Share Market Funda: शेयर बाजार से पैसा कमाने का सीधा सच्चा सपाट व शानदार रास्ता | share bajar se Paisa kamane ka sidha saccha sapaat vah shandar rasta


समाज में हमें यह अक्सर सुनने में मिल जाता है की शेयर मार्केट एक जुआ है अगर लग गया तो वारे न्यारे हो जाते हैं अगर नहीं लगा तो अरबपति को भी सड़क पर आने में देर नहीं लगती । शेयर मार्केट के बाबत भाति भांति के किस्से समाज में सुनने को मिल जाते हैं और इसमें काफी हद तक सच्चाई भी है। ज्यादातर निवेशक इसमें इस मार्केट से शेयर मार्केट से नुकसान उठाते हुए देखे जा सकते हैं । निवेशकों को शेयर मार्केट नॉलेज बढ़ानी चाहिए तथा उनको यह पता होना चाहिए की शेयर मार्केट में निवेश कैसे करें तथा लिए गए शेयरों से लाभ कैसे कमाये







तो क्या Share Market वास्तव में ही इतना बुरा है कि सबको ही नुकसान दे जाता है? जानिए .....


(Basic knowledge of share market in hindi)


 इसका उत्तर है जी नहीं ।

अपितु यह वह मार्केट है जहां पर लोगों के सपने पूरे हो सकते हैं। इसमें अगर निवेशक समझदारी से काम ले तो वह आसमान की बुलंदियों पर आसानी से पहुंच सकता है । शेयर मार्केट वह जगह है जहां पर रंक भी राजा बन सकता है।  मगर हर निवेशक वहां पर नहीं पहुंच सकता। इसके भी अलग-अलग कारण है । 

 एक आम निवेशक किन रास्तों से चलकर शेयर मार्केट का बेताज बादशाह बन सकता है तथा वह अरबों खरबों रुपयों की कमाई कर सकता है ।



कुछ खास ,जी हां शेयर मार्केट से कमाई के कुछ खास  शेयर मार्केट टिप्स् हम आपको आगे बताएंगे, जिनको अपनाकर एक निवेशक, सफल निवेशक बन सकता है तथा वह अपने सपने पूरे कर सकता है।


शेयर मार्केट टिप्स | स्टॉक मार्केट टिप्स


निवेशक अपने ज्ञान में वृद्धि करें


एक आम निवेशक को अपने ज्ञान में लगातार वृद्धि करते रहना चाहिए उसको लगातार शेयर मार्केट से संबंधित विभिन्न टीवी चैनल जैसे जी  बिजनेस, सीएनबीसी आवाज आदि टीवी चैनल देखते रहना चाहिए तथा share market news  को ध्यान से सुनना चाहिए, इससेे उसके ज्ञान में और वृद्धि होती है । इसके अतिरिक्त उसको शेयर मार्केट से संबंधित कुछ मैगजीन भी पढ़ती रहना चाहिए ,जिससे उसको विभिन्न कंपनियों के बारे में ,उनके कारोबार के बारे में ,उनके टर्नओवर के बारे में ,उनको हो रहे लाभ हानि के बारे में विस्तार से जानकारी मिलती रहती है । इसके अतिरिक्त उसको प्रतिदिन समाचार पत्र भी पढ़ते रहना चाहिए, जिससे उसके ज्ञान में वृद्धि होती है । राष्ट्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय समाचारों को भी ध्यान से सुनना चाहिए। आज के समय में पूरा विश्व ही एक गांव के समान हो गया है तथा विश्व के किसी भी कोने में अगर कोई बड़ी घटना घटित होती है तो उसका प्रभाव अन्य देशों पर भी देखा जाता है। जिससे सर्वाधिक प्रभावित विभिन्न देशों केशेयर बाजार ही होते हैं। World share market की खबरोंं का पता होनााा चाहिए ।


सही कंपनियों का चुनाव करें

अगर कोई निवेशक शेयर मार्केट के माध्यम से विभिन्न कंपनियों के शेयरों में अपनी खून पसीने से कमाई हुई पूंजी निवेश  करना चाहते हैं तो निवेशक को सही कंपनियों का ज्ञान होना जरूरी होता है। शेयर मार्केट में Listed कई कंपनियां धोखाधड़ी में भी लिप्त होती हैं ।उनका Future अंधकार में होता है ।कई कंपनियों मैं नुकसान हो रहा होता है ,कई कंपनियां दिवालिया होने की कगार पर भी होती है । वैसे भी आम निवेशक को अत्यंत ही सतर्क रहने की आवश्यकता होती है ।एक निवेशक को किसी भी कंपनी के स्टॉक्स में निवेश करने से पहले उस कंपनी के बारे में विस्तार से Reserch करनी चाहिए । 

उसको देखना चाहिए कंपनी के प्रमोटर कौन हैं ?

कंपनी में प्रमोटरों की हिस्सेदारी कितनी है ?

कंपनी का कारोबार क्या है? 

कंपनी क्या उत्पाद बनाती है ?

पब्लिक में उस उत्पाद की कितनी मांग है? 

तथा उसमें कितनी बढ़ोतरी होने की उम्मीद है ?

कंपनी की बैलेंस शीट क्या है?

 पिछले कुछ वर्षों से उसको लाभ हो रहा है या नहीं हो रहा है ?

कंपनी के ऊपर कर्जा कितना है ?

कंपनी के अंदर म्यूच्यूअल फंड हाउस तथा इंश्योरेंस कंपनी ने कितना इन्वेस्ट किया हुआ है।



यह सब जानकारियां जुटाने के बाद ही निवेशक को उस कंपनी के शेयरों में निवेश करने बाबत फैसला करना चाहिए।

निवेशक को अपने पूंजी का लगभग 5% ही किसी एक कंपनी के स्टॉक्स में निवेश करना चाहिए।

एक अच्छे निवेशक को कभी भी अपनी सारी पूंजी किसी एक कंपनी के शेयर में Invest नहीं करनी चाहिए ।अपितु उसको अपनी पूंजी का लगभग 5% ही किसी एक कंपनी के शेयरों में निवेश करना चाहिए ,इससे वह एक लंबी रेस का घोड़ा बन जाता है ।अगर किसी वजह से किसी एक या दो कंपनियों में कोई दिक्कत आ जाती है और उन कंपनियों के शेयर धड़ाम हो जाते हैं तो बाकी के कंपनियों में किए गए उसके 90% निवेश उस निवेशक को डूबने से बचा लेते हैं ना केवल बचा लेता है अपितु एक हैंडसम रिटर्न भी उसको प्राप्त होता है।

निवेशक को कभी भी अपने सारी पूंजी एक साथ शेयर बाजार में निवेश नहीं करनी चाहिए।


एक आम निवेशक एक गलती अक्सर कर देते हैं की वह अपने समस्त जमा पूंजी को एक साथ ही शेयर बाजार में निवेश कर देते हैं । यही गलती उस निवेशक की जिंदगी की बहुत बड़ी गलती साबित होती है। एक समझदार निवेशक को कभी भी अपनी सारी पूंजी एक साथ शेयर बाजार में इन्वेस्ट नहीं करनी चाहिए। अपितु उसको सर्वप्रथम अपनी पूंजी का 25% शेयर बाजार में लगाना चाहिए और उसको शेयर मार्केट में गिरावट का इंतजार करना चाहिए ।जब शेयर मार्केट मैं 20% की गिरावट आ जाए तो उसको फिर से अपनी पूंजी का 25% शेयर मार्केट में अच्छी कंपनियों के शेयरों में invest कर देना चाहिए। उसको फिर से धैर्य से शेयर मार्केट में गिरावट होने का इंतजार करना चाहिए भले ही इसमें कुछ सप्ताह कुछ महीने ही क्यों न लग जाए ।जब पुनः शेयर मार्केट में 20% की गिरावट दिखाई दे तो उसको अपनी पूंजी का 25% फिर से अच्छी कंपनी के शेयरों में निवेश करना चाहिए इंतजार करना चाहिए ।जब शेयर मार्केट में फिर से गिरावट दर्ज हो तो उसको उस निवेशक को अपनी निवेश करने लायक पूंजी का बाकी 25% भी निवेश कर देना चाहिए ।इस तरह से इन्वेस्ट किए हुए धन पर 95 पर सेंट केस में लाभ होने के ही चांस होते हैं। और शेयर मार्केट में निवेश करने का यह तरीका अत्यंत ही उत्तम अच्छा माना जाता है। विशेषज्ञों का कहना है कि इस तरह से शेयर मार्केट में निवेश करने से निवेशकों को Loss की संभावना काफी कम हो जाती है।

Stop loss निर्धारित करें

शेयर मार्केट में निवेश करने वाले हर निवेशक को अपने लिए गये शेयर का stop-loss तय करना चाहिए उसी हिसाब से ट्रेडर्स को यह डिसाइड करना चाहिए की शेयर के इतने बॉटम पर या टॉप पर इस शेयर को बेच देना है। यहां पर परिभाषित कोई बाटम या टॉप नहीं है यह शेयर मार्केट में काम करने वाले ट्रेडर्स को ही डिसाइड करना है। शेयर मार्केट में काम करने वाले बड़े-बड़े ट्रेडर्स बाजार को प्रभावित करने की समर्थ है रखते हैं नीति निर्माता भी  बड़े-बड़े खिलाड़ियों का पक्ष लेते हैं जोकि बाजार को नियंत्रित करने की सामर्थय रखते हैं।


धैर्य रखना


जो निवेशक धैर्य रख सकता है तथा लंबे समय तक प्रतीक्षा कर सकता है वही शेयर मार्केट से पैसा कमा सकता है ।आप समाज के बड़े-बड़े शेयर बाजार के धुरंधरों को देखो तो उन्होंने शेयर बाजार में बहुत ही धैर्य रखा तथा सहनशीलता दिखाई। जिसकी वजह से उन्होंने समाज में एक मुकाम हासिल किया। शेयर बाजार से ही उन्होंने अरबों खरबों की दौलत कमाई। आमतौर पर निवेशक शेयर बाजार से अपना धैर्य खो देते हैं ।अगर मार्केट में थोड़ी सी भी गिरावट दिखाई देती है तो वह बेचैन हो जाते हैं और घबराहट में अपने महंगे स्तर पर लिए गए शेयर  सस्ते में बेच देते हैं ।जिसके कारण उन को भारी नुकसान होता है। अपने हुए नुकसान को वह शेयर मार्केट के ऊपर थोप देते हैं, और कहते हैं कि शेयर बाजार में बहुत नुकसान होता है ।इसलिए शेयर बाजार में वही निवेशक पैसा कमा सकता है जिसके पास समय तथा धैर्य होता है। हर निवेशक को बुल मार्केट के बारे में  एहतियात  बरतनी चाहिए ।कई बार अफवाह फैला कर भी किसी कंपनी के शेयर  के मूल्य को घटाया तथा बढ़ाया जाता है जोकि वास्तविकता से काफी दूर होता है। इसलिए निवेशक को अपने Share में लागत को शून्य तक कम करने के लिए नियमित समय पर मुनाफा बुक करते रहना चाहिए ।केवल बॉटम अप अप्रोच ही Investers को Long term बेस पर बचा सकता है।

शेयर को खरीदने तथा बेचने का निर्णय


शेयर मार्केट में विभिन्न कंपनियों के शेयर खरीदने तथा बेचने का भी एक उचित समय होता है। एक निवेशक को शेयर मार्केट के ऊपर गहरी नजर रखनी चाहिए। उसको सर्वप्रथम अपनी एक लिस्ट तैयार करनी चाहिए कि उसको किस किस कंपनी में अपना निवेश करना है और उन कंपनियों के शेयरों पर अपने रिसर्च करनी चाहिए। उसे विभिन्न कंपनियों के शेयरों  की वैल्यूएशन  का भी अध्ययन करना चाहिए।उन कंपनियों के शेयर के भाव पर भी प्रतिदिन के उतार-चढ़ाव पर नजर रखनी चाहिए अगर किसी दिन उसको अच्छे रेट पर शेयर मिल जाए तो उसको तुरंत खरीदारी कर लेनी चाहिए 
इसी तरह उसको कोशिश करनी चाहिए की किसी भी कंपनी के शेयर के प्यार में ना पड़े अपितु अगर उसको किसी भी कंपनी के शेयर में 25 ,30 ,40 परसेंट फायदा हो रहा हो तो Profit Book करने में ही समझदारी होती है। Bottom up दृष्टिकोण को फॉलो कर इन्वेस्टर को शेयर खरीदने का यह एक अत्यंत ही स्पेशल टाइम है, जिसका अनुकरण कर एक  निवेशक  सफल निवेशक बन सकता है ।

No comments: