Share Market Funda: कोरोना की तीसरी लहर का शेयर बाजार पर पड़ने वाला प्रभाव | corona ki teesri lahar ka share bazaar per padhne wala prabhav

भारत में धीरे धीरे कोरोना वायरस से फैली महामारी की तीसरी लहर आने की आशंका तेजी से फैल रही है। विभिन्न अनुभवी लोगों का मत है की जनवरी २०२२ के मध्य  में कोरोना की तीसरी लहर देश में  आ सकती है। भारत के एक राज्य केरल में कुछ दिनों के अंदर ही कोरोना से पीड़ित व्यक्तियों की संख्या में अचानक ही वृद्धि हो गई है। आर्थिक विशेषज्ञ इस समय कोरोना की तीसरी लहर का शेयर बाजार पर पढ़ने वाला प्रभाव का आकलन कर रहे हैं। शेयर बाजार के निवेशक  पेशोपस में हैं कि इन परिस्थितियों में शेयर बाजार में निवेश कैसे करें तथा लिए गए  शेयरों से लाभ कैसे कमायें।






कोरोना की तीसरी लहर का शेयर बाजार पर पढ़ने वाला प्रभाव| corona ki Teesri lahar ka share bajar per padhne wala prabhav


 काफी विशेषज्ञ यह कह रहे हैं की भारत में जनवरी २०२२ के  तीसरे सप्ताह से कोरोना महामारी की तीसरी लहर की शुरुआत हो सकती है। इस बात के ऊपर भी कुछ लोगों के मतभेद हैं । अलग-अलग व्यक्तियों की तथा विशेषज्ञों की अपनी अपनी समझ है तथा सभी अपने अपने विचार व्यक्त करने के लिए स्वतंत्र हैं। एक बात पर तो बहुमत है कि देश में कोरोना की तीसरी लहर अवश्य आएगी। अब आर्थिक विशेषज्ञ इस बात पर विचार कर रहे हैं की इस तीसरी लहर का देश की अर्थव्यवस्था पर क्या असर पड़ेगा। इसके साथ ही शेयर बाजार में इसका कितना असर पड़ेगा। इस बात पर भी शेयर मार्केट के एक्सपर्ट की अलग-अलग राय है की शेयर मार्केट सेंसेक्स पर कोरोना की तीसरी लहर का कितना असर होगा । शेयर मार्केट इंडिया के निवेशक इस सोच में डूबे है की वर्तमान परिस्थितियों में शेयर मार्केट में पैसे कैसे लगाये। हमारे अपने व्यक्तिगत एवं स्वतंत्र राय केेेे अनुसार  Indian share market के निवेशक तथा ट्रेडर्स देश में  कोरोना की दो लहर देख चुके हैं तथा इस महामारी के बारे में काफी हद तक जान चुके हैं। देश में आने वाली कोरोना की तीसरी लहर का देश के शेयर बाजार पर असर काफी कम होने की संभावना है। उद्योग धंधों पर भी इसका बहुत ज्यादा असर होने की संभावना नहीं है। Share Market Funda के माध्यम से हम कह सकते हैं कि पूर्व के अनुभवों से भारत सरकार ने भी कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए कमर अभी से कस ली है। देश में स्वास्थ्य की जरूरतों को पूरा करने के लिए सरकार युद्ध स्तर पर प्रयास कर रही है। देश में  कोरोना से अपने नागरिकों को बचाने के लिए वैक्सीनेशन का काम भी युद्ध स्तर पर जारी है। आज दिनांक तक देश में लगभग 100  करोड़ लोगों को वैक्सीन दी जा चुकी है। पिछले 1 महीने में ही लगभग 12 करोड़ लोगों को corona से बचाव की वैक्सीन दी गई, जोकि एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है। भारत में दुनिया का सबसे बड़ा व सबसेे तेजी से वैक्सीनेशन का काम युद्ध स्तर पर किया जा रहा है । इंडियन शेयर मार्केट अपने रिकवरी केे मूड में है। सेंसेक्स तथा निफ्टी अपने सर्वोच्च स्तरों के पास कार्य कर रहे हैं । ऐसी भी संभावना है की शेयर मार्केट इंडिया निकट भविष्य में तेजी के नए रिकॉर्ड बनाएगा।



कोरोना की तीसरी लहर कब तक आएगी | corona  ki Teesri lahar kab tak aaegi 




भारत में चिकित्सा विशेषज्ञ इस बात पर एकमत नहीं है की देश में करोना  की तीसरी लहर कब तक आएगी। कुछ विशेषज्ञ बताते हैं की जनवरी के  तीसरे हफ्ते में कोरोना की तीसरी लहर आने की संभावना है, वही कुछ विशेषज्ञ कहते हैं की देश में कोरोना की तीसरी लहर की आमद हो चुकी है। केरल, महाराष्ट्र ,दिल्ली आदि  राज्य में यकायक बड़े कोरोना के मामले इसका प्रमाण है। सबसे ज्यादा खतरा तो कोराेना के डेल्टा वायरस से है जोकि पूर्व के वायरस से खतरनाक बताया जाता है।और अब तो एक नये वैरिएंट Omicron ने दुनिया में त्राहिमाम मचा रखा है !



अमेरिकन शेयर मार्केट | american share market

पिछले कुछ दिनों से अमेरिकन शेयर मार्केट व् वर्ल्ड शेयर मार्केट  में भी काफी अच्छी तेजी दिखाई पढ़ रही थी। अमेरिका में काफी हद तक कोरोना वायरस से  फैली महामारी पर काबू पा लिया गया था। मगर वहां पर लोगों को मास्क पहनने से भी आजादी मिल गई थी, मगर पिछले कुछ दिनों से अमेरिका में भी फिर से कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं तथा प्रतिदिन लाखो लोग कोरोना वायरस से पीड़ित हो रहे हैं । वहां पर सरकार ने फिर से लोगों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है ।वर्तमान परिस्थितियों को देखकर आशंका है की U S Share Market में भी करेक्शन देखने को मिल सकता है।



शेयर बाजार में निवेश कैसे करें | how to invest in share market

वर्तमान समय में देश के शेयर बाजार के बहुत से निवेशक पेशोपस में है कि शेयर मार्केट में निवेश कैसे करें तथा लिए गए शेयरों से लाभ कैसे कमायें। देश तथा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर परिस्थितियां ऐसी बनी हुुई हैं कि शेयर बाजार की भविष्यवाणी करना किसी केेेे लिए भी संभव नहीं है। Fund ka funda समझना नामुमकिन है। Share Market Funda  जिस किसी जिस किसी भी निवेशक के समझ में आ गया तो फिर वह शेयर मार्केट में से अच्छा लाभ कमा सकता हैै। वर्तमान परिस्थितियोंं मेंं एक समझदार निवेशक को म्यूच्यूअल फंड हाउस की किसी अच्छी स्कीम के माध्यम से अपने निवेश की जाने वाली पूंजी को निवेश करना चाहिए तथा स्टॉक मार्केट में लिए जाने वाले स्टॉक्स में एसआईपी मॉडल अपनाना चाहिए । उसको लिए गए स्टॉक्स में स्टॉप लॉस जरूर लगाना चाहिए । उचित समय मिलने पर निवेशक को मुनाफा बुक भी करते रहना चाहिए।निवेशक को शेयर बाजार में निवेश करने से पहले यह जानना आवश्यक होता है की आखिर शेयर मार्केट का फंडा क्या है ?

No comments: