सेंसेक्स शेयर मार्केट में गिरावट की आंधी, मचा कोहराम | sensex share market mein giravat ki Aandhi, macha kohram

इंडियन शेयर मार्केट | Indian share market में आज सेंसेक्स शेयर मार्केट में जबरदस्त गिरावट का माहौल रहा, कारोबार के दौरान पूरा दिन ही निवेशको और  ट्रेडर्स के माथे पर सिलवटें तथा पसीना बहते हुए देखा गया तथा माथे पर जबरदस्त चिंता की लकीरें दिखाई पढ़ रहे थी। स्टॉक मार्केट में आज बड़ी-बड़ी धुरंधर कंपनियों के स्टॉक्स में भी जबरदस्त गिरावट देखी जा रहे थी। ऐसा अंदेशा पूर्व में ही लगाया जा रहा था। मार्केट एक्सपर्ट के अनुसार ऐसा अंदेशा लगाया जा रहा है की वर्ल्ड शेयर मार्केट | world share market में स्टॉक मार्केट में गिरावट बढ़ सकती है तथा एक बार फिर से इंटरनेशनल शेयर मार्केट | International Share Market को मंदी का सामना करना पड़ सकता है। मंदी आने की आहट से ही स्टॉक मार्केट के निवेशकों में घबराहट देखी जा रही है तथा आज शेयर मार्केट में कारोबार के दौरान ट्रेडर बिकवाली भी देखने को मिली।



भारतीय शेयर बाजार की ताजा खबर | Latest news of Indian share market

शेयर मार्केट इंडिया | Share Market India में आज कारोबार के दौरान अच्छी खासी गिरावट नजर आई। स्टॉक मार्केट में कारोबार बंद होने के बाद सेंसेक्स 1,000 से भी ज्यादा अंको के नुकसान के साथ बंद हुआ। भारतीय शेयर मार्केट में गिरावट आने के कई कारण है। सबसे बड़ा कारण तो देश के बहुसंख्यक आबादी हिंदू धर्म में श्राद्ध पक्ष का होना भी इसका मुख्य कारण है। हिंदू धर्म के अनुसार श्राद्ध पक्ष में नई खरीदारी को ज्यादा शुभ नहीं मानी जाती तथा हर व्यक्ति नई खरीदारी करने से बचना चाहता है, तथा वह श्राद्ध पक्ष की खत्म होने का इंतजार करता है। पिछले कई वर्षों का इतिहास हमें यही बताता है कि श्राद्ध पक्ष में स्टॉक मार्केट में बिकवाली हावी हो जाती है, लेकिन श्राद्ध पक्ष के खत्म होने के बाद आने वाले नवरात्रि बहुत ही शुभ होते हैं तथा नवरात्रों में निवेशक जमकर खरीदारी करते हैं। जिसका असर शेयर बाजार पर भी दिखाई पड़ता है तथा नवरात्रों में शेयर मार्केट में तेजी दिखाई पड़ती है। आज का सेंसेक्स शेयर मार्केट में गिरावट का एक अन्य कारण विश्व की अनिश्चित हालात भी है। पूरा विश्व ही इस समय अत्यंत ही समस्याओं का सामना कर रहा है, कई देशों में महंगाई बेतहाशा बढ़ रही है तथा यह अपने इतिहास के सर्वोच्च स्तरों पर पहुंच गई है। कई देश आर्थिक संकट का सामना कर रहे हैं। वहीं पर कई राष्ट्रों में अत्यधिक ऊंची ब्याज दरों के कारण भी लोग प्रभावित हो रहे हैं तथा निवेशकों की निवेश क्षमता को प्रभावित कर रहे हैं। वही कई राष्ट्रों में भयानक बाढ़ आई हुई है, जैसे भारत का पड़ोसी देश पाकिस्तान लगभग 70 वर्षों की भीषण बाढ़ का सामना कर रहा है तथा लगभग 75 परसेंट पाकिस्तान की भूमि बाढ़ के पानी में डूबी हुई है। वहीं पर कुछ दिन पहले एक अन्य राष्ट्र में भूकंप से भी काफी नुकसान हुआ है। आज का विश्व भी एक गांव में तब्दील हो गया है, जहां पर किसी भी कोने में हुई किसी भी घटना का असर सब पर पड़ता है। इसी कारण शेयर मार्केट के कई एक्सपर्ट फिर से शेयर मार्केट में मंदी आने की भविष्यवाणी कर रहे हैं।

सेंसेक्स शेयर मार्केट में आज के ताजा हालात


Indian share market  में आज कारोबार के दौरान कई कंपनियों के स्टॉक्स में जबरदस्त गिरावट देखी गई। आज के शेयर मार्केट में कारोबार के दौरान गिरने वाले मुख्य कंपनियों के स्टॉक्स निम्न है :

Power grid corporation, Mahindra and Mahindra financial, Canara Bank, Punjab National Bank, Power grid corporation, federal Bank, LIC housing finance limited, indiabull housing, Chambal fertilizer, Can housing, L&T financial, Bank of Baroda, Apolo hospital etc



वहीं पर भारतीय शेयर मार्केट की जबरदस्त गिरावट के बावजूद कुछ कंपनियों के स्टॉक्स बहुत ही मजबूती के साथ मैदान में डटे रहे तथा मार्केट में गिरावट के बाद भी इन कंपनियों के स्टॉक्स में मजबूती देखी गई और यह कारोबार बंद होने के समय भी हरे अंक में कारोवार के साथ बंद हुए तथा इन स्टॉक्स में तेजी दिखाई पड़ी। आज शेयर मार्केट इंडिया में निम्न कंपनियों के स्टॉक्स बढ़त के साथ बंद हुए।

Sun Pharma, Apollo tyre, metropolis, Tata Steel, Cipla, ITC, Voltas, page industry, Deepak nitrate etc.

Today main features in Indian share market

Sensex : stock market में कारोबार की समाप्ति पर सेंसेक्स 1020.80 अंक गिरकर 58098.90 अंको पर बंद हुआ।

Nifty 50 : इंडियन शेयर मार्केट में आज का कारोबार समाप्त होने केेे समय निफ़्टी् fifty 
302.45अंक गिरकर 17,327.3 अंको पर बंद हुआ।

Nifty Bank : share market India में कारोबार बंंद होने के समय निफ़्टी बैंक 1084.3 अंक गिरकर 30546.2 अंकों पर बंद हुआ।


Nifty Mid Cap 100 : भारतीय शेयर बाजार में कारोबार बंद होने के समय निफ्टी मिडकैप हंड्रेड 747.4 अंक गिरकर 31,078.7अंकों पर बंद हुआ।

No comments: