share market funda: कई भारतीय कंपनियों ने जारी किए तिमाही नतीजे, मुनाफे में शानदार उछाल | Many Indians companies announce their quarterly result, net profit jumped

भारतीय अर्थव्यवस्था | Indian economy में अत्यंत तीव्र गति से सुधार हो रहे हैं और हो रहे सुधारों के परिणाम  भारतीय कंपनियों द्वारा जारी अपने तिमाही रिजल्ट | quarterly result में दिखाई पढ़ रहे हैं।

 बहुत सी भारतीय कंपनियों | Indian companies के राजस्व तथा मुनाफे | revenue and profit में जानदार एवं शानदार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। भारतीय अर्थव्यवस्था विश्व की सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था बनी हुई है तथा भविष्य में भी यह आशा की जाती है कि भारत दुनिया की ग्रोथ का इंजन बनेगा । Indian economy वर्तमान में विश्व की पांचवी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है तथा आशा की जाती है कि सन 2030 तक भारतीय अर्थव्यवस्था विश्व की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होगी। 

 भारत करोना कॉल के कारण आई विश्व व्यापी मंदी के संकट से बाहर निकल कर तेज गति से सरपट दौड़ने को तैयार है। शेयर बाजार के नियम के अनुसार भारत सरकार के द्वारा किए जा रहे औद्योगिक सुधार तथा अर्थव्यवस्था में जान  फुकने हेतु किए जा रहे प्रयासों ने अब अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया है। शेयर बाजार में निवेश लगातार बढ़ रहा है और भारत दुनिया में औद्योगिक क्षेत्र में लंबी रेस का घोड़ा साबित होगा


Share bazar India के share bazar मैं भी भविष्य में अच्छी तेजी दिखाई पढ़ सकती है Sensex तथा nifty50 अपने रिकॉर्ड स्तर को पाार करके एक नया रिकॉर्ड बना सकते हैं।


Kuchh Pramukh companiyon ke timahi natije | कुछ प्रमुख कंपनियों के तिमाही नतीजे






👉 यूको बैंक | Uco Bank

भारत सरकार के प्रमुख बैंकों में शुमार यूको बैंक ने जून तिमाही में सुधार करते हुए अपना मुनाफा 123.51 करोड रुपए बताया है। 1 साल पहले इसी जून तिमाही में उक्त बैंक को हुए मुनाफे 102 करोड की तुलना में यह 22% अधिक है। हालांकि कुल आय इस अवधि में कम होकर 3,796 करोड़ रुपए रह गई है। उक्त बैंक का एन पी ए 3.85% कम होकर 2.4% रह गया है। आगे भी आने वाली तिमाहियों में बैंक के आय और राजस्व में बढ़ोतरी देखी जा सकती है।


👉 Mahindra and Mahindra | महेंद्रा एंड महेंद्रा

महिंद्रा एंड महिंद्रा कंपनी को पिछले वर्ष जून तिमाही में 331 करोड़ रुपए का घाटा हुआ था, जबकि इस वित्तीय वर्ष में जून तिमाही में कंपनी को 2,360 करोड़ रुपए का शानदार मुनाफा हुआ है। कंपनी को का राजस्व भी बढ़कर 28,412 करोड़ रुपए हो गया है , जबकि कंपनी का कुल खर्चा 26,195 करोड रुपए रहा। इस कंपनी के मुख्य कारोबार आटोमोटिव का राजस्व 12740 करोड़ रुपए रहा।



👉 रूरल इलेक्ट्रिफिकेशन कारपोरेशन (आईआरसी) | Rural electrification corporation 

रूरल इलेक्ट्रिफिकेशन कारपोरेशन को पिछले वर्ष जून तिमाही में 2,268 को रुपए का फायदा हुआ था जबकि इस वित्तीय वर्ष की जून तिमाही में इस कंपनी को 2,454 करोड़ रुपए का फायदा हुआ है इस प्रकार हमें है देखते हैं कि इस कंपनी को पिछले वर्ष की जून तिमाही के मुकाबले में 8% ज्यादा फायदा हुआ है कंपनी ने बताया है कि उसकी कुल आय 9,506 करोड़ रुपए की रही तथा कुल खर्चा 6,556 करोड रुपए का रहा।


👉 ब्रिटानिया कंपनी | Britania company

Fmgc क्षेत्र की प्रमुख कंपनी है इस कंपनी का जून तिमाही में प्रॉफिट वार्षिक आधार पर गिरकर13.38% गिरकर 389.55 करोड़ रुपए का रहा। लेकिन इस कंपनी के राजस्व तथा प्रॉफिट में भविष्य में भी तेज वृद्धि देखे जाने की उम्मीद है, क्योंकि भारत में एफएमजी सी सेक्टर में तेज वृद्धि देखी जा रही है और इस कंपनी के प्रोडक्ट भारत में काफी प्रसिद्ध है, विशेष तौर पर बिस्कुट।


👉 पंजाब एंड सिंध बैंक | Punjab and Sind Bank

सार्वजनिक क्षेत्र के एक अन्य प्रमुख बैंक पंजाब एंड सिंद बैंक ने भी इस इस वित्तीय वर्ष की जून तिमाही के अपने नतीजे घोषित कर दिए हैं। पिछले वित्तीय वर्ष में जून तिमाही में इस बैंक को 174 करोड रुपए का मुनाफा हुआ था, इस वित्तीय वर्ष में जून तिमाही में इस बैंक ने 17 पॉइंट 82 प्रतिशत मुनाफे में वृद्धि दर्शाते हुए
 205 करोड रुपए का लाभ घोषित किया है। इस बैंक का खुदरा कर्ज भी 18 परसेंट बढ़कर 12,040 करोड़ रुपए रहा, जबकि एम एस एम ई कर्ज  में भी बढ़ोतरी दिखाई दी और यह 17 परसेंट बढ़कर 13,038 करोड रुपए रहा। कृषि क्षेत्र का ऋण भी 12 पॉइंट 29 परसेंट बढ़कर 10,903 करोड़ रूपए का हो गया। आगे भी इस बैंक के प्रदर्शन में सुधार होने की उम्मीद है।



Some announcements

👉 बैंक ऑफ   इंग्लैंड ने अपने देश में बैंकों की ब्याज दर में भारी बढ़ोतरी की। अब इंग्लैंड में ब्याज दरें 27 वर्षों में सबसे ज्यादा हो गई है। उससे पूर्व अमेरिका में भी फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरों में बढ़ोतरी की थी तथा अमेरिका में भी वर्तमान में ब्याज दर 8 वर्षों में सबसे ज्यादा हो गई है।


👉 भारत में भी कल रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया| Reserve Bank of India ने रेपो दर 0 पॉइंट 5 परसेंट बढ़ा दी तथा अब यह दर 5.40% हो गई है। भारत में अब बैंकों की रेपो दर कोरोना महामारी पूर्व की दर से भी 0.25% ज्यादा हो गई है। इसका प्रभाव सीधे-सीधे बैंकों से ऋण लेने वाले लोगों पर पड़ेगा और उनको अब महंगी दरों पर ऋण मिलेगा। बैंकों के ब्याज बढ़ने से होम लोन तथा ऑटो लोन की किस्तों में भी बढ़ोतरी हो जाएगी। लेकिन बैंक में पैसा जमा करवाने वालों के लिए यह एक खुशखबरी की तरह है क्यूंकि बैंकों की ब्याज दर बढ़ने के कारण उनको अपनी जमा पूंजी पर ब्याज भी अधिक मिलेगा।


👉 वहीं भारत में ऑटोमोबाइल सेक्टर की जुलाई की बिक्री कुछ चिंताजनक दिखाई पढ़ रही है और जुलाई में भारत में ऑटोमोबाइल सेक्टर की वर्ष दर वर्ष वृद्धि में आठ परसेंट की गिरावट बताई जा रही है। यह आंकड़े भारत में फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन | federation off automobile dealers association यानी फाडा (FADA)के बताई जा रहे हैं।


👉 भारत इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी ने अपने शेयर धारकों को खुश होने का अवसर प्रदान किया है और कंपनी ने 2:1 बोनस शेयर, अपनी कंपनी के शेयरधारकों को देने का फैसला किया है।


👉 भारत के मशहूर तथा प्रमुख औद्योगिक घराने Adani  की कंपनी अदानी एंटरप्राइजेज ने अपने कारोबार को बढ़ाने के सिलसिले को जारी रखते हुए इसराइल की इनोवेशन पॉलिसी की देख रेख करने वाली प्रमुख एजेंसी इजराइल इनोवेशन अथॉरिटी के साथ एक समझौता ज्ञापन पर अपने प्रतिनिधियों के द्वारा हस्ताक्षर किया है। इसका मुख्य उद्देश्य इसराइल संस्थाओं और अदाणी समूह के बीच इनोवेशन में सहयोग करना है। Adani ports के CEO श्री करण अदानी  ने इसे एक बहुत अच्छा कदम बताया है।



What is the final dividend | फाइनल डिविडेंड क्या होता है

Final dividend वह धनराशि होती है जोकि कंपनी द्वारा वित्तीय वर्ष के आखिर में अपने शेयरधारकों को प्रदान की जाती है। फाइनल डिविडेंड का निर्धारण कंपनी अपने वार्षिक प्रॉफिट तथा राजस्व के आकलन के बाद करती है। इस अनाउंसमेंट से पूर्व कंपनी यह भी देखती है कि उसने पूर्व में अपने शेयरधारकों को कितना इंटिरिम डिविडेंड दिया है। यह फाइनल डिविडेंड हर कंपनी अपने कंपनी के राजस्व, प्रॉफिट तथा कंपनी के कारोबार में बढ़ोतरी को देखते हुए करती है। फाइनल डिविडेंड देने का मुख्य मकसद अपने शेयरधारकों को फायदा देना तथा निवेशकों को आकर्षित करना होता है। जो कंपनी अच्छा डिविडेंड अपने निवेशको को देती है, निवेशक भी ऐसी कंपनी के स्टॉक को अपने पोर्टफोलियो में रखना पसंद करते हैं। विदेशी निवेशक यानी एफ आई आई आई भी अच्छा डिविडेंड देने वाली कंपनियों के शेयरों में ज्यादा निवेश करते हैं। और जिस कंपनी के शेयर को विदेशी निवेशक यानी कि एफआईआई और संस्थागत निवेशक ज्यादा खरीदेंगे उस कंपनी के स्टॉक का रेट में जल्दी ही बढ़ोतरी नजर आ जाती है।

No comments: