जान गये जो शेयर मार्केट फंडा उनका चोखा रहेगा धंधा | Jaan gay Jo share market funda unka chokha rahega dhandha

शेयर मार्केट को समझना काफी मुश्किल होता है। कब इस डियर बाजार में क्या हो जाए, किसी के लिए भी कहना या बताना बहुत ही मुश्किल व जोखिम भरा कार्य है। शेयर मार्केट की भविष्यवाणी करना भी नामुमकिन हैै। बड़ेे से बड़ा शेयर मार्केट का एक्सपर्ट  भी इस डियर बाजार के बारे में केवल अपनी राय  दे सकता है तथा अनुमान ही लगा सकता है। शेयर बाजार के fund ka funda   का अनुमान लगा पाना नामुमकिन हैै। शेयर बाजार के जिस किसी भी निवेशक ने शेयर मार्केट फंडा| Share Market Funda को समझ लिया तो वह निवेशक आसमान की बुलंदियों पर पहुंच सकता है । आज हम अपने इस पोस्ट में कुछ ऐसे ही शेयर मार्केट टिप्स देने की कोशिश करेंगे जिन को अपनाने से निवेशक अपनी तकदीर बदल सकते हैं। इसकेे अतिरिक्त हम बताएंगे की शेयर मार्केट में निवेश कैसे करें तथा  शेयर बाजार के निवेशक अपने लिए गए शेयर से लाभ कैसे उठाएं।


शेयर मार्केट में निवेश कैसे करें|how to invest in share market


किसी भी निवेशक के लिए सबसे पहला और महत्वपूर्ण चरण होता है, शेयर मार्केट में प्रवेश करना। शेयर बाजार में प्रवेश करने के लिए निवेशक के पास अपना डिमैट अकाउंट होना अति आवश्यक है। यह डिमैट अकाउंट विभिन्न बैंकों तथा कुछ प्राइवेट  कंपनियों के यहां पर भी खोला जा सकता है। जीरोधा डिमैट अकाउंट हाल फिलहाल में काफी पॉपुलर हुआ है ।निवेशक को कहीं भी अपना ट्रेडिंग अकाउंट  तथा डिमैट अकाउंट को खोलनेे के  उपरांत ट्रेडिंग कर सकता है तथा स्टॉक्स को भी खरीद सकता है। लिए गए स्टॉक्स उसके डिमैट अकाउंट मेंं आ जाते हैंं। शेयर बाजार का निवेशक किसी भी शेयर ब्रोकर के यहांं भी trading कर सकता हैै। निवेशकों को कहींं भी demat account तथा ट्रेडिंग अकाउंट खोलते वक्त उनकी टर्म एंड कंडीशन को ध्यान से पढ़ लेना चाहिए तथा छुपी हुई शर्तों को भी गहनता से पढ़ना चाहिए, तत्पश्चात ही पूर्ण संतुष्टि के बाद अपना  डिमैट अकाउंट तथा तथा ट्रेडिंग अकाउंट खोलना  चाहिए, तत्पश्चात ही निवेशक को स्टॉक मार्केट में निवेश करना चाहिए।


शेयर से लाभ कैसे कमाए | how to earn money from share market in hindi





Share bazaar के निवेशक को शेयर बाजार में निवेश करते वक्त सबसे बड़ी चिंता यह होती है की लिए गए शेयर से लाभ कैसे कमाए। Share bazaar में निवेश करने के इच्छुक निवेशक को किसी भी स्टॉक्स में अपने खून पसीने से कमाई हुई पूंजी को निवेश करने से पहले उस स्टॉक्स के बारे में पूरी रिसर्च कर लेनी चाहिए। इसके अतिरिक्त उसको उस स्टॉक्स के बारे में एक्सपर्ट की राय को भी ध्यान से सुनना चाहिए । लिए जाने वाले स्टॉक्स की कंपनी के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए।

 जैसे.  

कंपनी के प्रमोटर कौन हैं ?

कंपनी क्या प्रोडक्ट बनाती है?

 कंपनी का टर्नओवर कितना है?

 कंपनी का एनुअल रिपोर्ट क्या है?

 कंपनी के ऊपर कितना कर्जा है?

 कंपनी का शेयर कितना डिविडेंड देता है?

 कंपनी के प्रोडक्ट की मार्केट में डिमांड कितनी है ?
कंपनी का फ्यूचर क्या है?

 इन सब पर भी रिसर्च करने के बाद निवेशक को निवेश का निर्णय करना चाहिए।

निवेशक को स्टॉक्स में निवेश के लिए एसआईपी मॉडल अपनाना चाहिए। उसको लिए गए स्टॉक्स पर स्टॉप लॉस जरूर लगाना चाहिए और मौका मिलने पर मुनाफा बुक भी करते रहना चाहिए।



पोर्टफोलियो में विविधता | portfolio main vividhta


Stock market के निवेशक को अपने पोर्टफोलियो में विविधता लानी चाहिए। Diversified portfolio हर निवेशक के लिए अच्छा होता है। निवेशक को अपनी सारी पूंजी किसी एक फंड में निवेश नहीं करनी चाहिए अपितु उसको अपनी पूंजी को कई जगह पर थोड़ा-थोड़ा करके निवेश करना चाहिए। निवेशक को strong shares  खरीदने चाहिए। इसके अतिरिक्त कुछ पेनी स्टॉक्स भी लेनी चाहिए। पेनी स्टॉक्स ज्यादा रिस्की होतेे हैं मगर यह अपने निवेशकों को मुनाफा भी जानदार तथा शानदार देते हैं। निवेशक को इक्विटी, गोल्ड, कमोडिटी, म्यूच्यूअल फंड, रियलिटी आदि में थोड़ा थोड़ा करके निवेश करना चाहिए। इससे निवेशक के प्रॉफिट कमाने के अवसर बढ़ जाते हैं तथा हानि होने की संभावनाएं धूमिल हो जाती है। निवेशक को अपने पोर्टफोलियो में कुछ विदेशी फंड भी रहने चाहिए, इससे उसको विदेशी कंपनियों से भी फायदा उठाने का मौका मिलता है । यह कंपनियां विश्व प्रसिद्ध है, जैसे अमेजॉन, टेस्ला, गूगल, अलिबाबा, फेसबुक आदि। शेयर बाजार के निवेशक को कुछ अच्छी विदेशी म्यूच्यूअल फंड स्कीम में भी निवेश करना चाहिए। यह स्कीम भी काफी अच्छा रिटर्न देती है। हमने अपनी साइट Share Market Funda की कई पोस्ट में म्यूच्यूअल फंड के बारे में विस्तार सेे लिखा है, पाठक उनको भी पढ़़कर लाभ प्राप्त कर सकते हैं।



No comments: