Share market funda: ओमिक्रोन कोरोना वायरस शेयर बाजार में भी तबाही लेकर आएगा| Omicron corona virus share market mein bhi tabahi lekar aaega.

 शेयर मार्किट के अनेक एक्सपर्ट्स का यह मानना है भारतीय शेयर बाजार तथा world share market  में शीघ्र ही तबाही का मंजर एक बार फिर से देखने को मिल सकता है।इसका कारण देश में तथा विश्व में  यकायक फिर से कोरोना वायरस के मामलों में तेजी आ जाना है एवं ऐसा महसूस हो रहा है की देश में कोरोना की तीसरी लहर आ चुकी है। विश्व में कोरोना वायरस का नया अवतार ओमिक्रोन का बहुत तेजी से प्रसार होना है। बताया जाता है कि यह ओमिक्रोन वायरस पूर्व में तबाही का कारण बने डेल्टा वायरस से भी 6 गुना तक खतरनाक है और यह अत्यंत ही तेजी के साथ फैलता है। इसके अतिरिक्त विश्व की परिस्थतिया भी खराब होती जा रही है । अनेक देशो में इमरजेंसी जैसे हालत देखने को मिल रहे हैं ! ऐसी विपरीत परिस्थतियो में शेयर बाजार भी अछुता नही रह सकता, देर सवेर  हमे कोरोना का शेयर बाजार पर असर पड़ता दिखाई देगा ।




Share bajar ke niveshak ab kya Karen | शेयर बाजार के निवशक अब क्या करें?


Indian share market अपने उच्चतम स्तर से वर्तमान में लगभग 7 परसेंट नीचे कारोबार कर रही है। सेंसेक्स तथा निफ्टी में पिछले दिनों यकायक काफी गिरावट दिखाई दी, मगर पिछले दिनों शेयर बाजार ने फिर से रिकवरी की चाल अपने निवेशको को दिखाई, मगर यह तेजी स्थाई दिखाई नहीं देती। शेयर बाजार के निवेशकों को किसी भी समय स्टॉक मार्केट में एक बड़ी गिरावट देखने को मिल सकती है। इंटरनेशनल शेयर मार्केट के हालात भी कोई बहुत अच्छे नहीं है। पूरा विश्व कोरोना महामारी की नए वेरिएंट Omicron के कारण दहशत में है। ओमीक्रोन नामक यह नया वायरस अपने खूनी पंजा लगातार विश्व में फैलाता जा रहा है। जिसके कारण आज समुचित मानव जाति पर एक गहरा संकट मंडरा रहा है। कई देशों में korona फिर से जबरदस्त तरीके से लौट आया है। संयुक्त राज्य अमेरिका, इंग्लैंड आदि देशों में स्थिति अत्यंत ही विकराल नजर आ रही है। इन देशों में प्रतिदिन लाखों व्यक्तियों का कोरोना वायरस से संक्रमण हो रहा है। भारत में भी स्थिति एकदम से गंभीर होती हुई नजर आ रही है तथा दिन प्रतिदिन करोना फिर से घातक होता जा रहा है, जिसके कारण कई राज्य सरकारों ने रात्रि का कर्फ्यू भी लगा दिया है।  परिस्थितियों को देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है की हमें पूरे विश्व के शेयर बाजारों में बहुत जल्दी ही गिरावट देखने को मिल सकती है। निवेशकों को बहुत ही सावधान रहने की जरूरत है। समझदार निवेशक को वर्तमान में अपनी पूंजी को संभाल कर  रखने की जरूरत है तथा शेयर बाजार की हर गिरावट में उनको थोड़ा थोड़ा निवेश करते रहना चाहिए और उचित समय मिलने पर प्रॉफिट बुक भी करते रहना चाहिए। शेयर बाजार के निवेशको को सचेत रहकर इस मोके का फायदा उठाने की रणनीति पर काम करना चाहिए। निवेशकों को महान देश भारत | INDIA के प्रधानमन्त्री श्री नरेन्द मोदी जी का एक बार दिया गया वक्तव्य याद रखना चाहिए की हर आपदा एक अवसर भी लेकर आती है ।



Share Market ka Funda kya hai | शेयर मार्केट का फंडा क्या है

Share bajar हर निवेशक के मन में बार-बार एक सवाल कौंध रहा है  की आखिर शेयर मार्केट का फंडा क्या है, वह ऐसा क्या काम करें जिससे लिए गए शेयरों से लाभ कैसे कमाए। वैसे भी एस डियर बाजार से पैसा कमाना इतना आसान भी नहीं है और वह बड़े ही खुशनसीब होते हैं जो स्टॉक मार्केट से लाभ कमा पाते हैं।
स्टॉक मार्केट में निवेश करने से पहले किसी को क्या सावधानी रखनी चाहिए, इसका पता आम निवेशक को होना बहुत ही जरूरी होता है। निवेशक को स्टॉक मार्केट में निवेश करनेे में बहुत ही सावधानी रखने की जरूरत होती है।

Stock market funda बहुत ही सीधा सच्चा और सपाट होता है की जब दुनिया हंस रही हो तो आप रोना शुरू कर दो और जब दुनिया रो रही हो तब आप खिलखिला कर हंसना शुरू कर दो। इस बात का तात्पर्य यह है की जब स्टॉक मार्केट में बहुत तेजी दिखाई दे तो आम निवेशक को अपना प्रॉफिट बुक कर लेना चाहिए तथा शेयर बाजार मेंं नया निवेश करने से बचना चाहिए और बहुत ही शांत होकर शेयर बाजार में गिरावट का इंतजार करना चाहिए। और जब स्टॉक मार्केट में घबराहट का माहौल हो और शेयर बाजार लगातार गिर रहा हो, तब समझदार निवेशक को Sip के माध्यम से अपना निवेश लगातार करतेे रहना चाहिए। जिसनेे भी यह शेयर मार्केट फंडा समझ लिया, समझ लो वह स्टॉक मार्केट में पैसा कमाना सीख गया।

No comments: