कल शेयर बाजार में तेजी की संभावना ...

tomorrow share market news


कल सोमवार को भारत के शेयर बाजार में कारोबार में तेजी की संभावना है। निफ़्टी 12000के जादुई आंकड़े को छू सकता है। सेंसेक्स व् निफ्टी में अच्छी तेजी दिखाई पड़ सकती है । इंटरनेशनल शेयर मार्केट में तेजी दर्ज की जा रही है , इसके साथ ही American Share Market भी अच्छी बढ़त दिखा रहा है । अमेरिका के शेयर बाजार में तेजी को देखते हुए ऐसा प्रतीत होता है कि भारत के शेयर बाजार में भी निवेशको की चांदी होने वाली है !  निवेशको को जल्दी ही इस पूंजी बाजार में अपनी खून पसीने की कमाई हुई पूंजी के निवेश पर अच्छा मुनाफा मिल सकता है ।निफ्टी १२,००० अंको का  जादुई स्तर छू सकता है।


शेयर मार्किट टिप्स 

भारत के शेयर मार्किट का अध्धयन करने से यह बात स्पष्ट हो जाती है की वर्तमान में शेयर बाजार में निवेश करने के लिये निवेशको के पास सुनहरा अवसर मौजूद है , निवेशको को निवेश के लिये एस आई पी माडल को अपनाना चाहिये । निवेशको को अपने खरीदे जाने वाले स्टाक्स पर स्टाप लास जरुर लगाना चाहिये , उचित मुनाफा मिलने पर मुनाफा बुक भी करते रहना चाहिए । शेयर मार्किट में निवेशक को अपने पोर्टफोलियो में विविधता लानी चाहियें । निवेशक को एक्सपर्ट की राये लेनी चाहिए ।समझदार निवेशक अपना ज्यादा निवेश ब्लू चिप कम्पनियों के शेयरों में करते हैं  मगर स्टाक मार्किट के निवेशको को कुछ अच्छी कम्पनियों के पैनी स्टाक्स भी अपने पोर्टफोलियो में रखने चाहिए। पैनी स्टाक्स में रिस्क कुछ ज्यादा होता है मगर यह अपने निवेशको को रिटर्न भी अच्छा देते हैं । पूंजी बाजार के निवेशको को अपनी चायस इंटरनेशनल फण्ड पर भी रखनी चाहिए ।निवेशक को कुछ अच्छे विदेशी स्टाक्स जैसे - अल्फाबेट ,अमेजन ,ऐपल , नेट फिल्क्स ,फेसबुक ,टेस्ला ,अलीबाबा,पेप्सिको आदि के कुछ स्टाक्स अपने पोर्टफोलियो में रखने चाहिए । निवेशक को अपने लिये जाने वाले स्टाक्स की intrinsic value  का भी पता होना चाहिए ।

शेयर मार्किट के नये निवेशक को शेयर मार्किट में डे ट्रेडिंग से बचना चाहिये । अनुभव की कमी के कारण इसमें नुक्सान होने की सम्भावना ज्यादा होती है । नये निवेशक के लिये म्युचुअल फण्ड के माध्यम से शेयर मार्किट में निवेश करना उतम होता है ।



शेयर मार्किट 


पुरे विश्व में कोरोना महामारी अपना विकराल रूप दिखा रही है । पूरा विश्व इस महामारी से त्राहिमाम कर रहा है । विश्व में लाखो लोग इस खतरनाक महामारी की चपेट में आकर असमय ही मृत्यु को प्राप्त हो चुके हैं । समूची मानवता आज कराह रही है !

भारत भी कोरोना महामारी से अछुता नही है। यह महामारी यहाँ भी फ़ैल चुकी है तथा अपने खूनी पंजे फैलाकर लाखों लोगों की जिंदगियां लीलने पर आतुर है । भारत सरकार के प्रयासों से   देश में कोरोना वायरस से पीडित व्यक्तियो के अच्छी रिकवरी होने से भी लोगों में सकारात्मक भावना पैदा हुई   है।

कोरोना काल में भी देश  का निर्यात बड रहा है  और देश के निर्यात के मोर्चे पर भी अच्छी खबरें हैं! 

देश में अच्छा मानसून रहने से खरीफ़ की फ़सल भी बम्पर होने की उम्मीद से भी सभी के चेहरे खिले हुए हैं।
पिछले कुछ समय में कृषि उत्पादनॊ का देश से बाहर भारी मात्रा में निर्यात किया गया है व देश को भारी विदेशी मुद्रा प्राप्त हुई है! 

देश का विदेशी मुद्रा भन्डार भी नित नये कीर्तिमान बना रहा है! व विदेशी निवेश शेयर बाजार में तेजी से आ रहा है  !

तमाम संकेत इस तरफ़ इशारा कर रहे हैं कि शेयर बाजार में कारोबार में तेजी बरकरार रहेगी।


कोई टिप्पणी नहीं: