Mutual fund investment funda | म्यूच्यूअल फंड इन्वेस्टमेंट फंडा

आज हम अपने इस लेख में mutual funds investment in hindi में जानकारी देंगे।

हैंडसम शेयर बाजार में म्यूच्यूअल फंड के माध्यम से अपने पूंजी निवेश करने के इच्छुक निवेशक के पास म्यूच्यूअल फंड स्कीम में निवेश करने के लिए कई तरह के विकल्प मौजूद होते हैं। सेंसेक्स मार्केट शेयर बाजार के निवेशको को best mutual fund to invest ही चुनने चाहिये , value reserch mutual fund चुनने से जोखिम की मात्रा कम हो जाती है। नए निवेशक mutual fund calculator की सहायता से mutual fund calculation करके ही निवेश संबंधी निर्णय आमतौर पर लेते हैं।

how to invest in mutual fund | म्यूचुअल फंड में निवेश कैसे करे 



जब Mutual Fund में निवेश करने का इच्छुक निवेशक निर्धारित प्रपत्र, केवाईसी, पैन कार्ड और आवश्यक बैंक चेक में निर्धारित धनराशि या बैंक ड्राफ्ट लेकर म्युचुअल फंड विक्रेता  निर्धारित बैंक या म्यूच्यूअल फंड हाउस की शाखा में पहुंचता है, तो संबंधित अधिकारी आवश्यक कागजी कार्रवाई पूर्ण करके निवेशक के जरूरी कागजात और बैंक चेक या डिमांड ड्राफ्ट अपने पास रख लेता है और वह समस्त औपचारिकताओं को पूर्ण करता है।

 सभी कार्रवाई के बाद निवेशक का म्यूच्यूअल फंड स्कीम में खाता खुल जाता है और अगले दिन तक निवेशक को म्यूचल फंड स्कीम के दिए गए धन राशि के अनुसार यूनिट Allot कर दिए जाते हैं। निवेशको को mutual fund meaning का पता होना चाहिये। mutual fund kya hai तथा mutual fund kya hota hai इसकी जानकारी भी होनी चाहिए।

निवेशक ऑनलाइन भी म्यूचल फंड हाउस की वेबसाइट पर जाकर म्यूच्यूअल फंड स्कीम में निवेश कर सकता है। इसके अतिरिक्त वह म्यूच्यूअल फंड हाउस की वेबसाइट के माध्यम से भी म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकता है। आजकल कई कंपनियों के ऐप भी मोबाइल में आ गए हैं, जैसे ग्रो एप । इन एप के द्वारा भी कोई भी निवेशक किसी भी म्यूच्यूअल फंड हाउस की विभिन्न स्कीम्स में अपनी पूंजी को निवेश कर सकता है।

 विभिन्न ऐप के द्वारा भी  म्यूच्यूअल फंड में निवेश करने का तरीका भी आजकल डिजिटल युग में निवेशकों को खूब पसंद आ रहा है। 



भारत में भी डिजिटल क्रांति देखी जा रही है और डिजिटल तरीके से निवेशक हुई भी म्यूच्यूअल फंड हाउस की विभिन्न स्कीम्स में जबरदस्त निवेश कर रहे हैं। यह निवेश sip के माध्यम से भी होता है तथा वन टाइम इन्वेस्टमेंट भी होता है। निवेशक को best performence mutual fund का ज्ञान होना चाहिये । निवेशक को पसंद की हुई स्कीम के बावत पता होना चाहिये की what is mutual fund expence ratio.

 निवेशक को  म्यूचुअल फंड के फायदे जानने के लिए एक्सपर्ट की राय को ध्यान से सुनना चाहिए, म्यूच्यूअल फंड म्यूच्यूअल फंड फायदे समझ कर ही निवेश संबंधी निर्णय लेना चाहिए।



म्यूच्यूअल फंड स्कीम में निवेश करने के महत्वपूर्ण चरण


निवेशक को सर्वप्रथम लिए जाने वाली म्यूचल फंड स्कीम का फंडामेंटल एनालिसिस तथा टेक्निकल एनालिसिस कर लेना चाहिए तथा स्कीम द्वारा पूर्व के कुछ वर्षों में दिए गए निवेश के ऊपर रिटर्न की भी जानकारी लेनी चाहिए। mutual fund return calculator से निवेशक सम्भावित रिटर्न का अनुमान लगा सकते हैं, निवेशक इसके लिए sbi mutual fund calculator की मदद भी ले सकते हैं ।

 निवेशक को निवेश की देश के जोखिम का भी पता होना चाहिए, उसको यह ज्ञात होना चाहिए की निवेश की जाने वाली पूंजी पर कितना रिस्क उठा सकता है। म्यूच्यूअल फंड की इक्विटी आधारित स्कीम में उतार-चढ़ाव आते रहते हैं तथा जोखिम की मात्रा अत्यधिक होती है। यह सब जानकारियां निवेशक को एक्सपर्ट द्वारा मिल सकती है। इसके अतिरिक्त म्यूचल फंड न्यूज़ द्वारा भी उसको इसका ज्ञान हो सकता है। 

निवेशक को विभिन्न चुनाव स्कीम की कैटेगरी का कंपेयर करके देखना चाहिए तथा जिस स्कीम का एक्सपेंस रेशों कम हो और दिए जाने वाला रिटर्न अच्छा हो, उसी स्कीम में उसे अपनी पूंजी को निवेश करना चाहिए। mutual fund investment लम्बे नजरिये से ही करना चाहिये !


Growth Or Equity Scheme


इस equity आधारित म्यूच्यूअल फंड स्कीम में फंड मैनेजर मुख्य तौर पर इस फंड में निवेश की गई पूंजी को इक्विटी शेयर्स में निवेश करता है। इक्विटी आधारित यह स्कीम्स हाईली वोलेटाइल होती है। निवेशक को इन स्कीम्स में लॉन्ग टाइम इन्वेस्टमेंट के नजरिए से आना चाहिए।

 हालांकि यह देखा गया है की इक्विटी आधारित म्यूच्यूअल फंड की स्कीम अपने निवेशकों को रिटर्न भी काफी अच्छा देती है। निवेशक को ऐसे स्कीम चुननी चाहिए, जहां पर फंड मैनेजर इक्विटी स्कीम में पूंजी को डायवर्सिफाइड सेक्टर में निवेश करता हो, क्योंकि अगर फंड मैनेजर पूंजी को अलग-अलग सेक्टर जैसे इक्विटी, कमोडिटी, गोल्ड, रियलिटी आदि में निवेश करेगा तो जोखिम की मात्रा कम हो जाएगी और रिटर्न भी अच्छा मिलेगा।


Debt Fund

निवेश के लिहाज से म्यूचुअल फंड में डेट फंड को काफ़ी सिक्योर माना जाता है। इस स्कीम में निवेश की हुई पूंजी को फंड मैनेजर  सिक्योरिटी डिवेंचर, कॉरपोरेट बॉन्ड्स, कमर्शियल पेपर, गवर्नमेंट सिक्योरिटी आदि अनेक तरह के विकल्पों में निवेश करता है। यह स्कीम एक जोखिम रहित स्कीम है, जोकि जोखिम ना उठाने वाले निवेशकों के लिए आदर्श स्कीम है। डेट फंड स्कीम में रिटर्न कम मिलता है, लेकिन ओवरऑल बैंक की एफडी से ज्यादा ही मिलता है। निवेशकों का यह अत्यंत ही मनपसंद स्कीम है।


Tax Saving Funds

Income tax के दायरे में आने वाले निवेशकों के लिए यह अति उत्तम स्कीम है। निवेशको की यह मनपसंद स्कीम है, इस स्कीम में पूंजी को निवेश करने पर निवेशकों को इनकम टैक्स एक्ट 1961 की धारा 80c के अंतर्गत इनकम टैक्स से rebate मिलती है। इस स्कीम में बड़ी मात्रा में आयकर देने वाले आयकर दाता, आयकर से छूट पाने के लिए इस स्कीम में निवेश करते हैं।


Some knowledge of AMC

Mutual fund house द्वारा जब भी म्यूच्यूअल फंड की नई स्कीम मार्केट में निवेशकों के लिए उतारी जाती है, तो उसको न्यू फंड ऑफर यानी NFO कहते हैं। इसमें उक्त स्कीम में निवेशकों के लिए निवेश करने के लिए कुछ समय का पीरियड दिया जाता है, इसके बाद निवेशकों को उनकी जमा की हुई पूंजी के हिसाब से यूनिट का अलॉटमेंट कर दिया जाता है। उक्त Net Asset Value (NAV) की value स्टॉक मार्केट के हर कारोबारी दिवस में कारोबार बंद होने के बाद बदल जाती हैं तथा प्रतिदिन एएमसी हर स्कीम की यूनिट के नए रेट की घोषणा करता है। निवेशको को जानकारी होनी चाहिये की what is nav in mutual fund.



best mutual fund to invest


1. motilal oswal mutual fund

2. sbi mutual fund

3. parag parikh mutual fund

4. reliance mutual fund

5. axis bank mutual fund

6. quantum mutual fund

7. hdfc mutual fund

8. pgim mutual fund

9. tata mutual fund

10. invesco mutual fund

11. mirae asset mutual fund

12.icici prudential mutual fund

13. aditya birla sunlife mutual fund

14.canera robeco mutual fund

15. zerodha mutual fund

16. uti mutual fund

17. lic mutual fund

18. mirae mutual fund

19. sundram mutual funf

20. birla sunlife mutual fund


No comments: