share market funda: भारत के फौलादी हौसले व चीनी कोरोना वायरस में टकराव का स्टॉक मार्केट में प्रभाव।

भारत के फौलादी  हौसले व चीनी कोरोना वायरस में हो रहे टकराव के बाद भारत विजेता बनकर उभरेगा।





भारतवर्ष में कोरोना महामारी की दूसरी लहर जबरदस्त तरीके से आ चुकी है ।देश की राजधानी दिल्ली और देश की ही आर्थिक राजधानी कहीं जाने वाली मुंबई दोनों ही बेहाल है । वहां के लोग त्राहिमाम कर रहे हैं ।हालात बदतर हो चुके हैं । अस्पतालों में बेड मिलना भी टेढ़ी खीर साबित हो रहे हैं। अव्यवस्था का नजारा देखने को मिल रहा है। प्रतिदिन  ही देश में लाखों  व्यक्ति कोरोना वायरस की चपेट में आकर बीमार पड़ रहे हैं ।बढ़ते महामारी के बीच मेडिकल सुविधाएं कम पड़ती जा रही हैं ।जिसके कारण लोगों में बेचैनी महसूस हो रही है । हालांकि विभिन्न राज्य सरकारें तथा केंद्र सरकार स्थिति को सुधारने के लिए तथा काबू करने के लिए दिन रात जु टी  है तथा अत्यंत सख्त कदम भी उठाये जा रहे हैं। सरकार द्वारा ऑक्सीजन ही कमी को पूरा करने के लिए युद्ध स्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं ।9 जरूरी उद्योगों को छोड़कर बाकी उद्योगों को ऑक्सीजन की आपूर्ति बंद की जा चुकी है। सरकार का पूरा प्रयास है की देश के किसी भी हॉस्पिटल में ऑक्सीजन की कमी ना होने पाए तथा प्रत्येक नागरिक को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध हो ।लेकिन दिन प्रतिदिन हालात खराब ही होते दिखाई पड़ रहे हैं ।विभिन्न राज्य सरकारों ने अपने-अपने राज्यों में कई जगह नियम व शर्तों के साथ लॉकडाउन भी लगा दिया है ।कई राज्यों ने साप्ताहिक बंदी की भी घोषणा कर दी है ।कुछ राज्यों ने रात्रि कालीन कर्फ्यू भी लागू कर दिया है और राज्य अपने अपने हिसाब से इस को रोना महामारी को टक्कर देने के लिए प्रयास कर रहा है। इस कोरोना संकट के कारण देश की अर्थव्यवस्था भी प्रभावित होने की आशंका है । देश के Share Market पर भी इसका असर देखने को मिल रहा है।


कोरोना महामारी के  कारण देश की अर्थव्यवस्था पर पड़ने वाले प्रभाव





कोरोना वायरस फिर से अनेक रूपों में देश में त्राहिमाम मचा रहा है। आज हमारा देश बहुत ही संकटकाल से गुजर रहा है ।वैसे तो पूरा विश्व ही इस संकट से दो दो हाथ कर रहा है ।विश्व के लगभग सभी प्रमुख देश इस वायरस से प्रभावित है ।जिसमें प्रमुख रूप से अमेरिका, ब्राजील ,इंग्लैंड ,फ्रांस ,जर्मनी ,जापान आदि देश इस कोरोनावायरस से बुरी तरह से प्रभावित हुए हैं।तथा वहां पर लाखों व्यक्तियों की अकाल मृत्यु हो चुकी है। इन देशों ने इस कोरोनावायरस का बहुत बुरा नजारा देखा है। वहां पर लाखों व्यक्ति आज भी इससे पीड़ित हैं ।इस महामारी के कारण लगभग हर देश की अर्थव्यवस्था बुरी तरह से चरमरा गई है। बेरोजगारी चरम पर पहुंच गई है ।कारोबार में हर जगह मंदा दिखाई पड़ रहा है ।कल का कारखानो से मजदूरों की छटनी हो रही है ।कल कारखानों में उत्पादन का स्तर निम्न स्तर पर पहुंच गया है। हमारा देश भी इससे अछूता नहीं है। हमारे देश में भी इस कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने व्यक्तियों का जीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है ।देश के 12 राज्य इस महामारी से बुरी तरह से प्रभावित हो रहे हैं ।दिन प्रतिदिन व्यक्तियों की मृत्यु भी हो रही है ।कई राज्यों में लॉकडाउन लगा दिया गया है ,कई राज्यों में रात्रि कालीन कर्फ्यू लगा दिया गया है ।

कारोबार बुरी तरह से प्रभावित हो रहा है ।दिल्ली, महाराष्ट्र, गुजरात आदि राज्यों से हजारों की संख्या में मजदूर अपने गृह राज्यों में वापस जा रहे हैं जिसके कारण उद्योग धंधे भी प्रभावित होने की संभावना दिखाई पढ़ रही है। जिसके कारण सीधे तौर पर देश की अर्थव्यवस्था प्रभावित होने की आशंका है ।शेयर बाजार में भी काफी उथल-पुथल दिखाई पड़ रही है ।विगत कुछ दिनों से शेयर मार्केट में भी गिरावट दिखाई पड़ रही है ।सेंसेक्स ,निफ़्टी निफ़्टी फिफ्टी, निफ़्टी स्मॉल कैप आदि लगभग सभी इंडेक्स में गिरावट दिखाई पड़ रही है ।हालांकि सरकार पूर्ण प्रयास कर रही है की देश की अर्थव्यवस्था में गिरावट ना आने पाए तथा धीरे धीरे जो कारोबार तथा उद्योग धंधे दोबारा शुरू हो गए थे वह बंद ना होने पाए ।मगर फिर भी इस कोरोना महामारी के कारण देश की अर्थव्यवस्था पर असर होता हुआ दिखाई पड़ रहा है।


कोरोना महामारी के कारण देश के शेयर बाजार पर पढ़ने वाले प्रभाव

देश में बढ़ती कोरोना महामारी के कारण देश के शेयर मार्केट भी उसके दुष्प्रभाव से अछूते नहीं है तथा देश के शेयर बाजारों पर भी इस महामारी का असर साफ तौर पर दिखाई पड़ रहा है। विगत कई दिनों से कारोबार के दौरान सेंसेक्स तथा Nifty में भारी उतार-चढ़ाव दिखाई पड़ रहा है। कई दिनों से Share Market में कारोबार के दौरान गिरावट देखी जा रही है ।देश के कई राज्यों में लॉकडाउन लग गया है ।कई राज्यों में रात्रि कालीन कर्फ्यू भी लगा दिया गया है ।जिसके कारण शेयर बाजार में भी इसका असर स्पष्ट रूप से दिखाई पढ़ रहा है। देश की राजधानी दिल्ली में भी लॉकडउन लगा दिया गया है ।वही देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में भी लॉकडाउन लग गया है जिसका सीधा असर शेयर बाजारों पर भी दिखाई पड़ रहा है ।हालातों को देखते हुए ऐसा कहा जा सकता है की शेयर मार्केट में अभी कुछ दिनों तक भारी उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है।


शेयर मार्केट में निराश होने का नहीं अपितु सावधान होने का समय

हम अपने ब्लॉग How to invest in share market in Hindi के माध्यम से Share Market in Hindi अपने पाठकों को को समय-समय पर देते रहते हैं।शेयर मार्केट टिप्स  के माध्यम से हमारी कोशिश होती है कि हम उपयोगी जानकारी उपलब्ध करा सके ।जिन निवेशक ने भी शेयर मार्केट में अपना पैसा लगाया हुआ है ,अपने खून पसीने की कमाई / कार्यशील पूंजी को पूंजी बाजार में Invest की हुई है उनको वर्तमान समय में बहुत ही सावधान रहने की आवश्यकता है। Over all दुनिया के व देश के मौजूदा Sentiments बहुत अच्छे दिखाई नहीं पढ़ रहे हैं। Investers को अपने शेयर मार्केट में निवेश की हुई पूंजी को बचाने के लिए हर possible steps उठा लेने चाहिए। आशंका है की इसका असर शेयर मार्केट पर भी दिखाई पड़ सकता है ।निवेशक अपने क्रय किए हुए विभिन्न कंपनियों के शेयर पर समीक्षा करें, लेकिन ध्यान दें की जल्दी बाजी में लिया गया कोई भी फैसला अक्सर गलत साबित होता है ।शेयर मार्केट में वही व्यक्ति पैसा कमा पाता है जिसके पास उचित रणनीति तथा धैर्य होता है। वैसे भी कहावत है की मंदी अवसर लेकर आती है ।वैसे ही वर्तमान संकट निवेशकों के लिए शेयर बाजार के निवेशकों के लिए एक बहुत बड़ा अवसर लेकर आया है ,जो भी निवेशक शेयर बाजार में गिरावट के बाद Long term के लिहाज से निवेश करेगा ,वह बहुत अच्छा Return भविष्य में प्राप्त कर सकता है ।यह अवसर समझदार निवेशक के लिए निवेश का अवसर भी है ।मार्केट में जैसे ही गिरावट बढ़ती है निवेशकों को हर गिरावट पर अपने थोड़ी-थोड़ी पूंजी शेयर बाजार में investकर देनी चाहिए। लेकिन ध्यान रहे की हर निवेशक को शेयर बाजार में किसी भी कंपनी के शेयर में अपना पैसा इन्वेस्ट करने से पूर्व अपने फाइनेंसियल एडवाइजर व Expert से सलाह ले लेनी चाहिए तथा खुद भी हर कंपनी के शेयर की समीक्षा करनी चाहिए तदोपरांत ही शेयर मार्केट में पूंजी इन्वेस्ट करने का फैसला करना चाहिए।



भारत जल्द ही विश्व की आर्थिक महाशक्ति बनेगा। अर्थव्यवस्था वी शेव में रिकवरी करेगी।

अपने नागरिकों केे  फौलादी होसलो से भारत जल्दी ही चीनी कोरोना वायरस को हरा देगा। देश में जल्दी ही हालात सामान्य हो जाएंगे । भारत सरकार इसके लिए भरसक प्रयास कर रही है । इंडियन शेयर मार्केट में जल्दी ही तेजी का तूफान देखने को मिलेगा। भारत की अर्थव्यवस्था में वी शेव रिकवरी देखने को मिलेगी। अपने विशाल जनसंख्या तथा दुनिया के सबसे बड़े मध्यम वर्ग के सहारे भारत जल्दी ही दुनिया की आर्थिक महाशक्ति बन जाएगा और पूरे विश्व में भारत का  डंका बजेगा।

भारत में विदेशी निवेश भी जबरदस्त तरीके से बड़ा है और कोरोना महामारी के बीच में भी विदेशी निवेश की गति बरकरार है !देश का विदेशी मुद्रा भंडार आज तक के सर्वोच्च स्तर पर पहुंच गया है और यह 600अरब डालर से भी अधिक हो गया है , भारत विदेशी मुद्रा भंडार के मामले में विश्व में पांचवे स्थान पर है ,यह भारत की अर्थव्यवस्था की मजबूती को दर्शाता है ! 

No comments: