Share market funda: भारतीय स्टॉक मार्केट में जबरदस्त तेजी का तूफान ।प्रतिदिन बन रहे हैं भारतीय शेयर मार्केट में नए रिकॉर्ड।

Share Market India




भारतीय शेयर बाजार में पिछले कुछ समय से जबरदस्त तेजी का तूफान आया हुआ है। स्टॉक मार्केट में लगभग सभी इंडेक्स में तेजी दर्ज की जा रही है ।प्रतिदिन तेजी के नए रिकॉर्ड बन रहे हैं तथा पुराने रिकॉर्ड ध्वस्त हो रहे हैं ।शेयर बाजार के सभी दिग्गज शेयर मार्केट की इस तेजी से अचंभित है तथा दातों में उंगलियां दबाए शेयर बाजार की इस हलचल को देख रहे हैं ।शेयर बाजार के सभी दिग्गजों की भविष्यवाणी को गलत साबित करते हुए भारतीय शेयर बाजार एक मतवाले हाथी की तरह पुराने सभी रिकॉर्ड तोड़ते हुए प्रतिदिन आगे ही बढ़ता जा रहा है ।कल सेंसेक्स मैं फिर से भारी तेजी दर्ज की गई तथा लगभग सभी इंडेक्स में तेजी दर्ज की गई ।


Share market today


Sensex- कल सेंसेक्स में 1.43% की तेजी दर्ज की गई तथा सन सेक्स 48782.5 अंकों पर बंद हुआ।


Nifty 50- कल nifty50 में भी अच्छी तेजी देखने को मिली तथा निफ्टी 1.48% बढ़कर 14374.2अंकों पर बंद हुआ।


Nifty Bank- कल बैंक निफ्टी में भी अच्छी तेजी दर्ज की गई तथा बैंक निफ़्टी 0 . 40 परसेंट बढ़कर 32084.2 अंकों पर बंद हुआ।


Nifty Small Cap 100-निफ़्टी स्मॉलकैप में भी 0.60 परसेंट की तेजी दर्ज की गई तथा यह 7443 अंकों पर बंद हुआ।



Sectoral Indicates


Nifty Auto- कल निफ़्टी ऑटो इंडेक्स में भी तेज वृद्धि देखी गई तथा यह 3.30% बढ़कर 9741.25 अंकों पर बंद हुआ।


Nifty IT- कल भारतीय शेयर बाजारों में आईटी सेक्टर के लगभग सभी कंपनियों के शेयरों में जबरदस्त तेजी दर्ज की गई तथा निफ़्टी आईटी इंडेक्स 3.61% वर्कर 26162 .40अंकों पर बंद हुआ। सेंसेक्स में सूचीबद्ध लगभग सभी प्रमुख कंपनियां जैसे टीसीएस विप्रो इंफोसिस आदि लगभग सभी आईटी कंपनियों में जबरदस्त तेजी दर्ज की गई। इस तेजी का कारण टाटा कंसलटेंसी सर्विस के तिमाही नतीजों में जबरदस्त मुनाफा तथा कारोबार में वृद्धि देखने को मिली है इसका कारण निवेशकों ने शेयर बाजार में इन कंपनियों के शेयरों में जबरदस्त खरीददारी की जिसके कारण it index मैं जबरदस्त तेजी देखने को मिली।


Nifty Pharma- कल निफ़्टी फार्मा में भी अच्छी बढ़ोतरी देखने को मिली तथा निफ़्टी फार्मा इंडस्ट्री 1.61% बढ़कर 13271.55 अंक पर बंद हुआ।


Nifty Media- कल मीडिया कंपनियों के शेयरों में भी काफी हलचल रही तथा निवेशकों ने मीडिया कंपनी के शेयरों में भी काफी खरीदारी की ,जिसकी वजह से निफ्टी मीडिया index mein 3.26% की तेजी दर्ज की गई तथा निफ्टी मीडिया इंडेक्स 3.26% बढ़कर 1758 अंको पर बंद हुआ।

Top Gainers


Maruti Suzuki- शेयर मार्केट में कल की तेजी का लाभ मारुति सुजुकी को मिलता हुआ दिखाई दिया ।विगत कुछ दिनों में मारुति सुजुकी की गाड़ियों की बिक्री में तेजी दिखाई दे रही है ,जिसके कारण ऑटो सेक्टर में आई तेजी मानी जा रही है कल मारुति सुजुकी के शेयरों में भी 5.93% की तेज वृद्धि देखी गई तथा मारुति सुजुकी का शेयर बाजार बंद होने के बाद 8014 ₹ पर कारोबार कर रहा था।


Teck Mahindra- भारतीय आईटी सेक्टर की एक अन्य प्रमुख कंपनी टेक महिंद्रा कंपनी का शेयर भी 5.64 percent बढ़कर ₹1051.10 पर बंद हुआ।

Wipro- वहीं पर देश व विदेश में जाने माने आईटी कंपनी विप्रो का शेयर में भी अच्छी तेजी दिखाई दी तथा इस कंपनी का शेयर 5.77% बढ़कर ₹430. 22 पर बंद हुआ।


How to invest in share market in Hindi


अब आगे निवेशकों को समझदारी दिखानी चाहिए ।स्टॉक मार्केट में अब कभी भी किसी भी समय मुनाफावसूली शुरू हो सकती है तथा हमें भारतीय शेयर बाजारों में लगभग 20 पर्सेंट तक गिरावट निकट भविष्य में देखने को मिल सकती है। समझदार निवेशकों को अगर अपने स्टॉक्स में कुछ मुनाफा हो रही है तो उनको कुछ मुनाफावसूली करने में ही समझदारी है ।कुछ लार्ज कैप की कंपनियों के शेयरों में काफी तेजी आ चुकी है, निकट भविष्य में उनमें भी कुछ समय के लिए कुछ गिरावट देखने को मिल सकती है। समझदार निवेशकों को  अब वेट एंड वॉच की नीति पर चलना चाहिए तथा उनको अपनी पूंजी संभालकर रखनी चाहिए तथा शेयर मार्केट में कुछ गिरावट आने की का इंतजार करना चाहिए । गिरावट आने पर ही उपयुक्त समय पर फिर से शेयर मार्केट में वापसी करनी चाहिए ।इससे वह जोखिम की मात्रा से बच सकते हैं। नये निवेशकों के लिए अभी शेयर बाजार में एंट्री करने का उपयुक्त समय नहीं है ।उनको डायरेक्ट शेयर बाजार में निवेश करने के बजाए किसी अच्छे म्युचुअल फंड हाउस की किसी अच्छी स्कीम के माध्यम से अपना निवेश करना चाहिए ,इसी में ही समझदारी है।


International Share Market


भारतीय शेयर बाजारों में अंतरराष्ट्रीय घटनाक्रम का भी व्यापक प्रभाव होता है ।आज के समय में अगर दुनिया के किसी भी छोटे बड़े देश में कोई घटना होती है तो उसका असर पूरे विश्व में दिखाई पड़ता है। कोरोना महामारी की दूसरी लहर से पूरे यूरोप व अमेरिका में त्राहिमाम मचा हुआ है ।जर्मनी तथा इंग्लैंड में फिर से लॉकडउन
 लागू कर दिया गया है। वहां पर कोरोना के नए प्रकार के घातक वायरस से दहशत फैली हुई है तथा सैकड़ों की मौतें भी हो रही है ।वहीं अमेरिका में भी हालात अत्यंत ही खराब है तथा वहां भी स्थिति काफी गंभीर बनी हुई है । कोरोना वायरस के कारण प्रतिदिन सैकड़ों लोगों की मृत्यु हो रही है। इसके अतिरिक्त वहां पर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कारनामों से भी पूरे विश्व में जग हंसाई हो रही है। अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में मिली करारी हार को अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप स्वीकार  नहीं कर पा रहे हैं तथा येन केन प्रकारेण हर प्रकार से कोशिश कर रहे हैं कि वह ही अमेरिका के राष्ट्रपति बने रहे। कुछ दिन पहले ही राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों ने जिस प्रकार तोड़फोड़ की व गोलाबारी की घटना हुई उससे पूरे विश्व में अमेरिका की जग हंसाई हुई। जब तक वर्तमान में चुनाव में विजयी श्री  जो वाइडन अमेरिका के राष्ट्रपति के रूप में शपथ नहीं ले लेते तथा कार्यभार नहीं संभाल लेते तब तक वहां पर कुछ भी होने की संभावना बरकार है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बेवजह व उल जलूल बयानों से तंग आकर टि्वटर व्हाट्सएप फेसबुक इंस्टाग्राम आदि ने उनका अकाउंट या तो सस्पेंड कर दिया है या उस पर अस्थाई रोक लगा दी गई है ।जिसके कारण भी उनकी भद पिट रही है ।इन सभी बातों का अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी गहरा प्रभाव पड़ता है। अमेरिका  संसार का सबसे पावरफुल देश है। इसके कारण भी उसके अंदर हो रही हर प्रकार की गतिविधियों का असर पूरे संसार में पड़ता है। शेयर बाजार भी इससे अछूता नहीं है तथा हर खबर का भारतीय शेयर बाजारों में तथा दुनिया के दूसरे शेयर बाजारों में असर पड़ता है ।आने वाले समय में शेयर बाजारों में अमेरिका के घटनाक्रम का असर देखने को मिलेगा।

कोई टिप्पणी नहीं: