share market funda: शेयर बाजार में ऊंट किसी भी करवट बैठ सकता है | share bazaar main unth kisi bhi karvat baith sakta hai


भारतीय शेयर बाजार | Share Market India में सेंसेक्स तथा निफ्टी अपने सर्वोच्च स्तर के पास पहुंच चुके हैं। निवेशक बहुत ही कंफ्यूज हैं की अब  इंडियन शेयर मार्केट  में आगे की रणनीति क्या बनाएं । कोई ऐसी रणनीति बनाई जाए जिससे निवेशक किसी भी अनहोनी से बच सके तथा शेयर मार्केट में निवेश की हुई खून पसीने से कमाई हुई उनकी पूंजी सुरक्षित रहे। स्टॉक मार्केट का कोई भी निवेशक अपनी खून पसीने से कमाई हुई पूंजी को खोना नहीं चाहता अपितु वह share bazaar में निवेश अपनी पूंजी को बढ़ाने के लिए ही करता है। 






वर्तमान स्थिति को देखकर कहां जा सकता है की शेयर बाजार में ऊंट किसी भी करवट बैठ सकता है। शेयर मार्किट में निवेश करने का मुख्य उद्देश्य अपनी निवेशित पूंजी पर अच्छा रिटर्न हासिल करना होता है । शेयर बाजार के  हर निवेशक का सपना होता है की वह एक सफल निवेशक साबित हो !


Share Market India | इंडियन शेयर मार्किट 


Indian Share Market मैं पिछले काफी दिनों से अच्छी तेजी दिखाई पढ़ रही है तथा कल वीकली क्लोजिंग के  वक्त सेंसेक्स 132.38 अंको की गिरावट के साथ 52,100
  अंको पर,  निफ़्टी50. 15,670 अंको पर निफ्टी बैंकिंग एंड फाइनेंसियल सर्विसेज 35291.60 अंको पर , निफ़्टी स्मॉल कैप 9475.10 अंको पर कारोबार की समाप्ति पर बंद हुए।






भारत के शेयर बाजार में सेंसेक्स और निफ्टी अपने सर्वोच्च स्तर के करीब पहुंच चुके हैं ।Expected है कि निवेशकों को अब शेयर मार्केट में ट्रेडर्स बिकवाली देखने को मिले। शेयर मार्केट के मुख्य कर्ता-धर्ता ऑपरेटर होते हैं तथा इनकी भूमिका काफी अहम होती है। शेयर मार्केट में वर्तमान में ट्रेडर्स बिकवाली देखने को मिल सकती है । समझदार निवेशक को इस वक्त मुनाफा बुक करने के लिए सुनहरा अवसर मौजूद है । निवेशक को वर्तमान में अपनी पूंजी को निवेश करने के लिए एसआईपी मॉडल अपनाना चाहिए तथा पूंजी बाजार के ग्लैमर से बचना चाहिए। निवेशक को वर्तमान में लॉन्ग टर्म नजरिए के साथ ही शेयर मार्केट में अपनी पूंजी निवेश करनी चाहिए ।निवेशक को नीति निर्माता द्वारा की जा रही घोषणाओं पर भी अपना ध्यान रखना चाहिए । निवेशक को मार्केट सेंटीमेंट, ग्लोबल हालात, ग्लोबल दुनिया, ग्लोबल मार्केट का भी ज्ञान होना चाहिए। उसको शेयर मार्केट  के हर movement पर नजर रखनी चाहिए तथा अपनी पूंजी को सुरक्षित रहने के लिए हर possible steps उठाने चाहिए।share market funda के माध्यम से हम समय समय पर शेयर मार्किट टिप्स और basic knowledge of share market देते रहते हैं , पाठक share market funda की अन्य पोस्ट को पढकर लाभ उठा सकते हैं !



शेयर बाजार में निवेश कैसे करें | how to invest in share market

स्टॉक मार्केट के वर्तमान में स्तर को देखते हुए नए निवेशकों को सलाह दी जाती है कि वह सीधा शेयर बाजार में निवेश करने से बचे अपितु इस समय वह किसी अच्छे म्यूचल फंड हाउस की किसी अच्छी स्कीम में अपनी खून पसीने से कमाई हुई पूंजी  निवेश करें, इससे वह संभावित नुकसान से बच सकते हैं । शेयर बाजार के नए निवेशकों के लिए mutual fund sahi hain.   म्यूचल फंड हाउस का फंड मैनेजर काफी अनुभवी व्यक्ति होता है तथा शेयर मार्केट का ज्ञाता होता है , उसको पूंजी बाजार की अच्छी समझ होती है। वह अपने फंड हाउस की कार्यशील पूंजी को विभिन्न माध्यम से स्टॉक मार्केट में निवेश करता है तथा पूरा प्रयास करता है की निवेशकों को अच्छा रिटर्न हासिल हो । 


how to invest in mutual fund | म्यूचुअल फंड में निवेश कैसे करें





निवेशकों को अपनी चायस कुछ इंटरनेशनल फंड , अच्छे विदेशी स्टॉकस पर भी लगानी चाहिए ,उनको अपने पोर्टफोलियो में विविधता लानी चाहिए । निवेशकों को इंटरनेशनल फंड में निवेश करने का काफी फायदा मिलता है क्योंकि कई अच्छे इंटरनेशनल फंड विश्व प्रसिद्ध कंपनियों जैसे अल्फाबेट, अमेजॉन, एप्पल , नेटफ्लिक्स ,फेसबुक ,टेस्ला ,अलीबाबा, पेप्सीको , कोका कोला , गूगल आदि कंपनियों में निवेश करते हैं ,जहां से उनको काफी अच्छा मुनाफा प्राप्त होता है । निवेशकों को रुपए के अवमूल्यन का भी फायदा मिलता है क्योंकि एक्सचेंज रेट में ज्यादा रुपए हासिल होते हैं ।  जिससे निवेशकों को फायदा मिलता है इसलिए निवेशको को कुछ अपनी पूंजी का हिस्सा इंटरनेशनल इक्विटी फंड मैं भी निवेश करना समझदारी कहलाती है । वह अपनी पूंजी का कुछ हिस्सा कमोडिटी मार्केट में भी निवेश कर सकते हैं तथा कुछ अच्छे कमोडिटी स्टॉक्स भी ले सकते हैं। निवेशकों को फ्रंटलाइन कंपनियों  के Blue Chip Share व् strong shares  लेने को प्राथमिकता देनी चाहिए क्योंकि यह सुरक्षा की दृष्टि से ज्यादा अच्छा होता है। उनको अपने पोर्टफोलियो में कुछ अच्छे पेनी स्टॉक्स भी लेनी चाहिए, पेनी स्टॉक्स में थोड़ा रिस्क ज्यादा होता है मगर यह रिटर्न भी अच्छा देते हैं । 




how to start a stock market business | स्टॉक मार्केट का बिजनेस कैसे शुरू करें


Stock market मैं काम करने के इच्छुक लोगों को इसकी पहले से ही अच्छी तैयारी कर लेनी चाहिए तथा स्टॉक मार्केट का व्यापक अध्ययन करना चाहिए तत्पश्चात ही कोई सही निर्णय लेना चाहिए।
स्टॉक मार्केट के निवेशकों को स्टॉक मार्केट में पैसा पूंजी निवेश करने से पहले फंडामेंटल एनालिसिस तथा टेक्निकल एनालिसिस कर लेना चाहिए व् fundamental रूप से मजबूत कम्पनी के स्टॉक्स में ही निवेश करना चाहिये । उनको स्टाक की इंट्रिसिक वैल्यू का पता होना चाहिए , सही मौका मिलने पर मुनाफा बुक भी करते रहना चाहिए। निवेशकों को अपने लिए गए स्टॉक्स पर stop-loss भी लगाना चाहिए। नए निवेशक को शेयर मार्केट में डे ट्रेडिंग से बचना चाहिए अपितु उसको लॉन्ग टर्म नजरिए के साथ ही शेयर मार्केट में अपनी पूंजी निवेश करनी चाहिए  । निवेशक द्वारा लिए जाने वाले स्टॉक्स के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए जैसे वह कंपनी अपने शेयरहोल्डर्स को कितना डिविडेंड तथा बोनस शेयर आदि देती है। लिए जाने वाले स्टॉक्स की कंपनी का बाजार पूंजीकरण कितना है वह कंपनी क्या प्रोडक्ट बनाती है तथा उस प्रोडक्ट की ओपन मार्केट में कितनी डिमांड है। निवेशक को कंपनी की एनुअल रिपोर्ट तथा बैलेंस शीट भी देखनी चाहिए। Stock market  में कारोबार करने के इच्छुक निवेशकों को एक्सपर्ट की राय भी बहुत ध्यान से सुननी चाहिए  तथा स्टॉक मार्केट की हर गतिविधि पर अपनी गहरी नजर रखनी चाहिए व् fund ka funda समझने का प्रयास करना चाहिये !

कोई टिप्पणी नहीं: