How can I learn share market | मैं शेयर बाजार को कैसे सीख सकता हूं?

शेयर मार्केट में निवेश के इच्छुक बहुत से निवेशको को शेयर बाजार की कोई भी जानकारी नहीं होती। वह नहीं जानते what is share market? 

वह नही जानते कि शेयर मार्किट  कैसे काम करता है ?

 बहुत से निवेशक नही जानते की शेयर मार्केट का फंडा क्या है ?

शेयर बाजार का गंणितशेयर बाजार के नियम क्या हैं ?

जानकारी के अभाव में ऐसे निवेशक शेयर मार्किट में निवेश करने से वंचित रह जाते हैं , क्योंकि उनको शेयर बाजार में निवेश करने का तरीका नहीं आता। वह नहीं जानते शेयर मार्केट में निवेश कैसे करें | how to invest in share market . ऐसे निवेशक चाह कर भी शेयर बाजार में निवेश नहीं कर पातेे। उन्होंने शेयर मार्केट का नाम तो सुना होता है, लेकिन वह नहीं जानते की स्टॉक मार्केट क्या है ?

शेयर में निवेश कैसे करे  तथा लिये गये शेयरों से लाभ कैसे कमायें ? 

हम अपनी वेवसाईट Share Market Funda | शेयर मार्केट फंडा के माध्यम से उपयोगी जानकारी देने का प्रयास कर रहे हैं । जिससे स्टॉक मार्किट के नये निवेशक लाभ उठा सकते हैं ।





स्टॉक मार्केट क्या है | What is stock market?

Stock market वह जगह है जहां पर विभिन्न कंपनियों के शेयर्स बॉन्ड डिवेंचर आदि खरीदे  तथा बेचे जाते हैं।



मैं शेयर बाजार कैसे सीख सकता हूं | how can I learn share market?

Share bazaar में निवेश करने के इच्छुक ऐसे लाखों संभावित निवेशकों के हितों को ध्यान में रखते हुए आज हम अपनी वेबसाइट Share Market Funda के माध्यम से बताएंगे की how can I learn share market?

हमें पूर्ण उम्मीद तथा विश्वास है की इस पोस्ट को पढ़कर शेयर बाजार के संभावित निवेशकों को शेयर बाजार के बाबत अनेक जानकारियां प्राप्त होंगी, जिससे उनको शेयर बाजार में अपनी पूंजी को निवेश करने में आसानी होगी।




शेयर बाजार के बारे में बड़े से बड़ा धुरंधर भी बिल्कुल सही तरह से जानकारी नहीं दे सकता, केवल प्रयास ही कर सकता है। शेयर मार्केट का बड़े से बड़ा एक्सपर्ट भी इसके बाबत सटीक राय नहीं दे सकते तथा शेयर बाजार की भविष्यवाणी करना भी संभव नहीं है। कोई भी शेयर मार्केट का एक्सपर्ट हंड्रेड परसेंट सही शेयर मार्केट टिप्स नहीं दे सकता। केवल कुछ अनुमान ही लगाये जा सकते हैं। फिर भी Share Market India के संभावित लाखोंं निवेशको के हितोंं को ध्यान में रखते हुए हम कुछ Basic knowledge of share market देने का प्रयास कर रहे हैं, जिनको फॉलो कर निवेशक फायदा उठा सकता हैैैैै। अब हम कुछ share market tips दे रहे हैं जो कि शेयर बाजार के नए निवेशकों के लिए  शेयर बाजार को सीखने में सहायक सिद्ध होंगे।


शेयर मार्केट न्यूज़ | share market news





Indian share market के निवेशक तथा संभावित निवेशक शेयर मार्केट न्यूज़ द्वारा काफी हद तक शेयर बाजार के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। शेयर मार्केट न्यूज़ विभिन्न टेलीवीजन चैनल पर प्रसारित होती रहती हैं ।जिन टीवी चैनल्स पर स्टॉक मार्केट न्यूज प्रमुख तौर पर दिखाई जाते हैंं, उन टीवी चैनल के नाम प्रमुख तौर पर सीएनबीसी आवाज तथा जी बिजनेस है। यह चैनल्स 24 घंटे स्टॉक मार्केट केेे बााबत जानकारी देेते रहते है। इसके अतिरिक्त विभिन्न समाचार पत्रों द्वारा भी शेयर मार्केेेट की और शेयर मार्केट की गतिविधियों की जानकारी प्राप्त् की जा सकती है। विभिन्न पत्रिकाओं द्वारा भी स्टॉक मार्केट के बारे मेंं, विभिन्न कंपनियों के बारे में तथा देश की अर्थव्यवस्था के बारे में व्यापक खबरेंं दी जाती है। निवेशक इन पत्रकारों द्वारा भी शेयर बाजार की जानकारी प्राप्त कर सकता है।


शेयर मार्केट के एक्सपर्ट की राय | opinion of share market expert

Share bajar के वर्तमान निवेशको और संभावित निवेशकों को शेयर मार्केट के एक्सपर्ट की राय ध्यान से सुननी चाहिए। हर एक्सपर्ट अपनी अलग-अलग राय रखता है। मगर निवेशक को सभी एक्सपर्ट्स की राय ध्यान से सुन कर निवेश से संबंधित फैसला स्वयं करना चाहिए।



दलाल पथ के ब्रोकर की सलाह | share market broker's advise

निवेशकों को स्टॉक मार्केट के ब्रोकर की सलाह  भी ध्यान से सुननी चाहिए। ब्रोकर को शेयर बाजार का काफी पता होता है। वह इस डियर बाजार की नस नस से वाकिफ होता है। उसको पता होताा है की शेयर बाजार में निवेश कैसे करें तथा शेयरों से लाभ कैसे कमाये ।



International share market | इंटरनेशनल शेयर मार्केट

Share market के निवेशक को शेयर मार्केट इंडिया | भारतीय शेयर बाजार के अतिरिक्त world share market  का भी पता होना चाहिए। आज के समय में पूरा विश्व बहुत छोटा हो गया हैै और एक गांव में सिमट गया है। आज डिजिटल क्रांति का युग हैै। डिजिटल क्रांति के कारण ही पूरा विश्व एक दूसरे से जुड़ गया है। किसी भी देश में अगर कोई घटना घटित होती है तो उसका असर पूरे विश्व में बढ़ता है। american share market पर पूरे विश्व की नजरें टिकी हुई होती हैं। अमेरिका शेयर मार्केट का असर वर्ल्ड शेयर मार्केट में भी देखा जाता है। अगर अमेरिका शेयर मार्केट में गिरावट आती है तो international share market भी आमतौर पर गिरावट नजर आती है। इसी प्रकार अगर अमेरिकन शेयर मार्केट में तेजी दर्ज की जाती है तो आमतौर  पर international share market में भी तेजी दर्ज की जाती है।




उपयोगी लिंक 

शेयर मार्केट क्या है और कैसे काम करता है ?


https://www.blogger.com/blog/post/edit/7809845228754285341/2603900985265638410

कोई टिप्पणी नहीं: