What is Share Market Funda | शेयर मार्केट फंडा क्या है

सेंसेक्स मार्केट शेयर बाज़ार में आने वाले हर निवेशक के मन में अक्सर यह बात आती है की आखिर what is share market , आखिर यह शेयर मार्केट का फंडा क्या है , जिसमें एक सामान्य निवेशक राजा बन सकता है और एक राजा फकीर भी बन सकता है। शेयर बाजार का खेल कोई बच्चों का खेल नहीं है, अपितु शेयर बाजार का खेल एक अच्छा खिलाड़ी ही खेल सकता है। खतरों के खिलाड़ी को ही इस खेल में विजय मिलती है।

आखिर इस दलाल पथ का यह कैसा मायाजाल हैै। शेयर मार्केट के अच्छे से अच्छा तथा बड़े से बड़ा एक्सपर्ट भी शेयर बाजार की भविष्यवाणी 2023 सटीक रूप से नहीं कर सकता। केवल कुछ अनुमान ही लगाए जा सकते हैं। हर निवेशक इस हैंडसम शेयर बाजार में सतरंगी सपने लेकर प्रवेश करता है तथा इस आशा तथा विश्वास के साथ स्टॉक मार्केट में निवेश करता है कि  वह यहां से मोटा मुनाफा कमायेगा तथा उसका जीवन उच्च स्तर का हो जाएगा और वह जीवन की सभी सुख सुविधाओं को भोगेगा।

 मगर कुछ विरले निवेशक ही होते हैं जोकि इस डिअर बाजार / dear bajar  से पैसा कमा पाते हैं , जिनके सपने सच होते हैं। यह वही निवेशक होते हैं जिनको share market funda का ज्ञान हो जाता है और fund ka funda समझ में आ जाता है। जो शेयर मार्केट का गंणित और शेयर बाजार के नियम समझ लेते हैं, ऐसे निवेशक यह रहस्य जान लेते हैं कि शेयर बाजार से पैसे कैसे कमाएं ।



 share market funda kya hai  | शेयर मार्केट का फंडा क्या है


आखिर यह शेयर बाजार का फंडा क्या है ? स्टॉक मार्केट का हर निवेशक Share Market Funda  को समझना चाहता है, शेयर मार्केट फंडा वह अबूझ पहेली है जो समझ में आ जाने पर शेयर बाजार के निवेशक को आसमान की बुलंदियों पर पहुंचा देती है। मगर इस डियर बाजार के बहुत कम खुशकिस्मत लोग ही Share Market Funda| शेयर बाजार फंडा को समझ पाते हैंं।

 एक सामान्य निवेशक भी कुछ सामान्य जानकारियां जुटाकर तथा Basic knowledge of share market in Hindi सीख कर तथा शेयर बाजार के एक्सपर्ट के शेयर मार्केट टिप्स सुनकर भी शेयर बाजार में कामयाब हो सकतेे हैं। आज हम share market funda के माध्यम से  कुछ Share Market Tip's in Hindi में देने का प्रयास कर रहे हैं। जिनको अपनाकर शेयर बाजार का एक आम निवेशक भी खास निवेशक बन सकता है , निवेशक को शेयर मार्केट का बादशाह  कम्पनियों के शेयरों में निवेश करना चाहिये 


share market me kam kaise kare | शेयर बाजार में काम कैसे करें




सेंसेक्स शेयर बाज़ार में काम करने के लिए सर्वप्रथम एक निवेशक के पास डिमैट अकाउंट होना जरूरी होता है। डिमैट अकाउंट में ही निवेशक के लिए हुए स्टॉक्स रखे जाते हैं। यह एक बैंक अकाउंट की तरह है होता है। फर्क सिर्फ इतना होता है की बैंक अकाउंट में पैसों का लेन देन होता है और डिमैट अकाउंट में निवेशक द्वारा लिए गए stocks रखे जाते हैं।


डिमैट अकाउंट कैसे वह कहां खोलें


इस हैंडसम शेयर बाजार में निवेश करने के लिये तथा share market india में काम करने के लिये कोई भी वयस्क भारतीय नागरिक जोकि पागल या दिवालिया ना हो, नियम के अनुसार डिमैट अकाउंट खोल सकता है। डिमैट अकाउंट खोलने के लिए निवेशक के पास बैंक में खाता होना, पैन कार्ड तथा आधार कार्ड तथा फोटो होना जरूरी होता है। निवेशक डिमैट अकाउंट भारतीय स्टेट बैंक, एक्सिस बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक, बजाज कैपिटल,  जीरोधा डिमैट अकाउंट, महिंद्रा फाइनेंसियल आदि अनेक  जगह पर अपनी सुविधा के अनुसार डिमैट अकाउंट खोल सकता है। इसके लिए उसको कुछ चार्ज चुकाने पड़ते हैं। सभी के चार्ज और टर्म एंड कंडीशन अलग-अलग होती हैं। निवेशक को डीमेट तथा ट्रेडिंग अकाउंट खोलने से पहले इसका व्यापक रूप से अध्ययन कर लेना चाहिए।


शेयर बाजार में निवेश कैसे करें | how to invest in share market


शेयर बाजार में निवेश करने के इच्छुक निवेशक द्वारा डिमैट अकाउंट तथा ट्रेडिंग अकाउंट खुल जाने के बाद सबसे अहम सवाल यह होता है की निवेशक शेयर बाजार में निवेश कैसे करें और शेयर में निवेश कैसे करें
यह पड़ाव निवेशक के लिए अत्यंत ही महत्वपूर्ण होता है और आमतौर पर शेयर मार्केट में आने वाले नए निवेशक यहीं पर मात खा जाते हैं। 

fund ka funda समझे बिना  डियर बाजार में निवेश करना घाटेे का सौदा बन जाता है और अधिकांश निवेशक अपने खून पसीने से कमाई हुई पूंजी को गवां बैठते हैंं। लेकिन जो भी निवेशक share market funda को समझ जाता है, वह इस डियर बाजार से पैसा कमानेे में सफल हो जाता है। 

शेयर बाजार केे निवेशक को कभी भी अपनी सारी पूंजी एक साथ निवेश नहीं करनी चाहिए। अपितु उसको एसआईपी मॉडल निवेश में अपनाना चाहिए। निवेशक को अपने पोर्टफोलियो में विविधता रखनी चाहिए। निवेशक को इस डियर बाजार के एक्सपर्ट्स द्वारा शेयर बाजार में नुक्सान से बचने के टिप्स ध्यान से सुनने चाहिये।



शेयर मार्केट में पैसे कैसे कमाए | how to earn money from share market in hindi


Share bazaar में निवेश करने के बाद निवेशक के सामने सबसे बड़ा  सवाल यह आता है की वह शेयर मार्केट में पैसे कैसे कमाए । सेंसेक्स मार्केट शेयर बाजार में निवेश करनेे वाले हर निवेशक के मन की यह तीव्र इच्छा होती है कि वह शेयर बाजार में निवेश की गई पूंजी से बहुत अच्छा रिटर्न हासिल करेंं। हर निवेशक के मन में यह इच्छा होती है तथा आंखों में रंगीन ख्वाब होते हैं कि वह भी वारेन बफेट बने तथा मशहूर भारतीय श्री राकेश झुनझुनवाला जिन्हें भारत का वारेन  बफेट भी कहा जाता है, उनकी तरह कामयाब निवशक  बने।

मगर  सपने तो सपने होते हैं। शेयर बाजार के बहुत कम निवेशक ही इस  दलाल पथ पर डियर बाजार में कामयाब हो पाते हैं।dear bajar  से लाभ कमाने  से पूर्व निवेशक को यह जानना आवश्यक होता है की share market kaise kam karta hai.




शेयर बाजार में पैसा कमाने के लिए निवेशक को अत्यंत ही धैर्यवान होना अति आवश्यक है। निवेशक को strong shares में  ही अपनी पूंजी निवेश करनी चाहिए। निवेशक को शेयर मार्केट नॉलेज लेते रहना चाहिए तथा शेयर बाजार के एक्सपर्ट द्वारा दिए जानेेे वाले स्टॉक मार्केट टिप्स शेयर मार्केट टिप्स को ध्यान से सुनना चाहिए। शेयर बाजार का main funda समझना निवेशक के लिए अति आवश्यक होता है। स्टॉक  मार्किट के हर निवेशक के लिये यह जानना आवश्यक है की शेयर मार्केट कैसे काम करता है



mutual fund sahi hai | म्यूचुअल फंड में निवेश कैसे करें 




Stock market में आने वाले नए निवेशकों के लिए डायरेक्ट स्टॉक मार्केट  में निवेश करने की जगह म्यूच्यूअल फंड के माध्यम से शेयर बाजार में निवेश करना ज्यादा सही होता है। नए निवेशकों के लिए mutual fund sahi hai.  

पैसा कमाने का रास्ता हर निवेशक को पता नहींं होता। निवेशक को किसी अच्छे म्यूचल फंड हाउस की किसी अच्छी स्कीम में अपनी पूंजी निवेश करनी चाहिए। म्यूचल फंड हाउस का एक फंड मैनेजर भी होता है, जोकि काफी अनुभवी होता है तथा वह स्टॉक मार्केट के उतार-चढ़ाव पर अपनी  पैनी नजर रखता है और निवेशकों की निवेश की गई पूंजी को सुरक्षित रखने के लिए तथा उस पर अच्छा रिटर्न देने के लिए अपना प्रयास करता है।

 शेयर मार्केट के निवेशक को अपने पोर्टफोलियो में विविधता रहनी चाहिए तथा किसी भी एक स्टॉक या किसी एक स्कीम में अपना पैसा निवेश करने की बजाय उसको थोड़ा थोड़ा पैसा विभिन्न  जगह पर निवेश करना चाहिए। निवेशक को अपने फाइनेंसियल एडवाइजर की सलाह निवेश के समय अवश्य लेनी चाहिए, मगर आखरी फैसला खुद करना चाहिए।

 Mutual fund में निवेश करने का इच्छुक निवेशक म्यूच्यूअल फंड हाउस के ऑफिस में जाकर उसकी स्कीम में अपना पैसा निवेश कर सकता है। इसके अतिरिक्त विभिन्न बैंक भी विभिन्न म्यूच्यूअल फंड हाउस की विभिन्न स्कीम की बिक्री करते हैं। निवेशक वहां पर भी जाकर म्यूच्यूअल फंड कि किसी अच्छी स्कीम में अपनी पूंजी निवेश कर सकता है।




No comments: