क्रिप्टोकरेंसी में अब भारी तेजी आ सकती हैं| cryptocurrency mein ab bhari teji aa sakte hain

दुनिया भर में पिछले कुछ समय में क्रिप्टोकरंसी में गिरावट नजर आ रही थी, जिसके कारण निवेशकों का लाखों करोड़ रूपया स्वाहा हो गया था। कहीं ना कहीं क्रिप्टोकरंसी के प्रति लोगों का विश्वास डोल रहा था। कई देशों में क्रिप्टोकरंसी को बेन भी कर दिया गया था। Cryptocurrency news के अनुसार कुछ वक्त पहले विश्व के सर्वाधिक जनसंख्या वाले राष्ट्र चीन में भी क्रिप्टोकरंसी को अवैध घोषित कर दिया गया था तथा क्रिप्टोकरंसी की  माइनिंग, क्रिप्टोकरंसी के ट्रेडिंग, क्रिप्टोकरंसी में निवेश तथा क्रिप्टोकरंसी को अपने पास रखने पर प्रतिबंध लगा दिया गया था तथा उल्लंघन होने पर सजा का भी प्रावधान किया गया था। इसके विपरीत कुछ राष्ट्रों में क्रिप्टोकरंसी को लीगल वैधता भी प्रदान की गई थी। कुछ भी कहे जिस प्रकार विश्व में क्रिप्टो का बाजार दिन प्रतिदिन विकसित होता जा रहा है तथा लोगों की इसके प्रति रुचि बढ़ती ही जा रही है, उससे क्रिप्टोकरंसी का विश्व में भविष्य उज्जवल दिखाई पड़ता है। आने वाले समय में इसका फैलाव को रोकना नामुमकिन ही नहीं असंभव भी होगा।





भारत में क्रिप्टोकरंसी का वर्तमान तथा भविष्य | what is present and future of cryptocurrency in India


भारत में क्रिप्टोकरंसी के वर्तमान तथा इसके भविष्य को लेकर बहुत ही ज्यादा अस्पष्टता बनी हुई थी। लोग बहुत आशंकित थे क्रिप्टो के निवेशको की दिन का चयन तथा रातों की नींद उड़ गई थी। 
लोग सोच सोच कर परेशान थे की अब भारत में क्रिप्टोकरंसी का क्या होगा? 

क्या सरकार cryptocurrency बैन कर देगी?

 या कुछ शर्तों के साथ क्रिप्टोकरंसी को स्वीकार कर  लेगी।
  भारत सरकार की तरफ से पिछले कुछ महीनों से लगातार ऐसे संकेत दिए जा रहे थे की बहुत जल्द ही भारत में क्रिप्टोकरंसी पर बेन लगा दिया जाएगा, जिसके कारण भारत के निवेशक बहुत ही ज्यादा  आशंकित थे। इसी घबराहट में पिछले कुछ वक्त में उन्होंने क्रिप्टो मार्केट से अपने काफी धन की निकासी की, जिसके कारण बिकवाली के दबाव में क्रिप्टो मार्केट धराशाई हो गई तथा विश्व की प्रमुख क्रिप्टोकरंसी जैसे बिटकॉइन आदि में गिरावट दर्ज की गई। मगर तमाम आशंकाओं को दूर करते हुए 2 दिन पहले आए इंडिया के बजट में वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण जी ने क्रिप्टोकरंसी पर बैन नहीं लगाया, अपितु भारतीय निवेशको को क्रिप्टो से होने वाली आय पर 30% का टैक्स लगा दिया। इससे भारत सरकार के राजस्व में भी भारी बढ़ोतरी दर्ज होगी तथा  क्रिप्टोकरंसी के निवेशक भी अब चैन की नींद सो सकेंगे तथा बिना किसी दबाव के करीब तो में क्रिप्टो में निवेश कर सकेंगे।


 क्रिप्टोकरंसी में निवेश करने में भारतीयों का स्थान | What is the position of Indian in cryptocurrency market


यह जानकर वास्तव में बहुत ही आश्चर्य होता है की ऐसा माना जाता है कि पूरे विश्व में क्रिप्टोकरंसी मार्केट में सबसे ज्यादा निवेश भारतीयों ने ही किया है। हालांकि भारत सरकार के पास ऐसे कोई आधिकारिक आंकड़े मौजूद नहीं है जिससे पूरी सत्यता सामने आए। लेकिन फिर भी एक्सपर्ट की राय में भारत में करोड़ों लोगों ने क्रिप्टो मार्केट में निवेश किया हुआ है ऐसा भी अंदाजा है की भारत में क्रिप्टोकरंसी का मार्केट म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री से भी बड़ा है। जैसे-जसे जागरूकता आ रही है बड़ी संख्या में भारतीयों का रुझान क्रिप्टोकरंसी की तरफ बढ़ता है जा रहा है। अब यह स्पष्ट हो गया है की भारत सरकार हाल फिलहाल क्रिप्टो पर बेन लगाने नहीं जा रहे हैं। इसको देखते हुए ऐसी संभावना महसूस हो रही है कि जल्दी ही बड़ी संख्या में भारतीय निवेशक क्रिप्टो बाजार की तरफ आकर्षित होंगे।

Top cryptocurrency in cryptocurrency market

वैसे तो विश्व में वर्तमान समय में हजारों की संख्या में क्रिप्टोकरंसी चलन में हैं , तथा विश्व के अनेको crypto exchange पर इनकी खरीद फरोख्त होती है। फिर भी हम कुछ प्रमुख के नाम नीचे बता रहे हैं।

Bitcoin (BTC) 
Ethereum (ETH)
XRP (XRP)
Tether (USDT)
Cardano (ADA)
Solana (SOL)
Shiba inu cryptocurrency


Cryptocurrency market में New cryptocurrency जोकि अभी क्रिप्टोकरंसी मार्केट में लांच नहीं हुई है और कुछ टाइम बाद लांच होने वाली है और जिनका विश्व में सबसे ज्यादा लोगों को इंतजार है उसमें आने वाली न्यू क्रिप्टोकरंसी में सबसे फेमस नाम pi cryptocurrency का है। यह विश्व की next big cryptocurrency होगी। Future of cryptocurrency is very bright. ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि pi cryptocurrency के आ जाने के बाद क्रिप्टोकरंसी के क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव 
दिखाई देंगे।

Read More :


No comments: