share bazaar India ke niveshak ab kya Karen| भारतीय शेयर बाजार के निवेशक अब क्या करें

इंडियन शेयर मार्केट  वर्तमान समय में अपने सुनहरे दौर में है । सन सेक्स शेयर मार्केट तथा निफ़्टी अपनेे सर्वोच्च स्तर के आसपास कार्य कर रहे हैं। पिछले कुछ दिनों से Share Market India ने अपने निवेशकों को झोलियां भर भर कर रिटर्न दिए दिए हैं। शेयर बाजार के निवेशकों को काफी अच्छा मुनाफा मिला है और उनकी पूंजी में भी भारी इजाफा दिखाई पढ़ रहा है। शेयर बाजार अब उस मोड़ पर आ चुका है जहांं पर बड़े से बड़े एक्सपर्ट द्वारा भी शेयर बाजार की भविष्यवाणी करना संभव नहींं है। भारतीय शेयर मार्केट के निवेशको के लिए यह बड़ा ही उलझन भरा सवाल है की वर्तमान परिस्थितियों में शेयर बाजार में निवेश कैसे करें और लिए गए शेयरों से लाभ कैसे कमाये



शेयर बाजार में पैसा कैसे लगाएं| share bajar me paise kaise lagaye


वर्तमान समय में जबकि भारतीय शेयर बाजार अपने इतिहास के सर्वोच्च स्तर पर कारोबार कर रहे हैं तथा शेयर मार्केट सेंसेक्स तथा निफ्टी ने नए कीर्तिमान स्थापित कर दिए हैं। यह एक share bajar  के निवेशको तथा ट्रेडर्स के सामने यक्ष प्रश्न है की अब शेयर बाजार में  निवेश कैसे करें | How to invest in share market ?

आज हम अपने वेबसाइट Share Market Funda| शेयर मार्केट फंडा के माध्यम से कुछ ऐसे शेयर मार्केट टिप्स बता रहे हैंं, जिनको अपनाकर शेयर बाजार के निवेशक वर्तमान परिस्थितियों में कामयाब हो सकते हैं।




Frontline companiyon ke  strong shares mein nivesh | फ्रंटलाइन कंपनियों के स्ट्रॉन्ग शेयर्स में निवेश


वर्तमान समय में भारतीय शेयर मार्केट में तेजी की जबरदस्त रैली देखी जा रही है । निवेशकों को स्टोक्स खरीदने में अतिरिक्त सावधानी रखने की जरूरत है। निवेशक को स्टॉक्स का फंडामेंटल एनालिसिस तथा टेक्निकल एनालिसिस अच्छी तरह से करने के बाद ही स्टॉक्स खरीदने का फैसला करना चाहिए ।वर्तमान समय में शेयर बाजार के समझदार निवेशक को डे ट्रेडिंग करने से बचना चाहिए तथा ब्लू चिप स्टॉक्स को ही अपने प्राथमिकता देनी चाहिए। निवेशक को अपने पोर्टफोलियो में विविधता रहनी चाहिए तथा कुछ पेनी स्टॉक्स भी खरीदनी चाहिए। पेनी स्टॉक्स ज्यादा  रिस्की होते हैं, मगर इनमें निवेशकों को ज्यादा रिटर्न देने की भी क्षमता होती है। वर्तमान समय में मार्केट सेंटीमेंट काफी अच्छे नजर आ रहे हैं तथा भारत में कोरोना की वैक्सीनेशन का काम भी युद्ध स्तर पर चल रहा है। अर्थव्यवस्था में भी बहुत अच्छी रिकवरी दिखाई पड़ रही है तथा ग्लोबल दुनिया के ग्लोबल हालात और ग्लोबल मार्केट सब कुछ ठीक-ठाक नजर आ रहा है । केवल अफगानिस्तान इसका अपवाद है। निवेशकों को सही मूल्यांकन वाली कंपनियों के शेयर खरीदना चाहिए, क्योंकि मजबूत प्रबंधन के कारण अच्छी ग्रोथ की उम्मीद की जा सकती है।


Systematic investment





शेयर बाजार की वर्तमान तेजी में निवेशकों को अत्यंत ही सावधान रहने की आवश्यकता है। निवेशकों को मानसिक तौर पर इस बात के लिए तैयार रहना चाहिए की स्टॉक मार्केट में कभी भी ट्रेडर बिकवाली शुरू हो सकती है तथा निवेशक भी मुनाफावसूली कर सकते हैं। वर्तमान समय में निवेशकों को अपने खून पसीने से कमाई हुई पूंजी को शेयर बाजार में एकमुश्त निवेश करने से बचना चाहिए अपितु उनको अपने निवेश में एसआईपी माध्यम अपनाना चाहिए। निवेशकों को स्टॉक मार्केट के हर मूवमेंट पर अपनी नजर रखनी चाहिए तथा ट्रेडर बिकवाली या प्रॉफिट बुकिंग आने पर अपने निवेशित पूंजी को बचाने के लिए हर पॉसिबल स्टेप्स उठाने चाहिए ।एक्सपेक्टेड है कि शेयर बाजार में हमें जल्दी ही कुछ करेक्शन आता हुआ दिखाई देगा। ओवराल वही निवेशक कामयाब होगा जोकि अपने आंख दिमाग खुला रखेगा।


mutual fund sahi hai| म्यूच्यूअल फंड सही है






Share bazaar की वर्तमान तेजी में समझदार निवेशक को स्टॉक मार्केट में डायरेक्ट पूंजी निवेश करने से बचना चाहिए अपितु एक समझदार निवेशक को वर्तमान स्थितियों में किसी अच्छे म्यूचल फंड हाउस की किसी अच्छी म्यूचल फंड स्कीम में अपनी पूंजी निवेश करनी चाहिए। म्यूचल फंड हाउस का फंड मैनेजर एक अनुभवी तथा स्टॉक मार्केट का  ज्ञाता होता है। उसे बाजार की गहरी समझ होती है। वह किसी भी कंपनी के स्टॉक्स में निवेश करने से पूर्व कंपनी के बैलेंस शीट उसकी एनुअल रिपोर्ट आदि की पूरी जानकारी प्राप्त करता है तथा पूर्ण रूप से संतुष्ट होने के बाद ही वह स्टॉक्स में पूंजी निवेश करता है। फंड मैनेजर का पूरा प्रयास होता है की वह अपने निवेशकों को ज्यादा से ज्यादा रिटर्न कमा कर दे।



पोर्टफोलियो में विविधता 

इंडियन शेयर मार्केट की वर्तमान अत्यंत ही जानदार वह शानदार तेजी में निवेशकों को अत्यंत ही सतर्क रहने की आवश्यकता है। निवेशकों को वर्तमान समय में अपने पोर्टफोलियो में विविधता लानी चाहिए। वर्तमान समय में निवेशक को किसी भी एक स्टॉक्स स्कीम्स या फंड में निवेश नहीं करना चाहिए अपितु उनको थोड़ा थोड़ा इक्विटी, कमोडिटी,  बॉन्ड फंड, गोल्ड, रियलिटी आदि में अपनी पूंजी थोड़ी-थोड़ी मात्रा में निवेश करनी चाहिए। निवेशकों को कुछ पैसा विदेशी इक्विटी फंड में भी निवेश करना चाहिए, इससे उनको विश्व की टॉप कंपनियों में निवेश करने का अवसर मिलता है और वे उनकी अच्छी कमाई में भागीदार बनते हैं।


Share market today | share market news


आज भारतीय शेयर बाजारों में जबरदस्त तेजी दर्ज की गई सेंसेक्स तथा निफ्टी ने अपने पुराने उच्चतम स्तर को ध्वस्त करते हुए नए रिकार्ड के साथ क्लोजिंग की शेयर मार्केट बंद होने के बाद सेंसेक्स 417.96 अंको की तेजी के साथ 59141.1 अंको पर बंद हुआ। वही निफ़्टी फिफ्टी 110.05 अंको की तेजी के साथ 17629.5 अंको पर बंद हुआ।



Today top gainers

Vodafone-idea,Punjab National Bank, Bank of Baroda, chola invest, indusland Bank, State Bank of India, ITC, Reliance, Kotak Mahindra, ICICI Bank, IDFC bank, federal Bank, Canera Bank, City union Bank आदि कम्पनियो के शेयर्स में अच्छी खासी तेजी दर्ज की गई।



Today top loosers

BPCL, Dr path lab, HPCL, Lupin, REC,  आईजीएल, मैक्स फाइनेंशियल, बाटा इंडिया, ग्रासिम, मदर्सन सुमी, जिंदल स्टील,अंबुजा सीमेंट,  ए सी सी,  टाटा स्टील, रामको सीमेंट, टीसीएस आदि में गिरावट दर्ज की गई।

No comments: