इंडियन रेलवे फाइनेंस कारपोरेशन (IRFC) का शेयर निवेशकों को अच्छा रिटर्न दे सकता है | Indian Railway finance corporation ka share niveshakon ko Achcha return De sakta hai

आज हम अपनी website  share market funda  के माध्यम से सेंसेक्स शेयर बाजार के निवेशको को Indian railway corporation  (IRFC) के बारे में विस्तार से बताएंगे जोकि Fundamental रूप से अत्यंत ही मजबूत है तथा इस कंपनी का शेयर अपने निवेशको की किस्मत बदलने का दम रखता है । इस शेयर में  लॉन्ग टर्म नजरिए के साथ निवेश करने वाले निवेशको के  मालामाल होने की सम्भावना है , उसकी बल्ले बल्ले हो सकती है।



इंडियन रेलवे फाइनेंस कारपोरेशन (IRFC) का शेयर निवेशकों को कर सकता है मालामाल | Indian Railway finance corporation ka share niveshko ko kar sakta hai malamaal






इंडियन रेलवे फाइनेंस कारपोरेशन (IRFC)एक बेहतरीन कंपनी है  और यह सेंसेक्स तथा निफ़्टी में लिस्टेड है। जोकि fundamental रूप से अत्यंत ही मजबूत कंपनी है। शेयर बाजार में इसके शेयर को strong share माना जाता है। जिसका स्वामित्व भारत सरकार के पास है । इस कंपनी का कारोबार जबरदस्त है तथा यह भारतीय रेलवे के सभी कार्यों के लिए फाइनेंस का इंतजाम करती है। यह कंपनी एक मोनोपोली based company  है , जिसका अपने क्षेत्र में एकाधिकार है । यह कंपनी रेलवे के तमाम किए जाने वाले विकास कार्यों के लिए फंड की उगाही विभिन्न माध्यमों से करती है तथा उस फंड को रेलवे को उसके विकास कार्यों के लिए उपलब्ध कराती है । यह कंपनी राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर  Bond आदि जारी करके कम ब्याज दर पर पैसा लेती है और उसी पैसे को ज्यादा ब्याज पर भारतीय रेलवे  को उसकी जरूरत के हिसाब से दे देती है । उसी से इसको अच्छा लाभ हो जाता है । इस कंपनी का एनपीए 0% है , क्योंकि रेलवे भारत सरकार का उपक्रम है तथा वहां पर एनपीए होने का कोई सवाल ही नहीं पैदा होता। कंपनी लगातार मुनाफा कमा रही है तथा इसकी ग्रोथ काफी अच्छी है , इसको देखते हुए कहा जा सकता है कि इस कंपनी का share भविष्य में मल्टीबैगर बनेगा । जिन लोगों ने भी अपने  खून पसीने से कमाई हुई पूंजी को इसके शेयर में इन्वेस्ट कर रखा है उनको काफी अच्छा रिटर्न लॉन्ग टर्म में  मिलेगा तथा निवेशकों की बल्ले बल्ले हो जाएगी।


IRFC के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां


आज हम इंडियन रेलवे फाइनेंस कारपोरेशन के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां इस पोस्ट के माध्यम से दे रहे हैं जोकि काफी Important है।

Fundamentals

Market Capital -31168 Crore Rs

PB Ratio - 0.92

Industry PE - N A

Ros - 14.90

EPS - N A

Dividend yield - 8.81%

Book Value - 26.06



Revenue | राजस्व

इस कंपनी का  प्रॉफिट काफी अच्छा है जोकि हर तिमाही में हमें बढ़ता हुआ नजर आता है। कोरोना  महामारी के कारण लगे देशव्यापी लोक डाउन से सारे काम धंधे प्रभावित हुए, यह कंपनी उससे अछूती नहीं है। हालात सामान्य होते ही यह कंपनी दुगनी रफ़्तार से ग्रोथ करती हुई नजर आएगी तथा इस कंपनी के ग्रोथ में  V Shave रिकवरी देखी जाएगी।

Revenue

Sep-19
6575 Crore Rs

Sep -20
7383 Crore Rs

December -20
3932 Crore Rs

Profit

September-19
1630 Crore Rs

September- 20
1887 Crore Rs

December -20
1047 Crore Rs

Networth

September -19
26,245Crore Rs

September -20
31,687 Crore Rs

December -20
32,734CroreRs


Share holding pattern

Promoter - 86.36%

Retail - 7.96%

Mutual funds - 3.02%

Foreign Institutions - 1.44%

Other Domestic Institutions- 1.22%


Mutual Fund invested AUM

HDFC HOUSING OPPORTUNITIES FUND DIRECT GROWTH -2.47%

INVESCO INDIA CONTRA FUND DIRECT GROWTH- 1.29%

INVESCO INDIA DYNAMIC EQUITY FUND DIRECT GROWTH -1.11%

INVESCO INDIA MULTICAP FUND DIRECT GROWTH - 0.99%

NIPPON INDIA SMALL CAP FUND DIRECT GROWTH - 0.26%

VOLUME - कल यानी शुक्रवार को स्टॉक मार्केट की सप्ताहिक बंदी के दिन आईआरएफसी के शेयर ने सेंसेक्स तथा निफ़्टी मे कारोबार केेे दौरान  1,05,32,654 वॉल्यूम का कारोबार कियाा तथा सेंसेक्स में क्लोजिंग के वक्त आईआरएफसी के शेयर का भाव ₹23 .45 था।


52 WEEK HIGH

26.70 RS


52 WEEK LOW

20.80 RS



क्या शेयर मार्केट में लॉन्ग टर्म में पैसा लगाकर अमीर बना जा सकता है | kya share bazaar mein long term mein Paisa Laga kar Amir banaa ja sakta hai


शेयर मार्केट में वही निवेशक ज्यादा कामयाब हो पाते हैं, जोकि अपनी पूंजी को शेयर मार्केट में लॉन्ग टर्म  के लिए निवेश करते हैं। डियर बाजार के निवेशकों के लिए धैर्य रखना किसी वरदान से कम नहीं है। वर्तमान समय में निवेशकों के लिए एक सुनहरा अवसर है आई आर एफ सी के शेयर में लॉन्ग टर्म के लिए निवेश करने का। जो निवेशक इस आईआरएफसी के शेयर में लॉन्ग टर्म नजरिए के साथ निवेश करेगा वह निश्चित तौर पर ही बहुत अच्छा मुनाफा भविष्य में कमाएगा। वैसे शेयर बाजार के निवेशकों के लिए fund ka funda समझना बहुत ही मुश्किल काम होता है और शेयर बाजार की भविष्यवाणी करना बड़े सेे बड़े एक्सपर्ट के लिए भी संभव नहीं है। 



 शेयरों से लाभ कैसे कमाये

वर्तमान में आईआरएफसी में निवेशको का रुझान बढ़ता ही जा रहा है। कई म्यूच्यूअल फंड हाउस इसमें अपने हिस्सेदारी बढ़ाते नजर आ रहे हैं । भारत की सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा भी इस कंपनी के शेयरों में पैसा निवेश करने की बात सामने आई है। यह एक अत्यंत ही उच्च कोटि की सुरक्षित कंपनी है जोकि अपने निवेशकों को जबरदस्त डिविडेंड देती है, जोकि बैंक के ब्याज दर से भी काफी ज्यादा है। आने वाले समय में इसके डिविडेंड बढ़ने की उम्मीद है तथा ऐसी भी उम्मीद है की इसके शेयरहोल्डर्स को कंपनी से बोनस शेयर भी मिल सकता है।कुल मिलाकर बात यह है की यह एक बेहतरीन कम्पनी है और इसका भविष्य उज्ज्वल दिखाई देता है !इस कम्पनी के शेयर होल्डर को भविष्य में अच्छे रिटर्न मिलने की सम्भावना एक्सपर्ट्स द्वारा बताई जा रही हैं !


No comments: