सेंसेक्स शेयर बाजार के दिल की धड़कन क्या कहती है | sensex share bajar ke Dil ki Dhadkan kya kahati hai

Global share market के वर्तमान हालात देखते हुए हैंडसम शेयर बाजार का बड़े से बड़ा एक्सपर्ट भी शेयर बाजार की भविष्यवाणी 2022 नहीं कर सकता, केवल कुछ अनुमान ही लगाए जा सकते हैं। इस हैंडसम शेयर बाजार में केवल कयास ही लगाए जा सकते हैंं। today share market में सेंसेक्स और निफ्टी शेयर बाजार आज उस मुकाम पर पहुंच गए हैं जहां पर शेयर मार्केट का गणित भी कुछ उलझ गया है। डियर बाजार के नियम तो यह कहते हैं की एक समझदार निवेशक को वर्तमान में कुछ प्रॉफिट बुक कर लेना चाहिए।

सेंसेक्स शेयर बाजार के दिल की धड़कन क्या कहती है 


सेंसेक्स मार्केट शेयर बाजार के निवेशक और ट्रेडर्स इस वक्त बहुत ही कसमकस में हैं। उनको शेयर बाजार सेंसेक्स | sensex share market  में अनिश्चितता नजर आ रही है। वर्तमान समय में वर्ल्ड शेयर मार्केट | world share market भी मंदी की गिरफ्त में जाते हुए दिखाई पड़ रही है तथा ऐसी आशंका जताई जा रही है की sensex share market, dax share market, hang Seng share market , kospi share market, Dow Jones share market आदि में हमें पुनः एक गिरावट दिखाई पढ़ सकती है, कुछ विद्वान तो शेयर बाजार की भविष्यवाणी2023 करते हुए दावा कर रहे हैं की यूरोप पुनः मंदी की गिरफ्त में आ चुका है तथा विश्व की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था चीन भी मंदी के पंजों में पकड़ा जा चुका है। चीन में फिर से कोरोना वायरस के एक नए प्रकार के खतरनाक वैरियट हो आगमन हो चुका है , जिसके कारण बहुत जल्दी ही वहां के शेयर बाजार में इसका दुष्परिणाम देखने को मिल सकता है और चीन की अर्थव्यवस्था भी भारी मंदी का शिकार हो सकती है। वहीं दूसरी तरफ भारतीय अर्थव्यवस्था दुनिया में छाये गहन अंधकार में एक सूरज की तरह जगमगा  रही है , और भारतीय अर्थव्यवस्था दुनिया में सबसे तेजी से वृद्धि करनेे वाली अर्थव्यवस्था बनी हुई है। 

ऐसा अनुमान है कि वर्तमान वित्तीय वर्ष  में भारत की विकास दर लगभग 7.5% वार्षिक रह सकती है। भारत के  यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की दीर्घकालिक और क्रांतिकारी सोच के कारण भारत में किए जा रहे क्रांतिकारी कार्यों तथा आर्थिक सुधारों से भविष्य में भी सेंसेक्स निफ्टी शेयर बाजार अपने तेजी बरकरार रखने में सफल होंगे।

 भारत में डिजिटल इंडिया प्रोग्राम पूर्ण जोर शोर से चल रहा है तथा भारत का विशाल दुनिया का सबसे बड़ा मध्य वर्ग भारतीय अर्थव्यवस्था की रीढ़ बना हुआ है। भारतीय मध्य वर्ग लोगों की क्रय करने की क्षमता लगातार बढ़ती ही जा रही है , जोकि भारत जैसे देश के लिए एक गर्व का विषय है। आज भारतीय लोग विश्व के कुल डिजिटल लेनदेन का 40% लेनदन करते हैं, जो कि एक सुखद आश्चर्य है।


आज का शेयर बाजार | शेयर बाजार today




शेयर बाजार की ताजा खबरें | share bajar news in hindi में हम आज बता रहे हैं की  आज लगभग पूरा दिन ही  इंडियन शेयर मार्केट में उतार चढ़ाव देखा गया सेंसेक्स और निफ़्टी में कारोबार गिरावट के साथ खुला तथा share market india  में कारोबार बंद होने के बाद सेंसेक्स मार्केट शेयर बाजार की स्थिति निम्न प्रकार रही।

Sensex : आज भारत में स्टॉक मार्केट में कारोबार बंद होने के बाद सेंसेक्स अपनी बढ़त बनाने में कामयाब हुआ और कारोबार की समाप्ति पर सेंसेक्स 95.71 अंक बढ़कर 59,202.9 अंकों पर बंद हुआ।


Nifty 50: आज stock market में निफ़्टी फिफ्टी सेंसेक्स की  चाल चलते हुए दिखाई दिया और यह 51.70 अंक बढ़कर 17,563.9 अंकों पर बंद हुआ।


Nifty Bank: निफ़्टी बैंक अपनी तेजी को बरकरार नहीं रख पाया और इसमें थोड़ी मुनाफावसूली देखी गई। कारोबार की समाप्ति पर निफ़्टी बैंक 273.65 अंक गिरकर 40,099.5 अंकों पर बंद हुआ।


Nifty Mid Cap: निफ्टी मिड कैप भी आज थोड़ा सुस्ताने के मूड में नजर आया और यह भी कारोबार की समाप्ति पर 83.10 अंक गिरकर 30,901.3 अंकों पर बंद हुआ।


आज का शेयर बाजार भाव

आज भारतीय शेयर बाजार में कारोबार बंद होने के वक्त कुछ प्रमुख कंपनियों का शेयर भाव निम्न है।

SBI share price : ₹555.40

Vedanta share price : ₹282.55

HDFC  share price: ₹ 2369.20

HDFC Bank share price: ₹ 1448.80

Vodafone Idea share price : ₹ 8.55

PNB share price : ₹ 40.50

Gail share price   : ₹ 87.40

BHEL share price : ₹ 66.45

Asian paint share price : ₹ 3140.90

Sail share price : ₹ 79.60

Infosys share price : ₹ 1500.90

ITC share price : ₹ 349.70


शेयर मार्केट टिप्स today 

share bazar sensex के निवेशकों को वर्तमान समय में बहुत ही सावधान रहने की आवश्यकता है। वर्तमान समय में ग्लोबल मार्केट निहायत ही अनिश्चितता के भवन में फस गई है तथा हैंडसम शेयर बाजार की चाल को समझना काफी मुश्किल है। शेयर बाजार का गणित तथा शेयर बाजार के नियम यह कहते हैं कि समझदार निवेशक को मौका मिलते ही समय-समय पर प्रॉफिट बुक करते रहना चाहिए तथा उन्हें वर्तमान समय में स्टॉक मार्केट में एक मुश्त निवेश से बचना चाहिए । निवेशक को सिस्टमैटिक तरीके से थोड़ा थोड़ा पैसा निवेश करना चाहिए। निवेशक को डायवर्सिफाइड पोर्टफोलियो रखना चाहिए। Investor को शेयर मार्केट फंडा, शेयर बाजार का  फंडा, फंड का फंडा, स्टॉक मार्केट फंडा, शेयर बाजार का फंडा क्या हैै,  आदि का ज्ञान होना चाहिए। निवेशक को एक्सपर्ट की राय, शेयर मार्केट टिप्स ध्यान से सुनिए सुनने चाहिए तथा लिए जाने वाले स्टोक्स का फंडामेंटल एनालिसिस तथा टेक्निकल एनालिसिस अवश्य कर लेंना चाहिए।

कोई टिप्पणी नहीं: