शेयर बाजार फंडा: अब अपनी पूंजी को म्यूचुअल फण्ड में लगाने का उचित समय|Ab apni punji ko mutual fund main lagane ka uchit samay .

इंडियन शेयर मार्केट | Share Market India  में कारोबार के दौरान सेंसेक्स तथा निफ्टी अपने सर्वोच्च स्तर को छू लिया हैं तथा ऐसी आशंका है Share Market  india में अब ट्रेडर बिकवाली देखने को मिल सकती है तथा शेयर मार्केट के निवेशक तथा  विदेशी संस्थागत निवेशक भी  बिकवाली कर सकते हैं । ऐसी परिस्थितियों में शेयर मार्केट के नए निवेशकों को शेयर मार्केट में रिस्क लेने की बजाय अपनी खून पसीने से कमाई हुई पूंजी को Mutual fund के माध्यम से निवेश करना चाहिए। वर्तमान में शेयर बाजार के निवेशको के लिये म्यूयुचुअल फंड सही है | mutual fund sahi hai . 


शेयर बाजार में आने वाले नये निवेशको को आमतोर पर यह पता नही होता की शेयर बाजार में निवेश कैसे करें ?


जिन निवेशको को सेंसेक्स शेयर बाज़ार | sensex share bazaar की ज्यादा समझ नहीं होती वह वर्तमान में शेयर बाजार  में नुकसान उठा सकते हैं। स्टॉक मार्केट में निवेश करने से पहले किसी को क्या सावधानी रखनी चाहिए, उसका पता होना हर निवेशक के लिए जरूरी होता है। हर निवेशक को यह पता होना चाहिए की शेयर मार्केट का फंडा क्या है?

Share Market Funda को समझने के बाद ही नुकसान से बचने के लिए एक समझदार नए निवेशक को वर्तमान में किसी अच्छे Mutual fund की किसी अच्छी स्कीम के माध्यम से निवेश करना उचित है। 


म्यूचुअल फण्ड में निवेश कैसे करें  | how to invest in mutual fund 



Mutual Fund में निवेश करने के इच्छुक निवेशक म्यूचल फंड में बड़ी आसानी से निवेश/ invest कर सकते हैं। इसके लिए वह अपने पसंदीदा म्यूचल फंड हाउस / mutual fund house के किसी भी ऑफिस में जाकर म्यूच्यूअल फंड खरीद सकते हैं। इसके अतिरिक्त विभिन्न बैंक भी म्यूचल फंड की बिक्री करते हैं। जैसे स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक, पंजाब एंड सिंध बैंक, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक आदि। इसके अतिरिक्त निवेशक ऑनलाइन भी म्यूच्यूअल फंड खरीद सकता है। आजकल डिजिटल क्रांति के युग में विभिन्न एप्स भी हमारे मोबाइल में उपलब्ध है। जैसे ग्रो एप| Groww app, कुवेरा एप आदि। इन के माध्यम से भी निवेशक घर बैठे म्यूच्यूअल फंड की खरीदारी कर सकता है। निवेशक को stock market funda का ज्ञान अवश्य्य्य होना चाहिए।



best mutual fund to invest | निवेश करने के लिए अच्छा म्यूच्यूअल फंड 



वैसे तो भारत में बहुत सारे mutual fund house कार्यरत है तथा अपने अपने विभिन्न स्कीम्स के माध्यम से कारोबार कर रहे हैं। फिर भी हम कुछ प्रसिद्ध म्यूचल फंड के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जोकि निवेशको के निवेश के लिए उत्तम है। इन Mutual fund ने विगत काफी समय से अपने निवेशकों को अच्छा रिटर्न दिया है। इन Mutual fund के  अतिरिक्त निवेशक अपने पूंजी के कुछ हिस्से का निवेश कुछ इंटरनेशनल म्यूच्यूअल फंड | International mutual fund में भी लगा सकते हैं।

नीचे हम भारत में कार्य कर रहे कुछ अच्छे म्युचुअल फंड के नाम बता रहे हैं।

1. SBI mutual fund
2. Axis mutual fund
3. hdfc mutual fund
4.nippon india mutual fund
5. aaditya birla mutual fund
6.uti mutual fund
7. Quant mutual fund
8. Canera Robecco mutual fund
9. ICICI mutual fund
10. Parag Parikh mutual fund

sbi mutual fund भारत का सबसे बड़ा mutual fund house है।


Fund manager | फंड मैनेजर

हर mutual fund house अपनी हर स्कीम के लिए एक या अधिक फंड मैनेजर की नियुक्ति करते हैं।हर म्यूच्यूअल फंड हाउस का फंड मैनेजर काफी अनुभवी व्यक्ति होता है । वह स्टॉक मार्केट का  एक्सपर्ट होता है तथा पूरी रिसर्च करने के बाद ही निवेशकों की जमा की गई पूंजी को विभिन्न कंपनियो के स्टॉक्स में पूंजी को निवेश करता है । Fund manager फ्रंटलाइन कंपनियों के  शेयरों को लेना पसंद करता है ।वह निवेशको की पूंजी को ब्लू चिप कंपनियों के शेयरों में निवेश करता है तथा मल्टीबैगर स्टॉक्स भी लेता है ,कुछ  पेनी स्टॉक्स भी उसके पोर्टफोलियो में होते हैं ।ओवराल फंड मैनेजर का मुख्य उद्देश्य अपने निवेशको की जमा  पूंजी पर अच्छे रिटर्न देना होता है।


Share bajar ki taaja khabar | शेयर बाजार की ताजा खबर



भारतीय शेयर बाजार | Indian share market में इस वक्त काफी रोनक दिखाई पड़ रही है। सेंसेक्स तथा निफ्टी Sensex and Niftyअपने सर्वोच्च स्तर के आसपास पहुंच गए हैं। शेयर मार्केट के निवेशकों की बल्ले बल्ले हो गई है। सेंसेक्स 60 हजार अंको से ऊपर पहुंच चुका है। निवेशकों को फिलहाल शेयर मार्केट stable नजर आ रहा है। शेयर बाजार के निवेशकों को स्टॉक मार्केट के हर movement पर नजर रखनी चाहिए तथा अपनी पूंजी की सुरक्षा के लिए हर possible steps उठाने चाहिए। Expected है की शेयर मार्केट में हमें कुछ करेक्शन देखने को मिल सकता है। Overall अभी हमें मार्केट stable नजर आ रहा है मगर ऑपरेटर कब अपना गेम खेल दे कुछ कहा नहीं जा सकता। निवेशकों को वर्तमान स्तर पर कुछ प्रॉफिट बुक करने में ही समझदारी है। निवेशकों को हमेशा ही लॉन्ग टर्म नजरिए के साथ शेयर मार्केट में आना चाहिए तथा स्टॉक की खरीदारी में एस आई पी मॉडल अपनाना चाहिए। शेयर मार्केट में हमें  ट्रेडर्स बिकवाली भी देखने को मिल सकती है।


World Share Market | International Share Market


world share market में हमें तेजी देखने को मिल रही है । Nasdaq, Dow Jones, dex, Shanghai composite, hang Seng आदि सभी इंटरनेशनल शेयर मार्केट में तेजी दिखाई पढ़ रही है , इसका एक कारण यूरोप के कई देशों जैसे इंग्लैंड, इटली, फ्रांस, जर्मनी आदि देशों में कोरोना महामारी के ऊपर काफी हद तक कंट्रोल कर लेना है। वहां पर लोगों को  कोरोना से बचाव के  लिए वैक्सीनेशन किया जा रहा है। अमरीका में भी करोना महामारी काफी हद तक नियंत्रित हो गई है । काफी लोगों को वहां पर वैक्सीनेशन किया जा चुका है। वहां पर मास्क की अनिवार्यता समाप्त कर दी गई है।  लॉकडाउन भी समाप्त कर दिया गया है , जिसमें कल कारखाने आदि मैं सामान्य तौर पर काम शुरू हो गया है। उक्त कारण से american share market में भी तेजी देखी जा रही है।



Indian share market

भारतीय शेयर बाजार अपने सर्वोच्च स्तर के आस पास है। निफ़्टी और सेंसेक्स अपने सर्वोच्च  ऐतिहासिक स्तर को छू चुके हैं।
भारत में वर्तमान में धीरे धीरे कोरोना महामारी पर काबू पाने का भारत सरकार का प्रयास रंग ला रहा है तथा धीरे धीरे करोना के नए मामलों में कमी आ रही है, उम्मीद है की जल्दी ही कुछ राज्यों में लगा लॉकडाउन हटा लिया जाएगा व जनजीवन सामान्य हो जाएगा । काम धंधे पूर्व की तरह चल निकलेंगे । कल कारखानों में भरपूर काम होगा , अर्थव्यवस्था वी सेव में रिकवरी करेगी । भारत अपने विशाल और दुनिया के सबसे बड़े मध्यमवर्ग के सहारे दुनिया में सबसे ज्यादा तेज गति से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था बनेगा । देश की जीडीपी में जबरदस्त  उछाल देखने को मिलेगा। देश में एक बार फिर से खुशहाली देखने को मिलेगी।

No comments: