how to start share market business | शेयर मार्किट का बिजनिस कैसे शुरू करें

सेंसेक्स शेयर बाजार निवेशकों के लिए एक सपनों का बाजार होता हैै। हर निवेशक शेयर मार्केट में पैसेे कमाना चाहता है। पैसे कमाने की चाहत में ही वह अपनी खून पसीने से कमाई हुई पूंजी को शेयर मार्केट में निवेश करता है। हर निवेशक को स्टॉक मार्केट में निवेेेश करने से पहले यह पता होना चाहिए की शेयर बाजार में निवेश कैसे करें?


कुछ किस्मत वाले निवेशक ही dear bajar से पैसा कमा पाते हैं। सेंसेक्स शेयर मार्केट में काम करने वाले हर व्यक्ति को यह पता होना चाहिए की शेयर बाजार से पैसा कैसे कमाए?

हर निवेशक को यह पता होना चाहिए की 

शेयर मार्केट का फंडा क्या है?

Fund ka funda क्या है?

Share Market Funda क्या है?

Stock market funda क्या है?


शेयर मार्केट वह जगह है जहां पर राजा को रंक  बनते हुए देखा जा सकता है इसी तरह रंक राजा भी बन सकता है। 

कुछ तो निवेशक की किस्मत होती है और कुछ उसका अनुभव, जिससे उसको लाभ या हानि प्राप्त होती है।

 आज हम बताने का प्रयास करेंगे  की हाउ तो स्टार्ट शेयर मार्केट बिजनिस | how to start share market business

तथा  नये आदमी को शेयर मार्केट में स्टॉक खरीदना चाहिए या नहीं?




नये आदमी को शेयर मार्किट में स्टॉक खरीदना चहिये या नही | naye Aadmi ko share bazaar mein stock kharidna chahie ya nahin



हमारेे अपन व्यक्तिगत एवं स्वतंत्र  नजरिया से हमने पहले भी Share Market Funda के माध्यम से  कई बार बताया है की हाउ तो इन्वेस्ट इन शेयर मार्किट | शेयर मार्केट में निवेश कैसे करें?

शेयर मार्केट के नए निवेशकों को अपने पूंजी को डायरेक्ट शेयर बाजार में निवेश करने से बचना चाहिए। नए निवेशक डियर बाजार|Dear bajar के ग्लैमर में फंसकर कई बार अनुभवहीनता  के कारण तथा जोश में आकर गलत स्टॉक्स में अपनी पूंजी का निवेश कर देते हैं, जोकि निवेशकों के लिए अत्यंत ही नुकसान देय  साबित होती है।  

शेयर बाजार के नए निवेशकों को  कई बार fund  ka funda  समझ में नहीं आता।

शेयर बाजार के नियम के अनुुुुसार नए निवेशकों को अपनी निवेश करने लायक पूंजी  को डायरेक्ट शेयर मार्केट में निवेश करने से पहले यह जानना जरूरी होता हैै कि शेयर बाजार क्या है | share bajar kya hai

Share bajar mein nivesh | शेयर बाजार में निवेश करने से पहले निवेशक को function of share market समझने चाहिए तथा स्टॉक मार्केट का Fundamental analysis & technical analysis करना चाहिए। 

निवेशकों को share price of sbi & share price of Yes bank पर नजर रखनी चाहिए।

 नये निवेशको के लिये  इससे बहुत अच्छा विकल्प Mutual fund  के माध्यम से पूंजी निवेश करना होता है । Share bajar केे नए निवेशकों केेे लिए mutual fund sahi hai.



म्यूच्यूअल फंड सही है
Mutual Fund sahi hain


 


 Share Bazaar के नए निवेशक डायरेक्ट अपनी पूंजी शेयर मार्केट में निवेश करने की जगह  किसी अच्छे  म्यूच्यूअल फंड हाउस  की किसी अच्छी स्कीम के माध्यम से निवेश करें, इससे उनकी पूंजी सुरक्षित रहेगी तथा भविष्य में अच्छा रिटर्न हासिल होगा। निवेशकों को कोई भी निवेश करने से पहले यह जान लेना अति आवश्यक होता है कि,

शेयर मार्केट का फंडा क्या है?

stock market kaise kam Karta hai?

mutual fund me invest kaise karen?

लिए गए शेयरों से लाभ कैसे कमायें?


 निवेशक को यह भी पता होना चाहिए की स्टॉक मार्केट में निवेश करने से पहले किसी को क्या सावधानी रखनी चाहिए?



निवेशकों को डायवर्सिफाइड पोर्टफोलियो| diversified portfolio रखना चाहिए तथा किसी एक स्टॉक्स  में ही सारी पूंजी  निवेश नहीं कर देनी चाहिए। Overall वही निवेशक शेयर मार्केट में कामयाब होता है जोकि लॉन्ग टर्म नजरिए के साथ ही शेयर मार्केट में निवेश करता है। 

शेयर बाजार के निवेशकों को एक्सपर्ट के द्वारा दिए जाने वाले शेयर मार्केट टिप्स को ध्यान से सुनना चाहिए। Share market news को भी सुनना चाहिए। वैसेे तो डियर बाजार  केे मूड का किसी को कुछ भी पता नहीं चलता फिर भी निवेशक को पूरी सावधानी रखनी चाहिए। शेयर बाजार की भविष्यवाणी करना लगभग लगभग नामुमकिन है।


हाउ तो स्टार्ट शेयर मार्किट बिजनिस | how to start share market business

शेयर मार्किट में काम करने के इच्छुक नये निवेशक को सर्वप्रथम समस्या यह आती है की 
हाउ तो इन्वेस्ट इन शेयर मार्किट | शेयर बाजार में निवेश कैसे करें

शेयर मार्किट इंडिया में अपनी पूंजी को निवेश करने के लिये तथा स्टॉक्स की खरीद फरोख्त करने के लिये निवेशको को अपना डिमैट अकाउंट खुलवाना पड़ता है। यह डिमैट अकाउंट निवेशक किसी भी स्टॉक मार्केट से संबंधित कंपनियों जैसे जीरोधा, ग्लोब, Adroit आदि कंपनियों में खुलवा सकता है । 

डिमैट अकाउंट विभिन्न सरकारी बैंक तथा प्राइवेट बैंक जैसे भारतीय स्टेट बैंक, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक, बजाज कैपिटल, महिंद्रा आदि के पास भी खोला जा सकता है। डिमैट अकाउंट खोलने वाले हर बैंक एवं प्राइवेट कंपनियों के नियम व शर्तें तथा चार्ज अलग-अलग होते हैं। निवेशक को डिमैट अकाउंट खोलते वक्त इनका व्यापक अध्ययन कर लेना चाहिए। 


डिमैट अकाउंट खोलने के लिए आवश्यक दस्तावेज

डिमैट अकाउंट | Demeat Account खोलने के लिए निवेशक के पास किसी बैंक में अकाउंट होना जरूरी होता है , इसके अतिरिक्त फोटो, पैन कार्ड तथा आधार कार्ड की भी जरूरत पढ़ती है । आजकल मोबाइल फोन पर भी कई एप आ गए हैं , जिनके द्वारा निवेशक घर बैठे ही जरूरी कार्रवाई पूर्ण करके डिमैट अकाउंट खुलवा सकता है। 

भारतीय स्टेट बैंक| State Bank of India भी अपने योनो ऐप द्वारा अपने खाताधारकों को घर बैठे ही डीमेट अकाउंट खोलने की सुविधा प्रदान करता है। डिमैट अकाउंट खोल जाने के बाद निवेशक किसी भी ब्रोकर के माध्यम से स्टॉक मार्केट में ट्रेडिंग कर सकता है। इसके अतिरिक्त वह विभिन्न ऐप जैसे ग्रो एप के माध्यम से भी share bazaar में  ट्रेडिंग कर सकता है।


भारत के स्टॉक मार्केट के प्रमुख एक्सचेंज

 शेयर मार्किट इंडिया   में मुख्य तौर पर दो स्टॉक एक्सचेंज काम करते हैं। पहला स्टॉक एक्सचेंज दिल्ली में स्थित है, जिसको हम एन एस सी यानी नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के नाम से जानते हैं। दूसरा स्टॉक एक्सचेंज भारत की आर्थिक राजधानी कहीं जाने वाली मुंबई में स्थित है, जिसको हम बीएससी यानी बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के नाम से जानते हैं। भारत सरकार के अधीन सेबी इन स्टॉक एक्सचेंज पर अपनी नजर बनाए रखती है तथा इनमें होने वाली प्रत्येक गतिविधि पर सेबी की पैनी नजर रहती है। समय-समय पर सेबी दिशा निर्देश जारी करते रहते हैं तथा कोई भी अनियमितता पाए जाने पर कठोर कार्यवाही भी इसके माध्यम से होती है।

No comments: