Share Market Funda: कोरोना महामारी के बीच निवेशकों को शेयर बाजार में कार्य करने हेतु उचित मार्गदर्शन | corona mahamari ke bich niveshko ko share bajar mein karya karne hetu uchit margdarshan

भारत में कोरोना महामारी की दूसरी लहर खतरनाक रूप से आ चुकी है ।जो कि दिन-प्रतिदिन घातक रूप अख्तियार करती जा रही है। विगत कुछ दिनों से प्रतिदिन ही ढाई लाख से ज्यादा केस नए केस जोकि कोराना वायरस से पीड़ित व्यक्तियों का है सामने आ रहे हैं ।सैकड़ों की तादाद में प्रतिदिन लोगों की अकाल मृत्यु हो रही है। लोगों में दहशत का माहौल है। लोग त्राहिमाम कर रहे हैं। कुछ राज्यों में रात्रि कालीन कर्फ्यू की घोषणा कर दी गई है। जिनमें प्रमुख राज्य महाराष्ट्र, पंजाब ,उत्तर प्रदेश ,उत्तराखंड ,दिल्ली आदि प्रमुख राज्य हैं। 

शेयर मार्केट पर कितना असर होगा कोरोना वायरस से | share market per kitna asar hoga corona virus se



वैसे तो  शेयर बाजार की भविष्यवाणी करना बड़े से बड़े एक्सपर्ट के लिए संभव नहींं है। फिर भी हम अपनी  वेबसाइट Share Market Funda के माध्यम से  share market news  में  कुछ Share market tips द्वारा बता रहे हैं कि देश में आर्थिक गतिविधियां प्रभावित होना शुरू हो गई हैं । कुछ राज्यों में जैसे महाराष्ट्र ,दिल्ली आदि से हजारों मजदूरों ने पलायन करना शुरू कर दिया है और वह अपने गृह राज्य में वापस जा रहे हैं। जिसके कारण राज्य में औद्योगिक गतिविधियां बुरी तरह से प्रभावित होने की आशंका पैदा हो गई है। पूरे देश में ही उम्मीद की जा रही है किऔद्योगिक गतिविधियां मंदी की ओर जा सकती है ।अर्थव्यवस्था फिर से एक नए संकट में जाते हुए दिखाई पड़ रही है। कुछ दिन पहले जहां देश की अर्थव्यवस्था की एक गुलाबी तस्वीर देखी जा रही थी और कहां जा रहा था की वर्तमान वित्तीय वर्ष में देश की विकास दर लगभग 13% रह सकती है तथा यह पूरे विश्व में सर्वाधिक होने की संभावना है। अनेक वित्तीय संस्थानों ने भी कुछ ऐसी ही संभावना व्यक्त की थी। मगर यकायक वक्त का पहिया घूम गया और देश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर प्रचंड रूप से आ गई ,जिसके कारण लोगों की दिनचर्या तहस-नहस होनी शुरू हो गई है। कई राज्यों में स्कूल कॉलेज भी बंद हो गए हैं। बोर्ड की परीक्षाएं भी स्थगित कर दी गई है। कोरोना महामारी के कारण औद्योगिक गतिविधियां भी बुरी तरह से प्रभावित होने की आशंका है। ऐसी भी उम्मीद है की मंदी के कारण औद्योगिक  वस्तुओं की मांग में भी कमी आ सकती है। तथा देश की अर्थव्यवस्था फिर से मंदी के चंगुल में फस सकती है। 

अगर ऐसा हुआ तो Indian share market के शेयर बाजार भी इसके दुष्प्रभाव से अछूते नहीं रहेंगे तथा वह भी इसकी चपेट में आ जाएंगे। Share Market India  में भी एक बड़ी गिरावट आ सकती है ।

अब सवाल यह पैदा होता है की ऐसे अनिश्चित माहौल में एक निवेशक को शेयर मार्केट में क्या रणनीति अपनानी चाहिए क्या उसको चुपचाप बैठ जाना चाहिए या  फ्रंट पर आकर बैटिंग करनी चाहिए। इस बाबत हमने गहराई से अध्ययन किया तथा हम अपने निजी नजरिए को आपके सामने रख रहे हैं।


शेयर मार्केट का रिजल्ट | share market update


India share market | भारतीय शेयर बाजार में वही निवेशक पैसा कमा सकता है जोकि रिस्क लेने की सामर्थ्य रखता हो।

 वैसे भी कहावत है की मंदी अवसर लेकर आती है और इतिहास में शेयर मार्केट के इतिहास में ऐसे बहुत से अवसर आए हैं जब शेयर बाजार में भयानक मंदी देखी गई ,मगर उसके बाद जब मार्केट में रिकवरी आई तो निवेशकों के वारे न्यारे हो गए ।

हर मंदी में एक बेहतर अवसर छुपे होते हैं, सही share market timing  में जो निवेशक शेयर बाजार में अपनी पूंजी निवेश करते हैं वहीउसका फायदा वही उठा पाते हैं, जोकि समझदार निवेशक होते हैं। जिनके अंदर धैर्य कूट-कूट के भरा होता है ।वह जिनके पास लंबे समय तक इंतजार करने की गुंजाइश होती है ।मंदी में किया गया निवेश लंबे समय के बाद एक जबरदस्त रिटर्न देता है ,जिससे कि निवेशकों की झोलियां भर जाती है ।

इसी तरह वर्तमान परिस्थिति अभी इशारा कर रही है कि बहुत जल्दी हमें शेयर बाजार में गिरावट देखने को मिल सकती है। निवेशकों को अभी से सतर्क हो जाना चाहिए तथा अपने पूंजी को इकट्ठा करना शुरू कर देना चाहिए तथा सही समय की प्रतीक्षा करनी चाहिए। जैसे ही मार्केट में अच्छी खासी गिरावट आ जाए उनको शेयर मार्केट में एंट्री करनी चाहिए तथा अच्छी कंपनियों के strong shares में निवेश करना चाहिए । लेकिन उनको अपना नजरिया लंबे समय का रखना चाहिए तभी वह बेहतर रिटर्न हासिल कर सकते हैं।



How to to earn money from share market in India | शेयरों से लाभ कैसे कमायें


अब सवाल यह पैदा होता है की निवेशक शेयर बाजार में निवेश कैसे करें तथा स्टॉक मार्केट के निवेशक शेयरों से लाभ कैसे कमाये ।क्या निवेशको  को सीधा ही शेयर बाजार में अपने पूंजी का निवेश कर देना चाहिए या उनको म्यूचल फंड हाउस के माध्यम से अपने पूंजी का निवेश करना चाहिए।

 तो हमारे अपने विचार में जो निवेशक शेयर बाजार से भली-भांति रूप से परिचित है तथा कारोबार कर रहे हैं तथा कंपनियों के बारे में अच्छी कंपनियों के बारे में ,उनकी बैलेंस शीट के बारे में, उनके कारोबार के बारे में ,उनके भविष्य के बारे में, उनके प्रमोटर्स के बारे में अच्छे तरीके से जानते हैं ।उनको थोड़ा थोड़ा पैसा अच्छी कंपनियों के शेयरों में इन्वेस्ट करना चाहिए। अपने हिसाब से अपना पोर्टफोलियो बना सकते हैं ।लेकिन जिन निवेशकों को शेयर बाजार के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है तथा वह नये निवेशक है, उनके लिए mutual fund sahi hain . ऐसे निवेशकों को ऐसे अनिश्चित माहौल में सीधा शेयर बाजार में निवेश करने के जोखिम से बचना चाहिए ।इसके बजाय ऐसे निवेशकों को किसी अच्छे म्यूच्यूअल फंड हाउस कि किसी अच्छी स्कीम मैं अपना पैसा इन्वेस्ट करना चाहिए ।अगर उसके बाद ज्यादा गुंजाइश है तो उसको अपना पैसा लम सम इन्वेस्ट करना चाहिए ।लेकिन वह SIP systematic investment plan के माध्यम से भी अपना पैसा इन्वेस्ट कर सकता है। यह एक बेहतर विकल्प है जिसमें उसको अच्छा रिटर्न मिलने की संभावना मौजूद रहती है हमने कुछ म्यूच्यूअल फंड हाउस की कुछ अच्छी स्कीमों के बारे में पूर्व में भी अपनी site शेयर मार्केट फंडा| Share Market Funda  के माध्यम से अपने पाठको को जानकारी दी थी।


निष्कर्ष


इस प्रकार हम देखते हैं कि बहुत जल्दी ही निवेशकों के लिए एक बहुत ही अच्छी अपॉर्चुनिटी मिलने वाली हैं तथा शेयर बाजार में गिरावट आने पर वह अपनी पूंजी को लंबे समय तक के निवेश के नजरिए के साथ निवेश कर अच्छा प्रॉफिट कमा सकते हैं। ऐसे अच्छे अवसर निवेशकों को बार बार नहीं मिलते हैं।  वर्षों के बाद ही किसी विशेष परिस्थितियों के कारण ही ऐसे अच्छे अवसर निवेशकों के सम्मुख आते हैं ।एक समझदार निवेशक के लिए यह एक सुनहरा वक्त होता है ,जिस में किए गए निवेश से उसकी जिंदगी बदल जाती है । उसे अपने निवेश का कई गुना तक का रिटर्न वापस मिल सकता है ।लेकिन एक समझदार निवेशक तथा धैर्यवान निवेशक  ही शेयर मार्केट से पैसा कमाने में कामयाब हो पाता है।

हम अपनी वेबसाइट शेयर मार्केट फंडा| Share Market Funda के माध्यम से अक्सर अपने पाठकों को उपयोगी शेयर बाजार की जानकारी उपलब्ध करवाते रहते हैं ।

No comments: