Share Market Funda: Yes Bank में होगा बहुत बड़ा धमाका,जो निवेशक धैर्य बनाकर इसमें बना रहेगा वही पैसा कमाएगा | Yes Bank mein hoga bahut bada dhamaka, jo invester dhairya banakar ismein banaa rahega vahi paisa kamaega

निवेशकों को मालामाल कर सकता है यस बैंक का शेयर। छप्पर फाड़ रिटर्न दे सकता है निवेशकों को , निवेशकों की भविष्य में हो सकती है बल्ले बल्ले।


आज हम सेंसेक्स शेयर मार्केट की बात कर रहे हैंं और Share Market India के एक ऐसे बैंक के शेयर के बारे में जो कि पिछले एक लंबे समय से विवादों के केंद्र में रहा तथा जो बैंक एक बार अर्श से फर्श पर आता हुआ दिखाई दिया।

जिस बैंक का शेयर का भाव बहुत ऊपर हुआ करता था, जिस बैंक के शेयर को हमने रसातल में जाते हुए देखा और यह किसी और की वजह से नहीं उसके प्रमोटर की वजह से ही हुआ।

बैंक में लोन बांटने में भारी धांधली हुई थी। जिसमें प्रमोटर का भी हाथ था। बैंक का एन पी ए बहुत ज्यादा बढ़ गया था। बैंक दिवालिया होने के कगार पर पहुंच गया था।

ऐसे में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया सामने आया और उसने बैंक के ऊपर कुछ बंदिशे  लगाई। 

 भारत सरकार भी इस पूरे मामले में सक्रिय हो गई तथा यस बैंक को बचाने के लिए यथासभव प्रयास किए गए।


Yes Bank ko bachane ke liye anek diggaj vittiya Sansthan maidan mein utare | यस बैंक को बचाने के लिए अनेक दिग्गज वित्तीय संस्थान मैदान में उतरे

 यस बैंक को बचाने के लिए कई अन्य वित्तीय संस्थाएं तथा बैंक भी सामने आए और उन्होंने इस बैंक में अपना निवेश को किया। जिसमें प्रमुख है स्टेट बैंक आफ इंडिया ,आई सी आई सी आई बैंक, एक्सिस बैंक ,भारतीय जीवन बीमा निगम आदि।

Sensex तथा Nifty में listed इस Bank के stocks को लगभग 1 साल से इस बैंक को पटरी पर लाने के लिए सभी के द्वारा भरसक प्रयास किए गए। जिसका रिजल्ट भी अब धीरे-धीरे सामने आ रहा है। वर्तमान में बैंक अब फिर से संभलते हुए Stock Market मे सरपट दौड़ लगाने के लिए तैयार हो गया है। और यह फिर से इस  dear bajar में लंबी रेस लगानेे मेंतैयार है।



 बैंक के मार्केट कैपिटल में शानदार बढ़ोतरी जारी


इस बैंक का मार्केट कैपिटल भी काफी बढ़ गया है।  एन पी ए में भी काफी गिरावट आई है। मौजूदा प्रबंधन के द्वारा भी काफी अच्छा कार्य किया जा रहा है ।

Yes Bank सेंसेक्स में लार्ज कैप कैटेगरी में आ चुका है। जो कि सुखद एहसास करवाता है तथा निवेशकों के भरोसे को फिर से बहाल कर रहा है । 
इस बैंक का शेयर वर्तमान में शुक्रवार को मार्केट बंद होने के बाद RS.18 के आसपास कारोबार कर रहा था। पिछले कई दिनों से यह लगभग इसी स्तर पर कारोबार कर रहा है। आशा की जाती है कि इस बैंक का शेयर जल्दी ही लंबी रेस लगाएगा तथा 2 साल के अंदर ही हमें इस बैंक का शेयर Rs.100 तक जाता हुआ दिखाई पड़ सकता है। 

अब हम थोड़ा बैंक के बारे में तथा इसके शेयर के बारे में  कुछ विस्तार से जानते हैं

Market Capital - 45224 Crore

Prev Close - ₹18

Volume - 18,37,83,931

P/B Ratio - 1.23

Industry PE - 19.77

Book Value - 18.68

Managing director - Mr Prashant Kumar


Share holding pattern


Financial Institutions - 67.73%

Public Share holding - 26.25%

Foreign Institution - 1.95%

Indian share market में इस बैंक के शेयर के भाव में पिछले काफी समय से काफी उथल-पुथल देखी गई है तथा अनेक मुश्किलों व उतार चढ़ाव वाले जोखिम का सामना करते हुए अब यह बैंक धीरे-धीरे मजबूती से खड़ा हो रहा है ।अनेक अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं ने इसकी रेटिंग में भी सुधार किया है ।

इस बैंक के शेयर ने 28 जुलाई 2020 को Rs.11.10 का भाव दिखाया था । 13 अगस्त 2020 को इस बैंक के शेयर ने Rs.17.05 का भाव दर्ज करवाया ।पुनः शेयर बाजार में 10 दिसंबर 2020 को इस बैंक के शेयर ने सेंसेक्स में Rs.   20 .75 का भाव दर्ज करवाया ।  8 जनवरी 2021 को शेयर बाजार बंद होने के वक्त यस बैंक के शेयर का भाव Rs.18 था ।पिछले कई दिनों से यस बैंक का शेयर Rs.18 के आसपास ही स्टॉक मार्केट में कारोबार कर रहा है तथा यह Rs.18 के आसपास ही टिका हुआ है। इससे महसूस होता है कि अब यह शेयर लंबी छलांग लगाने के लिए तैयार हो रहा है ।

ऐसी उम्मीद की जाती है की 2 महीने के अंदर ही हमें इस शेयर का भाव Rs.25 से Rs.30 के बीच में देखने को मिल सकता है। लेकिन जो निवेशक धैर्य रखकर इस शेयर को अपने पास बनाए रखेंगे तथा दीर्घ अवधि का लक्ष्य लेकर चलेंगे ,उनके लिए पैसा बनाने का यह एक सुनहरा अवसर है। ऐसी उम्मीद की जाती है कि 2 साल के अंदर यस बैंक के शेयर का भाव हमें Rs.150 से Rs.200 के बीच में देखने को मिल सकता है ।

 जो निवेशक शेयर बाजार में धैर्य बनाए रखते हैं वही पूंजी कमाते हैं


Share Market Funda में Fund Ka Funda बहुत स्पष्ट है की जो भी निवेशक स्टॉक मार्केेट में धैर्य बनाकर रखेगा वही इसमें पैसे कमा पाएगा।
     कुछ दिन पहले ही यस बैंक का एक बहुत ही बड़ा loan जो कि लगभग 3800 करोड रुपए का है तथा जो यस बैंक के प्रमोटर ने मिलीभगत से डीएचएफएल नामक कंपनी को दिया था ,जो NPAहो गया है ,जिस की रिकवरी के लिए यस बैंक पूर्ण रूप से कानूनी प्रयास कर रहा है ।अभी कुछ दिन पहले ही मुंबई मेट्रोपॉलिटन कोर्ट  ने डीएचएफएल के प्रमोटर मिस्टर कपिल और धीरज की जमानत खारिज कर दी है। 

वहीं दूसरी तरफ पीरामल इंडस्ट्री ने डीएचएफएल को खरीदने के लिए सर्वाधिक बोली लगाई है।

 जिस से उम्मीद की जाती है कि जल्दी ही डीएचएफएल बिक जाएगी तथा उस पैसे से यस बैंक के भी करोड़ों रुपए के NPA की रिकवरी हो जाएगी। जिससे एक बेहतर उम्मीद जगती है।  यस बैंक का भविष्य हमें अब उज्जवल दिखाई देता है। ऐसी उम्मीद की जाती है कि जल्दी ही यह बैंक हमें नई ऊंचाइयों को छूते हुए दिखाई पड़ेगा तथा इसके कारोबार में भी दिन दूनी रात चौगुनी तरक्की दिखाई पड़ेगी। इसके शेयर का भाव पुनः हमें आसमान की तरफ राकेट की तरह जाते हुए दिखाई पड़ सकता है।

No comments: