सेंसेक्स शेयर बाजार कर देगा मालामाल, चलोगे अगर कछुए की चाल| sensex share market kar dega malamaal, challoge agar kachhua ki chaal

सेंसेक्स और निफ्टी शेयर बाजार हर निवेशक को मालामाल करने की सामर्थ्य रखता है। लेकिन यह हैंडसम शेयर बाजार  उसी को मालामाल करने में समर्थ है जोकि इसकी योग्यता रखते हैं। वैसे तो लाखों- करोड़ों लोग शेयर बाजार सेंसेक्स में निवेश करते हैं तथा उसमें अपनी पूंजी का निवेश यह सोच कर करते हैं कि उनके द्वारा निवेश की गई पूंजी से उनको बेहतर रिटर्न हासिल होगा, मगर बहुत कम लोगों को ही इस डियर बाजार से बहुत अच्छा रिटर्न हासिल हो पाता है।

इसके पीछे बहुत से कारण होते हैं। 

सेंसेक्स मार्केट शेयर बाजार से वही निवेशक अच्छा रिटर्न ले पाते हैं जो शेयर मार्केट फंडा|Share Market Funda को समझ लेते हैं, मार्केट फंडा|market funda तथा फंड का फंडा|fund ka funda जिसको समझ में आ जाता है, तो वह डियर बाजार  में अपनी सफलता का झंडा गाड़ देता है तथा दौलत का अंबार लगा देता है। सफलता खुद आकर उसके कदमों को चूमती है। 

जो निवेशक शेयर बाजार में खरगोश की तरह दौड़ लगाते हैं, देर सवेर ठोकर लग कर नीचे गिर जाते हैं। वही दूसरी तरफ जो निवेशक स्टॉक मार्केट में कछुए की तरह चलते हैं, यानी अपने पूंजी का सोच समझकर निवेश करते हैं, सफलता देर सवेर उनके कदमों में आ ही जाती है। कहते भी हैं  शेयर बाजार कर देगा मालामाल, चलोगे अगर कछुए की चाल। 




सेंसेक्स शेयर बाजार में खरगोश और कछुए की चाल का अंतर


बहुत से निवेशकों को अब तक यह समझ में नहीं आया होगा कि शेयर मार्केट में यह खरगोश और कछुआ आखिर कहां से आ गए?

 यह तो स्टॉक मार्केट है, जहां पर विभिन्न कंपनियों के स्टॉक्स, कोमोडिटी, रियलिटी आदि की स्टॉक्स की खरीद-फरोख्त होती है। जहां पर एक से बड़ा बढ़कर एक धुरंधर एक्सपर्ट मौजूद है। बहुत बड़े-बड़े ब्रोकर यहां पर दलाल पथ पर कार्य करते हैं तथा जिनके इशारों पर व क्रियाकलापों पर शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव देखने को भी मिल जाता है।

 कुछ लोग अब सोच रहे होंगे कि यहां पर यह खरगोश और कछुआ कहां से आ गए?

 तथा खरगोश और कछुए की चाल का यहां पर क्या महत्व है?

 हम नीचे शेयर बाजार में खरगोश की चाल तथा शेयर बाजार में कछुए की चाल के बारे में थोड़ा विस्तार से बताएंगे।


शेयर बाजार में खरगोश की चाल

सेंसेक्स मार्केट शेयर बाजार  में बहुत से निवेशक खास तौर पर नए निवेशक जब प्रवेश करते हैं, तब वह अत्यधिक जोश में होते हैं तथा जोश ही जोश में वह अपनी पूंजी को अत्यंत ही लापरवाही से तथा बिना बहुत ज्यादा सोचे विचारे तथा लिए जाने वाले स्टॉक्स की कंपनी के बारे में बिना जानकारी किए ही निवेश कर देते हैं। उनको ऐसा लगता है कि वह बहुत जल्दी ही इस डियर बाजार से लाभ कमा लेंगे। मगर होता इसका ठीक उलट है। ऐसे निवेशको को खास तौर पर जोशीले तथा अनभिज्ञ निवेशकों को अच्छा खासा नुकसान उठाना पड़ जाता है तथा अपने निवेश पूंजी पर नुकसान झेलना पड़ता है। निवेशक को हैंडसम शेयर बाजार में  कोई भी निवेश करने से पहले शेयर मार्केट का फंडा क्या है , यह यह जान लेना चाहिए !इसके अतिरिक्त भी जैसे ......

शेयर मार्केट का फंडा क्या है?

शेयर मार्केट में निवेश कैसे करें?

स्टॉक मार्केट में निवेश करने से पूर्व किसी को क्या सावधानी रखनी चाहिए?

लिए गए शेयरों से लाभ कैसे कमाए?


शेयर बाजार में कछुए की चाल

Stock market के समझदार निवेशक हमेशा ही शेयर बाजार में कछुए की चाल चलते हैं। ऐसे निवेशकों का हर कदम हर निवेश अत्यंत ही सावधानीपूर्वक होता है। वह डियर बाजार में फूंक फूंक कर अपने जमा पूंजी का निवेश करते हैं। ऐसे समझदार निवेशक कभी भी अपने सारी पूंजी का निवेश एक साथ नहीं करते अपितु यह सिप के माध्यम से अपनी पूंजी का निवेश धीरे-धीरे करके स्टॉक मार्केट मैं करते हैं। 

सेंसेक्स मार्केट शेयर बाजार में निवेश करने से पूर्व यह निवेशक लिए जाने वाले स्टॉक्स  का टेक्निकल एनालिसिस तथा फंडामेंटल एनालिसिस करता है। वह कंपनी की एनुअल रिपोर्ट तथा बैलेंस शीट को चेक करता है। उसे कंपनी में बनने वाले प्रोडक्ट की भी जानकारी होती है। वह देखता है की उस कंपनी में बनने वाले प्रोडक्ट की मार्केट में डिमांड कितनी है तथा भविष्य में उसकी डिमांड कितनी बढ़ सकती है। वह कंपनी के प्रमोटर तथा उसकी रेपुटेशन का भी ध्यान रखता है क्योंकि  किसी भी कंपनी के प्रमोटर और मैनेजमेंट के ऊपर ही उस कंपनी का भविष्य टिका हुआ होता है, अगर उस कंपनी का मैनेजमेंट अच्छा हुआ दूरदर्शी हुआ तो उस कंपनी का स्टॉक्स का मूल्य राकेट की तरह ऊपर जाता हुआ दिखाई देता है। शेयर बाजार में कछुए की चाल चलने वाला निवेशक अपने पोर्टफोलियो में  विविधता रखता है। उसके बास्केट में हर तरीके के स्टॉक्स तथा अन्य निवेश होते हैं। वह इक्विटी, कमोडिटी, रियलिटी, गोल्ड, सिल्वर आदि में निवेश करता है। ऐसा समझदार निवेशक अपने पूंजी का कुछ अंश विदेशी इक्विटी में भी निवेश करता है। हालांकि यह कुछ जोखिम भरा भी होता है, मगर उसको विश्व की दिग्गज कंपनियों के स्टॉक्स में निवेश करने का मौका भी मिल जाता है, जहां से कई बार उसको बहुत अच्छा रिटर्न प्राप्त हो जाता है। सेंसेक्स शेयर बाजार  में निवेश करने वाले निवेशक को हमेशा दीर्घकालिक नजरिये के साथ शेयर मार्केट में निवेश करना चाहिए।


mutual fund sahi hai| म्यूचुअल फंड सही है



स्टॉक मार्केट के नए निवेशकों को जोखिम से बचने के लिए अपने पूंजी का निवेश किसी अच्छे म्युचुअल फंड की किसी अच्छी स्कीम के माध्यम से करना चाहिए। नए निवेशकों के लिए म्युचुअल फंड सही है ।     
निवेशक को यह जानकारी अवश्य ही होनी चाहिए की म्यूचुअल फंड में निवेश कैसे करें | 
mutual fund me invest kaise karen.  हर म्यूच्यूअल फण्ड हाउस के पास अपनी हर स्कीम के लिए एक अनुभवी फण्ड मेनेजर होता है तथा उसे मार्केट के उतार चड़ाव की अच्छी जानकारी होती है , वह अपनी तरफ से भरसक प्रयास करता है की निवेशको को अच्छा रिटर्न हासिल हो।
  

No comments: