शेयर मार्केट से पैसा कैसे कमाए| how to earn money from share market

आज की पोस्ट में हम बतायेंगे की निवेशक हैंडसम शेयर बाजार से पैसे कैसे कमाए! वैसे तो बड़े से बड़ा expert भी शेयर बाजार 2023 की भविष्यवाणी नही कर सकता , केवल इस डियर बाजार की चाल बावत कुछ अनुमान ही लगाये जा सकते हैं ! 
जो भी निवेशक sensex share market में अपनी खून पसीने से कमाई हुई  पूंजी निवेश करने आता है, उसको हमेशा यह डर  होता है कि  कहीं उसकी पूंजी हैंडसम शेयर बाजार में डूब तो नहीं जाएगी ?

कहीं ऐसा तो नहीं होगा की उसकी जीवन भर की कार्यशील पूंजी जोकि उसने अपने खून पसीने से इकट्ठे की है वह सेंसेक्स शेयर बाजार में बर्बाद हो जाए ?

कहीं वह इस डियर बाजार में सेंसेक्स मार्केट शेयर बाजार में ऐसे शेयर ना ले ले जिसकी कंपनी घाटे में चल रही हो या बहुत जल्दी दिवालिया होने वाली हो या जिस के शेयर की कीमत उस समय बहुत ज्यादा हो?

 ऐसे अनेकों प्रकार के भय  हर निवेशक के मन में व्याप्त होते हैं तथा अकसर नये  निवेशक शेयर मार्केट में नुकसान उठा जाता है|

Share bazaar के निवेशक के मन में यह बात अक्सर आती है की वह शेयर मार्केट में निवेश कैसे करें | how to invest in share market ,तथा दिए गए लिए गए शेयरों से लाभ कैसे कमाये?
 कई बार शेयर मार्केट के धुरंधर भी इस मार्केट में नुकसान उठा जाते हैं , 

आज हम Share Market Funda के माध्यम से बताएंगे कि How to Invest in Share Market in Hindi?



स्टॉक मार्केट के निवेशक को अपनी पूंजी निवेश करते समय क्या सावधानियां रखनी चाहिए?

शेयर बाजार सेंसेक्स के निवेशक को कभी भी किसी कंपनी के स्टॉक्स को खरीदने में जल्दी बाजी नहीं करनी चाहिए। निवेशक को स्टॉक्स का फंडामेंटल एनालिसिस तथा टेक्निकल एनालिसिस कर लेना चाहिए। निवेशक को स्टॉक्स की कंपनी की एनुअल रिपोर्ट तथा बैलेंस शीट ध्यान से देखनी चाहिए। निवेशक को कंपनी के बारे में तथा उसके प्रमोटर के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए। निवेशक को यह पता होना चाहिए की लिए जाने वाले स्टॉक्स की कंपनी क्या प्रोडक्ट बनाती है तथा मार्केट में उस प्रोडक्ट की कितने डिमांड है तथा उसका भविष्य क्या है। यद्यपि बड़े से बड़ा एक्सपर्ट भी शेयर बाजार की भविष्यवाणी 2022 नहीं कर सकता, लेकिन फिर भी कोशिश तो की ही जा सकती है। ओवर ऑल वही निवेशक शेयर मार्केट से फायदा कमा सकता है

जिसके अंदर धैर्य होता है। निवेशक को अपने पोर्टफोलियो में विविधता लानी चाहिए तथा कभी भी अपनी सारी पूंजी किसी एक स्टॉक्स में निवेश नहीं करनी चाहिए। उसको अपने निवेश में एसआईपी माध्यम अपनाना चाहिए तथा स्टॉक मार्केट की हर गिरावट में थोड़ा थोड़ा निवेश करते रहना चाहिए।

 अगर आप नये  निवेशक है और आपको शेयर मार्केट की, स्टॉक मार्केट की कुछ भी ज्यादा जानकारी नहीं है तो आपके लिए सर्वोत्तम है की आप पूंजी बाजार  में डायरेक्ट इन्वेस्ट करने के बजाए म्यूच्यूअल फंड्स के माध्यम से अपना पैसा इन्वेस्ट करें। हैंडसम शेयर बाजार के नए निवेशकों के लिए mutual fund sahi hai.

Mutual Fund की स्कीम में निवेशक को डायरेक्ट ग्रोथ फंड लेने में ज्यादा फायदा।

what is mutual fund
Mutual Fund में निवेश करने से पहले हर निवेशक को यह जानना जरूरी होता है की  म्यूच्यूअल फंड क्या है ?
There are many types mutual funds in India.
बहुत सारे  म्यूच्यूअल फंड है जोकि निवेशक की पूंजी को स्टॉक मार्केट में विभिन्न कंपनियों के शेयर मैं इन्वेस्ट करते हैं |हर म्यूच्यूअल फंड हाउस के पास कई तरह की स्कीम होती  हैं |हर स्कीम का एक फंड मैनेजर होता है जोकि बहुत अनुभवी होता है| वह निवेशक की पूंजी को बहुत ध्यान से विभिन्न कंपनियों में इन्वेस्ट करता है  तथा निवेशक की पूंजी को जोखिम से बचाने का प्रयास करता है तथा निवेशक की निवेश की हुई पूंजी का अधिकतम रिटर्न दिलवाने का प्रयास करता है | इसकी एवज  में mutual fund house हर निवेशक से कुछ फीस चार्ज करते हैं |

अगर कोई निवेशक म्यूचल फंड  हाउस से डायरेक्ट कोई भी स्कीम खरीदते हैं तो निवेशक को उक्त फीस कुछ कम  देनी पढ़ती है,  लेकिन अगर निवेशक यह म्यूचल फंड स्कीम किसी Agent/ अभिकर्ता या किसी  Broker/ दलाल के माध्यम से खरीदते हैं तो आपको इसका चार्ज कुछ अधिक देना पड़ता है|  प्रयास करना चाहिए की निवेशक को  म्यूच्यूअल fund हाउस से डायरेक्ट ही स्कीम खरीदनी चाहिए |

ब्रोकर/ दलाल के माध्यम से भी  म्यूच्यूअल फंड में निवेश

लेकिन सभी  निवेशकों के लिए यह संभव नहीं हो पाता है  |उन निवेशको को यह म्यूच्यूअल फंड स्कीम दलाल या अभिकर्ता के माध्यम से भी खरीदने में कोई भी  नुकसान नहीं है |कई बैंक भी म्यूच्यूअल फंड हाउस की विभिन्न योजनाओं  की बिक्री करते हैं| निवेशक बैंक से भी म्यूच्यूअल फंड की स्कीम ले सकते हैं   |




How to invest in share market in Hindi | शेयर मार्केट में निवेश कैसे करें

 अब हम बात करते हैं उन निवेशकों की जोकि सीधे ही शेयर मार्केट में निवेश करना चाहते हैं ऐसे निवेशकों को पहले जिस कंपनी में वह अपना निवेश करना चाहते हैं , उस कंपनी के बारे में  उसके बिजनेस के बारे में ,उसकी आय के बारे में, उसके बिजनेस ग्रोथ के बारे में तथा उसके प्रमोटर्स के बारे में विस्तार से अध्ययन करना चाहिए| तथा कोशिश करनी चाहिए की जब उस कंपनी का शेयर कम कीमत पर हो तभी उसको खरीदें |निवेशक को कभी भी किसी भी कंपनी के शेयर में अपनी पूंजी का 10:00 पर्सेंट से अधिक निवेश नहीं करना चाहिए| उसे कम से कम 10 से 15 विभिन्न कंपनियों में निवेश करना चाहिए |नए निवेशक को कोशिश करनी चाहिए की वह सेंसेक्स और निफ्टी में लिस्टेड टॉप फिफ्टी या टाप 100 कंपनियों में ही अपना पैसा इन्वेस्ट करें तथा उसको इन   शेयरों को लोंग टर्म इन्वेस्टमेंट ही  करना चाहिए| निवेशक को कभी भी अपनी पूंजी इकट्ठे ही शेयर मार्केट में इन्वेस्ट नहीं करनी चाहिए अपितु उसको    अपनी पूंजी का 25% ही स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट करना चाहिए| तथा उसको मार्केट के गिरने का इंतजार करना चाहिए | जब स्टॉक मार्केट में 25 परसेंट की गिरावट आ जाए उसे फिर से अपने 25 परसेंट पूंजी का स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट करना चाहिए|  पुनः उसको स्टॉक मार्केट में गिरावट  का इंतजार करने चाहिए|  जब पुनः स्टाक मार्केट में 25 परसेंट की गिरावट आ जाए तो उसे फिर से   अपने 25 परसेंट पूंजी  को इन्वेस्ट कर देना चाहिए| फिर से उसे स्टॉक मार्केट में गिरावट का इंतजार करना चाहिए| जब मार्केट फिर से उसे अवसर दें तो उसे अपने बची हुई 25 परसेंट पूंजी को भी स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट कर देना चाहिए |जो भी इन्वेस्टर इस तरह से सिस्टमैटिक ढंग से स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट करता है ऐसे  investor को नुकसान होने की संभावना काफी कम हो जाती है तथा वही  निवेशक  वास्तव में  काफी अच्छा मुनाफा कमा पाता है|

जो भी निवेशक धैर्य रखता है तथा शेयर बाजार में के बारे में लगातार रिसर्च करता है  तथा विभिन्न कंपनियों के नतीजों के बारे में व कारोबार के बारे में तथा उसके मैनेजमेंट के बारे में और उसके भविष्य के बारे में जानकारी जुटाकर ही कंपनी के शेयर में इन्वेस्ट करता है । उस निवेशक के शेयर बाजार से पैसा कमाने के  अवसर अधिक हो जाते हैं।


निवेशक  ज्ञान तथा जानकारियां अपडेट करें


शेयर मार्केट में आने वाले हर निवेशक को ग्लोबल मार्केट ,ग्लोबल दुनिया की ग्लोबल हालात की जानकारी रखना बहुत आवश्यक होता है । इससे उसको बहुत लाभ होता है। निवेशक के लिए यह भी बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है की वह किस सेक्टर की कंपनी के शेयर में अपना निवेश करना चाहता है।

 क्या वह  रियल एस्टेट सेक्टर कंपनियों के शेयर को पसंद करता है या उसको बैंकिंग सेक्टर या एफ एन जी सी सेक्टर की कंपनियां पसंद है ,वह ऑटो कंपनियों को पसंद करता है या उसको मेटल कंपनिया व आई टी कंपनियां पसंद है ।हमारे अपने नजरिए से निवेशक को अपना सारा पैसा किसी एक सेक्टर में लगाने के बजाय थोड़ा थोड़ा पैसा अनेकों सेक्टर की कंपनियों में लगाना चाहिए ।

वर्तमान समय में पूरी दुनिया में कोरोना वायरस महामारी के कारण फार्मा सेक्टर अच्छा काम कर रहा है । देश तथा विदेश की फार्मा कंपनी डिमांड पैदा होने के कारण अच्छा प्रॉफिट कमा रही हैं । वहीं दूसरी तरफ वर्क फ्रॉम होम के चलते आईटी कंपनियों में भी अच्छी बढ़त देखी जा रही है। निवेशकों को नीति निर्माता की घोषणाओं पर भी ध्यान रखना चाहिए । दलाल स्ट्रीट में ऑपरेटर्स की गतिविधियों पर भी ध्यान रखना चाहिए । ऑपरेटर्स स्टॉक मार्केट को गिरावट तथा ऊंचाई पर पहुंचाने में सक्षम होते हैं । निवेशकों को ट्रेडर्स बिकवाली से भी चौकस रहना चाहिए। उनको ध्यान रखना चाहिए कि हम एक बुल मार्केट में हैं। पूंजी बाजार के नए निवेशक को लॉन्ग टर्म नजरिए के साथ ही शेयरमार्केट में आना चाहिए तथा अपने लिए गए शेयर पर stop-loss जरूर लगाना चाहिए ।उसको मौका मिलने पर अपने शेयर में प्रॉफिट बुक भी करते रहना चाहिए।
निवेशक को मार्केट एक्सपर्ट की बातें ध्यान से सुनने चाहिए तथा उनके द्वारा दिए जाने वाले शेयर मार्केट टिप्स को भी ध्यान से सुनना चाहिए। निवेशक को निवेश से पहले अपने फाइनेंसियल एडवाइजर की सलाह भी अवश्य लेनी चाहिए मगर निवेश से संबंधित आखरी फैसला निवेशक को खुद करना चाहिए।


Best mutual funds in India

👉 SBI Mutual Fund 

👉 HDFC mutual fund 

👉 Axis Mutual Fund 

👉 Nippon India Mutual Fund 

👉 UTI Mutual Fund

 👉 ICICI prudential Mutual Fund

 👉 TATA Mutual Fund

 👉 Quant Mutual Fund 

👉 Aditya Birla Mutual Fund 

👉 Kotak Mutual Fund 

👉 DSP Mutual Fund 

👉 IDFC Mutual Fund 

👉 Canara Robeco Mutual Fund 

👉 Franklin temple Mutual Fund 

👉 LIC Mutual Fund 

👉 L&T Mutual Fund 

👉 Money control Mutual Fund 

👉 Value research Mutual Fund


कोई टिप्पणी नहीं: