Share Market Funda: भारतीय शेयर बाजारों में मचा कोहराम ,सेंसेक्स तथा निफ्टी में जबरदस्त गिरावट का माहौल।


जिसका डर था आखिर आज वह देखने को मिल गया ।आज भारतीय शेयर बाजारों में जबरदस्त गिरावट का माहौल है ।निवेशकों में भारी बेचैनी स्पष्ट तौर पर देखी जा रही है। भारत के अंदर कोरोना की दूसरी लहर प्रचंड रूप से फैलती हुई दिखाई पड़ रही है, जिसके कारण देश के कई स्थानों पर लॉकडाउन की नौबत आ पहुंची है। कई स्थानों पर रात्रि का कर्फ्यू लगाया जा चुका है और कल एक दिन में ही 1,70,000 से ज्यादा कोरोना के नए केस सामने आ चुके हैं ।पहले कई दिनों से लगभग डेढ़ लाख नए केस दर्ज किए जा रहे हैं। लोगों में घबराहट का माहौल पैदा हो गया है जिसका असर भारतीय शेयर बाजारों पर पर स्पष्ट देखा जा रहा है। आज हमारे द्वारा यह लेख लिखे जाने तक शेयर बाजारों में कारोबार के दौरान जबरदस्त बिकवाली हावी थी।



Share market today

आज दोपहर 2:00 बजे तक भारतीय शेयर बाजारों के हाल

आज भारतीय शेयर बाजार में जबरदस्त गिरावट का माहौल देखा जा रहा है ।आम निवेशकों द्वारा जबरदस्त तरीके से विभिन्न कंपनियों के शेयरों की बिकवाली की जा रही है। Stock market मैं ट्रेडर्स बिकवाली भी देखी जा रही है संस्थागत विदेशी  निवेशक भी अपना प्रॉफिट बुक कर रहे हैं ।आज दोपहर 2:00 बजे तक सेंसेक्स 3.52% की गिरावट के साथ1745.9 अंक गिरकर 47845.3 अंको पर कारोबार कर रहा है वहीं पर निफ़्टी फिफ्टी 3.53% गिरकर 524 पॉइंट 85 अंक गिरकर 14310 अंको पर कारोबार कर रहा है बैंक निफ्टी में भी तेज गिरावट दर्ज की जा रही है तथा यह 5.36 परसेंट गिरकर 1738.40 अंक गिरकर अंको पर कारोबार कर रहा है। वहीं निफ्टी मिडकैप 1315.10अंक गिरकर 23190.6अंको पर कारोबार कर रहा है ।इसके अतिरिक्त निफ़्टी स्मॉलकैप की  भी अच्छी खासी ठुकाई देखने को मिल रही है तथा यह 449 पॉइंट 10 अंक गिरकर 8110 अंको पर कारोबार कर रहा है।

Top Gainers

आज शेयर मार्केट में कारोबार के दौरान तेज गिरावट के बीच में भी कुछ कंपनियों के शेयरों में अच्छी तेजी दर्द की जा रही है ,खास तौर पर फार्मा उद्योग की कंपनियों में आज अच्छी तेजी दर्ज की जा रही है। आज कारोबार के दौरान सिपला, डॉक्टर लाल पैथोलॉजी लैब ,डॉ रेड्डी लैब्स , डेविस लैब, ब्रिटानिया , टोरेंट फार्मा आदि कंपनियों के शेयरों में जबरदस्त कारोबार होता हुआ दिखाई पड़ रहा है ।इसका एक कारण कोरोनावायरस का बढ़ता प्रकोप है ।जिसके कारण इन कंपनियों को इसका सीधा फायदा मिलता हुआ दिखाई पड़ रहा है। तथा इन कंपनियों के कारोबार में अच्छी वृद्धि होने की संभावना पढ़ रही है, जिसके कारण निवेशक फार्मा उद्योग की कंपनियों में जबरदस्त निवेश कर रहे हैं। जिसका सीधा असर इन कंपनियों के शे यरों के भाव में देखा जा रहा है।

Top Losers

आज भारतीय शेयर बाजारों में कारोबार के दौरान सेंसेक्स तथा निफ़्टी में लिस्टेड विभिन्न कंपनियों के शेयर मैं तेज गिरावट देखी जा रही है, जिनमें प्रमुख कंपनियां है ,टाटा पावर ,श्रीराम ट्रांसपोर्ट ,बी एच ई एल ,M and M financial ,केनरा बैंक ,इंडिया बुल हाउसिंग ,आरबीएल बैंक ,पंजाब नेशनल बैंक ,डीएलएफ, बैंक ऑफ बड़ौदा, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, वोडाफोन आइडिया आदि के शेयरों में तेज गिरावट दर्ज की जा रही है। आज विशेष तौर पर बैंकिंग एंड फाइनेंस कंपनियों के शेयरों में जबरदस्त ठुकाई देखने को मिल रही है ।


How to invest in share market in hindi

बढ़ते कोरोना वायरस के कारण बैंकों को अपने एनपीए बढ़ने का खतरा है क्योंकि लॉक डाउन की संभावना बढ़ती ही जा रही है। कोरोना वायरस की दूसरी लहर देश में कहर बरपा रही है ,जिसके कारण लोगों के कारोबार पर भी काफी असर देखने को मिल सकता है ।लोगों में घबराहट का माहौल दिखाई पड़ रहा है ।ऐसी संभावना जताई जा रही है की शेयर बाजारों की यह गिरावट आगे भी कुछ दिन दिखाई पड़ सकती है। वर्तमान समय में स्टॉक मार्केट के निवेशकों को बहुत ही सोच समझकर कार्य करना चाहिए तथा अपनी खून पसीने से कमाई हुई पूंजी को संभालना चाहिए। निवेशकों को शेयर मार्केट के स्टेबल होने का इंतजार करना चाहिए तथा पूंजी बाजार के हर मूवमेंट पर अपनी पैनी नजर रखनी चाहिए। एक्सपेक्टेड है की शेयर मार्केट में गिरावट बढ़ सकती है । overall निवेशकों को लॉन्ग टर्म नजरिए के साथ शेयर मार्केट में आना चाहिए । निवेशक को समय-समय पर मुनाफा बुक भी करते रहना चाहिए तथा अपने लिए  स्टॉकस पर स्टॉप लॉस भी लगाना चाहिए। निवेशकों को शेयर मार्केट में निवेश के लिए एसआईपी मॉडल अपनाना चाहिए तथा अपने पोर्टफोलियो में विविधता लाली चाहिए । निवेशकों को मार्केट सेंटीमेंट पर भी नजर रखनी चाहिए। निवेशकों को अपनी चायस इंटरनेशनल फंड पर भी रखनी चाहिए तथा कुछ अच्छे विदेशी स्टॉक्स भी अपने पोर्टफोलियो में रखने चाहिए।
शेयर मार्केट के नए निवेशकों को अपनी खून पसीने से कमाई हुई पूंजी को सीधा शेयर बाजार में निवेश करने से बचना चाहिए ,अनुभवहीनता के कारण उन्हें शेयर बाजार में नुकसान उठाना पड़ सकता है । नए निवेशको की समझदारी इसी में है की वह अपनी पूंजी सीधे शेयर बाजार में निवेश करने की जगह किसी अच्छे म्युचुअल फंड हाउस की किसी अच्छी स्कीम में अपना पैसा निवेश करें, इससे उनको बेहतर रिटर्न प्राप्त हो सकता है।

No comments: