सेंसेक्स शेयर बाजार का सबसे मजबूत शेयर | sensex share market ka sabse majbut share

हैंडसम शेयर बाजार में भारत की कुछ कंपनियां राष्ट्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बेहद जबरदस्त व शानदार काम कर रही है। पिछले काफी समय से इन कंपनियों के कारोबार में बहुत अच्छी वृद्धि देखने को मिली है। इन कंपनियों के टर्नओवर,  राजस्व तथा मुनाफे में तेज वृद्धि देखी गई है और यह वृद्धि पिछले काफी सालों से लगातार हो रही है। ऐसा इन कंपनियों के बेहतर फंडामेंटल तथा कुशल नेतृत्व के कारण संभव हो पाया है। 

यूं तो डियर बाजार में भारत की कई कंपनियां इस समय अत्यंत ही मजबूत स्थिति में है, मगर हम सेंसेक्स और निफ्टी शेयर बाजार की कुछ चुनिंदा कंपनियों के बारे में आज बताएंगे। इसके अलावा यह भी बताएंगे की सेंसेक्स मार्केट शेयर बाजार का सबसे मजबूत शेयर कौन सा है।


शेयर बाजार today का सबसे मजबूत शेयर 

Reliance industry limited | रिलायंस इंडस्ट्री लिमिटेड

Reliance industries limited के संस्थापक स्वर्गीय श्री धीरूभाई अंबानी जी थे। वह अपनी दूरदष्टि के लिए जाने जाते हैं। अपने जीवन में उन्होंने कठोर संघर्ष किए तथा बाद में एक विशाल औद्योगिक साम्राज्य का गठन किया। उन्होंने रिलायंस इंडस्ट्री की स्थापना 8 मई 1973 को महाराष्ट्र में की थी। वर्तमान में रिलायंस  इंडस्ट्री लिमिटेड के सीईओ  स्वर्गीय श्री धीरूभाई अंबानी जी के बड़े पुत्र श्री मुकेश अंबानी जी है ।श्री मुकेश अंबानी जी ने सीईओ के रूप में 31 जुलाई 2002 को कार्यभार संभाला। अपने अद्भुत सोच तथा कार्यों से उन्होंने रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड को ना केवल भारत में शीर्ष स्तर पर पहुंचाया,अपितु दुनिया में भी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड को आज अत्यधिक सम्मान के साथ देखा जाता है। यह कंपनी आज विश्व की 100 सर्वश्रेष्ठ कंपनियों में शामिल है। श्री मुकेश अंबानी जी  संपत्ति के मामले में भारत में शिखर पर है तथा वह भारत के सबसे धनी व्यक्ति है। दुनिया के 10 सर्वाधिक धनी व्यक्तियों में भी श्री मुकेश अंबानी जी का नाम शामिल है। अब हम रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के बारे में थोड़ा विस्तार से बताएंगे। रिलायंस का स्टॉक्स stock market ka commando है !


रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड का कारोबार 

वर्तमान समय में रिलायंस इंडस्ट्री द्वारा कई तरह के कारोबार किए जा रहे हैं। जिसमें मुख्य तौर पर पैट्रोलियम रिफायनरी का काम प्रमुख है। रिलायंस की रिफाइनरी का कार्य अत्यंत उच्च स्तर का है। रिलायंस द्वारा अपने देश में कई जगह पर पेट्रोल पंप भी लगाए गए थे, इसके अतिरिक्त यह कंपनी  रिटेल मार्केट का भी कारोबार कर रही है। रिलायंस रिटेल के बड़े-बड़े स्टोर देश में कार्य कर रहे हैं, तथा देश की जनता को  कम पैसों में अच्छी क्वालिटी का प्रोडक्ट उपलब्ध करवा रहे हैं। इसके अतिरिक्त रिलायंस  टेलीफोन के क्षेत्र में भी अगुआ बन कर उभरी है।  रिलायंस इंडस्ट्री द्वारा देश में रिलायंस जिओ के नाम से टेलीफोन की सेवा दी जा रही है ।रिलायंस जिओ के आने से देश में डिजिटल क्रांति की शुरुआत हुई। भारत में टेलीफोन की  दरों में व्यापक कटौती हुई जिसका जनता को जबरदस्त फायदा हुआ। इस प्रकार रिलायंस इंडस्ट्रीज देश में डिजिटल क्रांति की अगुआ बन कर उभरी।  इसके अतिरिक्त भी रिलायंस इंडस्ट्रीज द्वारा देश में तथा विदेशों में भी कई तरह के कार्य किए जा रहे हैं।


शेयर का भाव - आज भारतीय शेयर बाजार बंद होने के वक्त इस कम्पनी के शेयर का भाव 12.90 रूपये बड़कर 2084.10 Rupees  पर बंद हुआ ।

Mkt Cap. इस कम्पनी का मार्किट कैपिटल लगभग 13,74,226 करोड़   रूपये है ।

Revenue - मार्च  की तिमाही में इस कम्पनी का राजस्व 1,54,896 करोड़  रूपये अर्जित किया ।

profit -  इस वर्ष मार्च २०२१ की तिमाही में रिलायंस इंडस्ट्री लिमिटेड ने लगभग   13,227 करोड़ रूपये का मुनाफा अर्जित किया ।



TATA CONSULTANCY SERVICES (TCS) | टाटा कंसल्टेंसी  सर्विसेस 


इंडियन शेयर मार्केट में वैसे तो हम रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के शेयर को भारतीय share bazaar का सबसे strong share  मानते हैं, लेकिन share market today में भारत के मशहूर औद्योगिक ग्रुप की कंपनी टीसीएस (टाटा कंसलटेंसी सर्विसेज) भी इस दौड़ में रिलायंस इंडस्ट्री लिमिटेड को कांटे की टक्कर दे रही है।

 करोड़ो लोग आज टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज को भारतीय शेयर बाजार का सबसे भरोसेमंद ब्रांड मानते हैं ! यह कम्पनी देश के प्रमुख औधोगिक ग्रुप टाटा ग्रुप की सबसे प्रमुख कंपनी है तथा भारत के हिसाब से यह भारत की कोहिनूर है ।
टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेस  आज ना केवल भारत का अपितु विश्व का एक भरोसेमंद ब्रांड बन चुका है। इस कंपनी की ग्रोथ भी  दिन दूने रात चौगुनी की स्पीड से बढ़ रही है। टाटा कंसलटेंसी सर्विसेज का रिवेन्यू तथा प्रॉफिट हमें लगातार बढ़ते हुए दिखाई देता है।

Tata Consultancy Services is an Indian multinational information technology (IT)services and consulting company. 

इस कंपनी का मुख्यालय भारत की आर्थिक राजधानी कही जाने वाली मुम्बई में स्थित है !फरवरी 2021 के आंकड़ो के अनुसार TCS is the largest IT services co.in the whole world by market capitalisation.It is the subsidiary of the Tata Group and operates in 149 locations across 46 countries.

जब लगभग सारे विश्व को कोरोना महामारी ने अपने चपेट में ले लिया व् अनेक देशो में लॉक डाऊन लग गया व् सारी दुनिया आर्थिक मंदी की चपेट में आ गयी , उस दौर में भी इस कंपनी का प्रदर्शन अत्यंत ही जानदार व् शानदार रहा व् इसने नित्य नई ऊँचाई को छुआ व् रिकार्ड प्रदर्शन किया जो आज भी जारी है ।


Share Market In Hindi  

 इसके अतिरिक्त भारत का अदानी ग्रुप, एचडीएफसी ,आईसीआईसीआई , महिंद्रा ग्रुप भी लगातार अपने विश्वसनीयता में बढ़ोतरी कर रहे हैं तथा इन कंपनियों का कारोबार विश्व में तथा भारत में लगातार बढ़ोतरी कर रहा है। इन कंपनियों के ब्रांड भी अत्याधिक भरोसेमंद माने जाते हैं।


शेयर मार्केट इंडिया | share market India ,Indian share market में कंपनियों के शेयरों की लिस्टिंग बी एस सी यानि मुंबई स्टॉक एक्सचेंज तथा एन एस सी /नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में होती है।  कंपनियों के स्टॉक्स की खरीद-फरोख्त भी वहीं पर होती है। वर्तमान समय में सैकड़ों कंपनियां मुंबई स्टॉक एक्सचेंज तथा नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में पंजीकृत है। व उनके  स्टॉक्स की खरीद-फरोख्त वहां पर होती है, जिसका पता हमें सेंसेक्स तथा निफ्टी को देखकर होता है। सेंसेक्स व निफ्टी द्वारा ही हमें कंपनियों के  शेयर का वर्तमान मूल्य पता चलता है।




No comments: