कृषि संबंधित कौन सी कंपनियां लिस्टेड है भारतीय शेयर बाजार में | agriculture related which companies are listed in Indian share market

भारतीय खेती किसानी के बारे में अहम जानकारियां | an important information about agriculture


भारत परंपरागत रूप से कृषि प्रधान देश रहा है। आज भी भारत की जनसंख्या का लगभग 70% हिस्सा ग्रामों में रहता है। भारत में सबसे ज्यादा लोग कृषि पर तथा कृषि पर आधारित काम धंधे पर आश्रित रहते हैं तथा कृषि ही किसानों की रोजगार का मुख्य जरिया है। भारत की अर्थव्यवस्था भी मुख्य तौर पर कृषि पर ही आधारित होती है, जब खेतों में अच्छी फसल होती है तो व्यापारी वर्ग के चेहरे पर भी खुशियां दिखाई देती है। कृषि पर आधारित कंपनियों के कारोबार पर भी इसका असर दिखाई पड़ता है। किसानों के हाथ में जब ज्यादा पैसा आता है तो अपने आप ही कई सेक्टर जैसे एफ एम जी सी सेक्टर, ऑटो सेक्टर, बैंकिंग सेक्टर एवं कृषि पर आधारित उद्योग धंधे में मांग पैदा होती है, जिसके कारण इन कंपनियों का कारोबार बढ़ जाता है। उक्त कारणों से कंपनियों का व्यापार, राजस्व और मुनाफा बढ़ जाता है। सेंसेक्स शेयर बाजार | sensex share market  में भी इन कंपनियों के शेयर के भाव में तेजी दर्ज की जाती है। अर्थशास्त्रियों का यह मानना है की भारतीय कृषि भारतीय अर्थव्यवस्था की रीड की हड्डी की तरह है। आज हम खेती के बारे में अपने website share market funda  के माध्यम से कुछ जानकारी देंगे। तथा जानकारी देंगे कि what is agriculture.








खेत क्या होते हैं | what is agriculture land


खेत जमीन का वह टुकड़ा होता है जिसमें किसान विभिन्न कृषि यंत्रों का इस्तेमाल करके, जमीन की जुताई  करके, उसको समतल करके, उसमें जैविक तथा रासायनिक उर्वरक डालकर फसल पैदा होती है। फसल उगने के बाद उसकी सिंचाई आदि करके देखभाल करता है और उसमें खेत में फसल तैयार होती है, उसे ही खेत या एग्रीकल्चर लैंड कहते हैं। खेत छोटा या बड़ा कोई भी हो सकता है। हर वह जमीन का टुकड़ा जिसमें कृषि की उपज हो रही हो खेत कहलाता है। भारत में animal agriculture भी बहुतायत से होती है। Department of agriculture भारत में जैविक खेती  | organic agriculture को बढ़ावा देने के लिए काफी कार्य कर रहा है। देश में agriculture jobs का भी निर्माण हो रहा है। agriculture colleges and universities कृषि को बढ़ावा देने के लिए दिन रात कार्य कर रहे हैं। ministry of agriculture देश में orgenic agriculture | जैविक खेती को बढ़ावा दे रहा है। agriculture in India का भविष्य उज्जवल है।


किसान कौन होता है | who is farmer

खेत में जुताई करने वाला,  खेत को समतल करने वाला,  खेत में खाद डालने वाला, खेत में फसल पैदा करने वाला, खेत में विभिन्न तरह के कृषि पैदावार करने वाला, फसलों की गुड़ाई कटाई आदि करने वाला, जमीन का खेती की जमीन का मालिकाना हक रखने वाला, फसल तैयार हो जाने पर उसको मंडी में ले जाकर बेचने वाला, गाय भैंस बकरी आदि पाल कर दुग्ध उत्पादन करने वाला, मछली पालन करने वाला, शहद का उत्पादन करने वाला, गर्मी सर्दी बरसात से बेपरवाह अपने खून पसीने से खेत को सीचने वाला, किसान  कहलाता है। up agriculture में तेज वृद्धि हो रही है तथा उत्तर प्रदेश राज्य का देश से होने वाले चीनी निर्यात में लगभग 20 पर्सेंट की हिस्सेदारी है। यूपी में ही लगभग 120 चीनी मिले स्थापित है।




खेतों में कौन-कौन सी फसल बोई जाती है





लगभग सारी फसलें ही किसानों द्वारा खेतों में ही बोई जाती है। इन फसलों में गन्ने की फसल जिससे हमें चीनी, गुड, शक्कर आदि मिलता है, इसके अलावा गन्ने से अब एथेनॉल भी बनाया जा रहा है, जिसको की पेट्रोलियम उत्पादों में मिश्रित किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त गन्ने से सिरका भी बनता है, जिससे शराब भी बनती है। इसके अतिरिक्त गेहूं, धान, बाजरा,  गवार, मक्का, दालें, गरम मसाले, फूलों की खेती, फलों के बाग आदि सभी खेतों में ही तैयार होते हैं। मछली पालन भी खेत में बड़े बड़े तालाब बना कर किसानों द्वारा किया जा रहा है। 1947 में जब देश आजाद हुआ उस समय हमारे देश में खाद्यान्न की बहुत कमी थी और देश को जरूरत पूरी करने के लिए अनाज का आयात करना पड़ता था। फिर सरकार द्वारा हरित क्रांति की शुरुआत की गई, जिसमें किसानों द्वारा भी खून पसीना बहा कर फसल उत्पादन बढ़ाया गया।  परिणाम स्वरूप आज भारत खाद्यान्न के उत्पादन में आत्मनिर्भर हैं और देश आज विश्व में कई राष्ट्रों को अनाज का निर्यात कर रहा है व बेशकीमती विदेशी मुद्रा अर्जित कर रहा है।


भारतीय खेती और शेयर मार्केट का संबंध | connection between Indian agriculture and share market India


भारतीय खेती और सेंसेक्स मार्केट शेयर बाजार  का आपस में संबंध बहुत ही गहरा है। जब जब देश में मानसून अच्छा आता है और खेतों में बंपर फसल होगी, फसलो की पैदावार होती है तभी तभी शेयर मार्केट में भी अत्यंत तेजी दिखाई पढ़ती है। इसका मुख्य कारण अच्छी फसल होने के कारण किसानों के पास ज्यादा पैसा आता है और वह ज्यादा खर्च करते हैं, जिससे मांग बढ़ती है और कृषि पर आधारित उद्योग धंधों को अपना प्रोडक्शन पढ़ाना पड़ता है ।जिससे उनके राजस्व और आय में बढ़ोतरी  होती है , जिसका सीधा असर इन उद्योग धंधों के शेयर के भाव में देखने को मिलता है। इसी प्रकार जब कभी मानसून समय से नहीं आता और देश में सुखा पड़ जाता है, किसानों की फसल को नुकसान पहुंचता है, तो मांग में कमी आ जाने के कारण इन उद्योग धंधो का काम प्रभावित होता है, और इनके स्टॉक्स के भाव में गिरावट आ जाती है। उक्त कारण पूरे शेयर बाजार में गिरावट देखने को मिलती है।



कृषि सम्बन्धित कौन सी कंपनियां सेंसेक्स शेयर मार्केट में लिस्टेड है | which agricultural related companies are listed at Indian share market

agriculture is the back bone of indias economy . भारत की लगभग 70% आबादी आज भी गावो में रहती है , जिनका मुख्य पेशा आज भी कृषि है ! कृषि पर आधारित सैंकड़ो कम्पनिया वर्तमान समय में कार्य कर रही हैं , जैसे -
ट्रेक्टर बनाने वाली कम्पनिया: Mahindera , Eicher Motors, Ford, Escort etc.

 FMGC आधारित कम्पनियां : रिफाइंड आयल , सरसों का तेल , नारियल का तेल आदि बनाने वाली कम्पनियां , Fertiliser and pestiside बनाने वाली कम्पनियां , दुग्ध आधारित कम्पनियां , पोल्ट्री आधारित कम्पनियां , कोल्ड ड्रिंक तथा जूस का उत्पादन करने वाली कम्पनियां जैसे;  Dabur India, ITC, humdard, Patanjali, Tata, कोका कोला पेप्सी कोला etc.

सेंसेक्स  शेयर बाजार  में कृषि उत्पाद पर आधारित कारोबार करने वाली बहुत सी कम्पनियां सेंसेक्स  तथा निफ्टी में registred हैं । Agriculture Industries देश में खूब फल फूल रही हैं। Agriculture Industries देश में लाखों की तादात में बेरोजगारों को agriculture jobs भी दे रही हैं। 


भारत की कृषि संबंधित प्रमुख कंपनियों के नाम | best agri companies in India

1. National Agro - Industry

2. Bombay Burmah Trading corporation Limited 

3. Godrej Agrovet Limited 

4. Kaveri Seed Company Limited 

5. Dhanseri Tea & Industries Limited 

6. JK Agri Genetics Limited 

7. Raghuvansh Agro farms limited group Limited 

8. HPC bio sciences limited 

9. Nath Bio-Genes (India) limited

10. Goodricke Group Limited

No comments: