ICICI PRUDENTIAL TECHNOLOGY DIRECT PLAN GROWTH , यह स्कीम जो देती है अपने निवेशकों को छप्परफाड़ जबरदस्त रिटर्न।


  सेंसेक्स मार्केट शेयर बाजार निहायत ही अनिश्चितता का बाजार है । बड़े से बड़ा शेयर मार्केट का एक्सपर्ट भी शेयर बाजार की भविष्यवाणी नहीं कर सकता। सेंसेक्स शेयर बाजार में प्रतिदिन प्रतिक्षण फेरबदल होते रहते हैं ।यह फेरबदल कई बार राष्ट्र के अंदरूनी कारणों से होते हैं और कई बार शेयर मार्केट में उथल-पुथल अंतरराष्ट्रीय कारणों से भी होती है । कई बार एक छोटी सी खबर से भी हैंडसम शेयर बाजार में अचानक ही तेजी आ जाती है और कई बार एक छोटी सी खबर से भी शेयर मार्केट में बहुत भारी गिरावट भी देखने को मिल सकती है। नए निवेशक शेयर बाजार के उतार-चढ़ाव से अनभिज्ञ होते हैं तथा उनको शेयर बाजार की ज्यादा जानकारी भी नहीं होती है ,जिसके कारण अक्सर नये निवेशकों  को इस डिअर बाजार  में नुकसान झेलना पड़ता है।

 इन सब से बचने के लिए निवेशकों को अपनी पूंजी म्यूचल फंड के माध्यम से स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट करनी चाहिए । आमतौर पर स्टॉक मार्केट के नए निवेशकों को मालूम नहीं होता की स्टॉक मार्केट में निवेश कैसे करें तथा शेयर बाजार में निवेश कैसे करें उन्हें मालूम नहीं होता की शेयरों से लाभ कैसे कमाए । आमतौर पर  डियर बाजार के निवेशक यही पर मात खा जाते हैं, हैंडसम शेयर बाजार के नए निवेशकों के लिए mutual fund sahi hai.



आज हम Share Market In Hindi के माध्यम सेआपको एक ऐसे शानदार mutual fund house की एक अति शानदार म्यूचल फंड स्कीम के बारे में बताएंगे, जिसने अपने निवेशकों को छप्पर फाड़ रिटर्न दिए हैं । अपने निवेशकों को झोलियां भर भर कर रिटर्न दिए हैं इस शानदार स्कीम ने।





यह म्यूच्यूअल फंड स्कीम टेक्नोलॉजी के क्षेत्र की है ,जिसमें यह म्यूच्यूअल फंड हाउस टेक्नोलॉजी के क्षेत्र की कंपनियों के शेयरों में निवेशकों के पैसे इन्वेस्ट करते हैं तथा इस फंड हाउस स्कीम के फंड मैनेजर लगातार प्रयास करते हैं कि वह अपने निवेशकों को शानदार रिटर्न कमा कर दें।
 बदले में यह म्यूच्यूअल फंड हाउस अपने निवेशकों से कुछ फीस हासिल करते हैं । विगत कुछ वर्षों में इस म्यूच्यूअल फंड हाउस ने अपने निवेशको को  छप्पर फाड़ रिटर्न कमा कर दिए हैं।


 आइए हम आपको अपनी वेबसाइट शेयर मार्केट फंडा| Share Market Funda    के माध्यम से इस म्यूच्यूअल फंड स्कीम के बारे में कुछ विस्तार से बताते हैं।

NAV- दिनांक 24 दिसंबर 2020 को इस म्यूच्यूअल फंड स्कीम की एनएवी ₹103.21 पर थी।

Rating- इस म्यूच्यूअल फंड की स्कीम को फाइव स्टार रेटिंग प्राप्त है।

Fund Size इस म्यूच्यूअल फंड स्कीम का फंड साइज लगभग 938 करोड रुपए है।
-
Return- इस म्यूच्यूअल फंड हाउस कि इस शानदार स्कीम ने अपने निवेशकों को छप्पर फाड़ रिटर्न विगत कुछ वर्षों में दिया है ,जो कि निम्न प्रकार है।

1year return- 66.70%
3 years return- 28.40%
5 years return- 19.60%
All time return- 23.50%

One year Return are higher then the category average.

Minimum Sip - ₹100 Per month

Minimum One time Investment -₹ 5000

Expence Ratio - 1.74%

Fund Manager-


1- Mr Sankaran Narayan

2-Mr Ashwin Jain

3- Mr Vaibhav

4- Piryanka Khandelwal

Stock - इस म्यूच्यूअल फंड की स्कीम के फंड मैनेजर ने अपने निवेशको के पैसे को कई बहुत अच्छी कंपनियों में निवेश किया हुआ है। जिसमें ज्यादा कंपनियां टेक्नोलॉजी के क्षेत्र की दिग्गज कंपनियां है ।जैसे इंफोसिस ,एचसीएल टेक्नोलॉजी ,टेक महिंद्रा ,भारती एयरटेल, टाटा ग्रुप की सबसे बहुमूल्य कंपनी टाटा कंसलटेंसी ,विप्रो ,एफसीएस सॉफ्टवेयर आदि दिग्गज कंपनियां शामिल है।

Name of Mutual fund house and their Scheme


अब तक हमारे सभी BLOG पढ़ने वाले पाठक अब यह जानने को इच्छुक होंगे की इतनी शानदार रिटर्न देने वाली म्यूच्यूअल फंड स्कीम का आखिर नाम क्या है ?

अब हम अपने पाठकों की उत्सुकता खत्म करते हुए बता रहे हैं कि हम भारत के दिग्गज प्राइवेट सेक्टर के बैंक आईसीआईसीआई बैंक के ही सहायक कंपनी ICICI PRUDENTIAL MUTUAL FUND HOUSE की स्कीम
ICICI PRUDENTIAL TECHNOLOGY DIRECT PLAN GROWTH के बारे में बात कर रहे हैं तथा ऊपर बताई गई बातें इस स्कीम के बारे में ही बताई गई है ।

यह एक अत्यंत ही शानदार म्यूच्यूअल फंड स्कीम है तथा इस स्कीम के फंड मैनेजर  का ट्रैक रिकार्ड भी अत्यंत शानदार है तथा इस म्यूच्यूअल फंड हाउस की इस शानदार स्कीम में निवेशकों का भरोसा अत्यंत टिकाऊ है । इस स्कीम ने विगत कई वर्षों में अपने निवेशकों को झोलियां भर कर रिटर्न दिया है तथा आगे भी उम्मीद है यह स्कीम अपने निवेशकों को छप्पर फाड़ रिटर्न देगी।


 नए निवेशकों को स्टॉक मार्केट में सीधा पैसा लगाने से बचना चाहिए, इसके बजाय उनको किसी अच्छे म्यूच्यूअल फंड हाउस कि किसी अच्छी स्कीम में अपना पैसा लगाना चाहिए। 


 हर म्यूच्यूअल फंड का अपनी अलग अलग scheem के लिए अलग-अलग फंड मैनेजर होता है ,जोकि काफी अनुभवी होता है ।वह लगातार शेयर मार्केट में मार्केट सेंटीमेंट का अध्ययन करता रहता है ।वह ग्लोबल दुनिया के ग्लोबल हालात, ग्लोबल मार्केट का अध्ययन करता रहता है।

 अपने फंड हाउस की विभिन्न स्कीम के अनुसार फंड मैनेजर हाइब्रिड, इक्विटी ,डेट , कमोडिटी कंपनियों में निवेशकों का पैसा इन्वेस्ट करता है । वह scheem के अनुसार ही ब्लू चिप कंपनियों ,मिडकैप कंपनियों, फार्मा कंपनी ,बैंकिंग सेक्टर ,ऑटो कंपनी ,रियल एस्टेट सेक्टर आदि में निवेशकों का पैसा इन्वेस्ट करता है और पर्याप्त प्रयास करता है कि इन्वेस्टर की  असेट में वृद्धि होती रहे।  फंड मैनेजर अपने फंड हाउस  का बिजनेस बढ़ाने के लिए  हर पॉसिबल स्टेप उठाता है । ओवर ऑल फंड मैनेजर का मेन मोटिव फंड हाउस व इन्वेस्टर को प्रॉफिट कमाकर देना होता है । फंड मैनेजर stock market के हर मूवमेंट पर गहरी नजर रखता है। वह ऑपरेटर की गतिविधियों तथा ट्रेडर्स बिकवाली पर भी नजर रखता है ,वह स्टॉक मार्केट में पूंजी के फ्लो पर भी अपने नजर बनाकर रखता है । विभिन्न म्यूच्यूअल फंड हाउस अपने इन्वेस्टर की पसंद तथा डिमांड के अनुसार अपनी स्कीम्स को लांच करते हैं। फंड मैनेजर स्टॉक मार्केट में निवेशकों की सुरक्षा के लिए ब्लू चिप कंपनियों के शेयर ज्यादा लेना पसंद करता है मगर कुछ रिस्क लेते हुए वह पेनी स्टॉक्स भी  लेता है क्योंकि उससे प्रॉफिट होने की संभावना कुछ ज्यादा होती है।अगर स्टॉक मार्केट में गिरावट आती है तो वह हर पॉसिबल स्टेप उठाता है।



हमारी अपनी स्वतंत्र व निजी राय

हमारे अपने विचार में यह एक बेहतरीन फंड हाउस का एक बेहतरीन फंड है ,जिसमें निवेशक एसआईपी मॉडल के माध्यम से भी अपना पैसा इन्वेस्ट कर सकते हैं और चाहे तो वन टाइम इन्वेस्टमेंट भी कर सकते हैं ।

हर निवेशक को अपने चायस कुछ इंटरनेशनल फंड पर भी लगानी चाहिए । विदेशी स्टॉक्स जैसे अमेजॉन, एप्पल ,फेसबुक ,टेस्ला ,अलीबाबा, अल्फाबेट ,आदि अच्छा रिटर्न अपने निवेशकों को देते हैं ।

भारतीय निवेशकों को international diversification का भी लाभ मिलता है। इसके अतिरिक्त हमारे रुपए का अवमूल्यन भी होता रहता है जिससे रु के एक्सचेंज रेट में निवेशकों को अच्छा फायदा मिल जाता है ।विदेशी  निवेश अच्छी कंपनियों में करने से अच्छा फायदा मिल जाता है ।निवेशक ग्लोबल डायवर्सिफाइड फंड ,इंटरनेशनल  इक्विटी फंड ,US based fund, S& P- 500 व Nasdaq-100 पर आधारित फंड में अपना निवेश कर सकते हैं ।वर्तमान में भारतीय म्यूच्यूअल फंड कंपनियों के पास लगभग 50 इंटरनेशनल फंड उपलब्ध है ,जिसमें से कुछ डायवर्सिफाइड फंड है।

Read More :

No comments: