King of small cap mutual fund | स्मॉल कैप कैटेगरी में सम्राट है म्यूच्यूअल फंड की यह स्कीम

sensex share market के नये निवेशक को सीधा स्टॉक मार्केट में निवेश करने से बचना चाहिए, क्योंकि अनुभव व ज्ञान की कमी से उसको वहां पर भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है। एक नये निवेशक को share market funda, stock market funda , fund ka funda , शेयर बाजार फंडा की पूरी जानकारी होनी चाहिए। नए निवेशक को स्टॉक मार्केट में सीधा निवेश करने के जोखिम से बचना चाहिए। नए निवेशक को शेयर मार्केट की ज्यादा जानकारी नहीं होती है। उसे मालूम नहीं होता है की शेयर मार्केट में निवेश कैसे करें तथा लिए गए शेयरों से लाभ कैसे कमाये । उसके लिए हैंडसम शेयर बाजार  का ग्लैमर  बड़ा होता है उसको स्टॉक मार्केट के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती है, उसको नहीं पता होता है कि ट्रेडर्स बिकवाली क्या होती । शेयर मार्केट सेंसेक्स  तथा निफ्टी में लिस्टेड सैकड़ों कंपनियों को देखकर वह कंफ्यूज होता है की किस स्टाक को खरीदा जाए । उसको शेयर मार्केट के Movement के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती है।  share market mein kaam kaise karen यह भी उसको  पता नहीं होता। विभिन्न कंपनियों के बिजनेस ,उनकी ग्रोथ उनके शेयर की Fair Value ,दिए जाने वाले Divident Bonus share, Stock split आदि की भी ज्यादा जानकारी नहीं होती है ।

उसको नहीं पता होता है की ब्लू चिप स्टॉक्स कौन से हैं पेनी स्टॉक्स कौन से होते हैं?

शेयर बाजार के नए निवेशक को यह पता नहीं होता की शेयर बाजार कैसे काम करता है?

उसे पता नहीं होता की शेयर में निवेश कैसे करें तथा  शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए | sher bazar me paise kaise kamaye ?






सेंसेक्स मार्केट शेयर बाजार  के नए निवेशक को अपने खून पसीने से कमाई हुई पूंजी को डायरेक्ट डियर बाजार में लगाने की बजाय उसको किसी अच्छे म्यूच्यूअल फंड के माध्यम से उसकी किसी अच्छी स्कीम के माध्यम से अपने पैसे शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने चाहिए। एक्सपर्ट के दिए गए शेयर मार्केट टिप्स को अपनाकर investor can  earn money from share market .

हर म्यूच्यूअल फंड के पास उसकी अलग-अलग scheem के लिए अलग-अलग फंड मैनेजर होता है। जिसको इस मार्केट का गहरा अनुभव होता है । वह आपसे कुछ शुल्क लेकर ही आपके पैसे को शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करते हैं तथा पूरा प्रयास करते हैं कि आपका पैसा सुरक्षित रहे व आपको हर निवेशक को अच्छा रिटर्न प्राप्त हो। share bazaar के नए निवेशकों के लिए mutual fund sahi hai.

फंड मैनेजर ग्लोबल दुनिया की के ग्लोबल हालात तथा ग्लोबल मार्केट पर अपने गहरी नजर रखता है तथा मार्केट सेंटीमेंट पर भी ध्यान रखता है। स्टॉक मार्केट में किसी भी वजह से बिकवाली या ट्रेडर बिकवाली आती है तो वह आपके पैसे को सुरक्षित रखने का हर पॉसिबल स्टेप उठाता है। वह अच्छी कंपनियों के शेयरों में विशेष तौर पर ब्लू चिप स्टॉक्स ,कुछ पेनी स्टॉक्स ,कुछ मल्टीबैगर , मिड कैप कंपनी, स्मॉल कैप कंपनी ,फार्मा कंपनी ,ऑटो कंपनी ,केमिकल कंपनी ,आईटी कंपनी कथा सरकारी प्रतिभूतियों आदि में निवेशकों का पैसा इन्वेस्ट करता है ।

ओवरऑल उसका प्रयास यह रहता है की निवेशकों को अच्छा रिटर्न हासिल हो । ओवर ऑल उसका प्रयास अपने फंड हाउस का प्रॉफिट तथा प्रतिष्ठा बढ़ाने का भी होता है। 

Fund manager stock market ka fundamental analysis व technical analysis करता रहता है ।उसको शेयर मार्केट की विभिन्न कंपनियों के इंट्रिसिक वैल्यू पता होती है तथा स्टॉक मार्केट के Movement पर नज़र रखते हुए उचित स्टेप्स उठाता रहता है ।फंड मैनेजर चार्ट पेटर्न्स पर भी नजर रखता है ,उसको कंपनियों की बैलेंस शीट के बारे में भी जानकारी रहती है। उसको प्रतिदिन सेंसेक्स तथा निफ्टी में होने वाली ट्रेडिंग में विभिन्न कंपनियों के शेयर्स के वॉल्यूम का भी पता होता है। उसको  फ्रंटलाइन कंपनियों की जानकारी होती है ।उसको रिसर्च के माध्यम से तथा एक्सपर्ट के माध्यम से विभिन्न कमोडिटी ,बुल मार्केट ,कमोडिटी स्टाक आदि के बारे में भी अच्छी जानकारी होती है ,उसको विभिन्न कंपनियों के वैल्यूएशन का भी पता होता है।
 वह समय आने पर प्रॉफिट बुक करना भी जानता है तथा कब मार्केट में फिर से एंट्री करनी है इसका भी उसको ज्ञान होता है। Fund manager  निवेशकों की पूंजी को  strong shares   में निवेश करना पसंद करता है।





King of small cap mutual fund SBI Small Cap Mutual fund 


अपनी वेबसाइट Share Market Funda| शेयर मार्केटफंडा के माध्यम से आज हम म्यूच्यूअल फंड की स्माल कैप कैटेगरी की एक बेहतरीन स्कीम के बारे में बता रहे हैं। यह निवेशकों का अत्यंत प्रिय व शानदार व् जानदार  जबरदस्त रिटर्न देने वाला  म्यूच्यूअल फंड की स्कीम है। इस फंड के फंड मैनेजर श्री आर श्रीनिवासन है| वह एक बहुत ही अनुभवी और प्रतिष्ठित हस्ती है | व्यक्ति है। सभी लोग उनका लोहा मानते हैं। उन्हें इस  क्षेत्र का 26 वर्ष का अनुभव है। वह एसबीआई स्मॉल कैप की नवंबर 2013 से फंड मैनेजर हैं तथा उन्होंने अविश्वसनीय रिटर्न इस फंड के निवेशकों को कमा कर दिया है।





एसबीआई स्मॉल कैप म्यूच्यूअल फंड की कैटेगरी इक्विटी है। कमोडिटी रिस्क मॉडरेटली हाई है। यह फंड 9 सितंबर 2009 को लांच किया गया था। वर्तमान में दिनांक  31.10 .2020 तक इस फंड की एयूएम 542 4.36 करोड़ रुपए है। इस  mutual fund  ने अपने लांच होने की तारीख से अक्टूबर 2020 तक ग्रोथ फंड में रेगुलर ग्रोथ  फंड में   17.2 परसेंट का रिटर्न निवेशकों को दिया है जोकि अपनी कैटेगरी में सर्वाधिक है। एसबीआई म्यूचल फंड स्माल कैप ने इक्विटी में 95. 4.परसेंट पैसा निवेश किया हुआ है । अन्य मे 4.6%निवेश किया हुआ है।

इस फंड में अपने निवेशकों का पैसा 50 स्टाक  में निवेश किया हुआ है। जिसमें मिडकैप कंपनियों में इन्वेस्टमेंट 12.33 परसेंट है जबकि स्मॉलकैप कंपनियों में इनका इन्वेस्टमेंट 74.33% है। अन्य मे  8.7 4% है।



In this fund Top ten holding in portfolio as on 30-09-2020 is given below 


1- जेके सीमेंट लिमिटेड - यह कंपनी  सीमेंट बनाती है , इस कंपनी में एसबीआई म्युचुअल फंड  स्मॉल कैप फंड  ने   5.10% पैसा अपने निवेशकों का  पैसा इन्वेस्ट किया हुआ हैै।

2.Elgi  equipment Limited - यह कंपनी कंप्रेसर और पंप्स बनाते  है  एसबीआई  स्माल कैप  फंड  ने  इस कंपनी में  5.02%  पैसा  अपने निवेशकों का इन्वेस्ट किया हुआ हैै।

3-Hawking cooker Limited- यह कंपनी कंजूमर प्रोडक्ट बनाते है। एसबीआई स्मॉल कैप म्युचुअल फंड ने इस कंपनी में 3.59% पैसा अपने निवेशकों का इन्वेस्ट किया हुआ है।

4- Blue Star Limited- यह कंपनी air conditioner  बनाती है।  एसबीआई  स्माल कैप  म्यूच्यूअल फंड  ने  इस कंपनी में  3.49%  पैसा  अपने निवेशकों का  इन्वेस्ट किया हुआ है।

5- City Union Bank Limited- यह एक बैंक है। एसबीआई स्मॉल कैप म्युचुअल फंड ने इस बैंक में 3.41 परसेंट का पैसा अपने निवेशकों का इन्वेस्ट क्या हुआ हैै।

6- techno electric and Engineering Company Limited -यह कंपनी engineering designing and construction के क्षेत्र में काम करती है। एसबीआई स्माल कैप  म्यूच्यूअल फंड ने इस स्कीम में जमा निवेशकों के पैसे का  3.41 percent पैसा इस कंपनी के शेयरों में इन्वेस्ट किया हुआ है।


7- Navin fluorine International Limited - यह कंपनी chemicals and Inorganic  के क्षेत्र में बहुत ही प्रसिद्ध कंपनी हैं। एसबीआई स्मॉल कैप म्यूच्यूअल फंड ने इस कंपनी में 3.27%  निवेशकों का पैसा इस कंपनी  के शेयरों में निवेश कर रखा हैै।


8- Sheela foam Limited- यह कंपनी houseware के क्षेत्र में अग्रणी कंपनी है। एसबीआई स्मॉल  cap म्यूच्यूअल फंड ने अपने निवेशकों का 3.24% पैसा इस कंपनियों के  शेयरों मैं निवेश कर रखा है।


 9-  Hatsun Agro Product Limited - यह कंपनी  कंजूमर प्रोडक्ट्स बनाने के लिए प्रसिद्ध है। एसबीआई स्मॉल कैप म्यूच्यूअल फंड ने इस कंपनी में 3.24% पैसा इस फंड के निवेशकों का इस कंपनी के शेयरों में इन्वेस्ट कर रखा है।

10-P I Industries ltd - यह कंपनी पेस्टिसाइड्स एंड एग्रो केमिकल्स का निर्माण करते हैं। एसबीआई स्माल कैप म्यूचल फंड  ने अपने इस फंड में जमा निवेशकों के पैसे का 2.93% पैसा इस कंपनी के  शेयरों मैं invest किया  हुआ है।
 

SBI Small Cap Mutual Fund कहां से खरीदें 

 निवेशक यह फंड स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की किसी भी ब्रांच से खरीद सकते हैं  तथा SBI Mutual Fund house se direct भी खरीद सकते हैं । वैसे  निवेशक को कोशिश करनी चाहिए की वह कोई भी  म्यूच्यूअल फंड  fund हाउस से डायरेक्ट खरीदे क्योंकि इससे उसको ज्यादा फायदा मिलता है।


International Share Market

Stock market के निवेशकों की चॉइस international fund , विदेशी स्टॉक्स, विदेशी इक्विटी निवेश ,इंटरनेशनल इक्विटी फंड ,यूएस बेस्ट फंड, s&p 500 तथा नैस्डेक 100 पर आधारित फंड में भी कुछ पैसा इन्वेस्ट करना चाहिए ।भारतीय फंड कंपनियों के पास लगभग 50 इंटरनेशनल फंड उपलब्ध है ,जिनमें से कुछ डायवर्सिफाइड फंड भी है । इंटरनेशनल फंड में पैसा इन्वेस्ट करने से निवेशकों को फेसबुक, टेस्ला ,एप्पल ,अलिबाबा, गूगल ,अमेजॉन, अल्फाबेट ,पेप्सीको ,कोका कोला आदि कंपनियों में भी निवेश का अवसर मिल जाता है, जिससे उनको अच्छे रिटर्न हासिल होते हैं। रुपए के अवमूल्यन होने से एक्सचेंज रेट के कारण भी भारतीयों को  इन इंटरनेशनल फंड में ज्यादा मुनाफा होता है।


No comments: