सेंसेक्स शेयर मार्केट के निवेशकों के सफलता पाने का आसान रास्ता | sensex share market investers can get success on this simple way

world stock market का हर निवेशक stock market में  आँखों में सतरंगी सपने लेकर आता है , मगर हर निवेशक को stock market funda की  knowledge नही होती। स्टॉक मार्केट में निवेशक बनने और कामयाब निवेशक बनने में कुछ फर्क होता है। हर निवेशक जब वह स्टॉक मार्केट में आता है तो वह कामयाब निवेशक नहीं बन पाता अपितु बहुत सारे निवेशक अपनी खून पसीने से कमाई हुई पूंजी को स्टॉक मार्केट में गवा बैठते हैं । कई निवेशक तो इस पूंजी बाजार में बर्बाद होते हुए भी देखें जा सकते हैं । मगर कुछ निवेशक ऐसे भी होते हैं जो इस today stock market  में अपने सुनहरे सपनों को पूरा कर पाते हैं और बेहिसाब पूंजी इस पूंजी बाजार से कमा लेते हैं।सेंसेक्स और निफ्टी शेयर बाजार में अपनी मेहनत से कमाई हुई पूंजी को शेयर बाजार today में निवेश करने से पहले यह जान लेना जरुरी होता है कि शेयर मार्केट का फंडा क्या है । इस हैंडसम शेयर बाजार से पैसे कमाना इतना भी मुश्किल नही जितना लोग बताते हैं ।  share market funda का ज्ञान रखने वाला निवेशक इस डिअर बाजार से पैसा कमा सकता है । 

शेयर बाजार की कामयाबी का रास्ता| the way of success in share bazaar


आज हम अपनी वेबसाइट  share market funda  की इस पोस्ट के माध्यम से बताएंगे की शेयर बाजार की कामयाबी का रास्ता कैसे मिल सकता है और  किस रास्ते से होकर एक सामान्य निवेशक भी एक बेहतरीन निवेशक बन सकता है । एक बेहतरीन निवेशक बनने के लिए क्या गुण होने आवश्यक है। निवेशक को निवेश करने से पहले यह पता होना चाहिये कि how to invest in share market .



निवेशक अपना Financial Goal निर्धारित करें | niveshak apna financial goal nirdharit Karen


सेंसेक्स मार्केट शेयर बाजार में आने वाले हर निवेशक तथा ट्रेडर के लिए यह अति आवश्यक है की वह स्टॉक मार्केट में निवेश या  ट्रेड करने से पहले अपना फाइनेंसियल गोल का निर्धारण करें । निवेशक को यह डिसीजन लेना चाहिए की उसको कितना पैसा share bazaar में निवेश करना है तथा उसको कितने साल के बाद कितनी पूंजी की किस काम के लिए आवश्यकता पड़ेगी। उन्हीं तमाम बातों को समझने तथा तय करने के बाद ही निवेशक को हैंडसम शेयर बाजार में एंट्री करनी चाहिए। निवेशक को अपने आने वाले समय में पढ़ने वाली जरूरतों को भी ध्यान में रखना चाहिए, उसी के अनुसार सिस्टमैटिक ढंग से अपनी पूंजी को विभिन्न  स्टॉक्स में निवेश करना चाहिए।निवेशक को अपने स्टॉक मार्किट में किये जाने वाले निवेश पर फाइनेंसियल गोल का निर्धारण करना चाहिये और डाइवर्सिफाइड पोर्टफोलियो रखना चाहियेे।


Avoid emotion in investment | निवेश में भावना में बहकर निर्णय ना करें


निवेशक को कभी भी किसी पर्टिकुलर स्टॉक्स के प्रेम में नहीं पढ़ना चाहिए। निवेशक को व्यवहारिक नजरिया अपनाना चाहिए। निवेशक को अपने भावनाओं पर काबू रखना चाहिए क्योंकि जो निवेशक शेयर मार्केट में अपनी भावनाओं पर काबू नहीं रख पाते हैं, वह अक्सर नुकसान मैं पहुंच जाते हैं। निवेशक को अपने लिए गए स्टॉक्स पर स्टॉप लॉस लगाना चाहिए तथा सही मुनाफा मिलने पर प्रॉफिट बुक भी करते रहना चाहिए। निवेशक को लॉन्ग टर्म नजरिए के साथ ही स्टॉक मार्केट में निवेश करना चाहिए क्योंकि long term में  किए गए निवेश से ही निवेशक अच्छा मुनाफा कमा पाते हैं। निवेशक को global share market तथा world share market में हो रहे उतार चड़ाव का भी पता होना चाहिये।


पोर्टफोलियो में विविधता | Divesified Portfolio



Stock market के निवेशकों को अपने पोर्टफोलियो में विविधता लानी चाहिए। निवेशकों को कभी भी अपने निवेश करने लायक पूंजी के 10 परसेंट से ज्यादा किसी एक स्टॉक्स में निवेश नहीं करना चाहिए। निवेशक को स्टॉक्स खरीदने में एसआईपी मॉडल अपनाना चाहिए। निवेशक को इक्विटी, बॉन्ड, गोल्ड तथा कुछ कमोडिटी स्टॉक्स भी अपने पोर्टफोलियो में रखना चाहिए। एक अच्छे निवेशक को अपनी चायस  इंटरनेशनल फंड पर भी रखनी चाहिए तथा कुछ अच्छे विदेशी स्टॉक्स भी अपने पोर्टफोलियो में रखने चाहिए। इसके लिए उसको dow jones share market की हर हलचल पता होनी चाहिये। इसके अतिरिक्त निवेशक को विदेशी  इक्विटी निवेश, यू एस बेस्ड फंड, s&p 500 पर आधारित फंड, नैस्डेक हंड्रेड पर आधारित फंड भी अपने पोर्टफोलियो में रखनी चहिए। विदेशी इक्विटी निवेश में भारतीय निवेशकों को रुपए के अवमूल्यन के कारण एक्सचेंज रेट का भी फायदा मिलता है तथा निवेशकों के मुनाफे में बढ़ोतरी हो जाती है।


एक्सपर्ट की राय पर आंख मूंदकर भरोसा ना करें | expert ki opinion par aankh mundkar bharosa na kare



Share bazaar के निवेशक को किसी भी परिस्थिति में किसी दूसरे एक्सपर्ट पर आंख मूंदकर भरोसा नहीं करना चाहिए। आजकल विभिन्न टीवी चैनल्स पर share market news तथा share market india  बाबत विभिन्न विशेषज्ञ की राय को दिखाया जाता है। इसके अतिरिक्त विभिन्न मैगजींस तथा फेसबुक group तथा  कुछ व्हाट्सएप ग्रुप भी हैं जिन में स्टॉक मार्केट से संबंधित तमाम लोग अपनी अपनी राय देते रहते हैं तथा विभिन्न  स्टॉक्स के बारे में शेयर मार्केट टिप्स देते रहते हैं। निवेशक को सुननी सबकी चाहिए पर करनी अपने मन की चाहिए। कहावत भी है की सुनो सबकी करो मन की।


निवेशक स्टॉक्स का चयन स्वयं  करें | niveshak stocks ka chayan swayam Karen

sensex share market के एक समझदार निवेशक को कभी भी किसी दूसरे के कहने पर किसी भी  स्टॉक्स को नहीं लेना चाहिए, अपितु इसका फैसला निवेशक को खुद करना चाहिए। निवेशक को कोई भी स्टॉक्स लेने से पहले उसका फंडामेंटल एनालिसिसटेक्निकल एनालिसिस कर लेना चाहिए। इस डिअर बाजार के  निवेशक को लिए जाने वाले स्टॉक की कंपनी की एनुअल रिपोर्ट का पता होना चाहिए। निवेशक को उस कंपनी की बैलेंस शीट का भी पता होना चाहिए। उसको लिए जाने वाले स्टॉक्स  पर मिलने वाले डिविडेंड, बोनस शेयर आदि की जानकारी होनी चाहिए। निवेशक को पता होना चाहिए की लिऐ जाने वाले स्टॉक्स की कंपनी क्या कारोबार करती है, उस कंपनी के अंदर बनाए जाने वाले प्रोडक्ट की मार्केट में कितनी डिमांड है, कंपनी के प्रमोटर कौन हैं, तथा उनकी समाज में कितनी ख्याति है, कहीं वह कंपनी दिवालिया होने के कगार पर तो नहीं है। उस कंपनी के ऊपर कितना कर्जा है, उसका रिवेन्यू कितना है, उसका प्रॉफिट कितना है। इन सभी पर निवेशक द्वारा खुद रिसर्च करनी चाहिए । लिए जाने वाले स्टॉक्स की  इंट्रिसिक वैल्यू का भी पता होना चाहिए । लिऐ जाने वाले स्टॉक्स का सेंसेक्स तथा निफ्टी में कितना वॉल्यूम है यह भी निवेशक को पता होना चाहिए।  निवेशक द्वारा लिए जाने वाले स्टॉक्स की कंपनी में म्यूचल फंड हाउस, इंश्योरेंस कंपनी तथा विदेशी संस्थागत निवेशकों की कितनी भागीदारी है, यह भी बहुत महत्वपूर्ण होता है। जिन कंपनियों में म्यूच्यूअल फंड हाउस, इंश्योरस कंपनी तथा विदेशी संस्थागत निवेशकों की ज्यादा हिस्सेदारी होती है आमतौर पर वह एक अच्छी कंपनी मानी जाती है। निवेशक को सिर्फ किसी भी expert की राय पर निर्भर नहीं होना चाहिए अपितु उसको स्वयं को जानकारी से पूर्ण करना चाहिए ताकि वह अपने भविष्य के लिए एक अच्छा वह सटीक फैसला ले सके।


लांग टर्म  नजरिया के साथ निवेश | long term najriya ke sath nivesh

Stock market के निवेशकों को स्टॉक मार्केट में लॉन्ग टर्म नजरिए के साथ ही अपने खून पसीने से कमाई हुई पूंजी को निवेश करना चाहिए। निवेशकों को आमतौर पर लॉन्ग टर्म में किए गए निवेश से ही अच्छा प्रॉफिट मिल पाता है । शार्ट टर्म में निवेशकों को अक्सर इक्विटी में निवेश से नुकसान होने का अंदेशा बरकरार रहता है ।अगर कोई निवेशक शार्ट टर्म में निवेश करना चाहता है तो ऐसे निवेशक को इक्विटी की जगह बॉन्ड फंड में अपने पूंजी को  निवेश करना अच्छा विकल्प माना जाता है। बॉन्ड फंड में निवेश सुरक्षित माना जाता है। वैसे विश्व के आज के हालात देखते हुए शेयर बाजार की भविष्यवाणी 2022 करना असम्भव है ! 


स्टॉक मार्केट के नए निवेशको के लिए शेयर मार्केट टिप्स | stock market ke naye niveshko ke liye share market tips


Share bazaar में आने वाले नए निवेशकों को डायरेक्ट इक्विटी  स्टॉक्स में अपने खून पसीने से कमाई हुई पूंजी को निवेश करने से बचना चाहिए। अनुभव हीनता के कारण नए निवेशक अक्सर स्टॉक मार्केट में नुकसान उठा जाते हैं तथा अपने खून पसीने से कमाई हुई पूंजी को बर्बाद कर बैठते हैं। नए निवेशको के लिए समझदारी इसी में होती है की वह डायरेक्ट इक्विटी स्टॉक्स में निवेश करने की बजाय किसी अच्छे म्यूचल फंड हाउस की किसी अच्छी स्कीम में अपनी पूंजी निवेश करें । म्यूचल फंड हाउस का फंड मैनेजर काफी अनुभवी व्यक्ति होता है तथा उसको शेयर मार्केट के उतार चढ़ाव के बारे में अच्छी तरह से पता होता है। वह निवेशको द्वारा निवेश की गई पूंजी को अच्छे स्टॉक्स में निवेश करता है तथा पूरा प्रयास करता है की अपने फंड हाउस के निवेशकों को उनकी जमा पूंजी पर अच्छा रिटर्न कमा कर दे।सेंसेक्स मार्केट शेयर बाजार के नये निवेशको के लिए mutual fund sahi hai .

No comments: