Share Market Funda: शेयर बाजार में प्रवेश करने का सही तरीका | share bajar main Pravesh karne ka Sahi tarika

आज की इस पोस्ट में हम बताएंगे कि एक निवेशक का सेंसेक्स मार्केट शेयर बाजार में प्रवेश करने का सही तरीका कौन सा होता है, तथा किस रास्ते पर चलकर एक आम निवेशक सेंसेक्स शेयर मार्केट में सही तरह से निवेश कर सकता है और इस हैंडसम शेयर बाजार से अपनी निवेश की गई पूंजी पर हैंडसम रिटर्न हासिल कर सकता है।



शेयर बाजार में प्रवेश करने का सही तरीका | share bajar mein pravesh karne ka sahi tarika


भारत की आबादी के एक बड़े वर्ग को आज भी यह नहीं पता की शेयर मार्केट में प्रवेश करने का कौन सा सही तरीका है। वह लोग | उस वर्ग के बहुत से लोग आज का  शेयर बाजार में निवेश करना चाहते हैं, मगर जानकारी तथा शेयर बाजार  में प्रवेश करने का तरीका पता नहीं होने के कारण वह लोग इस डियर बाजार में निवेश नहींं कर  पा रहे है । हमारी यह पोस्ट ऐसे लोगों को ही समर्पित है।


डीमेट अकाउंट कैसे व कहां पर खोलें | Demat account kaise va kahan per  kholen?


कोई भी भारतीय नागरिक जोकि 18 वर्ष से ऊपर का हो पागल या दिवालिया ना हो, demat account खोल सकता है। डिमैट अकाउंट को खोलने के लिए विभिन्न माध्यम मौजूद हैं । जैसे कुछ सरकारी बैंक व कुछ प्राइवेट बैंक भी अपने यहां डीमेट अकाउंट को खोलने की सुविधा प्रधान करते हैं। इसी प्रकार कुछ प्राइवेट कंपनियां भी डिमैट अकाउंट को खुलवाने की सुविधा प्रदान करते हैं। डीमेट अकाउंट को खुलवाने वाले प्रमुख बैंकों में भारतीय स्टेट बैंक, एक्सिस बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक आदि प्रमुख बैंक है। इसी प्रकार कुछ प्राइवेट कंपनियों जैसे जीरोधा डिमैट अकाउंट, बजाज कैपिटल, ओसवाल, महिंद्रा आदि भी अपने यहां डीमेट अकाउंट खोलने की सुविधा प्रधान करतेे हैं। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया अपने खातााधारकों को एसबीआई योनो एप के माध्यम से भी डिमैट अकाउंट तथा ट्रेडिंंगअकाउंट को खोलने की सुविधा प्रदान करता हैै। कुछ प्राइवेट कंपनियां भी अपने ऐप के माध्यम से डिमैट अकाउंट व ट्रेडिंग अकाउंट खोलने की सुविधा घर बैठे ही ऑनलाइन प्रदान करती हैं।

डीमेट व ट्रेडिंग अकाउंट खोलने के लिए जरूरी कागजात | Demat tatha trading account kholne ke liye  jaruri  kagjat


डिमैट अकाउंट के लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट साइज की फोटो तथा किसी बैंक खाते  की जरूरत पढ़ती है। कोई भी व्यक्ति इन कागजातों के साथ ऑनलाइन या फिजिकल रूप से बैंक में जाकर डिमैट व ट्रेडिंग अकाउंट खोल सकता है।



स्टॉक्स को खरीदने का तरीका |  Stocks ko kharidne ka tarika



डिमैट अकाउंट के खुल जाने के बाद अब निवेशक के सामने यह दुविधा आती है की वह,

 विभिन्न स्टॉकस  को कैसे खरीदें | how to invest in share market ?

निवेशक किसी भी शेयर ब्रोकर के यहां पर ट्रेडिंग अकाउंट खोलकर स्टॉक्स खरीद सकता है। इसके अतिरिक्त वह विभिन्न एप्स जैसे ग्रो एप, कुवेरा एप, योनों एप के माध्यम से भी स्टॉक्स तथा म्युचुअल फंड की खरीदारी कर सकता है।निवेशक को stock market | स्टॉक मार्किट में निवेश करने से पहले किसी को क्या सावधानी रखनी चाहिए,
यह जानना भी बहुत जरूरी होता है ।

निवेशक को  यह जरुर जान लेना चाहिए की आखिर शेयर मार्किट का फंडा क्या है ?
निवेशक को market funda और fund ka funda जरुर जान लेना चाहिए ।



भारत की अधिकांश जनता ने टेलीविजन चैनलों के माध्यम से, समाचार पत्रों के माध्यम से, इंटरनेट से, सोशल मीडिया से, विभिन्न प्रकार की मैगजीन के माध्यम से, अपने सगे संबंधियों के माध्यम से, अपने दोस्तों के माध्यम से शेयर बाजार  के बारे में सुना हुआ होता है। मगर वह यह नहीं जानते कि, शेयर बाजार में निवेश कैसे करें? 

तथा लिए गए शेयरों से लाभ कैसे कमायें?

 हमारे देश भारत में आज भी अधिकांश जनता Share bazar  से दूर है और देश की मात्र कुछ प्रतिशत आबादी ही शेयर बाज़ार  में विभिन्न तरीकों से कार्य करती है, ट्रेडिंग करती है। तथा अपनी पूंजी का निवेश करती है। हालांकि अब स्थिति धीरे धीरे बदल रही है तथा अब जागरूकता बढ़ने से धीरे धीरे लोगों का रुझान डियर बाजार की तरफ बड़ता  ही जा रहा है। कोरोना काल में भारत में रिकॉर्ड संख्या में डीमेट अकाउंट खोलें गये, तथा लोगों ने म्यूचल फंड के माध्यम से तथा डायरेक्ट share bazaar  में काफी पैसा निवेश किया, लेकिन आज भी देश का एक बहुत बड़ा वर्ग जोकि शेयर मार्केट में निवेश तथा ट्रेडिंग करना चाहता है, उसके सामने सबसे बड़ी उलझन यह होती है कि शेयर बाजार से पैसे कैसे कमाएं तथा शेयर बाजार में निवेश कैसे करें ? 

stock market के नये निवेशकों के लिए mutual fund sahi hai .

म्यूच्यूअल फंड में निवेश करने से पहले निवेशक को यह जानकारी जुटानी चाहिये की आखिर mutual fund kya hai .

निवेशक को mutual fund में निवेश करने के लिये mutual fund investment के फायदे तथा नुक्सान का आकलन कर लेना चाहिये तथा best mutual fund to invest में ही निवेश करना चाहिये। best performance mutual fund को प्राथमिकता देनी चाहिये। sip के माध्यम से म्यूच्यूअल फंड में निवेश करने वाले को mutual fund calculator sip से सम्भावित लाभ हानि का आकलन कर लेना चाहिये। 


म्यूचुअल फंड में निवेश कैसे करें | how to invest in mutual fund


शेयर बाजार में आने वाले नये निवेशक के लिए सर्वश्रेष्ठ माध्यम अपनी पूंजी को Mutual Fund  के माध्यम से share bajar  में लगाना होता है। शेयर बाजार में प्रवेश करने के इच्छुक नए निवेशक के पास अनुभव की कमी होती है तथा कई बार वह शेयर बाजार के ग्लैमर में फंसकर गलत स्टॉक्स का चयन कर लेता है, इससे उसके द्वारा निवेश की गई खून पसीने से कमाई हुई पूंजी के डूबने का खतरा पैदा हो जाता है।  इन सब से निवेशक को सुरक्षित रहने के लिए म्यूच्यूअल फंड का माध्यम अपनाना चाहिए।शेयर बाजार के नये निवेशको के लिये mutual fund sahi hai .  

निवेशकों के सामने उलझन यह भी होती है की how to earn money from share market in hindi.

   भारत में बहुत से म्यूच्यूअल फंड हाउस काम कर रहे हैं, जिनमें से उनकी बहुत सारी भाती भाती तरह की स्कीम्स हैं । स्कीम को फंड मैनेजर द्वारा  मैनेज किया जाता है। म्यूच्यूअल फंड का फंड मैनेजर काफी अनुभवी होता है। वह निवेशकों द्वारा निवेश की गई पूंजी को विभिन्न इक्विटी, कमोडिटी, बॉन्ड, डेट फंड, गोल्ड, रियल्टी आदि में निवेश करता है तथा पूरा प्रयास करता है की निवेशकों की पूंजी सुरक्षित रहे व निवेशकों द्वारा निवेश की गई पूंजी पर अच्छा रिटर्न हासिल हो सके। शेयर बाजार की भविष्यवाणी करना किसी के लिये भी संभव नही होता ,बड़े से बड़ा भविष्यवक्ता भी शेयर बाजार की भविष्यवाणी 2023 नहीं कर सकता। हर कोई केवल अनुमान ही व्यक्त कर सकता है। कई बार नये निवेशकों को यह जानकारी नहीं होती की,

म्यूचुअल फंड में निवेश कैसे करें

तथा,

 लिये गये शेयरों से लाभ कैसे कमायें ।

 निवेशक हमारी साईट Share Market Funda की अन्य पोस्ट को पड़कर,

 म्यूचुअल फंड में निवेश कैसे करें

तथा,

शेयर बाजार में निवेश कैसे करें
सीख सकते हैं ।



No comments: