how to earn money from stock market | स्टॉक मार्केट से पैसे कैसे कमाए

सेंसेक्स शेयर बाजार | sensex share market   में अपनी पूंजी को निवेश करने वाले indian share market के हर निवेशक के मन में यह जिज्ञासा होती है की वह अपने निवेश किए जाने वाली पूंजी पर अच्छा मुनाफा कैसे हासिल करें। वह शेयर बाजार में पैसा कैसे लगाएं , जिससे उसको अच्छा मुनाफा मिल सके। हर निवेशक को अपनी पूंजी को निवेश करने से पहले यह पता होना चाहिये कि शेयर बाजार क्या है ?

निवेशक को शेयर बाजार के नियम भी पता होने चाहिये।  

 स्टॉक मार्केट | stock market  के बहुत कम ही भाग्यवान निवेशक होते हैं जोकि इस dear bajar | डिअर बाजार  से बहुत अच्छा मुनाफा कमा पाते हैं, लेकिन अगर एक साधारण  निवेशक भी सिस्टमैटिक रूप से स्टॉक मार्केट में निवेश  करें तो वह भी अच्छा रिटर्न हासिल कर सकता है। दलालपथ पर विरले लोग ही कामयाब होते हैं , मगर जो कामयाब होते हैं वह आसमान की बुलंदियों पर पहुंच जाते हैं। 

स्टॉक मार्केट में निवेश करने से पहले हर निवेशक को Share Market Funda | शेयर बाजार फंडा तथा Stock Market Funda का ज्ञान होना जरूरी होता है। Stock market में अपनी पूंजी को निवेश करने से पहले हर निवेशक को पता होना चाहिए की शेयर मार्केट का फंडा क्या है?


How to earn money from stock market | स्टॉक मार्केट से पैसे कैसे कमाएं

स्टॉक मार्केट में वैसे तो लाखों करोड़ों लोग काम करते हैं, जिनमें से कुछ स्टॉक मार्केट के कर्मचारी, ब्रोकर, सब ब्रोकर आदि होते हैं। बड़ी संख्या में तादाद उन लोगों की होती है जोकि इस डियर बाजार में अपनी पूंजी निवेश करते हैं। वह अपनी पूंजी यह सोच कर निवेश करते हैं कि उनको इस निवेशित पूंजी से अच्छा रिटर्न हासिल होगा मगर स्टॉक मार्केट में निवेश करने वाला हर निवेशक भाग्यशाली नहीं होता। बहुत कम भाग्यशाली इन्वेस्टर ही स्टॉक मार्केट से अपने निवेश की गई पूंजी पर अच्छा रिटर्न हासिल कर पाते हैं, जबकि बड़ी संख्या ऐसे इन्वेस्टर्स की होती है  जिन्हे  हैंडसम शेयर बाजार  में नुकसान झेलना पड़ता है और वह निवेशक नुकसान होने पर अपने भाग्य को कोसते हैं।

 sensex share market के  समझदार निवेशक को आज का शेयर बाजार  में निवेश करने से पहले जबरदस्त तैयारी करनी चाहिए। शेयर बाजार  से लाभ कैसे कमाए , यह भी अपने आप में बहुत बड़ा सवाल है। फिर भी निवेशक शेयर बाजार में नुक्सान से बचने के टिप्स लेकर व  कुछ सावधानियां अपनाकर शेयर मार्केट से पैसे कमा सकता है। Stock market से पैसे कमाने के लिए हर निवेशक को कुछ सावधानियां रखने की आवश्यकता होती है। शेयर मार्केट टिप्स इन हिंदी के द्वारा के द्वारा आज हम ऐसी कुछ सावधानियां के बाबत डिटेल से बताएंगे।


 अब हम अपने वेबसाइट शेयर मार्केट फंडा |  share market funda  के माध्यम से आज बताएंगे कि निवेशक,

शेयर मार्केट में निवेश कैसे करें | how to invest in share market






सेंसेक्स ओर निफ्टी शेयर बाजार  में अपनी पूंजी को निवेश करके उस पर बेहतर रिटर्न कमाना भी एक कला है। जोकि बहुत कम लोगों के पास होती है। वैसे तो हैण्डसम शेयर बाजार में करोड़ों लोग अपने पैसे निवेश करते हैं, लेकिन शेयर बाजार के नियम तथा निवेश  के सही तरीके  की जानकारी ना होने के कारण अधिकांश निवेशक नुकसान खा जाते हैं।

 डिअर बाजार में कभी भी निवेशक को अपना पैसा एक साथ इन्वेस्ट नहीं करना चाहिए, अपितु निवेशक को अपना पैसा Sip के माध्यम से निवेश करना चाहिए। निवेशक को डायवर्सिफाइड पोर्टफोलियो रखना चाहिए तथा अपनी पूंजी को कई हिस्सों में बांटकर अलग-अलग जगह निवेश कर देना चाहिए।





 जैसे इक्विटी मार्केट, रियलिटी मार्केट, गोल्ड, डेट फंड, कमोडिटी आदि।

निवेशक को share market में निवेश करने से पूर्व global share market तथा world share market का भी अध्धयन करना चाहिये,   निवेशक को थोड़ा पैसा विदेशी फंड में भी निवेश करना चाहिए। विदेश की भी कई कंपनियां बहुत अच्छा रिटर्न अपने निवेशकों को देती हैं। उन कंपनियों में गूगल, फेसबुक, एप्पल, टेस्ला, अलीबाबा जैसी अनेक प्रमुख कंपनियां हैं । विदेशी  कंपनियों में निवेश करने से निवेशकों को दोहरा लाभ प्राप्त होता है। पहला फ़ायदा तो विदेशी कंपनियों से अच्छा रिटर्न प्राप्त करना होता है और दूसरा फायदा रुपए के अवमूल्यन से ज्यादा रुपए की प्राप्ति होती है तथा दोहरा लाभ हो जाता है।

लोंग टाइम नजरिए के साथ ही निवेश करें




आमतौर पर निवेशक शेयर मार्केट के अप डाउन से घबरा जाता है तथा हड़बड़ी में कई बार वह अपने महंगे लिए हुए शेयर को सस्ते दाम पर बेच देता है। निवेशक को स्टॉक मार्केट में हमेशा ही लॉन्ग टर्म नजरिए के साथ ही निवेश करना चाहिए। वही निवेशक आमतौर पर शेयर मार्केट से पैसा कमाने में सफल होते हैं जोकि लंबे समय के लिए अपनी पूंजी को निवेश करते हैं। बड़े से बड़ा expert भी शेयर बाजार की भविष्यवाणी 2022 नही कर सकता , केवल अनुमान ही लगाये जा सकते हैं  । 


mutual fund sahi hai

Stock market में निवेश करने वाले New invester  को स्टॉक मार्केट में डायरेक्ट इन्वेस्ट करने से बचना चाहिए, क्योंकि कई बार नासमझी तथा जानकारी के अभाव में तथा जोश में आकर वह निवेशक गलत स्टोक्स का चयन कर लेता है, जिसके कारण उस निवेशक को स्टॉक मार्केट में नुकसान उठाना पड़ सकता है। नए निवेशक के लिए mutual fund sahi hai  सही है, ऐसे निवेशक को म्यूच्यूअल फंड में काम करने वाले किसी अच्छे Mutual fund की किसी अच्छी स्कीम में अपनी पूंजी को निवेश करना चाहिये !

म्यूचुअल फंड का फंड मैनेजर काफी अनुभवी व्यक्ति होता है तथा वह निवेशक के पैसे को अनेक  जगह निवेश करता है और पूरा प्रयास करता है कि निवेशक को अच्छा रिटर्न हासिल हो सके।


Profit book करना

शेयर मार्केट अपने हर निवेशक को प्रॉफिट कमानेे का अवसर प्रदान करती है, मगर हर निवेशक शेयर मार्केट द्वारा दिए गए प्रॉफिट कमानेेे के अवसर को भुना नहीं पाता।  निवेशक को कभी भी किसी स्टॉक्स के प्रेम बंधन में नहीं बंधना चाहिए अपितु उसको 15, 20 पर्सेंट का प्रॉफिट मिलने पर स्टॉक्स से प्रॉफिट बुक कर लेना चाहिए तथा अपनी पूंजी को किसी दूसरे अच्छे स्टॉक्स में निवेश कर देना चाहिए। मुनाफा बुक करने में देरी कभी कभी घातक सिद्ध होती है ।


निवेशक अपने ज्ञान में वृद्धि करें

सेंसेक्स शेयर बाजार  में निवेश करने वाले निवेशक को अपने ज्ञान में वृद्धि करते रहना चाहिए। उसको Share Market Funda, Stock Market Funda, Share Market ka Funda, Fund Ka Funda  का ज्ञान होना चाहिए। निवेशक को मार्केट एक्सपर्ट की ओपिनियन को ध्यान से पढ़ना चाहिए तथा उसको शेयर मार्केट की न्यूज़ तथा शेयर मार्केट की ताजा खबर का भी पता होना चाहिए। निवेशक को कंपनियों द्वारा दिए जाने वाले डिविडेंड तथा बोनस शेयर की भी जानकारी होनी चाहिए। लिए जाने वाले स्टोक्स की attrinsic value का भी पता होना चाहिए। Stocks का fundamental analysis  तथा technical analysis भीं करना चाहिए।

निवेशक को us share market के साथ ही world share market तथा global share market की भी जानकारी होनी चाहिये । investors को market expert द्वारा दिए जाने वाले share market tips को भी ध्यान से सुनना चाहिये ।

No comments: