Dashare ke din sensex share market mein jabardast teji ka jalva | दशहरे के दिन सेंसेक्स शेयर मार्केट में जबरदस्त तेजी का जलवा

इंडियन शेयर मार्केट | Indian share market में दशहरे के दिन स्टॉक मार्केट |stock market में जबरदस्त तेजी देखने को मिली। स्टॉक मार्केट में चारों ओर आज तेजी का जलवा था। निवेशको और ट्रेडर्स के चेहरों पर खुशी स्पष्ट दिखाई पड़ रही थी। भारत में आज हिंदुओं का महान पर्व दशहरा था और यह बुराई पर अच्छाई का प्रतीक माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि इस दिन प्रभु श्री राम जी ने लंका सम्राट महाबली रावण का संहार किया था। आज भारत देश के इस पावन पर्व दशहरा के दिन भारतीय शेयर बाजार ने भी झूम झूम कर अपनी खुशी मनाई तथा share market India ने अपने निवेशको की झोलियां खुशीयों से भर दी।


 today share market आज मुंबई स्टॉक एक्सचेंज यानी बी एस सी में सेंसेक्स 1276.66 अंक बढ़कर 58065.47 अंको पर बंद हुआ। यह बढ़ोतरी 2.25% है। वहीं दूसरी ओर देश के दूसरे स्टॉक एक्सचेंज नेशनल स्टॉक एक्सचेंज यानी एन एस सी भी बी एस सी के कदमों पर चलता हुआ 386 पॉइंट 95 अंक बढ़कर 17274.30 अंकों पर बंद हुआ, और यह बढ़ोतरी 2.29% थी। निफ़्टी बैंक 1080.40 की बढ़ोतरी के साथ 39110.00 अंकों पर बंद हुआ। वही निफ्टी मिडकैप 100 -   805.95 अंकों की तेजी के साथ 31,090.60 अंकों पर बंद हुआ और दूसरी तरफ निफ़्टी स्मॉल कैप 100- 165.30 अंक बढ़कर 9545.44 अंकों पर बंद हुआ।



सेंसेक्स शेयर बाजार  में बढ़ोतरी होने से कंपनियों का पूंजीकरण बड़ा

sensex share market | भारतीय शेयर बाजार मैं मंगलवार को देखी गई जबरदस्त बढ़ोतरी केे  कारण stock market में लिस्टेड कंपनियों के पंजीकरण में भी अच्छी बढ़ोतरी देखी गई। बाजार में आई इस बढ़त से कंपनियों का पूंजीकरण भी मात्र 1 दिन में ही 5.66 लाख करोड़ रुपए बढ़ गया जो सोमवार को 268.26 लाख करोड़ रूपए था। निफ़्टी फिफ्टी के 50 शेरों में से 48 कंपनियों के शेयर हरे निशान में बंद हुए जबकि 2 शेयरों में गिरावट दर्ज की गई और यह लाल निशान मेंं बंद हुए।



पिछले वर्ष के दशहरे के दिन से अब तक सेंसेक्स मार्केट शेयर बाजार में हुआ बदलाव


पिछले वर्ष दशहरे के दिन शेयर मार्केट जिस ऊंचाई पर था, तब से लेकर आज तक अगर सेंसेक्स और निफ्टी का तुलनात्मक अध्ययन किया जाए तो यह बात सामने आती है कि मात्र 1 साल के अंदर सेंसेक्स और निफ्टी में 6-6 परसेंट की गिरावट दर्ज की गई है। इस 1 वर्ष के दौरान घरेलू संस्थागत निवेशकों ने 3.17 लाख करोड़ रुपए के विभिन्न कंपनियों के शेयर खरीदे हैं। वहीं दूसरी तरफ विदेशी संस्थागत निवेशकों यानी FPI ने 2.2 लाख करोड़ रुपए के शेयर घरेलू कंपनियों के बेचे हैं।


International share market ki taaja khabar

मंगलवार को world share market में भी अच्छी तेजी दर्ज की गई। us share market भी बढ़त के साथ बंद हुए। अमेरिका का प्रमुख स्टॉक एक्सचेंज डाउ जॉन्स भी सोमवार को 2.66% की बढ़त बनाने में सफल हुआ। अन्य Asia के बाजारों में भी त्योहारी मौसम की वजह से स्टॉक मार्केट में तेजी का माहौल दिखाई दिया। Hangsang 5.90% बडकर 18,087.97 अंको पर बंद हुआ। वही मंगलवार को विदेशी संस्थागत निवेशकों ने भी भारतीय शेयर बाजार में अच्छी खरीदारी की और इन्होंने 1344 करोड़ रुपए के शेयर भारतीय शेयर बाजार से खरीदे।



स्टॉक मार्केट में निवेश करने से पहले किसी को क्या सावधानी रखनी चाहिए





किसी भी निवेशक को सेंसेक्स शेयर बाजार में कोई भी निवेश करने से पहले इस शेयर बाजार| डियर बाजार के बारे में गहनता से रिसर्च करनी चाहिए। उसको यह पता होना चाहिए किस शेयर बाजार में निवेश कैसे करें?

निवेशक को पता होना चाहिए कि शेयर बाजार से पैसा कैसे कमाए?
 
निवेशक को Share Market Funda , Fund Ka Funda , Stock Market Funda , Share Market Ka Funda  आदि का भी पता होना चाहिए। 

शेयर मार्केट का फंडा क्या है , इसका भी ज्ञान निवेशक को होना चाहिए।

निवेशक को पता होना चाहिए की शेयर बाजार कैसे काम करता है?



शेयर बाजार की भविष्यवाणी 2022

वैसे तो बड़े से बड़ा एक्सपर्ट भी शेयर बाजार की भविष्यवाणी नहीं कर सकता, केवल कुछ अनुमान ही लगाए जा सकते हैं शेयर बाजार के नियम यह बताते हैं कि निवेशक को शेयर मार्केट में लॉन्ग टर्म नजरिए के साथ ही निवेश करना चाहिए तथा share bajar के उतार चढ़ाव सेे विचलित नहीं होना चाहिए। Stock market  के नए निवेशकों के लिए mutual fund sahi hai.
निवेशकों को stock market ka commando तथा strong share  में निवेश करना चाहिए।

No comments: