बढ़ते कोरोना के कारण भारतीय शेयर बाजार में गिरावट की सुनामी देखने को मिल सकती है।

Share market today

 


आज भारतीय शेयर बाजारों में तेजी दर्ज की गई। तथा लगभग सभी इंडेक्स में अच्छी रिकवरी दिखाई दी। आज सनसेक्स मैं 460 पॉइंट 37 अंकों के तेजी दिखाई दी तथा यह 49661.7 अंको पर बंद हुआ वही निफ़्टी फिफ्टी 135.55 अंक बढ़कर 14819 अंकों पर बंद हुआ बैंक निफ्टी भी 489.85 अंक बढ़कर 32991.2 अंको पर बंद हुआ। Nifty midcap 317.0 अंक बढ़कर 24333.33 अंकों पर बंद हुआ। वही निफ़्टी स्मॉल कैप भी अच्छी तेजी के साथ 141.85 अंक बढ़कर 8414.35 अंकों पर बंद हुआ। आज शेयर बाजार में कारोबार के दौरान निफ़्टी पीएसयू बैंक में भी अच्छी खासी तेजी दर्ज की गई है तथा यह 1.95% बढ़कर 41 पॉइंट 45 अंकों की तेजी के साथ 2164.70 अंकों पर बंद हुआ।

Share Market India


 Top Gainers

आज भारतीय शेयर बाजारों में कारोबार के दौरान कई कंपनियों के शेयरों में अच्छी तेजी दर्ज की गई । शेयर मार्केट में कारोबार के दौरान आज के टॉप गैनर् कंपनिओं मुख्य तौर पर चोला इन्वेस्ट, सिटी यूनियन बैंक, पीआई इंडस्ट्रीज ,आईडीएफसी फर्स्ट बैंक ,अपोलो हॉस्पिटल ,इन्फो एज ,अशोक लीलैंड ,बंधन बैंक ,आरती इंडस्ट्रीज ,श्रीराम ट्रांसपोर्ट आदि कंपनियों के शेयरों में अच्छी चमक देखी गई।


 Top Losers

आज भारतीय शेयर बाजारों में कारोबार के दौरान कई कंपनियों के शेयरों की अच्छी पिटाई देखने को मिली । तथा इन कंपनियों के शेयरों में अच्छी गिरावट दिखाई दी ।शेयर बाजार में कारोबार के दौरान अदानी पोर्ट, सेल, डॉक्टर पी एल पैथोलॉजी लैब , टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट आदि  कंपनियों के शेयरों में गिरावट दर्ज की गई।

Active by volume

आज सेंसेक्स तथा निफ्टी में कारोबार के दौरान कुछ कंपनी के शेयरों में वॉल्यूम के हिसाब से भी काफी जबरदस्त कारोबार हुआ। उन कंपनियों में प्रमुख है vodafone-idea, अदानी पोर्ट ,पंजाब नेशनल बैंक ,सेल ,स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ बड़ौदा ,टाटा मोटर्स।

International Share Market


लगभग पूरे विश्व में ही कोरोना महामारी के कारण त्राहिमाम मचा हुआ है तथा प्रतिदिन करोना वायरस और घातक होता हुआ दिखाई पढ़ रहा है। प्रतिदिन ही हजारों लोगो की इस खतरनाक वायरस से मृत्यु हो रही है ।प्रतिदिन लाखों व्यक्ति इस वायरस की चपेट में आकर बीमार पढ़ रहे हैं। दुनिया के अनेक देशों में लॉकडउन लगाया जा चुका है। प्रमुख देशों में फ्रांस, पाकिस्तान ,बांग्लादेश तथा यूरोप के कई अन्य देश इसमें शामिल है ।इस महामारी के कारण विश्व के लगभग सभी देशों के शेयर बाजार के निवेशक सहमें तथा डरे हुए हैं ।उनको यह समझ में नहीं आ रहा की भविष्य में क्या घटित होगा। आज के हालात अत्यंत ही अंधकार मय तथा अनिश्चित नजर आ रहे हैं ।जिसके कारण दुनिया के लगभग सभी शेयर बाजारों में घबराहट तथा बेचैनी दिखाई दे रही है ।आज की यह पोस्ट लिखे जाने के वक्त भी दुनिया के प्रमुख शेयर बाजार जैसे नैस्डेक ,CAC, hang Seng, Shanghai composite भी लाल रंग में कारोबार कर रहे हैं।

Share market in Hindi


आज भारतीय शेयर बाजारों में मुख्यतः सेंसेक्स ,निफ़्टी फिफ्टी ,निफ़्टी बैंक ,निफ़्टी स्मॉल कैप ,निफ़्टी पीएसयू बैंक आदि में तेजी दिखाई दी ।मगर देश में फैलते रिकॉर्ड तोड़ कोरोना वायरस के कारण डर तथा दहशत का माहौल है ।कोरोना वायरस दिन प्रतिदिन और घातक होता जा रहा है तथा कल ही भारत में लगभग 115000 कोरोना वायरस से प्रभावित व्यक्ति चिन्हित किए गए हैं, जो कि 1 दिन में सर्वोच्च संख्या है। देश के कई राज्यों में जैसे महाराष्ट्र आदि में यह आंकड़े डराने वाले हैं। कई राज्यों में जैसे महाराष्ट्र, दिल्ली तथा पंजाब के कई शहरों में रात का कर्फ्यू लागू कर दिया गया है। हालात को देखते हुए इस आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता कि देश में फिर से जनता को लॉकडाउन की स्थिति का सामना करना पड़ सकता है ।इन सभी परिस्थितियों का शेयर बाजार पर सीधा असर दिखाई देगा तथा शेयर बाजार मौजूदा स्तर से नीचे भी दिखाई दे सकता है ।हालांकि एक राहत की बात यह है की देश में पिछले महीने यदि मार्च में आज तक का सर्वोच्च जीएसटी कलेक्शन देखने को मिला जो कि एक शुभ संकेत है। विभिन्न अंतरराष्ट्रीय एजेंसियों ने अपने सर्वे में बताया है की पूरे विश्व में वित्त वर्ष 2021 22 में भारत की विकास दर सबसे ज्यादा रहेगी तथा यह विकास दर 12 पर्सेंट से भी ज्यादा हो सकती है ,जोकि भारत के लिए एक सुखद खबर है तथा यह खबर एक ठंडी हवा के झोंके की तरह आम जनमानस को अभी भूत कर रही है।

How to invest in share market in Hindi


शेयर मार्केट के निवेशकों को अब थोड़ा संभल कर रहने की आवश्यकता है । शेयर मार्केट में अब ट्रेडर बिकवाली देखने को मिल सकती है ।निवेशक शेयर मार्केट के हर मूवमेंट पर अपनी नजर रखें तथा  अपनी पूंजी की सुरक्षा के लिए हर पॉसिबल स्टेप्स उठाएं। निवेशक लॉन्ग टर्म नजरिए के साथ ही शेयर मार्केट में निवेश करें। ओवराल वही निवेशक शेयर मार्केट से फायदा उठा पाते हैं जिनमें धैर्य तथा संयम होता है ।एक्सपेक्टेड है की शेयर मार्केट में करेक्शन देखने को मिल सकता है। निवेशकों को मार्केट के स्टेबल होने का इंतजार करना चाहिए। Stock market के आपरेटर्स की गतिविधियां पर ध्यान रखना चाहिए तथा नीति निर्माता की घोषणा को भी ध्यान रखना चाहिए । उनको पूंजी बाजार के ग्लैमर से बचना चाहिए व मुनाफा बुक करते रहना चाहिए । निवेशकों को स्टॉक मार्केट में निवेश के लिए एसआईपी मॉडल को अपनाना चाहिए तथा लिऐ वाले स्टॉक्स का टेक्निकल एनालिसिस व फंडामेंटल एनालिसिस करने के बाद ही स्टॉक मार्केट में निवेश करना चाहिए । नए निवेशक को शेयर बाजार में डे ट्रेडिंग से बचना चाहिए। शेयर मार्केट के नए निवेशक के लिए सर्वोत्तम रास्ता म्यूचल फंड हाउस की किसी अच्छी स्कीम में अपना पैसा निवेश करना होता है। निवेशक को अपने खून पसीने से कमाई हुई पूंजी को शेयर बाजार में लगाने से पहले अपने फाइनेंसियल एडवाइजर से भी सलाह ले लेनी चाहिए।

No comments: