सेंसेक्स शेयर बाजार की ताज़ा खबर | today share market news

आज Indian share market में सेंसेक्स शेयर बाजार में पूरा दिन उठापटक दिखाई दी और कारोबार बंद होने के  वक्त शेयर बाजार today  लगभग फ्लैट बंद हुआ। सेंसेक्स में मामूली रूप से 37.87 अंको की तथा निफ्टी50 में 12.25 अंको की बढ़ोतरी दिखाई दी। इस dear bajar में सेंसेक्स 4.5 महीने बाद फिर से 60,000 अंको केेे पार बंद होने में सफल रहा।


Share Market India में पिछले कुछ दिनोंं सेे बहुत अच्छे अच्छी रिकवरी देखी जा रही है तथा शेयर बाजार में चारों ओर हरियाली दिखाई दे रही है।  निवेशकों के चेहरों पर धीरे धीरे फिर से मुस्कान आंधी आनी शुरू हो गई है। Share market today मैं काफी हलचल दिखाई दे रहेे थे सुबह इस देर बाजार डियर बाजार के खुलने के समय मार्केट मेंं गिरावट दिखाई पढ़़ रही थी। मगर पूरा दिन डावाडोल रहने के बाद अंत में सेंसेक्स शेयर मार्केट बढ़त के साथ बंंद होनेे में सफल रहा। और लगातार Indian share market दूसरे दिन भी सेंसेक्स को 60,000 अंको से ऊपर बंद होनेे में कामयाब रही, इसे एक उपलब्धि भी कहा जा सकता है। तथा यह भी समझ में नहीं आता कि आखिर 
 यह शेयर मार्केट का फंडा क्या है।
हर निवेशक के लिए Share Market Funda को जानना जरूरी होता है।

शेयर बाजार भाव आज | share market today rate




Indian share market  में आज काफी हलचल और उतार चढ़ाव देखें जा रहे थे, 
Share market today open with loss but at last moment there was a great recovery and  at weekend time, 
Stock market funda ने फिर अपना कमाल दिखाया और स्टॉक मार्केट में कारोबार बंद होने के समय आज का शेयर बाजार बढ़त के साथ बंद होनेे में सफल रहा।

Today share market sensex | सेंसेक्स शेयर बाजार का आज का हाल


today share market status में स्टॉक मार्केट में कारोबार बंद होने के समय सेंसेक्स तथा निफ्टी का हाल।

Sensex : आज भारत में स्टॉक मार्केट में कारोबार बंद होने के वक्त सेंसेक्स शेयर बाजार 37.87 अंको की मामूली तेजी के साथ 60298 अंंको पर बंद हुआ।


Nifty 50: share market India में आज कारोबार की समाप्ति के वक्त निफ़्टी फिफ्टी 12.25अंको की बढ़त लेकर 17956 अंको पर बंद होनेे में  कामयाब रहा।



Nifty Bank: Nifty Bank भी आज इंडियन शेयर मार्केट में कारोबार बंद होने के समय  हरे निशान में बंद हुआ तथा यह 194.45 अंको की बढ़त लेकर 39656.10 अंको पर बंद हुआ।


Nifty Mid Cap 100: निफ़्टी मिड कैप भी आज अपनी पोजीशन में बढ़ते  लेने में कामयाब रहा और यह 58.80 अंक बढ़कर 31460.20 अंको पर बंद हुआ।



सेंसेक्स शेयर बाजार में आज के बढ़ने वाले मुख्य कंपनियों के स्टॉक्स निम्न है।

आज भारतीय शेयर बाजार में कारोबार के दौरान जिन कंपनियों  के स्टॉक्स ने अच्छा प्रदर्शन किया तथा जिनमें बढ़त दर्ज की गई, उन कंपनियों में मुख्य तौर पर बी एच ई एल, अदानी एंटरप्राइजेज, आईआरसीटीसी, डीएलएफ, डीएलएफ, जूबलेंट फूड,अपोलो टायर, डालमिया भारत, कोटक महिंद्रा, यूनाइटेड ब्रेवरी आदि कंपनियों के स्टॉक्स मुख्य तौर पर शामिल है।



सेंसेक्स मार्केट शेयर बाजार में आज के कारोबार के दौरान गिरने वाले मुख्य कंपनियों के शेयर


आज इंडियन शेयर मार्केट में कारोबार के दौरान जिन कंपनियों के स्टॉक्स में गिरावट देखी गई, उन कंपनियों में मुख्य तौर पर ओएनजीसी, बैंक ऑफ बड़ौदा, एसबीआई कार्ड, बॉस, आईसीआईसीआई लोंबारड, विप्रो, इंफोसिस, डॉक्टर रेडी लैब्स, बीपीसीएल, भारत फार्ज आदि कंपनियां मुख्य तौर पर शामिल थी।



Main features | प्रमुख झलकियां 


👉 भारत में कई प्रमुख बैंकों ने अपने जमा कर्ताओं को अत्यंत ही खुशी प्रदान की है। उन्होंने बैंकों में होने वाली एफ डी/ फिक्स डिपॉजिट पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी की घोषणा की है। भारत के प्रमुख बैंक पंजाब नेशनल बैंक ने दो करोड़ से कम के डिपॉजिट करने वालों को ब्याज दर में 0.20% बढ़ाकर 5.5% कर दिया है। 
वहीं दूसरी ओर प्राइवेट सेक्टर के प्रमुख बैंक कोटक महिंद्रा बैंक ने भी एफ डी पर अपनी 
 ब्याज दरें 0.15% बढ़ा दी हैं। दोनों ही बैंकों की बदली हुई दरें 17 अगस्त से लागू हो गई है।

 वही भारत में स्मॉल फाइनेंस बैंक के एक प्रमुख बैंक उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक ने भी 75 वीक की ब्याज दर 1.5% तक बढ़ाकर 7:30 फीसदी कर दिया है। इस बैंक की नई दर 9 अगस्त से लागू हो गई है।

 वही सार्वजनिक क्षेत्र के एक अन्य प्रमुख बैंक बैंक ऑफ बड़ौदा ने अपने तिरंगा डिपाजिट योजना के अंतर्गत एक विशेष टर्म डिपॉजिट स्कीम प्रस्तुत की है, इसमें बैंक द्वारा 6% ब्याज अपने ग्राहकों को जमा कर्ताओं को दिया जाएगा।
 इस प्रकार बैंकों में फिक्स्ड डिपॉजिट में पैसे जमा करने वालों की हो गई बल्ले बल्ले


👉 विश्व में कई देश मंदी में फंसते हुए नजर आ रहे हैं तथा ऐसी आशंका  जताई जा रही हैं की एक बार फिर से दुनिया को वैश्विक मंदी का सामना करना पड़ सकता है। इस कारण ही ब्रेंट क्रूड कच्चे तेल की कीमतें लगातार गिरनी शुरू हो गई है तथा कच्चे तेल की कीमतें 6 माह के निचले स्तर पर पहुंच गई है। बुधवार को ब्रेंट क्रूड की कीमत 91.51 डॉलर पहुंच गई। वही मार्केट एक्सपर्ट का यह मानना है यह गिरावट कभी भी कोई अच्छा समाचार आने से थम सकती है।


👉 भारत में आर्थिक प्रगति लगातार जारी है तथा तमाम इंडेक्स लगातार भारत में आर्थिक वृद्धि में बढ़ोतरी को इंगित कर रहे हैं। देश का प्रमुख खुदरा कारोबार वृद्धि के तमाम रिकॉर्ड तोड़कर निरंतर बढ़ोतरी कर रहा है। जुलाई में भारत में खुदरा व्यापार में 18 फ़ीसदी की शानदार वृद्धि देखी गई है। भारत में रिटेल एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने कहां है की ईस्ट इंडिया में वार्षिक आधार पर सबसे ज्यादा 25 फीसदी वृद्धि देखी गई है, वही साउथ इंडिया में यह वृद्धि 21% और North India में यह वृद्धि 16 परसेंट की रही है।


👉 वही भारत में माइक्रो फाइनेंस में भी अच्छा सुधार देखा जा रहा है तथा माइक्रो फाइनेंस उद्योग का कर्ज जून तिमाही में 24% बढ़कर 2.75 लाख करोड़ रुपए का हो गया है, 1 वर्ष पहले इसी जून तिमाही में यह कर मात्र 2.22 लाख करोड़ का था। जून तिमाही से पूर्व मार्च तिमाही में यह कर्ज 2.2 लाख करोड़ का था। इसमें से भी माइक्रो  क्रेडिट का पोर्टफोलियो 9.23 परसेंट की बढ़ोतरी के साथ 1 पॉइंट 04 लाख करोड़ रुपए का हो गया है। इसमें आगे भी अच्छी वृद्धि देखने को मिल सकती है।

No comments: