Share Market Funda : भारतीय शेयर मार्केट ने आज रच दिया इतिहास, सेंसेक्स तथा निफ्टी सर्वोच्च स्तर पर पहुंचे।

Share market today

आज भारतीय शेयर बाजार में इतिहास रचा गया। सेंसेक्स तथा निफ्टी अपने इतिहास के सर्वोच्च स्तरों पर पहुंच गए ।आज शेयर मार्केट के निवेशकों की हो गई चांदी। निवेशकों की हो गई बल्ले बल्ले । शेयर मार्केट के निवेशक हो गए मालामाल।

आज का दिन भारतीय स्टॉक मार्केट का एक महत्वपूर्ण दिन है । जहां भारत में कोरोना वायरस  से  फैली महामारी का दूसरा चरण चल रहा है और कई  राज्यों मैं लॉकडाउन लगा हुआ है तथा कारोबार काफी प्रभावित है , लोगों की आय पर भी इसका व्यापक असर पड़ा है। उसके बावजूद भी आज सेंसेक्स तथा निफ्टी अपने सर्वोच्च स्तर पर पहुंच गए जोकि भारत की अर्थव्यवस्था की मजबूती को बखूबी दिखाता है । देश में अब कोरोना महामारी पर काफी हद तक काबू पा लिया गया है तथा कोरोना से पीड़ित लोगों की संख्या में प्रतिदिन गिरावट नजर आ रही है तथा आशा की जाती है की जल्दी ही भारत के कुछ राज्यों में लगा लाक डाउन समाप्त हो जाएगा । स्थिति पूरी तरह से सामान्य हो जाएगी , उसके बाद भारत की जीडीपी ऊपर की तरफ जाती हुई दिखाई देगी । ऐसी उम्मीद है की वित्तीय वर्ष 2021-22 में भारत की अर्थव्यवस्था विश्व में सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था हो जाएगी और इसकी विकास दर लगभग 12% वार्षिक हो जाएगी ।इस विकास दर पर पहुंचने के लिए भारत का मध्यमवर्ग जोकि दुनिया में सबसे बड़ा मध्यमवर्ग है सहयोगी बनेगा।

Share Market India

आज भारत के शेयर बाजारों में जबरदस्त तेजी देखी गई। शेयर मार्केट में सेंसेक्स तथा निफ्टी अपने सर्वोच्च स्तर पर पहुंचकर बंद हुए। शेयर मार्केट  के सेंटीमेंट्स काफी अच्छे दिखाइ पढ़ रहे थे।

आज सेंसेक्स 228.46 अंक बढ़कर 52,328 अंको पर बंद हुआ जबकि निफ्टी फिफ्टी 81.40 अंक बढ़कर 15751.60 अंको पर बंद हुआ, वही  निफ़्टी बैंक 152 अंक बढ़कर 35,443.60 अंकों पर बंद हुआ ,वही निफ़्टी स्मॉल कैप 100,    147.56 अंक बढ़कर 9622.65 अंको पर बंद हुआ।


Sectral Indices

आज Sectral Indices मैं जिस सेक्टरल में सबसे ज्यादा तेजी दर्ज की गई निम्न है।

Nifty- I T - 1.11%

Nifty- Media -1.16%

Nifty- Energy - 1.85%

Nifty- Infra - 1.64%

आज स्टॉक मार्केट में कारोबार के दौरान निफ़्टी फार्मा तथा निफ़्टी मेटल में कुछ गिरावट देखी गई।


Top Gainers

आज से मार्केट में जिन कंपनियों के शेयर सबसे ज्यादा बड़े उन कंपनियों के नाम निम्न है।

आईआरसीटीसी, टोरंटो फार्मा, अदानी पोर्ट, टाटा पावर, श्रीराम ट्रांसपोर्ट, पावर ग्रिड बी एच ई एल, एनटीपीसी, टीवीएस मोटर, वोडाफोन आइडिया, श्री सीमेंट, डॉ लाल पैथ लैब, टाटा मोटर्स, गुजरात गैस, अपोलो टायर, अंबुजा सीमेंट, कोल इंडिया, नाल्को बर्गर पेंट्स आदि।

आज शेयर मार्केट में जिन कंपनियों के शेयर सबसे ज्यादा गिरे उन कंपनियों के नाम निम्न है

एनएमडीसी, इंडिया बुल हाउसिंग, अदानी एटरप्राइजेज, बजाज फाइनेंस, एमआरएफ, बजाज फिनसर्व, पंजाब नेशनल बैंक, अपोलो हॉस्पिटल, एलआईसी हाउसिंग, एचडीएफसी एएमसी, वेदांता, Jubilant lab सिपला,  वोल्टास, हैवेल्स, एस्कॉर्ट, फेडरल बैंक, जी इंटरटेनमेंट, पीआई इंडस्ट्रीज आदि।


Share bazar guide in hindi

इंडियन शेयर मार्केट में सेंसेक्स व निफ़्टी अपने सर्वोच्च स्तरों पर पहुंच चुके हैं ।अब हमें  किसी भी वक्त ट्रेडर बिकवाली देखने को मिल सकती है । निवेशकों को सावधान रहने की आवश्यकता है । निवेशक इस समय कुछ मुनाफा बुक भी कर सकते हैं। शेयर मार्केट के निवेशकों को शेयर मार्केट के हर मूवमेंट पर नजर अब रखनी चाहिए। एक्सपेक्टेड है की विदेशी संस्थागत निवेशक भी कुछ मुनाफा बुक कर सकते हैं । हालांकि देश के हालात धीरे धीरे सामान्य होते जा रहे हैं तथा शेयर मार्केट में किसी भी बड़ी गिरावट की आशंका नहीं है । धीरे धीरे अर्थव्यवस्था के मोर्चे पर भी अच्छी खबरें सुनने को मिल रही है। देश का निर्यात काफी अच्छी मात्रा में ग्रोथ कर रहा है तथा कर संग्रह  भी अच्छा हो रहा है। उम्मीद है की वित्तीय वर्ष 2020-21 देश की विकास दर 12% होगी तथा अर्थव्यवस्था वी शेव में रिकवरी करेगी, फिर भी निवेशकों को शेयर मार्केट में लॉन्ग टर्म नजरिए के साथ ही अपने खून पसीने से कमाई हुई पूंजी का निवेश करना चाहिए।


 

No comments: