share market funda: American Share Market में तेजी बरकरार , वी -शेव में अमेरिका की अर्थव्यवस्था में रिकवरी होगी

विश्व की इकलोती महाशक्ति सयुंक्त राज्य अमेरिका में धीरे धीरे हालत सामान्य होते जा रहे हैं। अमेरिका में कोरोना महामारी के कारण लाखों लोगों की असमय मृत्यु हो गयी है और करोड़ो लोग इस महामारी की चपेट में आकर संक्रमित हुए हैं। विश्व में इस कोरोना महामारी से सर्वाधिक प्रभावित और नुक्सान उठाने वाले देशो में अमेरिका भी शामिल है।  मगर अमेरिकी सरकार के प्रयासों से वहां पर इस महामारी पर काफी हद तक नियंत्रण पा लिया गया है। अब देश में शायद कही भी लाक डाउन नही लगा है तथा कल कारखाने भी खुल चुके हैं, लोग सामान्य तौर पर अपने काम धंधो पर जा रहे हैं। अमेरिका में लगायी गयी मास्क पहनने की पाबंदी भी हटा ली गयी है। अमेरिका के निवासियों के कोरोना से बचाव के लिये वैक्सीनेशन लगाने का काम युद्ध स्तर पर हो रहा है और लगभग 70 प्रतिशत लोगों को वैक्सीन लग चुकी है। अमेरिका के राष्ट्रपति श्री जो बाईडन ने अपनी सुरक्षा एजंसियो को कोरोना की उत्पत्ति और उसमे चीन की भूमिका की जाँच करने का आदेश अपनी सुरक्षा एजेंसियों को दिया है और जाँच रिपोर्ट 3 माह में देने को कहा है। 


U S Share Market (american share market )



अमेरिका के शेयर बाजारों में पिछले कुछ दिनों से लगातार तेजी दर्ज की जा रही है और ऐसी सम्भावना है की American Share Market  में यह तेजी आगे भी बरकरार रहेगी। अमेरिका में काम धंधे खुल चुके हैं, पब्लिक डिमांड में इजाफा हो रहा है, मांग में इजाफे से कल कारखानों में production बढाना पड़  रहा है , जिसकी वजह से लोगों को रोजगार मिल रहा है और बेरोजगारों की संख्या में कमी आ रही है। आशा की जा रही है की अमेरिका की अर्थव्यवस्था वित्तीय वर्ष 2021-22 में वी शेव में रिकवरी करेगी 


Share market today 

अमेरिका के शेयर बाजारों में पिछले कुछ दिनों से तेजी दर्ज की जा रही है और ऐसी सम्भवना है की American Share Market में यह तेजी आगे भी बरकरार रहेगी।  हमारे ब्लॉग How to invest in share market in Hindi की यह पोस्ट लिखे जाने के वक्त Nasdaq 66.70 अंक बड़कर13978.40 अंको पर , Dow Johns   97 अंक   बड़कर 34534  अंको पर कारोबार कर रहा है ।


International Share Market (इंटरनेशनल शेयर मार्किट )

अंतरराष्ट्रीय शेयर बाजारों में भी मिलाजुला रुख दिखाई पढ़ रहा है । इटली जोकि कोरोना महामारी से सर्वाधिक प्रभावित राष्ट्रों में से एक है , वहां पर भी कोरोना महामारी पर काफी हद तक कंट्रोल कर लिया गया है। इसके अलावा जर्मनी, फ्रांस, फ्रांस, स्पेन, और यूरोप के कई अन्य देशों में भी कोरोना महामारी का कहर थोड़ा कम हुआ है। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि इंग्लैंड इस वित्तीय वर्ष में विगत कई दशकों की विकास दर में से सर्वाधिक विकास दर हासिल करेगा। जिसके कारण दुनिया के ग्लोबल दुनिया के ग्लोबल शेयर मार्केट में तेजी रहने की उम्मीद है। आज विभिन्न देशों के शेयर मार्केट में अलग-अलग रुख देखा जा रहा है । जहां पर अमेरिका, भारत, चीन, ताइवान आदि देशों के शेयर मार्केट में तेजी दर्ज की जा रही है, वहीं पर दुनिया के कई अन्य देशों  के शेयर मार्केट में थोड़ी गिरावट भी नजर आ रही है।







No comments: