Share Market Funda - शेयर बाजार दे रहा है इशारे, संभल जा मेरे प्यारे | share bazaar de raha hai hai ishaare, sambhal ja mere pyare

हैंडसम शेयर बाजार  में वर्तमान में प्रतिदिन थोड़ा उतार चढ़ाव दिखाई दे रहा है। ऐसा महसूस होता है कि यह है तूफान आने के पूर्व की खामोशी है ।देश के हालात कोरोना महामारी के कारण अच्छे नहीं है ।कोरोना महामारी की दूसरी लहर ने अत्यंत ही विकट स्थिति पैदा कर दी है ।पूरे देश में लोग त्राहिमाम कर रहे हैं ।अभी आज के ही सरकारी आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटे में देश में 3,25,000 से ज्यादा  नए कोरोना के पीड़ित मिले। देश के कुछ राज्यों में जैसे महाराष्ट्र, दिल्ली, राजस्थान ,पंजाब आदि के हालात कुछ ज्यादा ही खराब दिखाई पड़ रहे हैं ।वहां पर अस्पताल कोरोना मरीजों से भर गए हैं। मरीजों को बेड मिलने में भी जबरदस्त परेशानी का सामना करना पड़ रहा है ।अस्पतालों में भी ऑक्सीजन की कमी दिखाई पड़ रही है, हालांकि भारत सरकार स्थिति को संभालने के लिए भरसक प्रयास कर रही है ।कई राज्यों में lockdown की घोषणा कर दी गई है, कुछ राज्यों में सप्ताह में 2 दिन की बंद की घोषणा भी कर दी गई है, कुछ राज्यों में रात्रिकालीन कर्फ्यू लागू कर दिया गया है ।राज्य सरकारें भी स्थिति को नियंत्रण में करने के लिए भरसक प्रयास कर रही है ,मगर किसी ने ऐसी कल्पना भी नहीं की थी कि कोरोना महामारी की दूसरी लहर अक्समात ही इतनी तीव्रता से देश में आ जाएगी जिससे सारी व्यवस्था ही डांवाडोल हो जाएगी।


कोरोना महामारी का देश की अर्थव्यवस्था पर पड़ने वाला प्रभाव | corona mahamari ka desh ki arthvyavastha per padhne wala prabhav


कहां 2 माह पूर्व देश की तथा विदेश की तमाम रेटिंग एजेंसी  भारत की अर्थव्यवस्था की गुलाबी तस्वीर प्रस्तुत कर रहे थे तथा यह माना जा रहा था की भारत की अर्थव्यवस्था वित्तीय वर्ष 2021 -22 में दुनिया में सबसे तेज गति से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था होगी तथा इसकी विकास दर 13% वार्षिक से भी ज्यादा होने की संभावना है। वही कोरोना महामारी की दूसरी लहर में सभी आंकड़े तहस-नहस कर दिए ।इस महामारी के कारण हजारों की तादाद में देश की आर्थिक राजधानी मुंबई, महाराष्ट्र ,दिल्ली, गुजरात आदि राज्यों से मजदूरों का पलायन हुआ है तथा वह अपने गृह राज्य में वापस चले गए हैं ।जिसके कारण उक्त राज्यों में औद्योगिक उत्पादन में कमी होने के पूरे आसार बन गए हैं ।देश के कई राज्यों में इस महामारी के कारण लोक डाउन की स्थिति भी आ चुकी है जिसके कारण बेरोजगारी भी बढ़ने की आशंका है तथा लोगों के काम धंधे पर भी असर पढ़ने की संभावना है, जिसके कारण देश की अर्थव्यवस्था पर भी असर जरूर पड़ेगा।
 हालांकि भारत सरकार भरसक प्रयास कर रही है कि पुराने अनुभव का लाभ उठाकर इस बार अर्थव्यवस्था की विकास दर बरकरार रहे। सरकार ने अब भी उम्मीद जताई है की देश की विकास दर 11% वार्षिक से ज्यादा रहेगी , लेकिन अभी हालातों को देखते हुए कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी।



इंटरनेशनल शेयर मार्किट की ताजा खबर | international share market ki ki taaja khabar


International Share Market में आज अमरीका का शेयर बाजार डाउ जॉन्स 170 पॉइंट 5 अंक की गिरावट के साथ 33879 पॉइंट 5  अंको पर कारोबार कर रहा है। वहीं पर अंतर्राष्ट्रीय शेयर बाजारों में नैस्डेक में 1.29% की तेजी देखी गई, वहीं हैंग सेंग 1.12% की तेजी के साथ बंद हुआ, ताइवान वेटेड में 1.19% की तेजी देखी गई, वहीं शंघाई share  मार्केट में 0.26% की तेजी दिखाई दी, डैक्स में 0.27% की गिरावट दिखाई दी वहीं निक्केई 225 में 057% की गिरावट देखी गई।


Share market today


Share Market india  में आज गिरावट देखी गई । आज सेंसेक्स ,निफ़्टी फिफ्टी , निफ़्टी बैंक आदि में गिरावट दर्ज की गई, केवल निफ्टी मिडकैप और निफ़्टी स्मॉलकैप में कुछ तेजी दर्ज की गई।



इंडियन शेयर बाजार की  ताजा खबर | Indian share bazaar ki taaja khabar


Share Market In Hindi में  आज हम  Share Market India का हाल जानेंगे Share market detail में देखेंगे ! इंडियन शेयर मार्केट  में आज गिरावट का रुख देखा गया मगर इसके विपरीत कुछ कंपनियों के शेयरों पर अच्छी तेजी देखी जा रही थी।
 जिन कंपनियों के शेयरों के भाव में तेजी देखी जा रही थी उन कंपनियों में पीवीआर , मुथूट फाइनेंस, श्रीराम ट्रांसपोर्ट, सिटी यूनियन बैंक ,पावर ग्रिड ,एनटीपीसी, एलएनटी टेक्नोलॉजी ,कैडिला हेल्थ ,आरती इंडस्ट्री आदि कंपनियों के शेयर धमाल मचा रहे थे।

Top Losers

आज भारतीय शेयर बाजारों में गिरावट देखी जा रही थी तथा शेयर मार्केट के लगभग सभी इंडेक्स गिरावट के साथ बंद हुए ।आज कारोबार के दौरान जिन प्रमुख कंपनियों के शेयर औंधे मुंह गिरे यानी उनमे गिरावट देखी गई ,उन कंपनियों के नाम प्रमुख रूप से एस्कॉर्ट ,महिंद्रा एंड महिंद्रा, ब्रिटानिया ,गेल ,डॉ रेड्डी लैब्स ,पेज इंडस्ट्री, विप्रो ,जी इंटरटेनमेंट ,पीआई इंडस्ट्रीज, डीएलएफ ,टेक महिंद्रा ,हिंदुस्तान युनिलीवर , ग्रासिम ,अदानी पोर्ट आदि मुख्य  थे।


क्या शेयर बाजार में गिरावट आ सकती है | kya share bazaar mein giravat aa sakti hai


डियर बाजार से रिश्ता रखने वाला हर शख्स इस वक्त इस उलझन में है तथा गहरी सोच में है कि सेंसेक्स शेयर बाजार में अब आगे क्या होगा क्या शेयर बाजार में गिरावट देखी जाएगी या इसमें उम्मीदों के विपरीत तेजी दर्ज की जाएगी ।शेयर बाजार का बड़े से बड़ा धुरंधर भी इस बाबत सटीक भविष्यवाणी नहीं कर सकता अपितु इसका केवल अंदाजा ही लगाया जा सकता है। जो कि सही भी हो सकता है और गलत भी हो सकता है ।हमारे अपने व्यक्तिगत नजरिए से सोच है कि हालातों को देखते हुए और उसका गंभीरता से अध्ययन करते हुए हमारा मानना है कीshare bazaar  में निकट भविष्य में गिरावट देखने को मिल सकती है ।निवेशकों को वर्तमान समय में बहुत ही सावधान रहने की आवश्यकता है ।उन्हें शेयर मार्केट के ऊपर देश के हालातों के ऊपर तथा विश्व के हालातों के ऊपर गहनता से अपने नजर रखनी चाहिए तथा उनका अध्ययन करना चाहिए ।और फिलहाल उन्हें अपनी पूंजी को संभाल कर रखना चाहिए ।

Share Market in Hindi


हमारे अपने विचार में जल्दी ही शेयर मार्केट में गिरावट आने पर उन्हें सस्ते दामों पर अच्छी कंपनियों के शेयर खरीदने का अवसर प्राप्त होगा। मगर निवेशकों को धैर्य नहीं खोना चाहिए । जिन निवेशकों को फिलहाल शेयर बाजार में लिए गए शेयरों में नुकसान हो रहा है उन्हें धैर्य बनाए रखना चाहिए व उचित अवसर का इंतजार करना चाहिए । धैर्य का फल अक्सर मीठा ही मिलता है।


 निवेशक हो जाओ सावधान मत हो परेशान | niveshak ho jao savdhan mat  ho pareshan

सेंसेक्स मार्केट शेयर बाजार में वही निवेशक पैसा कमा पाते हैं जिन्हें धैर्य रखना आता है तथा जो लंबे समय तक इंतजार कर सकते हैं ।Share bazar  हमेशा निवेशकों को पैसा कमाने का अवसर प्रदान करता है, मगर कुछ  निवेशक ही इसका फायदा उठा पाते हैं। शेयर मार्केट में निवेशकों को हमेशा लॉन्ग टर्म के नजरिए से आना चाहिए ।जब भी निवेशक को सही मौका मिले उसको प्रॉफिट बुक करते रहना चाहिए। निवेशक को लिए जाने वाले स्टॉक्स पर स्टॉप लॉस जरूर लगाना चाहिए तथा अपने खून पसीने से कमाई हुई पूंजी को स्टॉक मार्केट में निवेश करने में एसआईपी मॉडल अपनाना चाहिए। निवेशक को शेयर मार्केट में ट्रेडर बिकवाली का भी ध्यान रखना चाहिए तथा ट्रेडर्स बिकवाली के समय मार्केट के स्टेबल होने का इंतजार करना चाहिए व अपनी पूंजी को बचाने के लिए सभी पॉसिबल स्टेप्स उठाने चाहिए। स्टॉक मार्केट के निवेशक को अपने पोर्टफोलियो में विविधता लानी चाहिए। ओवराल वही निवेशक कामयाब निवेशक बनता है जो सतर्क रहता है तथा सही समय पर सही फैसला कर पाता है। शेयर बाजार की भविष्यवाणी 2023 करना किसी के लिये भी सम्भव नही है!

No comments: