क्या शेयर मार्केट में लॉन्ग टर्म में पूंजी निवेश करके अमीर बना जा सकता है | kya share market mein long term main Punji nivesh karke amir banaa ja sakta hai

sensex share market / सेंसेक्स शेयर मार्केट में अपनी खून पसीने से कमाई हुई पूंजी को निवेश करते वक्त हर निवेशक के मन में कहीं ना कहीं यह बात होती है की, क्या शेयर मार्केट में लॉन्ग टर्म में पैसा लगाकर अमीर बना जा सकता है?
शेयर मार्केट में कोई भी निवेश करने से पहले निवेशक को यह जानना आवश्यक होता है कि share market kaise kam karta hai. निवेशक को यह भी जानना जरूरी है कि आखिर शेयर मार्केट का फंडा क्या है?

 शेयर मार्केट एक सपनों का मार्केट है! हर निवेशक यहां पर बहुत ही ऊंचे ऊंचे सपने लेकर आता है की वह शेयर मार्केट से कुछ ही दिनों  में अमीर बन जाएगा ।  छोटी सी पूंजी लगाने वाला निवेशक सोचता है की वह लखपति बन जाएगा,  लखपति सोचता है  कि वह  करोड़पति बन जाएगा,  करोड़पति सोचता है कि  वह अरबपति बन जाएगा। हर निवेशक के अनंत सपने होते हैं।
मगर सपने तो सपने होते हैं। बहुत कम खुशनसीब होते हैं  जिनके सपने  साकार होते हैं । मगर हां शेयर मार्केट में कुछ रास्ते ऐसे भी होते हैं जिन पर चलकर एक आम निवेशक भी अमीर बन सकता है।


शेयर बाजार से अमीर बनने का रास्ता | share bazaar se  amir banne ka rasta




शेयर मार्केट में अपनी पूंजी निवेश करने वाले हर निवेशक का अमीर बनने का सपना होता है तथा वह निवेशक अपने इसी सपने को साकार करने के लिए इस पूंजी बाजार में अपने खून पसीने से कमाई हुई पूंजी को निवेश करता है, वह उम्मीद करता है की यथाशीघ्र ही उसको निवेश की गई पूंजी पर जबरदस्त रिटर्न हासिल होगा और वह अमीर बन कर अपने सपनों को पूरा कर पाएगा। आज हम शेयर मार्केट से अमीर बनने तथा पैसे कमाने के बाबत कुछ जानकारियां देंगे जिन पर चलकर आम निवेशक भी एक सफल निवेशक बन सकता है। Stock market के सफल इन्वेस्टर बनने के लिए यह जानना भी आवश्यक होता है की शेयर मार्केट में इन्वेस्ट कैसे करें तथा लिए गए शेयरों से लाभ कैसे कमाये


in share market how to earn money | शेयर बाजार से पैसे कैसे कमाए




भारतीय शेयर बाजार में लाखों निवेशक तथा ट्रेडर्स काम करते हैं। भारतीय निवेशकों ने लाखों करोड़ रुपए स्टॉक मार्केट में निवेश किए हुए हैं, जिनकी संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है । कोरोना महामारी के दौरान भी लाखों भारतीयों ने जबरदस्त तरीके से स्टॉक मार्केट में निवेश किया, जिससे साबित होता है की भारतीय निवेशकों  की जोखिम लेने की प्रवृत्ति बढ़ रही है तथा वह शेयर मार्केट से पैसा कमाने के प्रति  आशावान हैं । लेकिन फिर भी यह कहने में कोई भी अतिशयोक्ति नहीं है की जानकारी के अभाव में तथा गलत निर्णयों के कारण लाखों भारतीयों की खून पसीने से कमाई हुई पूंजी को शेयर मार्केट में स्वाहा होते हुए देखा जा सकता है। आज हम अपने  वेबसाइट  share market funda  के माध्यम से कुछ जानकारियां देंगे, जिन पर चलकर एक आम निवेशक भी shere market का सफल निवेशक बन सकता है।


Basic knowledge of share market in hindi


शेयर मार्केट में आने वाले हर निवेशक को सबसे पहले शेयर मार्केट की बेसिक नॉलेज जरूर लेनी चाहिए जैसे 

 शेयर मार्केट क्या है? 

शेयर क्या होता है? 

डिमैट अकाउंट क्या है?

 डिमैट अकाउंट कहां खोलें?

 शेयर मार्केट में कितना पैसा लगाए?

How to invest in share market in Hindi?

how to invest in share market in hindi?

Share Market In Hindi?

Mutual fund

how to invest in mutual fund in hindi


धैर्य

स्टॉक मार्केट में एक सफल निवेशक बनने के लिए धैर्य रखना बहुत ही आवश्यक है, जो निवेशक धैर्य रखता है वही शेयर मार्केट में कामयाब हो पाता है। शेयर मार्केट के निवेशक को कभी भी जल्दी बाजी में कोई भी निर्णय नहीं लेना चाहिए अपितु उसको पूरे तरीके से शेयर मार्केट का एनालिसिस करके ही किसी भी स्टॉक्स को खरीदने या बेचने का निर्णय करना चाहिए।


जानकारी मैं बढ़ोतरी करना

शेयर मार्केट में आने वाले हर निवेशक को अपनी शेयर मार्केट बाबत जानकारी को बढ़ाते रहना चाहिए। स्टॉक मार्केट से संबंधित विभिन्न मैगजीन मार्केट में उपलब्ध है। निवेशकों को उनको पढ़ना चाहिए, इसके अतिरिक्त विभिन्न समाचार पत्रों में भी प्रतिदिन ही शेयर मार्केट से संबंधित कुछ ना कुछ खबरें आती रहती हैं, निवेशकों को उनको भी पढ़ते रहना चाहिए। टेलीविजन पर भी जी बिजनेस न्यूज़ चैनल तथा सीएनबीसी आवाज में भी स्टॉक मार्केट की खबरें आती रहती हैं, निवेशकों को उनको भी ध्यान से सुनना चाहिए। इसके अतिरिक्त निवेशकों को एक्सपर्ट की राय पर भी ध्यान रखना चाहिए तथा नीति निर्माताओं द्वारा की गई घोषणाओं का शेयर मार्केट पर पड़ने वाला प्रभाव पर भी अपना ध्यान बनाए रखना चाहिए। शेयर मार्केट के निवेशकों को लिऐ जाने वाले स्टॉक्स का फंडामेंटल एनालिसिस व टेक्निकल एनालिसिस करना चाहिए। लिए जाने वाले स्टॉक्स की इंट्रिसिक वैल्यू का भी पता होना चाहिए, लिए जाने वाले स्टॉक्स की कंपनी के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए। कंपनी के प्रमोटर, प्रोडक्ट, मार्केट में उसकी डिमांड, कंपनी की बैलेंस शीट, कंपनी की एनुअल रिपोर्ट, कंपनी के ऊपर कर्जा आदि की पूरी जानकारी लेकर ही निवेश संबंधित फैसला करना चाहिए। निवेशक को इस डियर बाजार से पैसाा कमाने के लिए अपनी शेयर मार्केट नॉलेज बढ़ानी चाहिए।


how to invest in share market in hindi | शेयर मार्किट में निवेश कैसे करे




शेयर मार्केट के निवेशकों को कभी भी अपनी पूरी  पूंजी एक साथ निवेश नहीं करनी चाहिए । उनको अपने निवेश में एसआईपी मॉडल अपनाना चाहिए। निवेशकों को अपने पोर्टफोलियो में विविधता लानी चाहिए। निवेशकों को इक्विटी, कमोडिटी, रियल्टी, गोल्ड, बॉन्ड आदि में निवेश करना चाहिए। ओवरऑल वहीं  निवेशक पैसा कमा पाते हैं जिनके पोर्टफोलियो में विविधता होती है। निवेशकों को अपने लिए जाने वाले स्टोक्स पर स्टॉप लॉस जरूर लगाना चाहिए तथा उचित समय मिलने पर प्रॉफिट बुक भी करते रहना चाहिए। निवेशकों को शेयर मार्केट की हर गिरावट पर अपनी थोड़ी-थोड़ी पूंजी का निवेश करते रहना चाहिए। जब-जब शयर मार्केट अपने उच्चतम स्तर पर हो उस समय निवेशकों को निवेश करने से बचना चाहिए और शेयर मार्केट में गिरावट का इंतजार करना चाहिए। शेयर मार्केट के निवेशकों को निवेश में अपने फाइनेंसियल एडवाइजर की सलाह लेनी चाहिए मगर खुद भी स्टॉक का पूर्ण एनालिसिस करके ही फैसला करना चाहिए। निवेशक को एक्सपर्ट की राय ध्यान से सुननी चाहिए तथाा जानना चाहिए, स्टॉक मार्केट में निवेश करने से पहले किसी को क्या सावधानी रखनी चाहिए।


Muual Funnd | म्युचुअल फंड 


शेयर मार्केट के नए निवेशकों को डायरेक्ट शेयर मार्केट में निवेश करने से बचना चाहिए क्योंकि  अनुभवहीनता के कारण उनको नुकसान उठाना पड़ सकता है । अपितु उनको किसी अच्छे म्यूच्यूअल फंड हाउस की किसी अच्छी स्कीम के माध्यम से अपनी पूंजी को निवेश करना चाहिए वहां से उनको अच्छे रिटर्न हासिल हो सकते हैं। शेयर मार्केट के नए निवेशकों के लिए mutual fund sahi hai.

No comments: