Share Market Funda: बोल मेरी तकरीर में क्या है, डियर शेयर बाजार यह तो बता | bol meri takdeer main kya hai, dear share bazaar yah to bata

जीवन की तरह ही सेंसेक्स मार्केट शेयर बाजार  में भी व्यक्ति की किस्मत का बहुत बड़ा रोल होता है। जिसकी किस्मत के सितारे बुलंद होते हैं, वह इस हैंडसम शेयर बाजार  में दिन दूनी रात चौगुनी तरक्की कर  निहायत अमीर बन जाता है। मगर जिसकी किस्मत उसका साथ नहीं देती, तो ऐसा व्यक्ति सेंसेक्स और निफ्टी शेयर बाजार में  अपने खून पसीने से कमाई हुई दौलत से भी हाथ धो बैठता है। यही share market funda | शेयर मार्केट फंडा है। यही मार्केट फंडा एक आम व्यक्ति के जीवन का भी है।

 हम अपने अड़ोस पड़ोस तथा समाज में जब देखते हैं, तो पाते हैं की कई निहायत बेवकूफ किस्म के  इंसान भी हर टाइम पैसे में रंगे नजर आते हैं। लक्ष्मी जी की उन पर महान कृपा होती है। वही हमें कुछ ऐसे व्यक्ति भी समाज में दिखाई दे जाते हैं जोकि बहुत ही पढ़े लिखे होते हैं, अनुभववाले  होते हैं, मगर फिर भी वह जीवन में संघर्ष करते हुए तथा एक-एक पैसा कमाने की जुगत करते हुए संघर्ष करते हुए दिखाई पड़ते हैं।

 जीवन के हर क्षेत्र में कर्म के साथ किस्मत का भी अत्यंत महत्वपूर्ण रोल होता है। शेयर बाजार में आने वाला नया निवेशक भी सोचता है कि बोल मेरी तकदीर में क्या है, डियर बाजार यह तो बता। और इस बात का जवाब समय व डियर बाजार अवश्य  देता है।





क्या मुझे शेयर बाजार में सफलता मिलेगी | kya mujhe share bazar mein safalta milegi 

शेयर मार्केट में अपनी पूंजी निवेश करने वाले प्रत्येक निवेशक के मन में यह विचार बार-बार कौंधता है कि क्या मुझे शेयर मार्केट में सफलता मिलेगी?

आम निवेशक हैंडसम शेयर बाजार   में डर डर कर पैसा निवेश करता है। लेकिन इस बात का जवाब बड़े से बड़े एक्सपर्ट के पास नहीं होता कि उस निवेशक को शेयर बाजार से हानि होगी या लाभ होगा । बड़े से बड़ा ज्योतिषी भी शेयर बाजार की भविष्यवाणी 2023 नहीं कर सकता, कि शेयर मार्केट के फलां निवेशक को हैंडसम शेयर बाजार  में सफलता मिलेगी और फलां निवेशक नुकसान में जाएगा।

हर निवेशक को इस डियर बाजार में अपनी पूंजी को निवेश करने से पहले यह पता होना चाहिये की आखिर  शेयर मार्केट का फंडा क्या है तथा share market kaise kaam karta hai ?

स्टॉक मार्केट में निवेश करने से पहले किसी को क्या सावधानी रखनी चाहिए , का भी पता होना जरुरी होता है। 

निवेशक को share market funda , stock market funda , तथा fund ka funda के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिये , हर निवेशक को dear bajar के expert द्वारा दिए जा रहे share market tips ध्यान से सुनने चाहिये। 



शेयर मार्केट में सफलता पाने के मूल मंत्र |share market mein safalta pane ke a mul mantra





शेयर बाजार नियम के अनुसार शेयर बाजार में सफलता पाने के लिए तथा अपनी निवेश की गई पूंजी पर आकर्षक रिटर्न पाने के लिए निवेशक को कुछ जरूरी सावधानियां  रखनी आवश्यक है। Share Market Funda द्वारा बताई गई इन सावधानियों को अपनाकर निवेशक शेयर मार्केट की संभावित हानि से बच सकता है व इस हैंडसम शेयर बाजार से अच्छा पैसा कमा कर अपने सपनों को साकार कर सकता है। शेयर मार्केट में सफलता पाने के मूल मंत्र हम share market in hindi  के माध्यम से  इस पोस्ट में थोड़ा विस्तार सेे बताएंगे।

शेयर मार्किट टिप्स today 


धैर्य

सेंसेक्स और निफ्टी शेयर बाजार में कामयाब होने के लिए निवेशक को धैर्य रखना अति आवश्यक है। निवेशक को हमेशा ही शांत एवं स्थिर मन से निवेश करना चाहिए तथा कभी भी जल्दीबाजी में सेंसेक्स मार्केट शेयर बाजार में  किसी भी स्टॉक्स को  खरीदना नहीं चाहिए। इससे निवेशक संभावित हानि से बच सकता है।



ज्ञान में वृद्धि

शेयर बाजार में आने वाले हर निवेशक को share market knowledge में लगातार वृद्धि करते रहना चाहिए। शेयर बाजार में कार्य करने वाले हर व्यक्ति को पता होना चाहिये की शेयर मार्केट का फण्डा क्या है ?

 निवेशक को शेयर मार्केट सेंसेक्स को प्रतिदिन देखना चाहिए व्  एक्सपर्ट के द्वारा दिए जाने वाले शेयर मार्केट टिप्स| share market tips को भी निवेशक को ध्यान से सुनना चाहिए। निवेशक को विभिन्न टेलीविजन  चैनल जैसे जी बिजनेस, सीएनबीसी आवाज  आदि पर आनेेे वाली शेयर मार्केट न्यूज़ | share market news को भी प्रतिदिन ध्यान से सुननाा चाहिए । world share market , International share market  विशेष तौर पर american share market   की गतिविधियों तथा समाचारों पर ध्यान रखना चाहिए।


स्टॉक्स का चुनाव

स्टॉक्स का चुनाव निवेशक के लिए एक अत्यंत ही महत्वपूर्ण चरण होता है। इस चरण में शेयर मार्केट का निवेशक अपनी खून पसीने से कमाई हुई पूंजी को स्टॉक्स खरीदने के लिए निवेश करता है। निवेशक को किसी भी कंपनी का स्टॉक्स खरीदने के लिए बहुत ही सावधानी रखनी चाहिए।

 उसे लिए जाने वाले स्टॉक्स का टेक्निकल एनालिसिस तथा फंडामेंटल एनालिसिस कर लेना चाहिए। 

निवेशक को स्टॉक्स   की  इंट्रिसिक वैल्यू व share market detail  का पता होना चाहिए।

 निवेशक को share market knowledge  को बढ़ाना चाहिए व share market latest news सुननी चाहिए। लिऐ जाने वाले स्टॉक्स की एनुअल रिपोर्ट तथा बैलेंस शीट का भी पता होना चाहिए।

  निवेशक को डे ट्रेडिंग से बचना चाहिए, उसको लॉन्ग टर्म नजरिए के साथ ही  share bazaar में 
 में आना चाहिए।

निवेशक द्वारा लिए जाने वाले स्टॉक्स द्वारा दिए जाने वाले डिविडेंड तथा बोनस शेयर के बारे में भी निवेशक को पता होना चाहिए। शेयरों से लाभ कैसे कमायें , का भी पता निवेशक को होना चाहिये। 

 निवेशक को फ्रंटलाइन कंपनियों के शेयर्स में निवेश करने को प्राथमिकता देनी चाहिए, इसके अतिरिक्त उसको कुछ पेनी स्टॉक्स भी लेने चहिए। निवेशक को share market funda  , stock market funda  , fund ka funda का पता होना चाहिये 



शेयर बाजार में निवेश कैसे करें | how to invest in share market 




 किसी भी निवेशक का शेयर बाजार में सबसे महत्वपूर्ण चरण होता है स्टॉक्स में invest करना , उस समय सबसे महत्वपूर्ण सोच होती है कि ,

 how to invest in share market ?

  कहते हैं अगर  फाउंडेशन मजबूत है तो बिल्डिंग अच्छी बनेगी। इसी प्रकार जिस किसी भी निवेशक ने शेयर बाजार फंडा समझ लिया तो जाहिर सी बात है की उसके लिए धीरे धीरे शेयर बाजार में | डियर बाजार में कामयाबी के रास्ते खुल जाते हैं।

शेयर बाजार के निवेशक को  कभी भी अपनी पूरी पूंजी को एक साथ शेयर बाजार में निवेश नहीं करना चाहिए, अपितु उसको अपने किए जाने वाले निवेश पर एस आई पी मॉडल अपनाना चाहिए। निवेशक को शेयर मार्केट की हर गिरावट पर थोड़ी-थोड़ी पूंजी निवेश करनी चाहिए तथा शेयर मार्केट के स्टेबल होने का इंतजार करना चाहिए। निवेशक को सेंसेक्स  तथा निफ्टी के शेयर -50 में ज्यादा निवेश करना चाहिए।



पोर्टफोलियो में विविधता |  Divesified portfolio 





निवेशक को अपने पोर्टफोलियो में विविधता रखनी चाहिए। उसको अपने निवेश का ज्यादा हिस्सा फ्रंटलाइन कंपनियों के ब्लू चिप स्टॉक्स व strong shares में निवेश करना चाहिए।

 निवेशक को कुछ पेनी स्टॉक्स भी खरीदने चाहिए, पेनी स्टॉक्स में रिस्क थोड़ा ज्यादा होता है मगर उससे रिटर्न काफी अच्छा प्राप्त होता है।

 शेयर मार्केट के निवेशक को अपनी चॉइस इंटरनेशनल फंड पर भी रखनी चाहिए तथा कुछ विदेशी स्टॉक्स भी खरीदने चाहिए। international diversification का भी फायदा मिलता है। रुपए के अवमूल्यन होने से  एक्सचेंज रेट में ज्यादा रुपए मिलने से रिटर्न आकर्षक हो जाता है।

 निवेशक को अपने पोर्टफोलियो में कुछ ग्लोबल डायवर्सिफाइड फंड भी रखने चाहिए, इसके अतिरिक्त s&p 500 तथा नैस्डेक हंड्रेड पर आधारित फंड भी अपने पोर्टफोलियो में रखनी चाहिए। इन फंड ने पूर्व में अपने निवेशकों को आकर्षक रिटर्न दिए हैं। भविष्य के बारेे में शेयर बाजार की भविष्यवाणी 2023 बड़े सेेे बड़ा expert भी नहीं कर सकता केवल अनुमान ही लगाए जा सकते हैं।



No comments: