बाबूजी धीरे चलना शेयर बाजार में जरा संभलना, बड़े धोखे हैं शेयर बाजार में

भारत में सेंसेक्स शेयर बाजार अब उस stage  में आ चुकी हैै, जहां पर अब  कुछ भी संभव है। एक छोटी सी खबर भी हैंडसम शेयर बाजार को गिराने व उठाने का काम कर सकती है। 


पिछले सप्ताह हमने स्टॉक मार्केट की सेहत  में अमेरिका में हुए राष्ट्रपति के चुनाव में श्री जो बाईडन के जीतने का जश्न  निवेशकों द्वारा मनाते हुए देखा और डियर बाजार में सेंसेक्स  तथा निफ़्टी, बैंक निफ़्टी, मिड कैप, स्माल कैप मे लिस्टेड कंपनियों में निवेशकों द्वारा भारी संख्या में खरीदारी होती हुई देखी।

 पूरे सप्ताह ही सेंसेक्स शेयर बाजार में भारी तेजी दिखाई  दी। हमने सेंसेक्स और निफ्टी शेयर बाजार को नये  रिकॉर्ड बनाते हुए देखा। बैंक निफ्टी में भी कई हजार अंकों की बढ़त देखी गई। हम कल के लिए निफ्टी भविष्यवाणी नहीं कर सकते।

वही आज स्टॉक मार्केट में बिहार में हुए विधानसभा चुनाव में एनडीए की जीत का उत्सव देखा। बिहार में हुए विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने अत्यंत ही अच्छा प्रदर्शन किया है तथा वहां पर फिर से एनडीए की सरकार बनेगी। इससे निवेशकों में भारी उत्साह देखा गया तथा उन्होंने शेयर बाजार today  में जमकर जश्न मनाया। 

Indian Share Market व American Share Market व International Share Market में हर जगह शेयर बाजार सेंसेक्स में सेंटीमेंट काफी अच्छे थे तथा निवेशकों ने  अपनी पूंजी को पूंजी बाजार में निवेश करना उचित समझा।

बिहार के साथ ही मध्य प्रदेश ,गुजरात ,उड़ीसा ,कर्नाटक तथा उत्तर प्रदेश में भी कुछ विधानसभा सीटों पर उप चुनाव हुए थे। जिनके  नतीजे आने पर भारतीय जनता पार्टी में जश्न का माहौल है। उपचुनाव में भारतीय जनता पार्टी को अच्छी खासी विजय प्राप्त हुई है, जिसके कारण उसके कार्यकर्ताओं में जोश की भावना उच्च स्तर पर है।

Share market today


निवेशकों द्वारा भी आज स्टॉक मार्केट में इस जीत का जमकर जश्न मनाया गया तथा हमने सेंसेक्स को नए स्तर को छूते हुए देखा। आज का शेयर बाजार निवेशको को मालामाल कर गया! 

 आज सेंसेक्स 0.73 percent की तेजी के साथ 316.02 अंकों की तेजी के साथ 43593 पॉइंट 67 अंको  पर बंद हुआ। वहीं निफ़्टी फिफ्टी 0.93% की तेजी के साथ 118 पॉइंट जीरो फाइव अंक बढ़कर 127749.15 अंकों पर बंद हुआ, वहीं बैंक निफ़्टी 0.84% बढ़कर 239 अंक बढ़कर 28845  अंको  पर बंद हुआ ,वहीं निफ्टी मिडकैप 0.37% बढ़कर 67.05  अंक बढ़कर 18075 अंकों पर बंद हुआ।


 आज सेंसेक्स में टाटा स्टील का शेयर 7.3 9% बढ़कर 474 . 50 रु पर बंद हुआ।

 बजाज फिनसर्व का शेयर 3.94% बढ़कर ₹6950 .60रु पर  बंद हुआ।

 वही एक्सिस बैंक का शहर सेंसेक्स में 4.28% बढ़कर ₹608 50  पर बंद हुआ ।

वही आईटीसी कंपनी का शेयर 3.87% बढ़कर ₹185.25 पर बंद हुआ ।

आयशर मोटर्स शेयर 4.11% बढ़कर ₹91.85 बढ़कर ₹2326. 70  पर बंद हुआ।

Today top losers  Shares 



आज कारोबार के दौरान सेंसेक्स मार्केट शेयर बाजार में मुख्य रूप से गिरने वाले शेयरों में इंडस्लैंड बैंक 5.66% की गिरावट के साथ Rs 47.25 की गिरावट के साथ 787.95 रुपए पर बंद हुआ।

 वहीं भारत की सबसे  दिग्गज कंपनी रिलायंस इंडस्ट्री का शेयर  4.19% अंको की गिरावट के साथ 87.35 रुपए की गिरावट के साथ 1997. 20 रुपए पर बंद हुआ।


 वही बिरला ग्रुप की मशहूर कंपनी टाइटन का शेयर 2.35% अंक गिरकर ₹30 30  की गिरावट के साथ 1274.70Rs  पर पर बंद हुआ।


Share bazar guide in hindi 


 हमारे अपने निजी वह स्वतंत्र राय के मुताबिक भारत में स्टॉक मार्केट  अब उस स्थिति में आ गया है जहां पर कभी भी कुछ भी हो सकता है। जो निवेशक इस वक्त प्रॉफिट में है, समझदारी इसी में है की उनको कुछ प्रॉफिट बुक कर  लेना चाहिए और फिर धीरज रख कर मार्केट के गिरने का इंतजार करना चाहिए। क्योंकि शेयर मार्केट के गिरने पर उन्हें वही शेयर वर्तमान से कम कीमत पर मिल सकते हैं। 

वर्तमान में निवेशक को हैंडसम शेयर बाजार  के हर Movement पर नजर रखनी चाहिए। Expected है कि शेयर मार्केट में हमें ट्रेडर्स बिकवाली देखने को मिलेगी। निवेशकों को स्टॉक मार्केट के Stable होने का इंतजार करना चाहिए तथा अपनी खून पसीने से कमाई हुई पूंजी को बचाने के लिए Possible step उठाने चाहिए। overall वैसे शेयर बाजार के बारे में कोई भी भविष्यवाणी करना किसी के लिए भी संभव नहीं है केवल अनुमान ही व्यक्त किए जा सकते हैं । 

डियर बाजार  निहायत ही अनिश्चितता का बाजार है, इसमें कभी भी कुछ भी होना संभव है। हर निवेशक को अपने निवेश से पहले व अपने शेयर बेचने से पहले अच्छे तरीके से मार्केट का शेयर मार्केट का अध्ययन करना चाहिए तथा अपने फाइनेंसियल एडवाइजर से भी सलाह लेनी चाहिए तभी उसे कुछ शेयर बाजार में शेयर खरीदने या  बेचने का फैसला करना चाहिए। केवल हमारे या किसी अन्य के द्वारा गूगल या फेसबुक पर डाली गई पोस्ट को पढ़कर ही इस मार्केट में शेयर मार्केट में स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट नहीं करना चाहिए, क्योंकि हम भी केवल अपना अनुमान ही व्यक्त कर सकते हैं|

कोई टिप्पणी नहीं: