जिसका मुझे था इंतजार, जिसके लिए दिल था बेकरार ,वह घड़ी आ गई आ गई !अब अब अब.........???? trading in hindi

स्टॉक मार्केट में आज लगे भूकंप के झटके



जैसा कि हमें अंदेशा तथा उम्मीद थी ,उसी के अनुसार आज स्टॉक मार्केट में हमें भूकंप आते हुए दिखाई दिया ।आज शेयर मार्केट के ऑपरेटर गेम खेलते हुए नजर आए तथा ट्रेडर्स की बिकवाली देखने को मिली, हर तरफ बिकवाली का फ्लो नजर आ रहा था । शेयर मार्केट में जमकर मारकाट नजर आ रहे थी। Investors ने भी आज प्रॉफिट बुक करना  उचित समझा ।

आज शेयर मार्केट में क्लोजिंग के समय सेंसेक्स अपने बॉटम की तरफ उल्टे पैरों से चल पड़ा था। ट्रेडर्स तथा ऑपरेटर बिकवाली के मूड में नजर आ रहे थे ।

देश में  कोरना महामारी के दिन प्रतिदिन घातक हो जाने के कारण निवेशक अब सतर्क दृष्टिकोण दिखा रहे हैं ।कई राज्यों में हो रहे लॉकडाउन के कारण भी देश की जी डी पी भी प्रभावित होने की आशंका है ।

वर्तमान में शेयर मार्केट के सेंटीमेंट काफी खराब नजर आ रहे हैं ।कारपोरेट सेक्टर में भी थोड़ी चिंता देखी जा रही है। ग्लोबल दुनिया की खबरें भी कोई अच्छी नहीं है ,ग्लोबल हालात करोना बीमारी के कारण पहले ही खराब चल रहे हैं जिसके कारण ग्लोबल मार्केट भी प्रभावित है ।

रियल एस्टेट सेक्टर भी फिर से मंदी की आहट के कारण थोड़ा चिंता में आया हुआ है। वर्तमान में कारोबारी लोग भी कारोबार प्रभावित होने की आशंका से सहमे हुए हैं ।देश में कोरोना महामारी के कारण हॉस्पिटल मरीजों से भर चुके हैं, देश के हॉस्पिटल ऑक्सीजन की कमी का सामना कर रहे हैं। इस महामारी में इस्तेमाल होने वाले रेमदेसीविर इंजेक्शन की कमी भी बताई जा रही है ।वर्तमान हालात में कालाबाजारी करने वाले भी सक्रिय हो चुके हैं तथा वह लोग देश में ऑक्सीजन तथा रेमदेसीविर इंजेक्शन की कालाबाजारी कर रहे हैं ।सरकार भी सख्ती के मूड में आ चुकी है तथा इनको चिन्हित कर कठोर कार्यवाही कर रही है।

 विदेशों से भी भारत में महामारी से निपटने के लिए लगातार सहायता भेजी जा रही है ।

निवेशकों को यह बात समझनी चाहिए कि हम बुल मार्केट में है ,जिसमें कारोबार के दौरान कभी भी कुछ भी घटित हो सकता है। निवेशकों को लॉन्ग टर्म नजरिए से ही Stock market में आना चाहिए व किसी भी कंपनी के शेयर की वैल्यूएशन आदि की पूर्ण जानकारी लेकर ही उसमें अपना पैसा लगाना चाहिए ।

आज शेयर मार्केट में कारोबार के दौरान जबरदस्त बिकवाली देखी जा रही थी । शेयर मार्केट में आने वाले निवेशकों को एस आई पी मॉडल अपनाना चाहिए , जो शेयर उन्होंने लेने हैं उनको थोड़ा-थोड़ा करके सप्ताहिक आधार पर खरीदना चाहिए तथा सही मुनाफा मिलने पर मुनाफा बुक कर लेना चाहिए ।पूरी उम्मीद है की जल्दी ही भारतवर्ष इस महामारी  को हराने में कामयाब हो जाएगा तथा देश की जी डी पी में हमें एक अच्छा ब्रेकआउट देखने को मिलेगा और यह अपने टॉप की तरफ जाते हुए दिखाई देगी ।

नए निवेशक स्टॉक मार्केट के ग्लैमर से बचें


शेयर मार्केट के नए इन्वेस्टर्स को इसके ग्लैमर से बचना चाहिए ।उनको प्रयास करना चाहिए की वह शेयर बाजार में सीधा पैसा इन्वेस्ट करने की बजाय किसी अच्छे म्यूचुअल फंड हाउस कि किसी अच्छी स्कीम के माध्यम से अपना पैसा एसआईपी के माध्यम से इन्वेस्ट करें ।हर फंड हाउस के पास अपना एक फंड मैनेजर होता है जोकि काफी अनुभवी होता है ।म्यूच्यूअल फंड हाउस के पास कई तरह की स्कीम्स होती है जिसमें वह आपके पैसे को इक्विटी, डेट ,हाइब्रिड आदि स्कीमों में इन्वेस्ट करते हैं ।फंड मैनेजर मार्केट  सेंटीमेंट पर नजर रखता है तथा अपने एसेंट में बढ़ोतरी का प्रयास करता रहता है , mutual fund house का फंड मैनेजर शेयर मार्केट के Movement पर नजर रखता है तथा बिकवाली या तेजी आने पर वह Possible step उठाता है । अपने फंड हाउस का Business Improve करने पर उसका ध्यान रहता है। ओवरऑल फंड मैनेजर का पूरा प्रयास अपने निवेशकों की पूंजी बढ़ाने पर होता है।


Share market today



आज भारत में शेयर मार्केट में जबरदस्त गिरावट दिखाई दी। देश में कोरोनावायरस के कारण फैली महामारी के कारण बिगड़ते हालात तथा कई राज्यों में लगे लॉकडाउन के कारण देश की जीडीपी प्रभावित होने की आशंका व लोगों के काम धंधे प्रभावित होने की आशंका के कारण इन्वेस्टर तथा ट्रेडर संभल कर कारोबार कर रहे थे तथा प्रयास कर रहे थे की मौका मिलने पर प्रॉफिट बुक कर ही लिया जाए। आज सेंसेक्स में 1.98% की गिरावट दर्ज की गई और सेंसेक्स 983 पॉइंट 58 अंक गिरकर 48782 पॉइंट 3 अंको पर बंद हुआ। वही निफ़्टी फिफ्टी 1.77% की गिरावट के साथ 14631.1 अंको पर बंद हुआ। निफ़्टी बैंक में 2.77% की गिरावट देखी गई और यह 32781.8 अंको पर बंद हुआ। निफ्टी मिडकैप 100 में 0.37 percent गिरावट नजर आई और यह है 24195 पॉइंट 4 अंकों पर  बंद हुआ। वही निफ़्टी स्मॉल कैप -100 ,    0.40% गिरकर 8565.10 अंको पर बंद हुआ ।


Sectrol Indices


आज स्टॉक मार्केट में कारोबार के दौरान Nifty Auto, Nifty IT , Nifty Financial services  , Nifty PSU Bank , Nifty service sector  आदि में गिरावट दर्ज की गई ,इसके विपरीत केवल Nifty Pharma मैं तेजी देखी जा रही थी।


Top Gainers



आज शेयर मार्केट में कारोबार के दौरान जिन कंपनियों के शेयरों में तेजी दर्ज की गई और जो आज के टॉप गैनर्स बने उनमें प्रमुख कंपनियां हैं दीपक नाइट्रेट, सन टीवी नेटवर्क ,अपोलो टायर, एमआरएफ ,ओएनजीसी ,सेल ,कंटेनर कारपरेशन ,कोल इंडिया ,डिवाइस्लैब ,एलएनटी टेक्नोलॉजी ,ग्रासिम ,फेडरल बैंक, कैडिला हेल्थ ,एचपीसीएल ,पेट्रोनेट एलएनजी ,आरती इंडस्ट्री, महानगर गैस ,बी एच ई एल , आई ओ सी आदि।


Top Losers



आज शेयर मार्केट में कारोबार के दौरान जिन प्रमुख कंपनियों के शेयर में गिरावट देखी गई, उन कंपनियों में प्रमुख रूप से ए यू स्मॉल फाइनेंस, श्रीराम ट्रांसपोर्ट ,एचडीएफसी, एक्सिस बैंक ,लार्सन एंड टर्बो ,हिंडालको, टेक महिंद्रा ,इंफो एज ,बायोकॉन ,चोला इन्वेस्ट, आईसीआईसीआई बैंक ,l&t फाइनेंस, कोटक महिंद्रा ,एशियन पेंट ,महिंद्रा एंड महिंद्रा, जिंदल स्टील, टाटा मोटर्स ,टाटा कंसलटेंसी सर्विसेज ,हिंदुस्तान युनिलीवर ,अदानी पोर्ट ,आईसर मोटर ,स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, अंबुजा सीमेंट, अल्ट्राटेक सीमेंट ,Berger paints,  रिलायंस इंडस्ट्री ,गोदरेज कंज्यूमर ,Hero MotoCorp, Apollo hospital ,Bajaj Finserv तथा नेस्ले आदि।


Globel Indices

अंतरराष्ट्रीय शेयर बाजारों में भी आज ज्यादातर शेयर बाजारों में गिरावट नजर आ रही है प्रमुख अंतरराष्ट्रीय शेयर बाजारों में नैस्डेक में 38.36 अंकों की गिरावट , F TSC में 0.42%,  DAX में 0.44%, HANG SANG में 1.97%, KOSPI में 0.83% , JAKRATA COMPOSITE में 0.29% ,SHANGHAI COMPOSITE में 0.81% गिरावट नजर आ रही है ।उधर अमेरिका का प्रमुख शेयर मार्केट डाऊ जोंस में भी लगभग 200 अंको की गिरावट नजर आ रही है।


शेयर मार्केट में आगे की रणनीति

आज की ग्लोबल दुनिया ,ग्लोबल मार्केट , ग्लोबल हालात को देखकर हमारे अपने स्वतंत्र व निजी विचार में अभी हमें शेयर मार्केट में करेक्शन देखने को मिल सकती हैं। हमें शेयर बाजार में ऑपरेटर का खेल देखने को मिल सकता है ।इन्वेस्टर्स को ध्यान रखना चाहिए की हम एक बुल मार्केट में है ।निवेशकों को नीति निर्माताओं के द्वारा लागू की जाने वाली पॉलिसी पर भी ध्यान रहना चाहिए तथा इन्वेस्टर्स को मल्टीबैगर शेयर वर्तमान में ज्यादा पसंद करने चाहिए ।विभिन्न कमोडिटी कंपनियां भी मार्केट को प्रभावित करने की क्षमता रखती है। आज स्टॉक मार्केट में  क्लोजिंग हो चुकी है तथा अब स्टॉक मार्केट सोमवार को ही खुलेगी, उस दिन हमें ट्रेडर्स , ऑपरेटर व एफ आई आई की बिकवाली होते हुए दिखाई पड़ सकती है ।लेकिन जैसे-जैसे भारत में कोरना महामारी पर काबू पा लिया जाएगा तथा हालात स्टेबल हो जाएंगे ,हमें  शेयर मार्केट में एक अच्छा मूवमेंट देखने को मिलेगा ।
सरकार भी हर पॉसिबल स्टेप उठा रही है। उम्मीद है कुछ समय बाद हमें देश की जी डी पी में भी इंप्रूवमेंट आता हुआ दिखाई देगा और यह V Shave में रिकवरी करती हुई नजर आएगी। बाजार के पूंजीकरण में भी बढ़ोतरी देखने को मिलेगी ।कई कंपनियों के शेयरों की वैल्यूएशन भी टॉप पर जाती हुई दिखाई देगी, पर वर्तमान के अनिश्चित काल में इन्वेस्टर्स को लॉन्ग टर्म नजरिए के साथ ही शेयर मार्केट में काम करना चाहिए तथा अपने आंख दिमाग खुला रखना चाहिए।

No comments: