Share Market Funda: how to earn profit from shares | शेयरों से लाभ कैसे कमायें

आज की इस पोस्ट में हम बताएंगे कि निवेशक इस दलाल पथ पर लिए गए शेयर से लाभ कैसे कमा सकते हैं

सेंसेक्स मार्केट शेयर बाजार
  में लाखों-करोड़ों लोग काम करते हैं और इस डियर बाजार में अपनी पूंजी निवेश करते हैं। कुछ निवेशक सेंसेक्स शेयर बाजार में विभिन्न कंपनियों के  stocks खरीद कर डायरेक्ट निवेश करते हैं  और कुछ निवेशक विभिन्न म्यूच्यूअल फंड हाउस की विभिन्न स्कीमों में अपनी पूंजी को निवेश करते हैं। लाखों लोग इस हैंडसम शेयर बाजार में ट्रेडिंग भी करते हैं।

 इस दलालपथ  में हजारों शेयर ब्रोकर तथा सब ब्रोकर भी काम करते हैं । ओवरऑल शेयर मार्केट में काम करने वाले तथा अपने खून पसीने से कमाई हुई पूंजी को निवेश करने वाले निवेशको का मकसद इस डियर बाजार से पैसा कमाना ही होता है। लेकिन शेयर बाजार से पैसा कमानेेे वाले बहुत कम खुशनसीब ही होते हैं, लेकिन अपने पूंजी को गवाने वाले लोगोंं की संख्या भी काफी अधिक होती है।

 जो लोग share market में नुकसान खा चुके हैं या जिन निवेशकों को नुकसान होने का अंदेशा है तथा नये  निवेशकों के लिए शेयर मार्केट फंडा की यह पोस्ट है।share market funda के माध्यम से हम  Basic  knowledge of share market in Hindi देने का प्रयास करते हैं।


शेयर बाजार में निवेश कैसे करें | how to invest in share market




sensex share market  में निवेशक को यह जानकारी होना जरूरी है कि शेयर में निवेश कैसे करें ?

share bazaar के निवेशक अपनी पूंजी को किस तरह से निवेश कर सकते हैं। पहले तरीके से निवेशक सेंसेक्स   शेयर बाजार  से डायरेक्ट स्टॉक्स खरीद सकता है। निवेशक को इसके लिए एक डिमैट अकाउंट की जरूरत पढ़ती है । 

डिमैट अकाउंट को खोलने की सुविधा वर्तमान में कई बैंक जैसे भारतीय स्टेट बैंक, आई सी आई सी आई बैंक, एचडीएफसी बैंक आदि दे रहे हैं। इसके अतिरिक्त निवेशक एसबीआई योनो एप, बजाज कैपिटल, जीरोधा डिमैट अकाउंट, महिंद्रा एंड महिंद्रा फाइनेंशियल आदि के माध्यम से भी डिमैट अकाउंट खोल सकतेे हैंं । 

वर्तमान समय में हमारे देश मेंं डिजिटल क्रांति भी आई हुई है। निवेशक घर बैठेे ही online अपने डेस्कटॉप पर, लैपटॉप पर भी डिमैट अकाउंट खोल सकते हैं। इसके अतिरिक्त वर्तमान समय में कई एप भी आए हुए हैं। जिनके माध्यम से ऑनलाइन घर बैठे हुए औपचारिकताएंं पूर्ण कर डिमैट अकाउंट खोला जा सकता है। निवेशक को ट्रेडिंग अकाउंट भी खोलना पड़ता है, जिससे वह  स्टॉक्स  को खरीद सके तथा लिए गए स्टॉक्स उसके डिमैट अकाउंट में आ जाते हैं। इस लेनदेन के लिए निवेशक को कुछ चार्ज अपने ब्रोकर को देना पड़ता है।


म्यूच्यूअल फंड के माध्यम से निवेश | Mutual Fund ke madhyam se nivesh




Stock market में  निवेश करने का एक अन्य रास्ता म्यूच्यूअल फंड हाउस के माध्यम से निवेश करना होता है। यह एक अत्यंत ही लोकप्रिय व अच्छा माध्यम माना जाता है। प्रायः शेयर मार्केट के नए निवेशकों के सामने एक समस्या मुंह बाय आकर खड़ी हो जाती है की,

 म्यूच्यूअल फंड में निवेश कैसे करें | how to invest in mutual fund.

शेयर बाजार में  निवेश करने के इच्छुक बहुत से नये  निवेशको को मालूम नहीं होता की म्यूचुअल फंड में निवेश कैसे करें?

Indian share market के बहुत से निवेशक जानकारी के अभाव में म्यूचुअल फंड में निवेश नहीं कर पाते आज हम अपनी साइट share market funda  के माध्यम से ऐसे निवेशको को बता रहे हैं की म्यूच्यूअल फंड की किसी भी स्कीम को उस फंड हाउस के कार्यालय में जाकर खरीदा जा सकता हैै। इसके अतिरिक्त निवेशक ऑनलाइन भी म्यूच्यूअल फंड खरीद सकते हैंं। आजकल विभिन्न बैंक भी म्यूच्यूअल फंड की विभिन्न स्कीम्स की बिक्री करते हैं। निवेशक ऐसे बैंकों से भी म्यूच्यूअल फंड खरीद सकता हैै। इसके अतिरिक्त आजकल डिजिटल क्रांति के दौर में मोबाइल के द्वारा भी म्यूचल फंड हाउस की विभिन्न स्क्रीन्स में निवेश किया जा सकता है। हैंडसम शेयर बाजार के नए निवेशकों के लिए mutual fund sahi hai.




शेयरों से लाभ कैसे कमाये | in share market how to earn money




शेयर बाजार के निवेशक द्वारा शेयर बाजार में निवेश करने के उपरांत सबसे महत्वपूर्ण मुद्दा यही होता है की शेयरों से लाभ कैसे कमाये| in share market how to earn money?

हम share bajar के  निवेशको को कुछ शेयर मार्केट टिप्स दे रहे हैं, जिनको अपनाकर निवेशक अपने लिए गए शेयरों से लाभ कमा सकतेे हैं तथा  अपनी शेयर मार्केट नॉलेज को बढ़ा सकते हैं।



 शेयर बाजार के निवेशक के लिए fund ka funda , stock market funda, share market funda , शेयर बाजार का फंडा , शेयर मार्केट का फंडा क्या है , को  समझना अति आवश्यक है !  निवेशक को किसी भी स्टॉक्स को खरीदने से पहले उसका फंडामेंटल एनालिसिस तथा टेक्निकल एनालिसिस जरूर कर लेना चाहिए। लिए जाने वाले स्टोक्स की  intrinsic value  तथा फेयर वैल्यू का पता निवेशक को होना चाहिए। लिए जाने वाले स्टॉक्स  की कंपनी की एनुअल रिपोर्ट का भी पता होना चाहिए। इसके अतिरिक्त कंपनी के प्रमोटर, कंपनी के ऊपर का कर्ज, कंपनी की Balence Sheet ,कंपनी द्वारा बनाए जाने वाले प्रोडक्ट तथा मार्केट में उसकी डिमांड आदि का भी पता  निवेशक को होना चाहिए। 

निवेशक को strong shares ही खरीदना चाहिए। जो भी निवेशक share market funda को समझ लेता है। उसके लिए शेयर बाजार से प्रॉफिट कमाना थोड़ा आसान हो जाता है  तथा नुक्सान   उठाने की संभावना थोड़ी कम हो जाती हैै। 

निवेशक को ले जाने वाले स्टॉक्स द्वारा दिए जाने वाले डिविडेंड तथा बोनस शेयर की भी जानकारी होनी चाहिये। निवेशक को प्रयास करना चाहिए की वह फ्रंटलााइन कंपनियोंं केे स्टॉक्स ही खरीदेें। शेयर मार्केट में निवेश करनेे क इच्छुक निवेशक को शेयर बाजार के एक्सपर्ट्स की राय ध्यान से सुननी चाहिए तथा share market news भी प्रतिदिन ध्यान से सुननी चाहिए तथा शेयर मार्केट का गणितशेयर बाजार के नियम भी पता होने चाहिये । शेयर बाजार सेंसेक्स में होने वाले परिवर्तन का भी ज्ञान होना चाहिये । 

 निवेशक को world share market तथा globel share market की भी जानकारी होनी चाहिए।  तथा international share market की गतिविधियों तथाा कारोबार  पर भी नजर होनी चाहिए।शेयर बाजार में नुक्सान से बचने के टिप्स भी निवेशक को पता होने चाहिये , हैंडसम शेयर बाजार के बारे में एक्सपर्ट्स द्वारा की गई शेयर बाजार की भविष्यवाणी 2023 का भी ध्यान रखना चाहिये । 

कोई टिप्पणी नहीं: