Share Market Funda: भारतीय शेयर बाजार में आज तबाही का मंजर देखा गया | Bhartiya share bazaar main aaj tabahi ka manjar dekha Gaya

भारतीय Share bazaar  में कल 26 जनवरी में लाल किले पर उपद्रवियों द्वारा कुछ समय के लिए भारी मात्रा में उपद्रव फैलाने के कारण कोहराम देखा गया तथा Share Market India में लगभग पूरे दिन ही लगभग हर सेक्टर में भारी बिकवाली देखी गई ।




आज सेंसेक्स निफ्टी में लगभग सभी index mein चारों तरफ बिकवाली का दौर देखा गया तथा शेयर मार्केट आज धड़ाम हो गया।

 कल जिस तरह किसानों के भेष में सैकड़ों की तादाद में उपद्रवियों ने भारत की आत्मा लाल किले पर हमला बोला, वह सभी देशवासियों की आत्मा को गहरा धक्का लगा कर गया तथा हर सच्चा भारतीय आज गुस्से में है ।
 उपद्रवियों पर कठोर कार्रवाई के लिए सरकार का मुंह तक रहा है।

 इसके अलावा इंटरनेशनल  शेयर मार्केट में गिरावट आने के अन्य  कारण भी है ।यूरोप के कई देशों में कोराना वायरस से फैली महामारी के कारण लॉकडाउन लगा हुआ है। चीन के कई शहरों में भी फिर से कोरोना दस्तक दे रहा है तथा कई शहरों में लॉकडाउन लगा दिया गया है।

 इसके अलावा american share market  के हालात भी कुछ अच्छे नहीं है। वहां पर भी कोरोना वायरस के कारण प्रतिदिन सैकड़ों लोगों की मृत्यु हो रही है। अमेरिका राष्ट्रपति के चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप की हार के बाद आशा बंधी थी की श्री जो वाइडन  राष्ट्रपति के रूप में सत्ता संभालने के बाद कुछ स्थिति सामान्य होंगी। मगर श्री जो बाईडन को भी स्थिति को समझने में तथा संभालने में कुछ वक्त तो लगेगा। 


इंडियन शेयर मार्किट की शेयर मार्किट न्यूज  | Indian share market ki share market news


अब हम Share Market India में आज की स्थिति के बारे में थोड़ा विस्तार से देखते हैं तथा देखते हैं कि आज भारतीय शेयर बाजारों का क्या हाल रहा।

Sensex-आज सेंसेक्स में भी भारी गिरावट दर्ज की गई तथा यह पूरे दिन ही दबाव में देखा गया तथा शेयर बाजार के बंद होने के बाद यह 937.66 अंक गिरकर 47409.6 अंकों पर बंद हुआ।


Nifty 50-आज निफ़्टी फिफ्टी सेंसेक्स की राहों पर ही चला तथा इसमें भी अच्छी खासी गिरावट देखी गई तथा शेयर बाजार बंद होने के बाद यह 271.40 अंक गिरकर 13961.5अंक पर बंद हुआ।


Nifty Bank-आज बैंकिंग सेक्टर के शे यरों में भी जबरदस्त गिरावट देखी गई। सरकारी तथा प्राइवेट दोनों ही सेक्टरों के बैंकों में भारी गिरावट दर्ज की गई तथा स्टेट बैंक आफ इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक, एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक ,आईसीआईसीआई बैंक ,डीसीबी बैंक आदि लगभग सभी बैंकों के शेयरों में गिरावट नजर आई। लेकिन इसके उलट आईडीबीआई बैंक के शेयर में कुछ तेजी दर्ज की गई ।स्टॉक मार्केट के बंद होने के वक्त निफ़्टी बैंक913.85 अंक गिरकर 30284.5अंकों पर बंद हुआ।


Nifty Mid Cap-भारतीय शेयर बाजारों में लगभग सभी इंडेक्स में आज गिरावट देखी गई निफ्टी मिडकैप भी कुछ अलग नही था अन्य Index की तरह निफ़्टी मिड कैप में भी गिरावट देखी गई तथा कई मिड कैप कंपनियों के शेयर अच्छी खासी गिरावट के साथ बंद हुए ।शेयर बाजार बंद होने के वक्त निफ्टी Mid Cap 339.85 अंक गिरकर 21115.3अंकों पर बंद हुआ।



Top Gainers

1- Tech Mahindra का शेयर 2.58% बढ़कर 997.10 रू पर बंद हुआ।

2- SBI Life का शेयर 2.19%  बढ़कर881.75 रू पर बंद हुआ।

3-दिग्गज आई टी कंपनी विप्रो का शेयर 2.10% बढ़कर 446.45 रूपर बंद हुआ।

4-सिगरेट बनाने वाली हिंदुस्तान की सबसे बड़ी कंपनी आईटीसी का शेयर आज शेयर बाजार बंद होने के वक्त 1.37% बढ़कर रुपए 210.65 पर बंद हुआ।


Top Losers


1- भारत की वाहन बनाने वाली दिग्गज कंपनियों में शुमारTata Motors का शेयरआज शेयर बाजार बंद होने के वक्त 4.17% गिरकर रुपए267.50 पर बंद हुआ।


2-भारतीय प्राइवेट बैंकों में दिग्गज बैंकों में शुमार एक्सिस बैंक का शेयर आज शेयर बाजार बंद होने के बाद 3.99% गिरकर रुपए 632.10 पर बंद हुआ।

3-भारत के सबसे प्रमुख औद्योगिक घराने टाटा समूह की विश्व विख्यात कंपनी टाटा स्टील के शेयर का भाव आज स्टॉक मार्केट के बंद होने के बाद 3.98% गिरकर रुपए 626पर बंद हुआ।


4-सार्वजनिक क्षेत्र की प्रमुख गैस कंपनी गेल के share का भाव आज 3.95% गिरकर 127.70 rupaye पर बंद हुआ।


निवेशक हो जाये सावधान पर न हो परेशान | niveshak ho jaen savdhan per na ho pareshan




कहने में कुछ संकोच नहीं है की शेयर बाजार में निवेशकों का सेंटीमेंट खराब हो चुका है । कहीं ना कहीं निवेशक खुद को कंफ्यूज समझ रहे हैं। 
उन्हें समझ में नहीं आ रहा की वर्तमान स्थिति मैं उन्हें क्या करना चाहिए ?
क्या उन्हें शेयर बाजार में बने रहना चाहिए या निकल जाना चाहिए ?
क्योंकि भारत में बजट भी आने वाला है जिसके कारण भी अनिश्चितता का माहौल है। वर्तमान वित्त मंत्री द्वारा कहा गया है कि इस बार ऐतिहासिक बजट आएगा, मगर कहीं ना कहीं निवेशकों पर डर भी हावी है तथा वह सोच समझकर ही कदम उठाना चाहते हैं ।

हमारे अपने नजरिए में अभी भारतीय शेयर बाजार में कल भी गिरावट देखने को मिल सकती है ।इसका मुख्य कारण देश की अंदरूनी हालात है ।दिल्ली में चल रहा किसान प्रदर्शन अपने रास्ते भटकता हुआ नजर आ रहा है तथा कल लाल किले पर किसानों के भेष में उपद्रवियों द्वारा मचाएं हुड़दंग से भी निवेशकों की धारणा कमजोर हुई है।

 इसके अलावा अंतर्राष्ट्रीय संकेत भी बहुत ही खराब है ।यूरोप तथा अमेरिका के शेयर बाजारों में भी भारी गिरावट देखी जा रही है ।आज रात 22:29 PM पर अमेरिकी शेयर बाजार डाउ जॉन्स भी 452 अंकों की गिरावट के साथ 30390 अंको पर कारोबार कर रहा है।

 कुल मिलाकर Share Market Funda के माध्यम से बताना चाहेंगे कि हमारी अपनी व्यक्तिगत सोच के अनुसार  ऐसी संभावना है कि भारतीय शेयर बाजारों में निवेशकों को कल भी गिरावट देखने को मिल सकती है।

No comments: