हैंडसम शेयर बाजार की सेहत की ताजा खबरें | share market today

सेंसेक्स मार्केट शेयर बाजार में आज कारोबार के दौरान सेंसेक्स और निफ्टी में उतार-चढ़ाव देखने को मिला। सेंसेक्स शेयर और निफ्टी शेयर बाजार में मार्केट ओपनिंग टाइम में गिरावट नजर आई, मगर बाद में आज का शेयर बाजार दिन के कारोबार की समाप्ति पर हरे निशान पर ही बंद हुआ। शेयर बाजार सेंसेक्स में अंको की तेजी दर्ज की गई, जबकि निफ़्टी फिफ्टी अंको की बढ़त के साथ बंद हुआ। शेयर बाजार today में पूरे दिन ही उतार-चढ़ाव नजर आया, क्योंकि 2 दिन बाद ही भारत में वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण अपना बजट सदन में प्रस्तुत करने वाली है, इसलिए निवेशकों और ट्रेडर्स व विदेशी संस्थागत निवेशकों में संशय की भावना मौजूद रही और निवेशक भी नया निवेश करने से थोड़ा सा हिचकिचा रहे थे।



सेंसेक्स मार्केट शेयर बाजार today | आज का शेयर बाजार 


आज का शेयर बाजार कारोबार के शुरुआती सत्र में गिरावट के साथ खुला, मगर बाद में इस डियर बाजार में अच्छी रिकवरी दिखाई और आज के कारवार की बंद होने के समय हैंडसम शेयर बाजार हरे रंग में बंद हुआ। शेयर बाजार सेंसेक्स आज कारोबार की समाप्ति पर अपने बढ़त बनाने में कामयाब रहा। आज कारोबार की समाप्ति पर आज का शेयर बाजार की स्थिति निम्न थी।

Sensex : आज हैंडसम शेयर बाजार में कारोबार की समाप्ति पर सेंसेक्स 169.51 अंको की बढ़त लेकर 59,500.40 अंकों पर बंद हुआ।


Nifty 50 : आज डिअर बाजार कारोबार के बंद होने के समय निफ़्टी फिफ्टी 44.60 अंकों की बढ़त के साथ 17,648.95 अंकों पर बंद हुआ।


Nifty Mid Cap 100 : आज का शेयर बाजार कारोबार की समाप्ति के वक्त निफ्टी मिडकैप 56.05 अंको की गिरावट के साथ 30,185.85 अंकों पर बंद हुआ।


Nifty Small Cap : शेयर बाजार today में कारोबार की समाप्ति के बाद निफ़्टी स्मॉल कैप 9.70 अंको की गिरावट के साथ  9,233 अंको पर बंद हुआ।


Nifty PSU Bank : आज का शेयर बाजार में कारोबार की समाप्ति के बाद निफ़्टी पीएसयू बैंक 21.5 अंकों की बढ़त लेकर 3,842.10 अंकों पर बंद हुआ।


Nifty IT : हेंडसम शेयर बाजार में आज कारोबार की समाप्ति के वक्त निफ़्टी आईटी 328.40अंकों की बढ़त लेकर 30,094.85अंकों पर बंद हुआ।


आज का शेयर बाजार भाव


सेंसेक्स मार्केट शेयर बाजार में आज कारोबार समाप्ति के वक्त सेंसेक्स और निफ्टी अपने बढ़त पाने में सफल रहे। आज के शुरुआती सत्र में कारोबार लाल रंग में दिखाई पड़ रहा था, मगर बाद में इस डियर बाजार में अच्छी रिकवरी देखी गई।


Today top Gainers 


आज सेंसेक्स और निफ्टी शेयर बाजार में कारोबार की समाप्ति पर जिन कंपनियों के स्टॉक्स बढ़त के साथ बंद हुए उन कंपनियों के नाम निम्न हैं:
Vodafone Idea, Adani Enterprises, Indus , Bajaj , voltage , firstsource , JK Cement Shree , burger , UltraTech Cement SBI card info edge Bajaj Finserv Balkrishna industry IRCTC mothers mein mother Sumi, Zee entertain, HCL tech, Ambuja Cement etc 



Today top Losers


आज हैंडसम शेयर बाजार में कारोबार बंद होने के वक्त जिन कंपनियों के स्टॉक्स गिरावट के साथ बंद हुए उन कंपनियों के नाम निम्न है :

भारत इलेक्ट्रॉनिक्स, गेल, एक्साइड इंडस्ट्री, अशोका लीलैंड, पावर ग्रिड कारपोरेशन, जिंदल स्टील, petronet LNG,Glenmark, बजाज ऑटो, इंडस्लैंड बैंक, कंटेनर कारपरेशन, एचडीएफसी एएमसी, लार्सन, ओएनजीसी, टीवीएस मोटर, टाटा कम्युनिकेशन, टाटा स्टील, हिंद कॉपर, सेल, हिंडालको, सिपला,   अयूरो विंडो फार्मा, गुजरात गैस,  लूपिन, टॉरेंट पावर, l&t फाइनेंस, बायोकॉन, डीएलएफ, डाबर इंडिया, चंबल फर्टिलाइजर, आरबीएल बैंक, भारती एयरटेल, सन टीवी नेटवर्क, टाटा मोटर, बीपीसीएल, आईजीएल, एनएमडीसी, गोदरेज कंज्यूमर, आईटीसी, एसबीआई, पी आई इंडस्ट्री, नेस्ले, पावर फाइनेंस, एक्सिस बैंक, पीएनबी आदि।


कल के लिए निफ़्टी भविष्यवाणी

वैसे तो बड़े से बड़ा एक्सपर्ट भी इस हैंडसम शेयर बाजार के बारे में भविष्यवाणी नहीं कर सकता। शेयर बाजार की भविष्यवाणी 2023 करना बहुत मुश्किल भरा और जोखिम भरा काम है, मगर फिर भी शेयर बाजार के नियम और शेयर मार्केट का गणित का अध्ययन करने के बाद हम अपने स्वतंत्र व्यक्तिगत आधार पर कल के लिए निफ्टी भविष्यवाणी में कह सकते हैं की, कल बाजार में हल्की गिरावट दिखाई दे सकती है, इसका कारण परसों आने वाला बजट है और इतिहास गवाह है की आमतौर पर बजट आने से पहले सेंसेक्स मार्केट शेयर बाजार में थोड़ी गिरावट देखने को मिलती है, लेकिन अगर हमारी वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण एक अच्छा बजट पेश करने में सफल हो जाती है तो परसों हमें भारतीय शेयर बाजार में एक जबरदस्त बाउंस बैक देखने को मिल सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं: