how to earn money from share market in india | शेयर बाज़ार से पैसे कैसे कमाये

सेंसेक्स शेयर बाजार  में निवेश करने के इच्छुक हर समझदार तथा नए निवेशक के मन में बहुत सारे सतरंगी सपने होते हैं , मगर उसे शेयर बाजार के नियम मालुम नही होते , जिसके कारण अक्सर नया निवेशक इस dear bajar का मायाजाल समझ नही पाता , वह इस हैंडसम शेयर बाजार में निवेश करना तो चाहता है मगर सही जानकारी के अभाव में अपनी पूंजी का निवेश कर नही पाता ,उसके सामने जो सबसे बड़ी दुविधा तथा सवाल आता है वह है की सेंसेक्स मार्केट शेयर बाजार में निवेश कैसे करे  | how to invest in share market .

आज हम शेयर मार्किट फंडा के माध्यम से  बताएंगे की शेयर मार्केट में निवेशक शेयर से लाभ कैसे कमाए  तथा शेयर में निवेश कैसे करें , जिससे वह अपनी निवेशित पूंजी मे वृद्धि कर सकता है। आज हम शेयर मार्किट टिप्स today  के माध्यम से  कुछ  share market knowledge देने का प्रयास करेंगे  और बताएंगे की सेंसेक्स और निफ्टी शेयर बाजार  का एक आम निवेशक  किन रास्तों पर चलकर इस पूंजी बाजार से पैसा कमा सकता है।






शेयर बाजार क्या है what is share market 


Share bazar वह जगह होती है जहां पर विभिन्न कंपनियों  के स्टॉक खरीदे व बेचे जाते हैं। यहां पर इक्विटी, कमोडिटी, बांड, गोल्ड, रियल्टी आदि में निवेशक निवेश कर सकते हैं। शेयर मार्किट इंडिया  में मुख्य तौर पर दो स्टॉक एक्सचेंज कार्यरत हैं।पहला दिल्ली में स्थित है, जिसको हम एन एस सी अर्थात नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के नाम से जानते हैं। दूसरा देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में स्थित है, जिसको हम बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज अर्थात BSE के नाम से जानते हैं। कोई भी निवेशक अपनी पूंजी का विधिक तरीके से यहां पर ट्रेडिंग तथा निवेश कर सकता है। इक्विटी में निवेश करने के लिए निवेशक को डिमैट अकाउंट खुलवाना जरूरी होता है। stock market funda को समझकर ही निवेशक को स्टॉक मार्केट में आना चाहिए।


शेयर बाज़ार में निवेश| share bazaar mein nivesh


भारत में एक कहावत बहुत ही मशहूर है की जितना गुड़ डालोगे चाय उतनी ही मीठी बनेगी। यह कहावत शेयर मार्केट पर  भी लागू होती है कि जो निवेशक  समझदारी से जितना पैसा जितनी पूंजी शेयर बाजार में निवेश करेगा उसको उसकी जमा पूंजी के आधार पर ही रिटर्न मिलेगा। जो निवेशक ज्यादा पूंजी निवेश करेगा, उसको रिटर्न ज्यादा मिलेगा और जो निवेशक कम पूंजी का निवेश करेगा, उसको रिटर्न कम मिलेगा। निवेशक को stock market ka badshah स्टॉक्स को प्राथमिकता देनी चाहिए।


how to invest in share market in hindi | शेयर मार्किट में निवेश कैसे करे 





शेयर मार्केट इंडिया में  निवेश करने के इच्छुक निवेशक को कभी भी अपने कार्यशील पूंजी या निवेश करने लायक पूंजी को एक साथ शेयर बाजार में निवेश नहीं करना चाहिए, अपितु उसको इस डियर बाजार की गिरावट का इंतजार करना चाहिए। हैंडसम शेयर बाजार  की हर गिरावट पर निवेशक को थोड़ी-थोड़ी पूंजी का निवेश करते रहना चाहिए। 

दूसरे तरह से यह भी कह सकते हैं कि निवेशक को अपने निवेश में एसआईपी मॉडल अपनाना चाहिए। इससे उसको नुकसान होने की संभावना काफी कम हो जाती है।

 निवेशक को अपने पोर्टफोलियो में विविधता लानी चाहिए। निवेशक को कभी भी अपनी सारी पूंजी एक ही स्टॉक में निवेश नहीं करनी चाहिए अपितु उसको अपनी पूंजी को कई जगह बांटकर जैसे इक्विटी, कमोडिटी, गोल्ड, बॉन्ड, रियलिटी, म्यूच्यूअल फंड आदि में निवेश करना चाहिए निवेश करने का यह उत्तम रास्ता है। 

सेंसेक्स शेयर मार्केट में आने वाले नये  निवेशकों को सीधा शेयर बाजार में निवेश करने की बजाय किसी अच्छे म्यूच्यूअल फंड की कुछ अलग अलग अच्छी स्कीम के माध्यम से पूंजी को निवेश करना उत्तम होता है। इससे उसकी खून पसीने से कमाई हुई पूंजी सुरक्षित रहती है तथा निवेश संबंधित जोखिम में कमी आती है तथा अच्छा रिटर्न भी हासिल हो जाता है। नये निवेशको के लिए mutual fund sahi hai .


Indian share market | शेयर मार्केट इंडिया 


भारतीय शेयर बाजार वर्तमान में अपने  ऐतिहासिक उच्चतम स्तर पर हैं। सेंसेक्स तथा निफ्टी आज तक के इतिहास के सर्वोच्च स्तर को छू चुके हैं तथा उसी के आसपास कारोबार कर रहे हैं। निवेशकों को वर्तमान में अपनी पूंजी को संभाल कर रखने की जरूरत है, उन्हें मार्केट में थोड़ा करेक्शन आने का इंतजार करना चाहिए तथा उचित समय पर ही शेयर मार्केट में निवेश करना चाहिए। कोई भी भविष्यवक्ता शेयर बाजार की भविष्यवाणी 2023  नहीं कर सकता, कि  यहां से इस डियर बाजार  का रूख क्या होगा।


how to earn money from share market | शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाये ?




शेयर मार्केट में निवेशक को हमेशा लॉन्ग टर्म नजरिए के साथ ही आना चाहिए। निवेशक को अपने लिए गए स्टॉक्स पर stop-loss लगाना चाहिए , तथा उचित समय पर मुनाफा बुक भी करते रहना चाहिए। 

शेयर मार्केट के निवेशक को अपने किए जाने वाले निवेश पर एसआईपी मॉडल को अपनाकर निवेश करना चाहिए।

निवेशक को शेयर मार्केट में  ट्रेडर बिकवाली के प्रति चौकन्ना रहना चाहिए। निवेशक को share bazaar के हर मूवमेंट पर अपनी नजर रखनी चाहिए तथा शेयर बाजार के स्टेबल होने का इंतजार करना चाहिए। निवेशक को शेयर मार्केट में बिकवाली के समय अपनी पूंजी को बचाए रखने के लिए हर पॉसिबल स्टेप उठाने चाहिए। 

ओवराल वही निवेशक पैसा कमा पाता है जिसके अंदर धैर्य होता है। निवेशक को कभी भी अपनी पूंजी एक साथ किसी एक स्टॉक में निवेश नहीं करना चाहिए, उसको शेयर मार्केट की हर गिरावट पर थोड़ा थोड़ा निवेश करते रहना चाहिए। निवेशक को diversified portfolio रखना चाहिए।

निवेशक को एक्सपर्ट की राय लेते रहना चाहिए। भारतीय निवेशक को कुछ अच्छे विदेशी इक्विटी फंड जैसे यूएस बेस्ट फंड, s&p 500 व नैस्डेक 100 पर आधारित फंड में भी कुछ पूंजी निवेश करनी चाहिए। नए निवेशक को म्यूचल फंड के माध्यम से निवेश करना उत्तम होता है।

No comments: