Share Market Funda: बैंकिंग सेक्टर का यह शेयर धमाल मचा सकता है।


आज हम Banking Sector के एक ऐसे Bank के Share के बारे में Detail से बताएंगे जोकि आने वाले समय में अपने निवेशको को अच्छे रिटर्न देने माा की क्षमता रखता है यह बैंकिंग  शेयर । पिछले काफी समय से यह शेयर चर्चा के केंद्र में रहा तथा शेयर मार्केट में भी इस बैंक के शेयर की जबरदस्त चर्चा हमें अक्सर सुनने को मिल जाती है। काफी समय से इस शेयर में निवेशकों द्वारा जबरदस्त  ट्रेडिंग भी की जा रही है। Operators भी बैंक के इस शेयर में जबरदस्त ट्रेडिंग कर रहे हैं। स्टॉक मार्केट में अब इस बैंक का शेयर Stable हो रहा है तथा Expected है कि जल्दी ही हमें इस शेयर में एक अच्छा ब्रेकआउट आता हुआ दिखाई पड़ेगा। इस बैंकिंग शेयर में जल्दी ही investers को एक अच्छा Movement नजर आएगा ।इस बैंक का Business मैं काफी अच्छा  Improvement देखा जा रहा है तथा ऐसी उम्मीद है की आगे भी इस बैंक की  Growth काफी अच्छी रहेगी। Long term नजरिए से यह share कई म्यूच्यूअल फंड हाउस की आंख का तारा बना हुआ है तथा उम्मीद है कि जल्दी ही इस शेयर में वी शेव रिकवरी देखने को मिलेगी। शेयर मार्केट में कई ऑपरेटर का कहना है कि अभी हमें इस शेयर का बॉटम देखना बाकी है मगर हमारे अपने नजरिए से वर्तमान पोजीशन से इस Share में गिरावट आना मुश्किल है, बल्कि हमें यह शेयर टॉप की तरफ जाता हुआ दिखाई पड़ेगा ।इस बैंक के वर्तमान नीति निर्माता इस बैंक की हालत को सुधारने में पुरजोर प्रयास कर रहे हैं ।विभिन्न investors ke sentiments से भी पता चलता है किि  यह शेयर जल्दी ही बुल मार्केट में तहलका दाााा करने का का दम रखता है बैंक के इस शेयर में मल्टीबैगर्स बनने की ताकत है।






बैंक के बारे में तथा इसके कारोबार के बारे में तथा इसके Share Price के बारे में कुछ जानकारियां।


Market Capital- लगभग 35,202 Crore Rs

P/E Ratio- 1.01

P/B Ratio-0.81

Industry P/E-14.14

EPS - 14.85

Book Value - 17.29

Revenue - इस बैंक के रेवेन्यू में लगातार सुधार देखा जाा रहा है वित्तीय वर्ष 2020- 21 में जून Quarter में इस बैंक का Revenue 6 123 करोड रुपए थाा जबकि सितंबर  तिमााही मेंं 5912 करोड रुपए था वही दिसंबर  तिमाही में इस बैंक का रेवेन्यू 6546 करोड़ रूपए हो गया।

Share holder pattern


Other Domestic Institutions- 44.82%

Retail Investors -41.11%

Foreign Institution - 13.77%

Mutual funds - 0.30%

 इस बैंक में विभन्न वित्तीय संस्थानों का भरोसा बढ़ता ही जा रहा है तथा अब विभिन्न  म्यूच्यूअल फंड इस बैंक में इसके शेयर में जमकर खरीदारी कर रहे हैं ।प्रमुख इन्वेस्टर यूटीआई निफ़्टी नेक्स्ट फिफ्टी इंडेक्स फंड डायरेक्ट  की इस बैंक में हिस्सेदारी 1.63% है इसके साथ ही आईसीआईसीआई प्रोडक्शन निफ़्टी इंडेक्स बैक प्लान डायरेक्ट प्लान  की भी इसमें  अच्छी हिस्सेदारी है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया र्बैक ने अपना काफी पैसा इन्वेस्ट किया है ।भारत की सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम भी इस बैंक में अपने हिस्सेदारी बढ़ाने जा रहा है। इसके अलावा कई अन्य बैंकों ने भी इस बैंक में अपना पैसा इन्वेस्ट किया हुआ है। उनमें प्रमुख हैं State Bank of India, HDFC Bank, Axis Bank, ICICI Bank आदि ।इस प्रकार हम देखते हैं कि दिन प्रतिदिन ही निवेशक इस बैंक के शेयर में जमकर खरीदारी कर रहे हैं।



Managing director

इस बैंक के वर्तमान में Managing director श्री प्रशांत कुमार जी हैं जोकि काफी अनुभवी तथा मशहूर शख्सियत हैं ।उनके आने के बाद ही बैंक का कायापलट हो रहा है। नित्य ही नए फैसले लिऐ जा रहे हैं  वह अत्यंत कुशल प्रशासक माने जाते हैं तथा उनके आने के बाद ही बैंक का पूरा ही कारोबार ,काम करने का तरीका, सब कुछ बदल सा गया है । बैंक अब नई बुलंदियों की तरफ अग्रसर है।


NPA

 आज से कुछ समय पूर्व तक यह बैंक दिवालिया होने से के कगार पर पहुंच गया था मगर भारत सरकार के प्रयासोंं सेे तथा रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के दखल देने के बाद इस बैंक में आमूलचूल परिवर्तन हुए तथााा वर्तमान  में  जब से इस बैंक के Managing director श्री प्रशांत कुमार जी नियुक्त हुए हैंं, उन्होंने बैंक के एन पी ए को कम करने के लिए भरसक प्रयास किए हैं तथा अनेक कठोर कदम उठाए हैं। उनके कुशल नेतृत्वव में प्रसिद्ध उद्योगपति श्री अनिल अंबानी जी की कंपनी रिलायंस कम्युनिकेशन के हेड ऑफिस को भी इस बैंक ने उसके दिए गए Loan के NPAहोने के एक्वायर कर लिया है तथा अब इस बैंक का हेड ऑफिस रिलायंस कम्युनिकेशन के हेड ऑफिस मेंं आ चुका हैै जोकि एक निहायत ही अच्छी जगह  पर स्थित है, जिससे बैंक के कारोबार पर भी भविष्य में सकारात्मक असर पड़ेगा तथा पूर्व में जो Bank Head Office की Building का किराया जाता था उसके भी बचत  होगी। बैंक की दूसरी महान  कामयाबी डी  एच एफ एल कंपनी में दिए गए करोड़ों रुपए की ऋण  की रिकवरी  होने की भी संभावना है। दीवान हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड कंपनी में इस बैंक का बहुत बड़ा पैसा फसा हुआ है , जोकि NPA घोषित हैं ।इस कंपनी को पीरामल ग्रुप खरीद रहा है । इस बैंक का पैसा इस कंपनी के बिकने से वसूल हो जाएगा। जिससे इस बैंक को जबरदस्त फायदा मिलेगा ।इसके अलावा भी कई अन्य फसे हुए   NPA की की भी जल्द्दी ही रिकवरी होने की संभावना है।


आज शेयर मार्केट में इस बैंक के शेयर का हाल

आज भारतीय शेयर बाजारों में कारोबार के दौरान तेजी दर्ज की जा रही है। आज सेंसेक्स ,निफ़्टी ,निफ्टी मिडकैप ,निफ़्टी स्मॉल कैप ,निफ़्टी बैंकिंग आदि लगभग सभी सेक्टर में तेजी दिखाई पढ़ रही है ।3 दिन पहले जब शेयर मार्केट बंद हुए थे ,क्योंकि 3 दिन की छुट्टी थी ।उस दौरान इस बैंक का शेयर ₹14 पर बंद हुआ था उस दिन इस बैंक के स्टॉक मार्केट में वॉल्यूम  8,94,75,097 का कारोबार हुआ था ।इस बैंक के शेयर ने अपने 52-week का Low 11.10 पैसे बनाया था जबकि 52-week का High Rupees 32 बनाया है। आज भी मार्केट शेयर मार्केट खुलने के बाद कारोबार के दौरान यह खबर लिखे जाने तक यह बैंक ₹14.15  पर कारोबार कर रहा है।


बैंक का नाम तथा उसका भविष्य

जी हां ,इतना विस्तार से पढ़ने के बाद आप अब तक तक समझ ही गए होंगे की हम 7 के सबसे चर्चित बैंक yes Bank की बात कर रहे हैं ।Yes Bank में अब अक्सर खबरें सुनने को मिलती रहती है जोकि अत्यंत ही सुखद होती है। जब से Yes Bank के मैनेजिंग डायरेक्टर श्री प्रशांत कुमार जी बने हैं तब से इस बैंक का कायाकल्प हो रहा है तथा इस बैंक के डेवलपमेंट के सभी प्रयास हो रहे हैं ।जिस का रिजल्ट भी काफी अच्छा आ रहा है, बैंक के NPA में भी अच्छी रिकवरी देखी जा रही है ।बैंक के NPA में पहले से कमी आई है। बैंक में जमा धनराशि में भी अच्छी बढ़ोतरी देखी गई है ।हर तिमाही में आने वाले बैंक के  तिमाही नतीजों मैं भी बैंक के Revenue मैं Growth देखी जा रही है जोकि एक अच्छा संकेत है। आशा की जाती है की यह बैंक निकट भविष्य में विकास की एक नई गाथा लिखेगा तथा इसका शेयर अत्यंत ही ऊंचाइयों पर दिखाई देगा। जो भी निवेशक इस बैंक पर भरोसा करेगा उसको निकट भविष्य में काफी अच्छे रिटर्न हासिल होंगे ।निश्चित हो रही तौर पर इस बैंक का भविष्य काफी उज्जवल है।


How to Invest in Share Market in Hindi




आमतौर पर नए व पुराने दोनों तरह के ही निवेशक कंफ्यूज हो जाते हैं की How to Invest in Share Market, शेयर मार्केट में इन्वेस्ट कैसे करें। हमारा यह मानना है की निवेशक को किसी भी शेयर में इकट्ठा पैसा इन्वेस्ट करने के बजाए एस आई पी मॉडल को  अपनाकर सप्ताहिक रूप से थोड़ा थोड़ा पैसा इन्वेस्ट करना चाहिए। इन्वेस्टर्स को अपने लिए गए शेयर का स्टॉप लॉस जरूर लगाना चाहिए तथा मौका पड़ने पर ही अच्छा प्रॉफिट मिलने पर प्रॉफिट बुक भी कर लेना चाहिए। यस बैंक के बारे में लोगों की धारणा यह है की आने वाले समय में यह एक मल्टीबैगर्स बनेगा। Over all हमें यह बात सच होती हुई नजर आती है तथा उम्मीद है की जल्दी ही यस बैंक के शेयर होल्डर को इस बैंक के शेयर में एक अच्छा ब्रेकआउट होता हुआ नजर आएगा।



वर्तमान में देश के आर्थिक हालात

 वर्तमान में देश में कोरोना महामारी के जबरदस्त रूप से फैलने के कारण शेयर मार्केट के सेंटीमेंट्स कुछ खराब हो गए हैं। हालांकि स्टॉक मार्केट में विगत दो-तीन दिन से तेजी देखी जा रही है ।सरकार इस महामारी को रोकने के लिए वैक्सीनेशन पर पूरा ध्यान लगा रही है ,मगर देश में ऑक्सीजन तथा रेमदेसीविर इंजेक्शन की कमी हो गई है ।विभिन्न देश जैसे अमेरिका , रूस ,इंग्लैंड ,जर्मनी ,फ्रांस कनाडा ,सऊदी अरब, सऊदी अरब अमीरात आदि दुनिया के कई देश भारत सरकार को मदद करने के लिए ऑक्सीजन सिलेंडर कंटेनर ,विभिन्न मेडिकल उपकरण ,पीपी किट कथा तथा korona की वैक्सीन में काम आने वाले कच्चे माल को भारत में भेज रहे हैं ।भारत सरकार भी पूरा प्रयास कर रही है की हालत को जल्दी से जल्दी काबू में लाया जा सके ।वर्तमान में निवेशकों को अमेरिकी केंद्रीय बैंक यानी फेडरल  रिजर्व की ओर से भी किसी राहत पैकेज का इंतजार है । वर्तमान में सभी ऑपरेटर, इन्वेस्टर, ट्रेडर  ग्लोबल दुनिया, ग्लोबल मार्केट के ग्लोबल हालात पर नजर बनाए हुए हैं। विभिन्न  म्यूच्यूअल फंड के फंड मैनेजर भी निवेशकों  की पूंजी बचाने के लिए तथा उन पर अच्छा रिटर्न देने के लिए प्रयासरत है। निवेशकों को ध्यान रखना चाहिए की हम एक बुल मार्केट में है ,हमें अपने लिए गए शेयर पर stop-loss जरूर लगाना चाहिए तथा अच्छा प्रोफिट मिलने पर प्रॉफिट बुक भी करते रहना चाहिए।





No comments: