सेंसेक्स शेयर मार्केट के निवेशकों के निवेश के लिए अच्छे साबित हो सकते हैं इन दो कंपनियों के शेयर | sensex share market ke investers ke liye acche sabit ho sakte hain ine do companiyon ke share

दलालपथ पर सेंसेक्स मार्केट शेयर बाजार  में अपनी पूंजी को निवेश करने के इच्छुक  निवेशकों को हमेशा ही सही स्टॉक्स का चयन करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। अक्सर शेयर मार्केट के नए निवेशक सही स्टॉक्स का चयन करने में मात खा जाते हैं और उन्हें इस हैंडसम शेयर बाजार में  नुकसान उठाना पड़ता है। इस डियर बाजार के नये निवेशक बहुत ही उलझन में होते है कि शेयर बाजार में निवेश कैसे करें | how to invest in share market . 

सेंसेक्स शेयर बाजार | sensex share market में निवेश करने वाले बहुत से निवेशको को शेयर मार्केट का गणित और शेयर बाजार का नियम की जानकारी नही होती। बड़े से बड़ा expert भी शेयर बाजार की भविष्यवाणी नही कर सकता। इन्ही सब बातो को ध्यान में रखते हुए हम अपनी वेबसाईट share market funda के माध्यम से बताना चाहेंगे कि stock market में जोखिम से बचने के लिए नए निवेशकों के लिए mutual fund sahi hai .

 यह सब को वजह को देखते हुए आज हम ऐसी दो कंपनियों के stocks की जानकारी सांझा करेंगे जोकि आने वाले समय में अपने निवेशकों को अच्छा रिटर्न देने की सामर्थ्य रखते हैं। वैसे stock market में Reliance industries का शेयर stock market ka commando है।


निवेशकों को मालामाल करने की क्षमता रखते हैं इन दो कंपनियों के शेयर।



आज  स्टॉक मार्केट में निवेशक बहुत कंफ्यूज है की वह किस कंपनी के stocks में निवेश करें? 

 भारतीय शेयर बाजार | share market india  व अंतरराष्ट्रीय शेयर बाजार | world share market  में भारी  उथल-पुथल मची हुई है। सेंसेक्स मार्केट शेयर बाजार today में भारी उतार चढ़ाव देखा जा रहा है। एक आम निवेशक को समझ में नहीं आ रहा है कि  वह अपनी खून पसीने से कमाई हुई पूंजी किस कंपनी के शेयर में लगाए, जिससे  उसकी पूंजी तो सुरक्षित रहे मगर साथ में उसको अच्छा रिटर्न भी अच्छा मिल सके। वैसे तो शेयर बाजार सेंसेक्स | share market sensex का बड़े से बड़ा एक्सपर्ट भी शेयर बाजार की भविष्यवाणी नहीं कर सकता।

 फिर भी हमने स्टॉक मार्केट | stock market  में इस बाबत काफी रिसर्च किया तथा share market funda , stock market funda , fund ka funda को समझने का प्रयास किया  व हमने ऐसे दो कंपनियों के स्टॉक्स ढूंढने में सफलता पाई, जिसमें निवेशक अपना पैसा निवेश करके भविष्य में अच्छा पैसा कमा सकते हैं। 

यह दोनों कंपनियां ही भारत सरकार की है । लिहाजा  उन कंपनियों के डूबने का खतरा ना के बराबर है। हम अपनी साइट शेयर मार्केट फंडा | Share Market Funda द्वारा दिए जा रहे Share market tips में उन कंपनियों के बारे में विस्तार से बता रहेे हैं। 

यह कंपनियां Indian Share Market |इंडियन शेयर मार्केट  की फेमस कंपनी है। स्टॉक मार्केट में इन कंपनियोंं के शेयर्स को strong shares माना जाता है। यह कंपनियां टेक्निकल तथा फंडामेंटल रूप से काफी मजबूत है। निवेेशक इन कंपनियों के शेयर में लॉन्ग टर्म नजरिए सेे निवेश कर सकते हैं।

सेंसेक्स व निफ्टी में लिस्टेड  उनमें से एक कंपनी बैंक है। आइए अब हम स्टॉक मार्केट  के निवेशकों से उन कंपनियों के नाम व उनके क्रियाकलापों  के बावत कुछ जानकारियां सांझा करते हैं। विस्तृत जानकारी के लिए निवेशक खुद भी उन कंपनियों के बारे में  इंटरनेट के माध्यम या अन्य माध्यमों से रिसर्च कर सकते हैं।


 इनमें से पहली कंपनी है,

 भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (भेल) | Bharat heavy electrical limited (BHEL)


व दूसरी कम्पनी है, 

 एक बैंक, जिसका नाम यूनियन बैंक ऑफ इंडिया है।

अब हम दोनों के बारे में ही आपको थोड़ा विस्तार से बताते हैं।

स्टॉक मार्केट में निवेश से पहले हर निवेशक को अपने फाइनेंशियल एडवाइजर से सलाह लेनी चाहिए व खुद भी उन कंपनियों के बारे में अच्छी तरह से पड़ताल करनी चाहिए। केवल हमारे या किसी अन्य व्यक्ति के कहे से संतुष्ट होकर ही कभी भी पूंजी बाजार में निवेश  नहीं करना चाहिए ,क्योंकि शेयर मार्केट निहायत अनिश्चित होती है।


इस शेयर मार्केट सेंसेक्स  में कभी भी भारी उतार चढ़ाव की संभावना हमेशा बनी रहती है। इसलिए बड़े धैर्य के साथ व सोच समझकर ही इस  टुडे शेयर मार्केट today share market  में निवेश करना चाहिए।

share market india में  निवेश करने के बाद जो निवेशक धैर्य रखते हैं, वही स्टॉक मार्केट से पैसा कमा सकते हैं। 

आइए अब हम आपको ऐसे 2 कंपनी के शेयर के बारे में कुछ जानकारी देते हैं जिसमें निवेशक निवेश करके मात्र 1 साल के अंदर ही अपने निवेश को 2 गुना तक होते हुए देख सकते हैं।


1: Bharat Heavy Electrical Limited (BHEL) 


Bhel is one of the best India's  leading PSU. BHEL caters to the need of core sector of the economy like Power transmission, transportation (including Railway), Renewable energy, Defence, Petroleum, Petro chemical etc. 

इस कम्पनी की जितनी तारीफ़ की जाये वह कम है । इस कम्पनी का persent, past and future सभी अच्छा है।

इस कम्पनी का market capital 9,749.78 Crore Rs है। Industry P /E  11.70है।

इस कम्पनी के शेयर की Face Value 2Rs, Book Value 83.80 है।

इस कम्पनी के share ने  52 सप्ताह में High 61.10Rs व Low 18.40 Rs बनाया है।

इस कम्पनी मे मुख्य तौर पर  निवेशको की हिस्सेदारी निम्न प्रकार हैं : 

Promoter :63.17%

FII:4.25%

TOTAL DII :18.42%

INSURANCE COMPANY :10.91%

MUTUAL FUNDS :4.27%

इस कम्पनी द्वारा अपने निवेशको को पिछले काफ़ी समय से शानदार Divident भी दिया जाता रहा है।


2: UNION BANK OF INDIA 


UNION Bank of India is one of the largest government owned Bank of India with 120+ Million customers and total business Of Uss 106 billion. 

इस बैंक की गिनती भारत में अच्छे बैंको मे की जाती है।
 
वर्तमान में इस Bank के शेयर का भाव काफ़ी नीचे चल रहा है। निवेशको के लिए खोने का डर बहुत कम मगर पाने की आशा बहुत अधिक है। भारत में सरकारी बैंक  में लोगो का विश्वास बहुत अधिक होता है, क्योंकि लोगों की सोच  के अनुसार अगर बैंक में किसी भी वजह से नुकसान हो गया तो उसकी भरपाई भारत सरकार कर देगी।

भारत में यूनियन बैंक ऑफ इंडिया देश के सार्वजनिक क्षेत्र  के 5 सबसे बड़े बैंकों में आता है। 
यह Bank 11-11-1919 को स्थापित किया गया था यानि इस Bank को स्थापित हुए लगभग 100 साल हो चुके हैं। वर्ष 2020में इस Bank मे कार्य रत कर्मचारियों की संख्या लगभग 75000+है।

Stock Market में दिनांक 30-10-2020को market बन्द होने के वक्त इसका share 2.75% बढ़कर 24.25 रुपये पर बन्द हुआ।

stock market में इस शेयर ने 52 सप्ताह में 65.80 का High व 22.65 रुपये का low बनाया।

इस प्रकार यह शेयर sensex व Nifty में अपने 52 weak के low के आसपास कारोबार कर रहा है। जिसकी नीचे जाने की सम्भावना काफ़ी कम है, पर ऐसी उम्मीद की जा रही है कि इस Bank के शेयर में वर्तमान स्तर पर निवेश करने से निवेशको को अपना पैसा मात्र एक वर्ष के अंदर double से भी ज्यादा कमाने का सुनहरी अवसर मिल सकता है।




हर निवेशक को निवेश करने से पहले अपने फाइनेंसियल एडवाइजर से सलाह ले लेनी चाहिये तथा खुद भी लिए जाने वाले स्टॉक्स की फंडामेंटल एनालिसिस व टेक्निकल एनालिसिस कर लेना चाहिये ! तथा निवेश से सम्बन्धित अंतिम निर्णय हर निवेशक को खुद करना चाहिये !

कोई टिप्पणी नहीं: