Share Market India me teji ka daur jari | भारतीय शेयर बाजार में तेजी का दौर जारी

Share bajar को दलाल पथ भी कहते हैं तथा  इसको  डियर बाजार के नाम से भी पुकारा जाता है। इस डियर बाजार में काम करने के लिए तथा निवेश करने के लिए निवेशक के पास फौलादी जिगर का होना अति आवश्यक है क्योंकि शेयर बाजार निहायत ही उतार-चढ़ाव वाला बाजार होता है इस डियर बाजार में किस वक्त क्या हो जाए किसी को कुछ भी बता नहीं होता है शेयर मार्केट का बड़े से बड़ा एक्सपर्ट भी शेयर मार्केट की भविष्यवाणी नहीं कर सकता तथा नहीं बता सकता की किस वक्त किस कंपनी के स्टॉक्स में तेजी आएगी तथा किस का भाव नीचे जाएगा। केवल अंदाजा ही लगाया जा सकता है जोकि सच भी हो सकता है और गलत भी हो सकता है। बड़े से बड़ा एक्सपर्ट भी सही सही नहीं बता सकता की इस dear bajar |   शेयर मार्केट का फंडा क्या है?

समझदार निवेशक अपनी सूझबूझ, होशियारी व धैर्य से किसी भी स्टॉक्स में निवेश करते हैं। वह निवेश करने से पहले स्टोक्स का टेक्निकल एनालिसिस तथा फंडामेंटल एनालिसिस कर लेते हैं। बहुत ही सोच समझकर वह लॉन्ग टर्म नजरिए के साथ शेयर बाजार में निवेश करते हैं। निवेशक को हमेशा ही इस डियर बाजार में निवेश करने के लिए लॉन्ग टर्म नजरिए के साथ ही आना चाहिए। लॉन्ग टर्म नजरिए के साथ ही निवेशक डियर बाजार से अपने  निवेशित पूंजी पर अच्छा रिटर्न हासिल कर सकता है। 


भारतीय शेयर बाजारों में गिरावट का दौर खत्म तेजी जारी| Indian share market mein giravat ka Daur khatm teji jari





पिछले कई महीनों से भारतीय शेयर बाजार में काफी गिरावट देखी जा रही थी, इसका मुख्य कारण संयुक्त राज्य अमेरिका में बैंकों द्वारा अपने ब्याज दरों में वृद्धि करना था। जिसके कारण विदेशी संस्थागत निवेशक यानी एफ आई आई भारतीय शेयर बाजार से अपने निवेश की हुई पूंजी निकाल रहे थे तथा वही पैसा अमेरिका में निवेश कर रहे थे, क्योंकि अमेरिका के बाजार आकर्षित हो गए थे। इसके अलावा भारतीय शेयर बाजार में गिरावट होने का अन्य कारण भी थे। मगर पिछले कुछ दिनों से इंडियन शेयर मार्केट में तेजी देखी जा रही है तथा भारतीय शेयर बाजार में एक शानदार रिकवरी देखी जा रही है। शेयर बाजार इंडिया अपने 3 महीने के सर्वोच्च स्तर पर हैं। सेंसेक्स तथा निफ्टी में रिकवरी देखी जा रही हैं। आगे भी शेयर मार्केट में तेजी जारी रहने की पूरी संभावना है।




शेयर बाजार की ताजा खबर | share bajar ki taaja khabar


Indian share market में पिछले कुछ दिनों से जानदार और शानदार रिकवरी देखी जा रही है । सेंसेक्स और निफ्टी में प्रतिदिन कुछ दिनों से लगातार बढ़त दिखाई पड़ रही है। आज भारतीय शेयर बाजार का हाल निम्न प्रकार रहा। रहा।

Sensex : आज भारतीय शेयर बाजार में सेंसेक्स में तेजी दिखाई पड़ी।  sensex 545.25 अंक बढ़कर 58115.5 अंको में बंद हुआ।

Nifty 50:  share market India में आज निफ़्टी फिफ्टी में भी तेजी दिखाई दे रही थी और यह 181.80 अंक बढ़कर 17340 अंकों पर बंद हुआ।

Nifty Bank : निफ़्टी बैंक में भी अच्छी तेजी दिखाई दे रही थी तथा निफ़्टी बैंक भी  411.80 37903.2अंक बढ़कर अंकों पर बंद हुआ।

Nifty Mid Cap : निफ्टी मिडकैप में भी आज तेजी से और यह भी आज 493.75 अंक बढ़कर 30128 अंकों पर बंद हुआ।


Bhartiya share bajar mein karobar ke dauran top gainer nimn the



Top Gainers | बढ़ने वाले मुख्य शेयर

IDFC bank : आईडीएफसी बैंक में आज कारोबार के दौरान अच्छी तेजी देखी गई और यह है 11.72% बढ़कर बंद हुआ।


Rain industry :  रेन इंडस्ट्री में भी तेजी दिखाई पड़ रही थी और यह 8.57% बढ़कर बंद हुआ।


indiabull housing finance limited : इंडिया बुल हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड में भी अच्छी तेजी थी और यह कारोबार के दौरान 6.63 परसेंट बढ़कर बंद हुआ

Tata motors : टाटा मोटर्स के शेयर में भी आज अच्छी तेजी दिखाई पड़ रही थी मानसून अच्छा रहने की वजह से उनकी गाड़ियों की बिक्री में अच्छी बढ़ोतरी होने की उम्मीद है कारोबार के दौरान इस कंपनी का शेयर भी 6.58 परसेंट बढ़कर बंद हुआ।


Top  losers | गिरने वाले मुख्य शेयर

Sun Pharma : भारतीय शेयर बाजार में कारोबार के दौरान आज सन फार्मा कंपनी के शेयर में 2.60% की गिरावट दर्ज की गई।


 HDFC Life : भारतीय शेयर बाजार में कारोबार के दौरान एचडीएफसी लाइफ की के शेयर में 1.70% की गिरावट दर्ज की गई।


Hindustan Unilever : भारतीय शेयर बाजार में कारोबार के दौरान एफएमसीजी सेक्टर के प्रमुख कंपनी हिंदुस्तान युनिलीवर के शहर में 1 पॉइंट 68 परसेंट की गिरावट दर्ज की गई।


Britannia : एफएमसीजी सेक्टर की एक अन्य प्रमुख कंपनी ब्रिटानिया कंपनी केसर में भी गिरावट नजर आ रहे थे और कारोबार बंद होने के समय इस कंपनी का शेयर 1.15% की गिरावट के साथ बंद हुआ।



देश की कुछ प्रमुख झलकियां 

👉 भारत में मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर की ग्रोथ 8 महीने की ऊंचाई पर पहुंची यह देश के अत्यंंत तेजी से सुधरते हुए  आर्थिक हालात का इशारा।

👉 भारत में जुलाई में जीएसटी कलेक्शन 1.48 लाख करोड़ रुपए पहुंचा।

👉 भारत में 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी पूरी हुई भारत सरकार ने 71%  स्पेक्ट्रम की बिक्री की।

No comments: