इंटरनेशनल शेयर मार्केट में तबाही का मंजर | International share market mein tabahi ka Manjar

आज इंटरनेशनल शेयर मार्केट में भारी गिरावट देखी जा रही है। वर्ल्ड शेयर मार्केट के लगभग सभी देशों के स्टॉक एक्सचेंज में भारी गिरावट देखी जा रही है। दुनिया के स्टॉक मार्केट में तबाही का मंजर देखा जा रहा है तथा स्टॉक मार्केट में गिरावट बढ़ती हुई नजर आ रही है। ऐसी आशंका जताई जा रही है की विश्व में फिर से आर्थिक मंदी आ सकती है। पूरे विश्व के हालात अत्यंत ही अनिश्चित देखे जा रहे हैं तथा आज का विश्व का आर्थिक परिदृश्य भी अत्यंत ही धुंधला दिखाई पड़ रहा है। पूरा विश्व ही अत्यधिक ऊंची महंगाई दर से जूझ रहा है। कई देशों में तो महंगाई की दर 2 अंकों से भी ज्यादा हो गई है। वहीं दूसरी तरफ अमेरिका के केंद्रीय बैंक फेडरल बैंक ने लगातार अपनी ब्याज दरों में बढ़ोतरी करना जारी रखा हुआ है, जिसके कारण अन्य देशों के केंद्रीय बैंक भी अपनी ब्याज दरों को बढ़ाने के लिए मजबूर हैं। बढ़ती हुई ब्याज दरों के कारण महंगाई की आग और भड़कने की उम्मीद है।

आज वर्ल्ड शेयर मार्केट | world share market में कारोबार के दौरान हर तरफ तबाही का मंजर देखा गया तथा इंटरनेशनल शेयर मार्केट | International Share Market के लगभग सभी स्टॉक एक्सचेंज में गिरावट दर्ज  नजर आ रही थी। सेंसेक्स शेयर मार्केट | Sensex Share Market में भी आज अच्छी खासी गिरावट नजर आई। भारत में भी भारतीय शेयर बाजार भी भारी गिरावट के साथ कारोबार के अंत में बंद हुए  मुंबई स्टॉक एक्सचेंज | Bombay stock exchange तथा नेशनल स्टॉक एक्सचेंज | National stock exchange दोनों में ही अच्छी खासी गिरावट नजर आई। वर्तमान आर्थिक परिदृश्य को देखते हुए शेयर मार्केट में गिरावट बढ़ने के आसार नजर आ रहे हैं तथा ऐसी उम्मीद एक्सपर्ट जता रहे हैं की शेयर बाजार में अच्छा खासा correction जल्दी ही देखने को मिल सकता है।

World share market mein giravat ke mukhya kaaran | इंटरनेशनल शेयर मार्केट में गिरावट के मुख्य कारण

International share market में आ रही गिरावट का मुख्य कारण अमेरिका में केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व द्वारा अपनी ब्याज दरों में लगातार बढ़ोतरी जारी रखना है। वर्तमान में अमेरिका में बैंकों की ब्याज दरें विगत कई दशकों में सबसे ज्यादा हो गई है, जिसके कारण विदेशी संस्थागत निवेशक  विदेशी शेयर बाजारों से अपना पैसा निकाल कर अमेरिका में निवेश कर रहे हैं  यूएस शेयर मार्केट | u s share market उनको अब ज्यादा आकर्षित नजर आ रही है। दुनिया के शेयर बाजारों में गिरावट का एक अन्य कारण प्राकृतिक आपदाएं भी है। दुनिया के अनेक  देशों में भारी बरसात तथा बाढ़ से भारी नुकसान हुआ है। इसके अतिरिक्त कई देशों में भूकंप से भी नुकसान हुआ है। जिसके कारण कृषि को भी भारी क्षति हुई है तथा खरीफ की फसल को जबरदस्त नुकसान हुआ है। विश्व पूर्व से ही खाद्यान्नों की कीमतों में आए अत्यधिक उछाल के कारण त्रस्त है तथा फिर से खाद्यान्नों की कीमतें बढ़ने का अंदेशा जताया जा रहा है। इन जैसे अनेक कारणों से वर्ल्ड शेयर मार्केट | world share market में गिरावट नजर आ रही है।


Share bajar ki taaja khabar | शेयर बाजार की ताजा खबर

आज ग्लोबल मार्केट |Globel market में अच्छी खासी गिरावट नजर आ रही है तथा विश्व के मुख्य स्टॉक एक्सचेंज के हालात निम्न है:

Nikkai 225 :  विश्व के प्रमुख स्टॉक एक्सचेंज में से एक निक्केई 225 भी में भी गिरावट नजर आ रही है तथा निक्केई 225 में भी कारोबार 2.66% परसेंट गिरकर 26431.55 अंको पर बंद हुआ।

Taiwan weighted: ग्लोबल शेयर मार्केट के एक अन्य प्रमुख स्टॉक एक्सचेंज ताइवान वेटेड में भी अच्छी राशि गिरावट नजर आ रही है तथा कारोबार के दौरान इस मुख्य स्टॉक एक्सचेंज पर भी कारोबार के दौरान  340.19 अंको की गिरावट देखी गई तथा कारोबार की समाप्ति पर यह  13778.19 अंकों पर बंद हुआ।

Kospi : वर्ल्ड से मार्केट के एक अन्य मुख्य स्टॉक एक्सचेंज में भी जबरदस्त गिरावट देखी गई तथा कारोबार के दौरान यह भी 3.02% गिरकर 2,220.94 अंकों पर बंद हुआ।

Share Market India : भारतीय शेयर बाजार में भी आज जबरदस्त उथल-पुथल देखी गई तथा स्टॉक एक्सचेंज में आज 
 पुनः जबरदस्त गिरावट का माहौल रहा। इससे पूर्व सप्ताहिक कारोबार की समाप्ति पर शुक्रवार को भी सेंसेक्स शेयर बाजार | sensex share market में लगभग 1,000 अंको की गिरावट देखी गई थी। आज पुनः भारतीय शेयर मार्केट में भारी बिकवाली देखी गई तथा ट्रेडर बिकवाली भी देखने को मिली। ज्यादातर निवेशक मुनाफा बुक करते हुए नजर आए। विदेशी संस्थागत निवेशकों द्वारा भी काफी बिकवाली की गई। आज दलाल पथ पर चारों ओर इस डियर बाजार में गिरावट का मंजर देखा गया। इंडियन स्टॉक मार्केट में आज निवेशको व ट्रेडर्स के लिए शुभ दिन नहीं था। जबकि आम धारणा यह थी कि आज से ही भारत में धार्मिक नवरात्र का आगाज हो गया था, जिन्हें  शुभ माना जाता है। लेकिन आशा है कि भारतीय शेयर बाजार में जल्दी ही रिकवरी नजर आएगी।

भारतीय शेयर बाजारों में आज बढ़ने वाले मुख्य कंपनियों के शेयर | today top gainers

आज भारतीय शेयर बाजार में भारी गिरावट के बावजूद कुछ कंपनियों के स्टॉक्स में बढ़ोतरी देखी गई जोकि इन कंपनियों के स्ट्रांग फंडामेंटल को दिखाती है। आज जिन कंपनियों के स्टॉक्स में बढ़ोतरी देखी गई उन प्रमुख कंपनियों के नाम निम्न है,

Metropolis, doctor Lal path, Asian paint, HCL tech, Asian paint, Infosys, Lupin, DVS lab,  C G consumer, LNT technology, Vodafone Idea, Tata consultancy, Wipro, United breweries, pidilite industry, m&m financial, Vedanta etc.



Indian share market ke top losers

आज़ भारतीय शेयर बाजार में भारी बिकवाली के दौरान जिन कंपनियों के शेयरों में भारी गिरावट नजर आई, उन कंपनियों के नाम निम्न है:-

RBL Bank, Punjab National Bank, SBI card, m&m financial, State Bank of India, Can finance home, India cement, Hind Cooper, Jindal Steel, Tata chemical, Tata motor, Bandhan Bank, nalco, Hindalco, Adani port, Bharat electronics


शेयर बाजार की भविष्यवाणी

स्टॉक मार्केट का बड़े से बड़ा एक्सपर्ट भी शेयर बाजार की सटीक भविष्यवाणी नहीं कर सकता, केवल कुछ अनुमान है लगाए जा सकते हैं। जोकि कुछ सच हो भी सकते हैं और नहीं भी हो सकते। यह अनुमान भी इंटरनेशनल हालत को देखते हुए तथा ग्लोबल सेंटीमेंट्स को देखते हुए लगाए जाते हैं। वैसे Share Market Funda| शेयर मार्केट फंडा की भविष्यवाणी के अनुसार अभी हमें इंटरनेशनल शेयर मार्केट में गिरावट बढ़ती हुई नजर आ सकती है, लेकिन इसके उलट इंडियन शेयर मार्केट में अभी कुछ गिरावट के बाद अच्छा बहुत बैक बाउंस बैक देखने को मिल सकता है।

शेयर मार्केट टिप्स | Share Market Tips

हम अपने वेबसाइट शेयर मार्केट फंडा के द्वारा शेयर मार्केट टिप्स इन हिंदी में बता रहे हैं की भारतीय शेयर बाजारों के निवेशकों को बाजार में आ रही गिरावट से घबराने की जरूरत नहीं है। निवेशकों को गिरावट के वक्त हौसला रखने की जरूरत है। निवेशक इस डियर बाजार में आ रही हर गिरावट में थोड़ी-थोड़ी खरीदारी करते रहे। निवेशक केवल स्ट्रांग कंपनी | strong company के शेयर में ही निवेश करें तथा अपने पोर्टफोलियो में विविधता बनाए रखें। निवेशकों को इक्विटी के साथ-साथ गोल्ड, कमोडिटी, रियलिटी, म्यूचल फंड आदि में भी निवेश करना चाहिए, इससे जोखिम की मात्रा कम हो जाती है।  नए निवेशक शेयर बाजार में ट्रेडिंग करने से बहुत ही ज्यादा सावधान रहें क्योंकि वर्तमान में स्टॉक मार्केट बहुत ही ज्यादा अनिश्चित हो गई है। निवेशकों के लिए म्युचुअल फंड सही है | mutual fund sahi hai. निवेशकों को स्टॉक मार्केट में निवेश करने से पहले यह जानना जरूरी है कि आखिर शेयर बाजार का फंडा क्या है तथा स्टॉक मार्केट फंडा तथा फंड का फंडा को अच्छी तरह से समझना चाहिए।
 

No comments: