शेयर मार्केट में कल और आज की तेजी मौका या धोखा। निवेशकों को अपने आंख , कान और दिमाग खुला रखना चाहिए।

शेयर बाजार की ताजा खबर 

आज और कल शेयर मार्केट में Operters के तेजी का जलवा दिखा ,निवेशक बहुत ही कंफ्यूज है की शेयर मार्केट में यह तेजी स्थाई है या ऑपरेटर्स का  बिछाया हुआ कोई जाल है। क्या शेयर मार्केट यहां से बॉटम अप अप्रोच की तरफ जाएगा या Bull market मैं हमें एक तेजी दिखाई देगी और ब्रेक आउट होते हुए सेंसेक्स में एक नया हाई बनता हुआ दिखाई देगा। कहीं ऐसा तो नहीं कि हमें एकदम ट्रेडर्स की बिकवाली हावी होती हुई दिखाई दे।


Share bazar guide in hindi


 शेयर बाजार के निवेशकों को वर्तमान में अत्यंत ही सतर्क रहने की आवश्यकता है ।निवेशकों को यह बात ध्यान रखनी चाहिए कि हम एक बुल मार्केट में है । बड़े-बड़े ऑपरेटर्स शेयर मार्केट को प्रभावित करने में समर्थ है । शेयर मार्केट मैं ट्रेडिंग करने वालों को अपने लिए गए शेयर का stop-loss जरूर लगाना चाहिए तथा सही मूल्य आने पर अपने  शेयर में प्रॉफिट बुक भी कर लेना चाहिए । निवेशकों को अपना निवेश लॉन्ग टर्म नजरिए से ही करना चाहिए तथा मार्केट में ट्रेडर्स बिकवाली का दौर आने पर भी घबराना नहीं चाहिए। निवेशकों को अपने इन्वेस्टमेंट में एस आई पी मॉडल अपनाना चाहिए तथा अपने स्टाक के बारे में सतर्क रहना चाहिए। शेयर मार्केट में निवेशकों को नीति निर्माताओ की घोषणाओं पर भी ध्यान रखना चाहिए। Stock market  में न्यू इन्वेस्टर्स को डायरेक्ट शेयर मार्केट में अपनी पूंजी लगाने से बचना चाहिए ,इसकी बजाय उन्हें किसी अच्छे म्यूचल फंड हाउस की किसी अच्छी स्क्रीम में अपना पैसा  इन्वेस्ट करना चाहिए।



वर्तमान में देश के हालात

हमें ध्यान रखना चाहिए की इस वक्त देश में हालात कुछ अच्छे नहीं है। कोरोना महामारी के कारण देश में त्राहिमाम मचा है ।प्रतिदिन ही  लाखों लोग कोराना महामारी की चपेट में आ रहे हैं और प्रतिदिन ही हजारों लोगों की मृत्यु हो रही है ।विभिन्न टेलीविजन  चैनलों के माध्यम से पता चल रहा है की देश में कई जगह हॉस्पिटल्स में ऑक्सीजन की कमी हो रही है तथा एक इंजेक्शन रेमदेसीविर की कमी हो रही है। कुछ अराजक तत्व ऑक्सीजन और इस इंजेक्शन रेमदेसीविर की कालाबाजारी कर  रहे हैं ।हालांकि भारत सरकार पूरा प्रयास कर रही है की देश में ऑक्सीजन की कमी की पूर्ति निर्बाध रूप से हो सके, इसके लिए भारत सरकार ऑक्सीजन तथा रेमदेसीविर इंजेक्शन का आयात  कर रही है । अमेरिका के राष्ट्रपति श्री जो बाईडन ने भी भारत में कोरोना वैक्सीन में बनाने में काम आने वा ले कच्चे माल तथा अन्य मेडिकल उपकरण वेंटिलेटर आदि भेजने की घोषणा कर दी है ।दुनिया के अन्य देश भी जैसे रूस, इंग्लैंड , फ्रांस ,जर्मनी आदि भी भारत को सहायता के रूप में ऑक्सीजन ,रेमदेसीविर  इंजेक्शन तथा अन्य मेडिकल सामग्री तथा उपकरण भी भेज रहे हैं ,जिसके कारण स्थितियां जल्दी ही नियंत्रण में आने की संभावना है ।इसके अलावा भारत की कोरोना वैक्सीन बनाने वाली फार्मा कंपनी मैं भी पूर्व घोषित  अपनी वैक्सीन के मूल्य में कटौती की घोषणा कर दी है एक  मई से देश में 18 वर्ष से अधिक सभी लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी।

What is share market in hindi


कहने में कोई संकोच नहीं की वित्तीय वर्ष 2021 -22 में देश की अर्थव्यवस्था में तेजी बरकरार रहेगी तथा इस वर्ष देश की जीडीपी में लगभग 12 परसेंट की तेजी रहने की उम्मीद है ।  हालांकि कोरोना वायरस की दूसरी लहर आने से कुछ समय के लिए देश में उतार चढ़ाव आया है ,मगर भारत की विशाल  जनसंख्या तथा विशाल मध्यमवर्ग को देखते हुए पूरी उम्मीद है की भारत की अर्थव्यवस्था V Shave मैं तरक्की करेगी। क्योंकि बाजारों में डिमांड मध्यम वर्ग के द्वारा ही पैदा होती है और भारत में दुनिया का सबसे बड़ा मध्यमवर्ग है।


Share Market India


भारतीय शेयर मार्केट में कल भी तेजी दिखाई दी थी तथा सेंसेक्स की प्रीवियस क्लोजिंग 48944 पॉइंट 14 अंकों पर हुई थी आज फिर भारतीय शेयर बाजारों में तेजी का जलवा था तथा सेंसेक्स में 1.69% अंको की तेजी दिखाई दी। सेंसेक्स में आज 49066.6 अंक का लो दिखाया तथा सेंसेक्स का हाई 49801.4 अंक पर था मगर मार्केट close होने के टाइम सेंसेक्स  39733.84 अंको पर बंद हुआ।

आज शेयर बाजार में कारोबार के दौरान सेंसेक्स ,निफ़्टी फिफ्टी ,निफ़्टी 100 ,निफ़्टी बैंक, निफ्टी मिडकैप, निफ़्टी स्मॉल कैप ,निफ़्टी ऑटो ,निफ़्टी आईटी ,निफ़्टी पीएसयू बैंक, निफ्टी फाइनेंस आदि index मैं तेजी दर्ज की गई मगर निफ़्टी फार्मा ,निफ़्टी मेटल ,निफ़्टी रियलिटी लाल अंको में बंद हुए।


Top Gainers

आज स्टॉक मार्केट में कारोबार के दौरान जिन कंपनियों के शेयर प्रमुख रूप से चमके तथा जिनमें अच्छी बढ़ोतरी देखी गई ,उन कंपनियों में प्रमुख रूप से टीवीएस मोटर ,बजाज फाइनेंस, श्रीराम ट्रांसपोर्ट, एयू स्मॉल फाइनेंस ,आईसर मोटर्स, इंडस्लैंड बैंक ,बजाज फिन सर्व ,आरबीएल बैंक ,आईसीआईसीआई बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, फेडरल बैंक, चोला इन्वेस्ट, सेल, एलआईसी हाउसिंग ,भारतीय स्टेट बैंक  आदि प्रमुख थे।

Top Losers

आज शेयर मार्केट में कारोबार के दौरान हालांकि तेजी दर्ज की गई मगर फिर भी कुछ कंपनियों के शेयरों में गिरावट का रुख देखा गया जिनमें निवेशकों द्वारा प्रॉफिट बुक किया गया जिन कंपनियों के शेयरों में गिरावट दर्ज की गई उन कंपनियों में में मुख्य तौर पर Navin fluorine, HDFC AMC ,Biocon ,Britannia ,p i industry ,Aarti industry ,voltage, Jindal Steel, Lupin ,DLF आदि कंपनियां प्रमुख थी।


International Share Market


आज अंतरराष्ट्रीय शेयर बाजारो  का हाल निम्न है ।
आज  निम्न अंतरराष्ट्रीय शेयर बाजारों में तेजी दर्ज की गई।

CAC, DAX, NIKKAI 225 ,HANGSANG, SHANGHAI COMPOSITE, JAKRATA WEGHTED

तथा  उक्त अंतरराष्ट्रीय शेयर बाजारों में गिरावट का रुख रहा। 

NASDAQ, TAIWAN WEIGHTED , KOSPI

 शेयर मार्केट टिप्स

देश के मौजूदा हालात को देखते हुए निवेशकों को पूर्ण रूप से सतर्क रहने की आवश्यकता है, कोई भी विपरीत खबर शेयर मार्केट का सेंटीमेंट्स को बिगाड़ सकती है। इन्वेस्टर्स को हमेशा ध्यान रखना चाहिए की हम एक बुल मार्केट में है ,जहां पर ऑपरेटर्स शेयर मार्केट को टॉप पर भी ले जाते हैं और मार्केट को गिरा भी देते हैं ।ट्रेडर्स को मौका मिलने पर प्रॉफिट बुक करते रहना चाहिए ।वर्तमान हालात में निवेशक को लॉन्ग टर्म नजरिया रखकर ही बाजार में आना चाहिए ।मार्केट में आगे अमेरिकी केंद्रीय बैंक यानी फेडरल रिजर्व पर सभी की निगाहें लगी हुई है। निवेशकों को ग्लोबल मार्केट ,ग्लोबल दुनिया ,ग्लोबल हालात आदि सभी पर अपने नजर बनाए रखना चाहिए ।वर्तमान हालत को देखते हुए शेयर मार्केट में थोड़ा करेक्शन आ सकता है, इसलिए ट्रेडर्स तथा  निवेशक को अपने कुछ  पूंजी उचित समय के लिए बचाकर रहनी चाहिए तथा राइट टाइम पर ही शेयर मार्केट में फिर से एंट्री करनी चाहिए।

No comments: